Saturday 10 March 2018

पौराणिक भूमिका में हरीश पटेल

वरिष्ठ फिल्म अभिनेता हरीश पटेल जल्द ही सोनी के शो विघ्नहर्ता गणेश में अगस्त्य ऋषि के रूप में नजर आएंगे। यह उनकी पहली पौराणिक भूमिका होगी । हालाँकि, वह इससे पहले भी काफी टीवी शो कर चुके हैं । पाठक जानना चाहेंगे कि कौन है हरीश पटेल ? हरीश पटेल  के फिल्म करियर की शुरुआत श्याम बेनेगल की फिल्म मंडी में एक पुलिसवाला की छोटी भूमिका से हुई थी । लेकिन, अगली ही फिल्म भाष के नाटक मृच्छकटिकम पर आधारित गिरीश कर्नाड की फिल्म उत्सव में मैत्रेय की खल भूमिका से उन्हें बड़ी पहचान मिल गई । इसके बावजूद उन्हें फिल्मों में बहुत अच्छी भूमिकाये नहीं मिली । इस लिहाज़ से उन्हें टीवी सीरियलों में अच्छी सफलता मिली । मालगुड़ी डेज़, आ बैल मुझे मार, महानगर, भारत के खोज, जैसे शो में उन्हें काम मिला । लेकिन, फिल्मों में, वह अपने भारी शरीर के कारण ख़ास तरह की भूमिकाओं तक सीमित रह गए । उनकी आखिरी हिंदी फिल्म खल्लास: द बेगिनिंग ऑफ़ एंड थी, जो २००७ में रिलीज़ हुई थी ।  इसके बाद, २००७ से, हरीश पटेल यूके में विभिन्न नाटक और टीवी शो करने में व्यस्त हो गए । यूके में वह रफ्ता रफ्ता (रॉयल नेशनल थिएटर प्रोडक्शन) का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए । उन्होंने २०१७ में रोमियो एंड जूलियट में शेक्सपियर के ग्लोब के लिए फ्रायर लॉरेंस की भूमिका निभाई थी। अब वह ११ साल बाद, शो विघ्नहर्ता गणेश के साथ हिंदुस्तान का रुख कर रहे हैं । पूछे जाने पर हरीश इस शो की पुष्टि करते हुए बताया, मैं हमेशा से ही किसी पौराणिक शो का हिस्सा बनना चाहता था, लेकिन कुछ विदेशी असाइनमेंट्स की वजह से ऐसा नहीं कर पाया था। जब विघ्नहर्ता गणेश के निर्माताओं ने अगस्त्य ऋषि की भूमिका निभाने के लिए मुझसे संपर्क किया, तो मैं इससे रोमांचित हो उठा। मैं कुछ समय से यह शो देख रहा हूं और अत्याधुनिक मोशन कैप्चर स्पेशल इफेक्ट्स के साथ कहानी का वर्णन इसे अन्य शोज़ से अलग बनाता है। इस भूमिका की तैयारी करने के लिए मैंने वेब पर अपने किरदार के बारे में रिसर्च की है और मुझे भरोसा है कि दर्शकों को विघ्नहर्ता गणेश में मेरी परफार्मेंस से प्यार हो जाएगा।

कैसे मिली अक्टूबर की बनिता ? - पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment