Thursday 11 July 2024

हिंदी पेटी में क्यों सुपरहिट होगी #Suriya की #Kanguva ?

किसी फिल्म की सफलता और विफलता का प्रभाव, आगामी फिल्मों पर कैसा और कितना पड़ता है, उसका उदाहरण फिल्म #Kalki2898AD और #Kanguva  से समझा जा सकता है।





हिंदी दर्शक भलीभांति अवगत हैं कि तमिल फिल्म सितारे #Suriya की तमिल #fantasy #action #thriller फिल्म #Kanguva तमिल के अतिरिक्त हिंदी सहित बहुत सी अन्य भाषाओँ में प्रदर्शित होने जा रही है। इस फिल्म के निर्माता #StudioGreen के #KEGnanavelRaja अपनी फिल्म को १० अक्टूबर २०२४ को प्रदर्शित करने जा रहे थे। इस फिल्म का बजट ३०० करोड़ से अधिक का है।ऐसी फिल्म के लिए बड़ी सफलता आवश्यक होती है।




 

इसीलिए ज्ञानवेल की दृष्टि कल्कि २८९८ एड़ी के बॉक्स ऑफिस पर प्रदर्शन पर टिकी हुई थी। विशेष रूप से फिल्म के उत्तर भारत के बॉक्स ऑफिस पर प्रदर्शन पर। एक वेब पत्रिका को साक्षात्कार में ज्ञानवेल ने बताया कि वह कल्कि के प्रदर्शन से तीन पूर्व तक ठीक से सो नहीं सके थे। क्योंकि, कल्कि भी एक बड़े बजट की फिल्म थी। इसकी सफलता अधिकांश सीमा तक हिंदी पेटी में अच्छे प्रदर्शन पर थी। ज्ञानवेल जानते थे कि कल्कि की असफलता दक्षिण की आगामी सभी फिल्मों के बॉक्स ऑफिस प्रदर्शन को प्रभावित करेगी।





कल्कि २८९८ एडी २७ जून २०२४ को प्रदर्शित हुई। इस फिल्म ने पहले दिन ही, तेलुगु के अतिरिक्त हिंदी पेटी में बड़ी ओपनिंग ली। विशेष रूप से हिंदी दर्शकों का फिल्म के प्रति आकर्षण निरंतर बना हुआ है। आज यह फिल्म वर्ल्ड वाइड बॉक्स ऑफिस पर ९०० करोड़ का आंकड़ा पार कर चुकी है। हिंदी पेटी में कल्कि ने २२५ करोड़ का नेट कर लिया है। इसका स्पष्ट अर्थ था कि हिंदी दर्शकों ने तेलुगु के डब संस्करण को अपना प्रेम दे दिया है।





एक समय टीजी ज्ञानवेल राजा, फिल्म कँगुआ को अक्टूबर के स्थान पर २०२५ में किसी उपयुक्त तिथि को प्रदर्शित करने की सोचने लगे थे। वह चाहते थे कि पहले #AlluArjun की फिल्म ६ दिसंबर २०२४  #Pushpa2TheRule के प्रदर्शन तथा उसके बॉक्स ऑफिस पर परिणाम को देख ले, तब कँगुआ की २०२५ मे प्रदर्शन की तिथि सुनिश्चित करें ।





किन्तु, कल्कि २८९८ एडी की उत्तर भारत में सफलता के पश्चात् ज्ञानवेल ने अपना निर्णय बदल लिया। अब वह अपने फिल्म कँगुआ को दशहरा १० अक्टूबर २०२४ को ही हिंदी के अतिरिक्त तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम आदि भाषाओँ में विश्व स्तर पर प्रदर्शित करेंगे। क्योंकि, हिंदी  पेटी के दर्शक उत्कृष्ट कोटि की दक्षिण की हिंदी में डब फिल्मो को समर्थन देने के लिए तत्पर है।



 

निःसंदेह, #Suriya की फिल्म #Kangua भी हिंदी पेटी के बॉक्स ऑफिस पर सफल होने जा रही है। कँगुआ के ट्रेलर से स्पष्ट है कि इस फिल्म में मनोरंजन के सभी मसाले है। फिल्म में सूर्या की नायिका #DishaPatani हैं। फिल्म के प्रमुख खलनायक #BobbyDeol है। #Animal में बॉबी देओल की सफलता ने उन्हें दक्षिण की फिल्मों का पसंदीदा खलनायक बना दिया है। उनकी अपील हिंदी पेटी के दर्शको को बॉक्स ऑफिस पर खींच ला सकती है।

No comments: