Sunday 31 December 2017

बॉलीवुड क्लैश यानि बड़ी फिल्मों के टकराव का २०१८

कल से शुरू होने जा रहे साल को बॉलीवुड क्लैश का साल यानि हिंदी की बड़े सितारों और बड़े बजट वाली फिल्मों के टकराव का साल बताया जा रहा है।  यह जानते हुए भी कि दो बड़ी फिल्मों के टकराव से बॉक्स ऑफिस पर अगर किसी फिल्म को नुकसान नहीं होता, तो भी  वीकेंड का समूचा लाभ नहीं मिल पाता, दो फ़िल्में टकरा रही हैं।  ऐसा एक बार नहीं बार बार होगा। ख़ास तौर पर हॉलिडे वीकेंड पर। 
रिपब्लिक डे क्लैश
इसका पहला प्रमाण तो जनवरी में ही मिल जायेगा, जब अक्षय कुमार की आर बाल्की निर्देशित सोशल मैसेज वाली फिल्म पैडमैन का टकराव, सिद्धार्थ मल्होत्रा और मनोज बाजपेई की स्पाई थ्रिलर फिल्म ऐय्यारी से होगा। ख़ास बात यह होगी कि ऐय्यारी के निर्देशक नीरज पांडेय, पैडमैन के हीरो अक्षय कुमार के साथ स्पेशल २६ और बेबी जैसी हिट फ़िल्में बना चुके हैं।
हॉलिडे क्लैश
अप्रैल ऐसा महीना होता है, जिसमे स्कूल -कॉलेज में छुट्टियां रहती हैं।  युवा ब्रिगेड अपने इम्तिहानों से फारिग हो कर, मनोरंजन के मूड में रहता है। फिल्मवाले इसका फायदा उठाने की फिराक में रहते हैं। इस साल, दक्षिण के सितारों की नज़र इन छुट्टियों का फायदा उठाने की है। २०१७ में अप्रैल में रिलीज़ फिल्म बाहुबली २ द कन्क्लूजन के हिंदी संस्करण ने रिकॉर्ड तोड़ कारोबार किया था।  इस साल साउथ के सुपर स्टार रजनीकांत अप्रैल के क्राउड को अपनी फिल्म का दर्शक बनाने के लिए कमर कस चुके हैं। २४ अप्रैल को रजनीकांत की विज्ञानं फ़न्तासी फिल्म २.० रिलीज़ होने जा रही है।इसी तारिख को दक्षिण के डायरेक्टर कृष की ऐतिहासिक ड्रामा फिल्म मणिकर्णिका : द क्वीन ऑफ़ झाँसी रिलीज़ हो रही है। इस फिल्म में कंगना रनौत की केंद्रीय भूमिका है। टाइगर श्रॉफ की एक्शन फिल्म बागी २ भी २४ अप्रैल को रिलीज़ हो रही है।  इसलिए, यह हॉलिडे क्लैश रजनीकांत, कंगना रनौत और टाइगर श्रॉफ का त्रिकोणात्मक टकराव हो जायेगा। 
ईद क्लैश
एक दिलचस्प टकराव, कभी लव बर्ड्स रहे सलमान खान और ऐशर्य राय की फिल्मों के टकराव के कारण पैदा होगा।  ऐश्वर्या राय बच्चन की म्यूजिकल थ्रिलर फिल्म फन्ने खान उस ईद वीकेंड पर  रिलीज़ हो रही है, जिस पर सलमान खान का कब्ज़ा रहता है।  इसी  दिन सलमान खान के एक्शन  थ्रिलर फिल्म रेस ३ भी रिलीज़ हो रही है।  ख़ास बात यह है कि फन्ने खान और रेस ३ टकराव, अनिल  कपूर का अनिल कपूर से टकराव भी है।  क्योंकि, दोनों ही फिल्मों में अनिल कपूर अभिनय कर रहे हैं।
दिवाली क्लैश
