Tuesday 9 July 2024

क्या #BoxOffice पर हिट होगा #AkshayKumar का #Sarfira





क्या #AkshayKumar की #drama फिल्म #Sarfira १२ जुलाई को छविगृहों में दर्शकों को ला पाने में सफल होगी क्योंकि१२ जुलाई को ही, #KamalHaasan की एक्शन थ्रिलर फिल्म #Indian२/#Hindustani २ भी प्रदर्शित हो रही है। #Kalki298AD को हिंदी पेटी में सफलता के पश्चात् इस प्रकार के प्रश्न किये जाने स्वभाविक है। अर्थातअक्षय कुमार की फिल्म कमल हासन की फिल्म की चुनौती पार कर पाएगी या नहीं ?





#IMDB की माने तो अक्षय कुमार की फिल्म की राह आसान है। इस वेबसाइट की वास्तविक लोकप्रियता के आंकड़े बताते हैं कि अक्षय कुमार की फिल्म सरफिरा के ट्रेलर और गीत के अनावृत होने के पश्चात् सरफिरा का टेम्पो बना है। इस फिल्म को लोकप्रियता की पायदान पर २७ प्रतिशत दर्शक मिले है। कमल हसन की फिल्म इंडियन २ को इसके आधे से भी कम अर्थात १३ प्रतिशत दर्शक मिले है।  सरफिरा और इंडियन २ के मध्य निर्माता #KaranJohar की फिल्म #BadNews है, जिसे १४ प्रतिशत तक दर्शक मिलते दिखाई दे रहे है। चूँकि, १२ जुलाई को कमल हासन और अक्षय कुमार की फ़िल्में ही प्रदर्शित हो रही है, इसलिए इंडियन २ से सरफिरा काफी आगे है।

 





स्मरण रहे कि इंडियन २ सीक्वल फिल्म है, जबकि सरफिरा रीमेक फिल्म है। ऊपर लिखा जा चुका है कि इंडियन २ १९९६ में प्रदर्शित कमल हासन की तमिल फिल्म इंडियन की आगे की कड़ी है। जबकि, अक्षय कुमार की फिल्म सरफिरा एक तमिल फिल्म #SooraraiPottru की रीमेक है। तमिल फिल्म में #Suriya नायक थे, निर्देशन #SudhaKongara ने किया था। रीमेक फिल्म का निर्देशन सुधा कोंगरा ही कर रही है। मूल फिल्म की स्टाकिस्ट के #PareshRawal हिंदी रीमेक में भी है।

 




तमिल फिल्म सुरराई पोत्तरु को प्रशंसा मिली थी। इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर धनवर्षा इस लिए नहीं मिली कि फिल्म पोस्ट प्रोडक्शन वर्क के कारण निर्धारित तिथि १ मई २०२० को प्रदर्शित नहीं हो पाई थी। बाद में कोरोना के कारण फिल्म का प्रदर्शन अनिश्चित काल तक के लिए टल गया। बाद में इसे स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म #AmazonPrimeVideo पर २० अक्टूबर २०२० को प्रदर्शित कर दिया गया।

 





फिल्म को सराहना के साथ साथ प्राइम वीडियो पर बढ़िया दर्शक भी मिले। फिल्म को #NationalFilmAwards में श्रेष्ठ फिल्म, श्रेष्ठ अभिनेता, श्रेष्ठ अभिनेत्री, श्रेष्ठ पटकथा और श्रेष्ठ पार्श्व संगीत की श्रेणी में पुरस्कृत किया गया।






निस्संदेह, सरफिरा का निर्देशन सुरराई पोत्तरु की निर्देशक सुधा कोंगरा ही कर रही है। क्या वह अक्षय कुमार से, तमिल फिल्म में सूर्या के राष्ट्रिय फिल्म पुरस्कार दिलाने वाले अभिनय के टक्कर का अभिनय करा सकेंगी। क्योंकि, सरफिरा की सफलता में अक्षय कुमार का अभिनय प्रमुख कारक होगा। इसके लिए अक्षय कुमार की असाधारण अभिनय प्रतिभा उभर कर आनी होगी। क्या ऐसा हो पायेगा?






सरफिरा में, अक्षय कुमार का साथ #PareshRawal #RadhikaMadan और #SeemaBiswas के साथ, निस्संदेह सुरराई पोत्तरु के निर्माता और  सुरराई #Suriya की मेहमान भूमिका है। 

No comments: