Wednesday 4 October 2017

बॉलीवुड और टॉलीवुड इरोटिका का मुक़ाबला !

अगले माह यानि छह अक्टूबर को देश के तमाम सिनेमाघरों की स्क्रीन फिल्मों से लबरेज़ होंगी। एक हफ्ते पहले रिलीज़ हो चुकी वरुण धवन, तापसी पन्नू और जैक्विलिन फर्नांडीज की जुड़वा २ के बावजूद बॉक्स ऑफिस पर कोई ११ फ़िल्में धक्कामुक्की कर रही होंगी। इन फिल्मों में रांची डायरीज, २०१६- द एन्ड, जूली २, अक्सर २, तू है मेरा संडे, कॉल फॉर फन, रामरतन, बाबूजी एक टिकट मुंबई, मुआवज़ा-ज़मीन का पैसा और इश्क़ का मंजन जैसी दस फिल्मों के बीच सैफ अली खान का शेफ छटपटा रहा होगा। इन कम बजट की फिल्मों के सामने सैफ की फिल्म शेफ की चर्चा क्यों नहीं हो रही ? इसका जवाब है अक्सर २ और जूली २ जैसी दो फ़िल्में । बॉलीवुड सर्किल में इरोटिक थ्रिलर श्रेणी की यह फ़िल्में अपनी नायिकाओं की सेक्स अपील को भुना रही हैं। शेफ की डिशेज दर्शकों के मुंह में पानी नहीं ला पा रही, क्योंकि, बॉक्स ऑफिस सेक्स बेधड़क बिकता है। 
नायिकाएं दो  सेक्स अपील एक
जी हाँ, ६ अक्टूबर को नायिकाओं की इरोटिका का मुक़ाबला होगा।  यह मुकाबला निर्देशक अनंत महादेवन की फिल्म अक्सर २ और निर्देशक दीपक शिवदासानी की फिल्म जूली २ की नायिकाओं के बीच होगा । जैसा की टाइटल से साफ़ है, यह दोनों ही फ़िल्में सीक्वल फ़िल्में हैं। अक्सर २ जहाँ २००६ में रिलीज़ फिल्म अक्सर की सीक्वल फिल्म है, वहीँ जूली २ भी २००४ में रिलीज़ फिल्म जूली की सीक्वल है । इन दोनों ही फिल्मों की कहानी के केंद्र में नायिका और उसकी सेक्स अपील है। इन दोनों ही फिल्मों की कहानी सेक्स प्रदर्शन के अनुकूल है। जूली २ की नायिका जूली एक बड़ी फिल्म अभिनेत्री है। यह फिल्म बताती है कि किसी फिल्म अभिनेत्री को फ़िल्में पाने के लिए क्या क्या नहीं करना पड़ता है। वही अक्सर २ की कहानी राजबीर की है, जो एक कॉन्ट्रैक्ट के कारण अपनी पत्नी से तलाक़ नहीं ले सकता।  इसलिए, वह अपने दोस्त का इस्तेमाल करता है ताकि वह उसकी पत्नी को आकर्षित कर सेक्स सम्बन्ध बनाये। वह इस आधार पर तलाक़ ले सके।
बॉक्स ऑफिस पर सेक्स बिकता है ! 
अक्सर और जूली ने साबित किया था कि बॉक्स ऑफिस पर सेक्स बिकता है।  २००४ में रिलीज़ दीपक शिवदासानी की फिल्म जूली की अभिनेत्री नेहा धूपिया ने बॉक्स ऑफिस पर दो एक्स यानि शाहरुख़ खान और सेक्स बिकते हैं, के जुमले की ईज़ाद की थी।  जूली ने इसे सच साबित किया था।  नेहा धूपिया ने जम कर अंग प्रदर्शन किया था और उत्तेजक और कामुक हावभाव पेश किये थे।  लोग इस फिल्म को देखते समय फिल्म में नायकों प्रियांशु चटर्जी, यश टोंक और संजय कपूर को भूल गए।  जूली केवल और केवल नेहा धूपिया की फिल्म साबित होती थी या यों कहें कि यह नेहा धूपिया की सेक्स अपील पर टिकी फ़िल्म साबित होती थी। २००६ में रिलीज़ फिल्म अक्सर में शीना का किरदार उदिता गोस्वामी ने किया था।  निर्देशक अनंत महादेवन ही थे।   फिल्म में उदिता गोस्वामी ने अपने उत्तेजक पक्ष को बखूबी पेश किया था।  फिल्म में उनके उत्तेजक दृश्य बहुत नहीं थे।  लेकिन, वह सेक्सी साबित होती थी।  
बॉलीवुड की ज़रीन बनाम टॉलीवूड की लक्ष्मी
दोनों ही फिल्मों (अक्सर २ और जूली २) की कहानियों से साफ़ है कि दोनों नायिकाओं को अंग प्रदर्शन तो करना ही है, कामुक दृश्य भी करने होंगे। ऐसी भूमिकाओं के लिए बोल्ड एंड ब्यूटीफुल अभिनेत्री की ज़रुरत होती है। ऐसी अभिनेत्री कि नाम सुनते ही दर्शकों में उत्तेजना पैदा हो जाये।  अब देखिये न, २००४ की फिल्म जूली में अभिनेत्री नेहा धूपिया ने क्या गुल खिलाये थे। जूली की कहानी गोवा की जूली की थी, जो मर्दों से धोखा खाने के बाद मर्दों से  बदला लेने के लिए कॉल गर्ल बन जाती है।  इस फिल्म में नेहा धूपिया ने कम से कम तीन चार मर्दों के साथ सेक्स सीन किये थे। जूली २ की कहानी भी एकाधिक मर्दों के साथ संबंधों की गुंजायश रखने वाली है। इस भूमिका को दक्षिण की वियाग्रा लेडी मानी जाने वाली अभिनेत्री लक्ष्मी राय कर रही हैं। लक्ष्मी दक्षिण की स्टाइलिस्ट एक्ट्रेस मानी जाती है।  उनके जूली २ के चित्र इसके पुष्टि भी करते हैं।  जूली २ के सामने रिलीज़ हो रही दूसरी इरोटिक फिल्म अक्सर २ में नायिका की भूमिका कर रही ज़रीन खान २०१० में सलमान खान की फिल्म वीर में नायिका बन चुकी है।  वीर की असफलता ने उन्हें इरोटिका फिल्मों में उत्तेजक हावभाव प्रदर्शित करने वाली एक्ट्रेस बना दिया।  ज़रीन खान अब तक दो इरोटिक फिल्मों हेट स्टोरी ३ और वजह तुम हो में उत्तेजक मुद्राएं पेश कर चुकी हैं।  अब वह अक्सर २ में भी ऐसा ही किरदार कर रही हैं।
६ अक्टूबर को क्या होगा ! क्या बॉक्स ऑफिस पर सेक्स बिकेगा ? वह तो बिकता ही है।  बड़ा सवाल यह है कि दर्शकों को किस अभिनेत्री की सेक्स अपील रास आएगी ? वह लक्ष्मी राय की जूली के हमबिस्तर दृश्यों वाली फिल्म देखेंगे या पति के दोस्त का बिस्तर गर्म करती  ज़रीन खान की शीना की फिल्म देखेंगे ? दर्शक दोनों ही फिल्मों को मिलेंगे।  ज़रीन खान हेट स्टोरी ३ और वजह तुम हो में खुद की उत्तेजना साबित कर चुकी है।  लक्ष्मी राय को यह साबित करना है।  लेकिन, ध्यान रहे कि वह दक्षिण की वियाग्रा लेडी है।  जुली का नशा छा सकता है। 


No comments:

Post a Comment