Sunday 31 December 2017

बॉलीवुड न्यूज़ ३१ दिसम्बर

सैफ अली खान को अंडरवाटर स्मूचिंग का सहारा !
रात के अँधेरे में, वही भयानक रात और खूनी पंजा जैसी डरावनी-भयावनी फिल्मों के निर्देशक विनोद तलवार की बिटिया ईशा तलवार की अंडरवाटर स्मूचिंग आजकल गर्मागर्म चर्चा में है।  हमारा दिल आपके पास है में प्रीति यानि ऐश्वर्या राय की छोटी बहन की भूमिका करने वाली ईशा तलवार को बालिग़ भूमिकाएं मिली  दक्षिण की मलयालम फिल्मों में।  पिछले  पांच सालों से दक्षिण की फिल्मों में सक्रिय ईशा का फिल्म ट्यूबलाइट में कैमिया किसी को याद नहीं।  अब २९ साल की ईशा अक्षत वर्मा की फिल्म कालकंडी में ४७ साल के सैफ अली खान की  नायिका बन कर आ रही हैं।  यह ब्लैक कॉमेडी फिल्म पूरी तरह से सैफ अली खान और अक्षय ओबेरॉय के चरित्रों के इर्द गिर्द है।  ईशा का रोमांटिक एंगल ही है । यही कारण है कि ईशा की चर्चा रोमांस के कारण ही हो रही है।  ईशा का यह रोमांस अंडरवाटर है।  फिल्म में उनकी और सैफ की एक अंडरवाटर स्मूचिंग तमाम अख़बारों की सुर्ख़ियों में हैं। यह स्मूचिंग, ठाणे के एक स्विमिंग पूल में सैफ और ईशा के बीच फिल्माई गई।  इस दृश्य को करने में सैफ को कोई मुश्किल नहीं हुई, क्योकि सैफ प्रमाणित गोताखोर हैं। ईशा को इस दृश्य को करने में मेहनत ज़रूर करनी पड़ी। दृश्य करने के लिए स्विमिंग पूल में ऑक्सीजन सिलिंडर के सहारे सांस ली गई। लेकिन, इसके बावजूद यह दृश्य तीन रिटेक में पूरा हो गया। सैफ अली खान का पिछले साल रिलीज़ दो फिल्मों रंगून और शेफ की बुरी असफलता से डांवाडोल करियर क्या इस स्मूचिंग के सहारे ऑक्सीजन पा सकेगा? क्या ईशा तलवार मलयालम फिल्मों से हिंदी फिल्मों में अपना करियर बना पाएगी ? कालकंडी का १२ जनवरी को प्रदर्शन के बाद इन दोनों सवालों का जवाब मिल सकेगा।
शाहिद कपूर की गुल बत्ती चालू कर पायेगी वाणी कपूर ?
टॉयलेट एक प्रेम कथा की सफलता के बाद, बत्ती गुल मीटर चालू का ऐलान करते हुए फिल्म के निर्देशक श्री नारायण सिंह ने इसके नायक के तौर पर शाहिद कपूर के नाम का ऐलान भी कर दिया था।  लेकिन, उनके लिए जोड़ीदार की तलाश अभी शुरू नहीं हुई थी।  अगर सूत्रों की मानी जाए तो १९ जनवरी २०१८ से शूट होने वाली फिल्म बत्ती गुल मीटर चालू की नायिका की तलाश शायद अभी भी जारी रहेगी। हालाँकि, फिल्म में शाहिद कपूर की नायिका के तौर पर वाणी 'फुकरे' कपूर का नाम तय कर दिया गया है, लेकिन इस फिल्म से नायिकाओं के बाहर होने के सिलसिले को देखते हुए, वाणी कपूर  के नाम पर भी संदेह उठ रहे हैं।  बत्ती गुल मीटर चालू की नायिका के तौर पर पहला नाम कैटरीना कैफ का उभरा था । खबर थी कि उन्हें फिल्म के लिए साइन कर लिया गया है । इस प्रकार से कैटरीना कैफ और शाहिद कपूर की पहली बार जोड़ी बनाने जा रही थी । लेकिन, शाहिद कपूर ने इसे बकवास करार दिया । इसके कुछ समय बाद खबर आई कि फिल्म के वकील शाहिद कपूर के सामने अदालत में कोई महिला वकील गर्मागर्म बहस करेगी । कोई एक हफ्ता पहले इस महिला वकील के तौर पर इलीना डिक्रुज़ का नाम सामने आया । बाद में यह खबर भी अफवाह साबित हुई । इसीलिए, वाणी कपूर का नाम संदेह के घेरे में आ जाता है ।
गोल्डन ग्लोब पर काली छाया
लगभग २५ दिन बाद होने वाले गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स पर मींटू की काली छाया पड़ने जा रही है।  मींटू हॉलीवुड से सोशल साइट्स पर शुरू हुआ एक आंदोलन है, जो यौन शोषण की शिकार महिलाओं के साथ खड़ा होता है। इस आन्दोलन के ज़रिये विश्व के किसी भी हिस्से के सेलिब्रिटी अपनी यौन आपबीती बता सकती या सकता है।  इस आंदोलन का सबसे पहले प्रभाव गोल्डन ग्लोब में दिखाई देगा। लेकिन, यह प्रभाव हॉलीवुड फिल्म सेलिब्रिटी के ग्लोब पुरस्कारों के वहिष्कार के रूप में नहीं होगा। इस  समारोह में गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स की नॉमिनी अभिनेत्रियां और प्रस्तुतकर्त्री काली पोशाकों में मौजूद होंगी। कुछ ऐसा ही नज़ारा २१ जनवरी को होने वाले स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवार्ड्स में भी देखने को मिलेगा, जब सभी प्रस्तुतकर्ता अभिनेत्रियां काले कपड़ों में होंगी। हालाँकि, पहले इन अवार्ड्स समारोहों में हॉलीवुड सेलिब्रिटी काली पोशाकों में आती रही हैं, लेकिन, ब्लैक को आंदोलन के रूप में पहनने का यह पहला मौका होगा।
क्या सलमान खान और गोविंदा फिर बनेंगे पार्टनर !
शुक्रवार २० जुलाई २००७ की तारीख, हिंदी फिल्म दर्शकों के ठहाकों की तारीख थी।  सलमान खान, गोविंदा और डेविड धवन की तिकड़ी  की कॉमेडी फिल्म पार्टनर रिलीज़  हुई थी।  इस फिल्म में सलमान खान लड़कियों को पटाने का गुर बताने वाले लव गुरु प्रेम की भूमिका में थे।  फिल्म में उनके शिष्य गोविंदा थे, जो कैटरीना कैफ को पटाने ली ट्रेनिंग सलमान खान से ले रहे थे। अब यह बात दीगर है कि यह लव गुरु अपनी प्रेमिका लारा दत्ता को पटाने में ही बेहाल हो जाता है।  इस फिल्म को ज़बरदस्त सफलता मिली थी।  लेकिन, दुनियां का आठवां आश्चर्य ! आज जबकि सीक्वल फिल्मों का ज़माना है, पार्टनर जैसी हिट फिल्म का सीक्वल नहीं बनाया जा सका। ख़ास बात यह हुई कि यह तिकड़ी ही पूरी तरह से बिखर गई। गोविंदा को लगता था कि उनका और उनकी बेटी का फिल्म करियर बनाने में यह दोनों उनकी मदद नहीं कर रहे। उन्होंने फिर इन दोनों के साथ फ़िल्में करने से मना कर दिया।  पार्टनर बनाने वाला डेविड धवन भी हारा हुआ जुआरी लगाने लगा।  इसके बाद उनकी निर्देशित दो फ़िल्में डू नॉट डिस्टर्ब और रास्कल्स बुरी तरह से फ्लॉप हुई।  लगा डेविड धवन का हास्य बोध ख़त्म हो गया है। सात साल बाद चश्मे बद्दूर ने उन्हें फिर स्थापित किया। लेकिन, पूरे दस साल बाद, जबकि पार्टनर २ बनाये जाने की खबरें सुर्ख हैं, इस फिल्म में गोविंदा और सलमान खान की जोड़ी फिर बनने की खबरे हैं, इस सीक्वल फिल्म के डायरेक्टर की लिस्ट से डेविड धवन का नाम गायब है। डेविड धवन की जगह सलमान खान के भाई सोहैल खान ( पिछली फिल्म फ्रीकी अली) ने ले ली है। क्या सलमान खान और गोविंदा की जोड़ी को हमेशा से ही सुपर हिट मानने वाले डेविड धवन के बिना पार्टनर २ सुपर हिट होगी ?
