Friday 1 December 2017

भारतीय क्यूजिन के लिए अमृता फडणवीस और अनुराधा पौडवाल

आशा खटाऊ द्वारा "नौवेल्ले इंडियन क्यूजिन" एपिकूर सीरीज में सर्वश्रेष्ठ पुस्तक, आशा खटाऊ की नौवेल्ले भारतीय क्यूजिन पारंपरिक भारतीय व्यंजनों पर एक आधुनिक और प्रयोगात्मक दृष्टिकोण है। पाक कला की रानी आशा खटाऊ की किताब नौवेल्ले इंडियन क्यूजिन का अनावरण मुख्य अतिथि अमृता फडणवीस, अनुराधा पौडवाल और शेफ विकी रतननी की उपस्थिति में किया गया। एक दशक पहले शुरू हुआ नौवेल्ले भारतीय क्यूजिन जो फ़्रेंच नौवेल्ले क्यूजिन से प्रेरित हैअब मुख्यधारा बनने के रास्ते पर है। इस व्यंजनों की पहचान है आधुनिक शैली में मसालेदार ढंग से बनाये गया भोजन, जो खाने में हल्का भी है। इस पुस्तक में विशेष रूप से दिए गए व्यंजन की पाक विधि में पारंपरिक भारतीय जायके का उपयोग किया गया हैं तथा आधुनिक पाक कला के रुझान के साथ संजोया गया हैं। दूसरे शब्दों में कहा जाये तो पश्चिमी संवेदनाओं के साथ तैयार भारतीय भोजन और प्लेटिंग की एक आधुनिक शैली में इसे विशिष्ट रूप से अनोखा बनती हैं।आशा खटाऊ ने कहा "मुझे विश्वास है कि मेरा खाना पकाने की अनूठी शैली पुस्तक के ज़रिये व्यक्त करने का एक शानदार तरीका है। मैं लोगों के बारे में चिंतित नहीं थी। मैं हर ज़ायके के साथ खेलती रही, कई सारे प्रयोग किए जो कि बहुत ही मज़ेदार थे। अंत में, मैं दुनिया भर की फ्लेवर को एक साथ प्लेट पर एक साथ लाने की कोशिश में सफल रही।" सुश्री अनुराधा पौडवाल ने कहा, "आशा जी हमारे परिवार का हिस्सा है। वह मेरे लिए छोटी बहन की तरह है। उसने इस पुस्तक में एक शानदार काम किया है। मैं अमृता जी (अमृता फडणवीस) की आभारी हूँ कि उन्होंने अपने व्यस्त कार्यक्रम से कुछ समय निकाल कर इस पुस्तक के शुभारंभ के लिए आए। यह किताब केवल अपनी सामग्री के लिए विशेष नहीं है बल्कि यह भी है कि वह ६० वें वर्ष में प्रवेश कर रही है, उससे यह और भी अधिक खास बना देता है। जहां तक ​​अमृता जी का संबंध है , मैं यह सकती हूं कि हमारे पास सबसे अच्छी महिला है जिसपे हमे गर्व है "

No comments:

Post a Comment