Saturday 28 October 2017

थर्टी प्लस जैसी अदिति राव हैदरी

आज अदिति राव हैदरी  थर्टी प्लस (यानि ३१) की हो गई।  कुछ साल पहले अभिनेता जीतेन्द्र एक मशहूर ब्रांड के एनर्जी कैप्सूल ३० प्लस के मॉडल  हुआ करते थे।  जीतेन्द्र को थर्टी प्लस का मॉडल बनाने के मतलब यह था कि वह जवान, सदाबहार और सफल अभिनेता हैं।  जो भी इस कैप्सूल को लेगा वैसा ही जवान, सदाबहार और सफल होगा।  आज जब अदिति थर्टी प्लस की हो गई है, तो उनके करियर पर निगाह डालने की ज़रुरत महसूस होती है।  अभी वह कितनी मशहूर और सफल हैं, माशाअल्लाह खूबसूरत तो वह बला की हैं। २००६ में मलयालम फिल्म  प्रजापति से एक्टिंग करियर शुरू किया।  तमिल फिल्म श्रृंगारम में एक देवदासी का रोल था।  २००८ में राकेश ओमप्रकाश मेहरा की फिल्म दिल्ली ६ से हिंदी फिल्म करियर शुरू हुआ।  फिल्म की नायिका सोनम कपूर थी।  अदिति की पहचान बनी सुधीर मिश्रा की फिल्म ये साली ज़िन्दगी से।  वह अब तक १६ हिंदी और दक्षिण की भाषाओं की फ़िल्में कर चुकी हैं।  एक फिल्म मराठी में है।  जहाँ तक इन फिल्मों की सफलता की बात है, ज़्यादातर असफल रही हैं।  लेकिन,   जब किसी अभिनेत्री को १०० करोड़ की हीरोइन होने का श्रेय नहीं  दिया जाता तो फ्लॉप फिल्मों की हीरोइन क्यों कहा जाये।  इसलिए, अदिति की सफलता उनके अभिनय से आंकी जानी चाहिए।  इस मामले में अदिति राव हैदरी बेजोड़ हैं।  यह साली ज़िन्दगी की शांति, रॉकस्टार की   शीना,  लंदन पेरिस न्यू यॉर्क की ललिता, मर्डर ३ की रोशनी, वज़ीर की रुहाना अली और फितूर की बेगम  हजरत के बाद भूमि की भूमि दर्शकों के जेहन में चस्पा है।  इन ज़्यादातर फिल्मों में अदिति सह-भूमिकाओं में थी।  नायिका होती तो शायद ज़्यादा मौके उन्हें  खुद को खोलने का मौक़ा देते।  अब, जबकि वह ३१ की हो गई हैं, उम्मीद की जानी चाहिए कि उन्हें अच्छे मौके मिलेंगे।  आज के राजनीतिक देवदास, पारो और चंद्रमुखी  की दास्ताँ  सुधीर मिश्रा की फिल्म और देवदास में वह चंद्रमुखी का किरदार कर रही हैं। १ दिसंबर को रिलीज़ होने जा रही संजय लीला भंसाली की ऐतिहासिक कल्पना पद्मावती में  अदिति का मेहरुन्निसा का किरदार काफी दमदार बताया जा रहा है।  दानिश रेन्जुस निर्देशित फिल्म पश्मीना कश्मीर की पृष्ठभूमि पर चार मुख्य चरित्रों पर केंद्रित फिल्म है।  इनमे से एक किरदार पोशा की भूमिका अदिति कर रही हैं।  तो, आगे आगे देखिये थर्टी प्लस की अदिति राव हैदरी का दम।  

No comments:

Post a Comment