'गोल्ड' में हॉकी नहीं खेलेंगे, मैनेज करेंगे अक्षय कुमार !
भारतीय हॉकी टीम के, हॉकी का पहला गोल्ड मैडल जीतने की कहानी पर फिल्म गोल्ड के रिलीज़ होने में अभी मुश्किल से आठ माह बचे हैं कि नए खुलासे होते जा रहे हैं।  पहले यह कहा गया था कि अक्षय कुमार आज़ादी के बाद हॉकी का पहला गोल्ड जीतने वाली भारतीय टीम के कप्तान बलबीर सिंह की भूमिका कर रहे हैं। लेकिन, फिल्म में हॉकी खेलते अक्षय कुमार की एक भी फोटो देखने को नहीं मिली थी ।  ऐसे में अक्षय कुमार के रोल को लेकर अनुमान ही लगाए जा रहे थे कि फिल्म की निर्माता कंपनी एक्सेल एंटरटेनमेंट के रितेश सिधवानी ने स्थिति काफी साफ़ कर दी है। उन्होंने बताया है कि गोल्ड भारतीय टीम के, स्वतंत्रता के बाद १९४८ में हॉकी का स्वर्ण जीतने की पृष्ठभूमि में एक सत्य घटना पर फिल्म है।  लेकिन, यह बायोपिक फिल्म नहीं है।  फिल्म में अक्षय कुमार बलबीर सिंह का रोल भी नहीं कर रहे।  रितेश कहते हैं, "अक्षय फिल्म में हॉकी नहीं खेल रहे, वह मैनेजर की भूमिका में हैं।" एक्सेल एंटरटेनमेंट की अक्षय कुमार के साथ यह पहली फिल्म है।  एक्सेल एंटरटेनमेंट पहली बार कोई खेल फिल्म बना रहा है।  एक्सेल एंटरटेनमेंट, गोल्ड के बाद रिओ पैरालिम्पिक्स में एथलेटिक्स की रजत पदक विजेता दीपा मालिक पर बायोपिक का निर्माण भी कर रहा है । अगले साल १५ अगस्त को रिलीज़ हो रही फिल्म गोल्ड में अमित साध और मौनी रॉय की भूमिकाएं काफी अहम हैं  ।
विपुल शाह कनाडा से नमस्ते कहने पहुंचे लंदन
नमस्ते लंदन (२००७)  की सफलता के बाद विपुल शाहअक्षय कुमार और सोनाक्षी सिन्हा को लेकर इस फिल्म का सीक्वल नमस्ते लंदन २  बनाना चाहते थे।  अक्षय कुमार सीक्वल फिल्म का  हिस्सा बनने को भी तैयार थे। लेकिन, विपुल शाह को फिल्म का ऐलान करने में देर हो गयी। अक्षय कुमार टॉयलेट एक प्रेम कथा, पैडमैन, २.० और गोल्ड  में व्यस्त हो गए। इस पर विपुल शाह ने अर्जुन कपूर और परिणीति चोपड़ा को लेकर फिल्म नमस्ते इंग्लैंड बनाने का निर्णय लिया। लेकिन, अक्षय कुमार ने नमस्ते सीरीज पर अपना अधिकार छोड़ने  से साफ़ मना कर दिया। उन्होंने यह भी कहा कि वह भविष्य में नमस्ते लंदन २ या नमस्ते इंग्लैंड फ़िल्में कर  सकते हैं। इस पर मायूस विपुल शाह ने अर्जुन और परिणीति की इशकज़ादे जोड़ी  को लेकर नमस्ते कनाडा का ऐलान कर दिया।  फिल्म की शूटिंग भी लंदन के बजाय उत्तरी अमेरिका के किसी देश में करने का ऐलान भी हुआ । अलबत्ताविपुल शाह ने अक्षय कुमार के खिलाफ एक भी शब्द बोलने से इंकार कर दिया। शायदविपुल शाह की चुप्पी  कारगर साबित हुई। अक्षय कुमार ने ओरिजिनल टाइटल नमस्ते इंग्लैंड पर अपना कब्ज़ा छोड़ दिया। ऐसे में, जैसे ही विपुल शाह को टाइटल वापस मिला, उन्होंने नमस्ते कनाडा को ;फिर से नमस्ते इंग्लैंड कर दिया।  अब अर्जुन कपूर और परिणीति चोपड़ा की जोड़ी की यह तीसरी फिल्म  नमस्ते इंग्लैंड अगले साल रिलीज़ होगी।  ध्यान रहे कि अर्जुन कपूर और परिणीति चोपड़ा इश्कज़ादे के बाद, दिबाकर बनर्जी की फिल्म संदीप और पिंकी फरार में भी एक साथ हैं।
मिलाप ज़वेरी की फिल्म में पूजा हेगड़े का हाथ युद्ध
नवंबर  में यह ऐलान किया गया था कि जॉन अब्राहम और मनोज बाजपेई निर्माता निखिल अडवाणी निर्देशित फिल्म करेंगे।  इस फिल्म का निर्देशन मिलाप ज़वेरी कर  रहे हैं।  अब इस एक्शन से भरपूर थ्रिलर फिल्म से पूजा हेगड़े को भी जोड़ लिया गया है।   दर्शकों ने पूजा हेगड़े को २०१६ में रिलीज़ हृथिक रोशन की फिल्म मोहनजोदड़ो में चानी की भूमिका में देखा था।  मोहनजोदड़ो बड़ी फ्लॉप फिल्म साबित हुई थी।  पूजा का फिल्म करियर ख़त्म हो गया होता अगर वह तमिल और तेलुगु फिल्मों में पहले से ही स्थापित नहीं होती।  अलबत्ता, हिंदी पेटी में पूजा का ज़िक्र उनके सोशल कार्यों के लिए हमेशा सुर्ख़ियों मे होता रहा।  पिछले दिनों यह खबर थी कि सलमान खान अपनी फिल्म रेस ३ में जैक्विलिन फर्नांडिस के अलावा एक दूसरी अभिनेत्री के रूप में पूजा हेगड़े को लेना चाहते हैं।  हालाँकि, अभी पूजा ने फिल्म साइन नहीं की है।  लेकिन, उनके नाम की सुर्खियां कम  नहीं हो रही।  अब खबर यह है कि निर्देशक मिलाप ज़वेरी ने पूजा हेगड़े को अपनी फिल्म में शामिल कर लिया है।  पूजा को फिल्म में हैंड टू हैंड कॉम्बैट यानि हाथों से गुत्थमगुत्था युद्ध लड़ने होंगे।  यानि  लड़ते समय उनके हाथों में कोई हथियार नहीं होगा।  इसके लिए फिटनेस काफी ज़रूरी होती है।  पूजा हेगड़े खुद को हमेशा से फिट रखने  में विश्वास रखती रही  हैं।  इसीलिए मिलाप ज़वेरी और निखिल अडवाणी को लगता है कि पूजा इस किरदार को कुशलतापूर्वक कर सकती हैं।  पूजा हेगड़े के  बारे में ताज़ातरीन खबर यह है कि उन पर विपुल शाह की भी निगाहें लगी हुई हैं।  