Wednesday 26 December 2018

कन्नड़ के इस बाहुबली का नाम यश है !


जब, एक्सेल एंटर्टेंमेंट्स ने, कन्नड़ फिल्म केजीएफ चैप्टर १ के हिंदी संस्करण को रिलीज़ करने का ऐलान किया था, तब इसे दुस्साहसिक काम बताया गया था।  शाहरुख़ खान की फिल्म के साथ रिलीज़ होना तो दुस्साहस ही होता है न ! लेकिन, एक्सेल के रितेश सिधवानी और फरहान अख्तर को केजीएफ के हीरो यश में दम दिखी थी।  फिल्म के एक्शन और फॉर्मेट में दम दिखा था। इसलिए, उन्होंने फिल्म को शाहरुख़ खान की फिल्म ज़ीरो के सामने ही २१ दिसंबर को रिलीज़ करने का फैसला बरकरार रखा।


बॉक्स ऑफिस के बादशाह  खान की फिल्म जीरो ४४०० स्क्रीन्स पर रिलीज़ हुई, जबकि केजीएफ चैप्टर १ की रिलीज़ हिंदी के अलावा कन्नड़, तमिल, तेलुगु और मलयालम में कुल मिला कर २४०० स्क्रीन्स तक सीमित रही। फिल्म का  हिंदी संस्करण १५०० स्क्रीन्स में रिलीज़ किया गया था।


नतीज़ा सामने था।  जीरो ने पहले दिन, तमाम हाइप के बावजूद २०.१४ करोड़ का कारोबार किया था।  यह शाहरुख़ खान के स्तर के अभिनेता के अनुकूल कलेक्शन नहीं था।  वही, केजीएफ चैप्टर १ के हिंदी संस्करण ने २. १० करोड़ का कारोबार किया।  बाकी चार भाषाएँ में फिल्म का कारोबार १८.१ करोड़ था।


दूसरे दिन, जीरो के कलेक्शन में गिरावट आई।  फिल्म लगभग २ करोड़ गिरकर १८.२२ करोड़ का कारोबार ही कर सकी। वहीँ, केजीएफ ने ग्रोथ दिखाई।  फिल्म ने ४० प्रतिशत की ग्रोथ दिखाते हुए ३ करोड़ का कारोबार किया।
केजीएफ की, तीसरे दिन यानि रविवार को भी ग्रोथ जारी रही।  फिल्म ने संडे को ४.१० करोड़ का कारोबार किया।  वहीँ, जीरो ने पहले दिन के मुकाबले सिर्फ ५७ लाख की ग्रोथ ही दिखाई।  जीरो का संडे का कलेक्शन २०.७१ करोड़ रहा।


सोमवार को जीरो और केजीएफ चैप्टर १, दोनों ही फिल्मों के कारोबार में गिरावट दर्ज की गई।  मगर, गिरावट गिरावट में फर्क था। केजीएफ ने, दूसरे और तीसरे दिन के मुक़ाबले गिरावट तो दिखाई। मगर यह पहले दिन के मुक़ाबले ८० लाख ज़्यादा थी।  वहीँ जीरो का सोमवार का कलेक्शन पहले दिन के मुक़ाबले ५०  प्रतिशत से ज़्यादा की गिरावट लेते हुए ९.५० करोड़ का कारोबार किया। 
मंगलवार का  कलेक्शन चौंकाने वाला था।  इस दिन क्रिसमस   हॉलिडे था।  इसी दिन का फायदा उठाने के लिए शाहरुख़ खान की फिल्म जीरो रिलीज़ की गई थी।  इसका फायदा जीरो को मिला भी।  फिल्म ने क्रिसमस के दिन १२.७५ करोड़ का कारोबार किया।  लेकिन, यह कारोबार वीकेंड के सभी दिनों से भी काफी कम था।  मगर, केजीएफ चैप्टर १ पांचवे दिन यानि क्रिसमस डे पर ४.३५ करोड़ का कारोबार करते हुए  पहले के चार दिनों से ज़्यादा कारोबार कर दिखाया। 


इससे साबित होता था कि जहाँ शाहरुख़ खान की फिल्म जीरो  दर्शकों पर अपनी पकड़ खोती जा रही थी, वहीँ कन्नड़ एक्टर यश की फिल्म केजीएफ चैप्टर १ दर्शकोंऔर  पर अपनी पकड़ बराबर मज़बूत करती जा रही थी। यह कन्नड़ एक्टर यश की सफलता थी।  इस फिल्म से पहले तक कोई भी कन्नड़ फिल्म बाकी की भाषाओँ, ख़ास कर हिंदी में इतने बड़े पैमाने पर रिलीज़ नहीं की गई थी। केजीएफ की सफलता से यह जाहिर हो गया कि हिंदी दर्शक यश और फिल्म की तकनीक को पसंद कर रहे थे। 



बात ध्यान देने की है। पूरे भारत में,  केजीएफ चैप्टर १ के कन्नड़, हिंदी, तमिल और तेलुगु संस्करण कुल २४०० स्क्रीन्स में रिलीज़ हुये थे, वही जीरो को कुल ४४०० स्क्रीन्स पर रिलीज़ किया गया था।  जीरो ने, क्रिसमस वीकेंड तक ८१.३२ करोड का कारोबार कर लिया था, वहीँ २००० स्क्रीन्स कम में रिलीज़ होने के बावजूद केजीएफ ने भारतीय बॉक्स ऑफिस ७५.२० करोड़ का कारोबार कर लिया था। यानि शाहरुख़ खान की फिल्म जीरो से सिर्फ ६ करोड़ कम।  क्या दक्षिण से एक और बाहुबली आ गया है ? 

No comments:

Post a Comment