जैसे, ईद वीकेंड सलमान खान  के लिए और क्रिसमस वीकेंड आमिर खान के लिए रिज़र्व होता है, वैसे ही दीवाली वीकेंड पर अजय देवगन राज करते रहे हैं।  २०१७ में भी दिवाली वीकेंड पर अजय देवगन की फिल्म गोलमाल अगेन ने ब्लॉकबस्टर कारोबार किया था।  लेकिन, इस साल दिवाली वीकेंड पर यशराज फिल्म्स और आमिर खान ने अपनी नाक घुसेड़ दी है।  आमिर खान और अमिताभ बच्चन की फिल्म ठग्स ऑफ़ हिंदोस्थान दिवाली वीकेंड पर रिलीज़ हो रही है।  इसी दिन, निर्देशक इंद्रकुमार की अजय देवगन के साथ कॉमेडी फिल्म टोटल धमाल रिलीज़ हो रही है।  इस प्रकार से, दिवाली २०१७ की तरह दिवाली २०१८ में भी आमिर खान बनाम अजय देवगन का नज़ारा होगा। 
क्रिसमस क्लैश
इस बार क्रिसमस २०१८ में, क्रिसमस २०१५ वाला नज़ारा हो सकता है।  यानि २०१८ में भी शाहरुख़ खान और रणवीर सिंह अपनी फिल्मों से टकराएंगे।  इन दोनों की फ़िल्में अभी अनाम हैं।  शाहरुख़ खान, आनंद एल राज की फिल्म में एक बौने का रोल कर रहे हैं।  वहीँ रणवीर सिंह पहली बार रोहित शेट्टी की फिल्म में धुंआधार एक्शन कर रहे होंगे।  यह टकराव त्रिआयामी हो सकता है, अगर अभिषेक कपूर अपनी फिल्म केदारनाथ समय से  पूरी कर ले जाएँ।  केदारनाथ से सैफ  बेटी सारा अली खान का फिल्म  डेब्यू हो रहा है।  उनके साथ सुशांत सिंह राजपूत नायक की भूमिका में हैं।  निश्चित रूप से इस क्रिसमस वीकेंड में बॉक्स ऑफिस पर सितारों का जमघट लगा होगा।
अगले साल आएँगी बायोपिक फ़िल्में
२०१८ बायोपिक फिल्मों का बड़ा साल हो जाता, अगर आमिर खान ऑस्ट्रोनॉट राकेश शर्मा की बायोपिक फिल्म को छोड़ नहीं देते। अब यह फिल्म अपने रील लाइफ राकेश शर्मा का इंतज़ार कर  रही है। मगर, अक्षय कुमार की बायोपिक फिल्म पैडमैन इसकी  भरपाई करने की पूरी कोशिश करेगी।  महिलाओं के लिए सस्ते सेनेटरी पैड बनाने वाली मशीन की ईज़ाद करने वाले अरुणाचलम मुरुगनांथम पर फिल्म पैडमैन २६ जनवरी को रिलीज़ होगी। अक्षय कुमार एक और बायोपिक फिल्म मुग़ल में टीसीरीज के संस्थापक गुलशन  कुमार की भूमिका कर रहे हैं।  पहले यह चर्चा थी कि वह गोल्ड में हॉकी खिलाडी किशन लाल की भूमिका कर रहे हैं। लेकिन, अब यह साफ़ हो चूका है कि वही एक काल्पनिक किरदार करेंगे।  लेकिन, १८९७ में हुए बैटल ऑफ़ सारागढ़ी में ब्रितानी सेना के साथ अफगानियों के खिलाफ  युद्ध के नायक ईशर सिंह का रोल अक्षय कुमार करेंगे। 
खिलाडियों पर भी फ़िल्में 
कुछ दूसरी बायोपिक फिल्मों में श्रद्धा कपूर फिल्म साइना में बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल की भूमिका कर रही हैं।  रणबीर कपूर, निर्देशक राजकुमार हिरानी की फिल्म में संजय दत्त की भूमिका कर रहे हैं।  कंगना रनौत मणिकर्णिका में झाँसी की रानी की लक्ष्मी बाई की भूमिका कर रही हैं। परालिम्पिक में देश के लिए पदक जीतने वाले दो खिलाड़ियों पर बनाई जा रही फिल्मों में, सेना के बॉक्सर मुरलीकांत पेटकर पर इसी टाइटल के साथ बनाई जा रहे फिल्म में तैराकी का स्वर्ण जितने वाले  पेटकर की भूमिका सुशांत सिंह राजपूत कर रहे हैं। इसी प्रकार से पैरालिम्पिक में एथेलेटिक्स का स्वर्ण जीतने वाले दीपा मालिक का रोल कंगना रनौत द्वारा किये जाने की भी खबर है। गणितज्ञ और हर साल ३० छात्रों को आईआईटी की कोचिंग देने वाले आनंद कुमार पर बायोपिक फिल्म सुपर ३० में आनंद कुमार की भूमिका हृथिक रोशन कर रहे हैं। एक फिल्म में फिल्म नोबल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी की भूमिका बोमन ईरानी करेंगे। केरल की मर्सी मैथ्यू पर फिल्म दया बाई में केंद्रीय भूमिका बिदिता बाग करेंगी। हॉकी खिलाडी संदीप सिंह पर फिल्म सूरमा में संदीप सिंह का किरदार दिलजीत दोसांझ कर रहे हैं।    
तीनों खान अभिनेताओं की फ़िल्में
खान अभिनेताओं, सलमान खान, शाहरुख़ खान और आमिर खान की फिल्मों का दर्शकों को बेसब्री से इंतज़ार रहता है।  २०१८ में इन तीनों अभिनेताओं की फ़िल्में रिलीज़ होंगी।  सलमान खान की फिल्म रेस ३ ईद वीकेंड पर रिलीज़ हो रही है।  दिवाली वीकेंड पर आमिर खान की अमिताभ बच्चन के साथ पीरियड फिल्म ठग्स ऑफ़ हिंदोस्थान रिलीज़ होगी।  शाहरुख़ खान की आनंद एल राज निर्देशित अनाम फिल्म क्रिसमस वीकेंड पर रिलीज़ होगी। सलमान खान की फिल्मों के लेकर यह खबर है कि उनकी कोई दूसरी फिल्म भी २०१८ में रिलीज़ हो सकती है। 
नए चेहरे
बॉलीवुड को नए चेहरों का इंतज़ार हमेशा से ही रहा है।  २०१८ में बॉलीवुड को कई नए, सुपर स्टार और सुपर टैलेंटेड चेहरे मिल सकते हैं।  सैफ अली खान की फिल्म कालकांडी से मलयालम फिल्मों की एक्ट्रेस और बॉलीवुड फिल्मकार विनोद  तलवार की बेटी ईशा तलवार का बतौर नायिका डेब्यू हो रहा है। दिल्ली की ज़ोया खान का हिंदी फिल्म डेब्यू अनुराग कश्यप की स्पोर्ट्स फिल्म मुक्केबाज़ से हो रहा है। पंजाबी फिल्म एक्ट्रेस इहाना ढिल्लों इरोटिका थ्रिलर फिल्म हेट स्टोरी ४ से अपना इरोटिक फिल्म डेब्यू करेंगी। शूजित सरकार निर्देशित फिल्म अक्टूबर में वरुण  धवन की नायिका नवोदित बनिता संधू अपना हिंदी फिल्म डेब्यू करेंगी।  ६ जुलाई को निर्देशक शशांक खेतान की फिल्म धड़क से बॉलीवुड को ईशान खट्टर और जाह्नवी कपूर के दो नयी चेहरे मिल जायेंगे। टेलीविज़न शो देवों के देव महादेव की सती और नागिन की नागिन मौनी रॉय की पहली फिल्म अक्षय कुमार के साथ फिल्म गोल्ड १५ अगस्त को रिलीज़ हो रही है।  सनी देओल की बतौर निर्देशक फिल्म पल पल दिल के पास से उनके बेटे करण देओल के साथ साथ मॉडल सहर बम्बा का भी फिल्म डेब्यू हो रहा है।  पिछले एक साल से  चर्चाओं में रहने वाली सारा अली खान का फिल्म डेब्यू २१ दिसंबर को फिल्म केदारनाथ से होने जा रहा है।  

No comments:

Post a Comment