विपुल शाह २००७ की हिट फिल्म नमस्ते लंदन की सीक्वल फिल्म नमस्ते कनाडा बना रहे हैं।  अब टाइटल मिल जाने के बाद इस फिल्म को नमस्ते इंग्लैंड के टाइटल से जाना जायेगा।  इस फिल्म में अर्जुन कपूर परिणीति चोपड़ा की जोड़ी पहले से ही है।  अब खबर यह है कि विपुल शाह इस फिल्म में एक दूसरी नायिका जोड़ना चाहते हैं।  इस दूसरी नायिका की भूमिका कौन करेगी ? विपुल को दिशा पाटनी और पूजा हेगड़े में से किसी एक को चुनना है।  जानकार बताते हैं कि पूजा हेगड़े का पलड़ा ज़्यादा भारी है।  अगर, पूजा हेगड़े को विपुल शाह की फिल्म भी मिल गई तो वह तीन तीन हिंदी फिल्मों की नायिका बन जाएंगी। 
रणदीप हूडा बनेंगे सुल्ताना डाकू
भारतीय रॉबिनहुड सुल्ताना डाकू रूपहले परदे पर आने जा रहा है।  सुल्ताना डाकू पर फ़िल्में बनाने के प्रयास के कुछ प्रयास पहले भी हुए, लेकिन परवान नहीं चढ़ सके।  १९७२ में मोहम्मद हुसैन ने दारासिंह को सुल्ताना डाकू का चोला पहनाया। इस फिल्म में अजित, हेलेन, भगवान, पद्मा खन्ना, हीरा लाल, आदि भी थे।  इसके बाद पाकिस्तान में १९७५ में सुल्ताना डाकू का निर्माण किया गया। मुज़फ्फर ताहिर निर्देशित इस  पंजाबी फिल्म में सुधीरनीलो, मुनव्वर सईद, आदि अभिनय कर रहे थे।  अब सुल्ताना डाकू पर फिल्म का निर्माण वेव के राजू चड्ढा के साथ राहुल मित्रा कर रहे हैं। नाटककार सुजीत सराफ के २००९ में प्रकाशित उपन्यास द कॉन्फेशन ऑफ़ सुल्ताना डाकू पर बनाई जा रही इस फिल्म फिल्म  का निर्देशन मधुरीता आनंद करेंगी।  यहाँ बताते चलें कि २०१४ में तिग्मांशु धुलिया ने सुजीत सराफ के उपन्यास पर ब्रिटिश कालीन सेंट्रल  प्रोविंस के गरीबों में लोकप्रिय डाकू पर बनाना चाहते थे।  लेकिन, तिग्मांशु को पछाड़ कर इस  पुस्तक के अधिकार ले लिए।  वह बोनी कपूर के साथ मिल कर इस किरदार को  परदे पर लाना चाहते थे।  इस किरदार को परदे पर सलमान खान से लेकर अर्जुन कपूर तक करना चाहते थे।  लेकिन, अब इस फिल्म को रणदीप हूडा को सुल्ताना डाकू बना कर शुरू किया जा सकेगा। इस फिल्म की शूटिंग अगले साल अप्रैल से शुरू हो जाएगी। उम्मीद की जानी चाहिए कि २०१८ में सुल्ताना डाकू परदे पर दिखाई पड़ेगा।  इसमें कोई शक नहीं कि इस दयालु डाकू पर फिल्म को दर्शक पसंद भी करेंगे। दारासिंह की फिल्म सुल्ताना डाकू इसका प्रमाण है। 


No comments:

Post a Comment