Wednesday 10 July 2024

नौ साल पहले लिखा गया था #Bahubali इतिहास !




नौ साल पहले, आज ही के दिन, १० जुलाई २०१५ को दक्षिण से एक फिल्म प्रदर्शित हुई थी।  इस फिल्म ने, न केवल क्षेत्रीय फिल्मों को राष्ट्रीय स्तर पर लोकप्रिय कर दिया, बल्कि भारतीय फिल्मों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्धि और पुरस्कार दिला दिए। प्राचीन भारत के इतिहास पर यह फिल्म आधुनिक भारतीय सिनेमा का इतिहास गढ़ने वाले फिल्म बन गई।

 




यह घटनाप्रद फिल्म तेलुगु फिल्म अभिनेता #Prabhas , फिल्म निर्देशक #SSRajamouli  और संगीतकार #MMKeeravani  के पांच साल के अथक परिश्रम और समर्पण का परिणाम थी। यह फिल्म थी राजामौली के पिता  #VVijayendraPrasad द्वारा लिखी गई कहानी पर #BahubaliTheBegining .

 



यह फिल्म १८० करोड़ के बजट से बनाई गई थी। इसके VFX पर ही दो साल का समय लगा था। बड़े परदे पर अनोखा अनुभव देने वाली फिल्म बाहुबली द बिगिनिंग ने बॉक्स ऑफिस पर ६५० करोड़ का ग्रॉस किया था। इस फिल्म से दक्षिण के प्राचीन महिष्मति राज्य की काल्पनिक कथा, पूरे भारत के इतिहास का गर्व गान करने वाली फिल्म बन गई।





फिल्म के निर्देशक #SSRajamouli ने #RRR फिल्म बना कर अंतर्राष्ट्रीय शिखर छू लिया है। किन्तु, भारतीय सिनेमा विशेष रूप से तेलुगु सिनेमा उनका आभारी है कि उन्होंने देश के तमाम युवा फिल्मकारों को कुछ नया और बड़ा करने की प्रेरणा दी।





आज तेलुगु फिल्मों के सुपरस्टार #Prabhas अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय पहचान वाले अभिनेता बन गए है। उनकी फ़िल्में हिंदी पेटी में बॉलीवुड के किसी खान या कुमार अभिनेता से अधिक व्यवसाय कर ले जाती है।





हिंदी पेटी का दर्शक उनके अतिरिक्त #RanaDaggubati #NTRJr #Ramcharan #PawanKalyan #MaheshBabu #AlluArjun  जैसे अभिनेताओं की फिल्में देखने को उत्सुक रहता है तो केवल बाहुबली के कारण।  आज बाहुबली की TamannaahBhatia  और #AnushkaShett हिंदी फिल्मों में दिखाई नहीं देती। किन्तु, उनकी बदौलत हिंदी दर्शक #Nayanthara #RashmikaMandanna आदि को देखना चाहता है।





बाहुबली१ का प्रारम्भ तेलुगु के अतिरिक्त हिंदी तमिल और मलयालम में प्रदर्शित कर हुआ था ।  किन्तु, इस फिल्म ने, दक्षिण की तेलुगु, तमिल, मलयालम और कन्नड़ भाषा में बनी अन्य  फिल्मों को अखिल भारतीय स्तर पर अन्य भारतीय भाषाओं में प्रदर्शित होने का साहस दिया और उत्साह पैदा किया । इस समय दक्षिण में निर्मित हो रही अधिकांश फ़िल्में कई भाषाओँ में प्रदर्शित होने जा रही  है। 

No comments: