Sunday 23 December 2018

फोकस से बाहर नायिका आइटम सांग्स का जलवा


लेखक- निर्देशक स्टैनली डिकोस्टा की डांस फिल्म टाइम टू डांस के निर्माताओं ने, बॉलीवुड फिल्म  अभिनेत्री कैटरीना कैफ के सामने फिल्म में एक आइटम करने का प्रस्ताव रखा।  निर्माताओं को उम्मीद थी कि कैटरीना कैफ इस प्रस्ताव को स्वीकार करे लेंगी, क्योंकि फिल्म से कैटरीना की छोटी बहन इसाबेले का बॉलीवुड डेब्यू हो रहा है । लेकिन, कैटरीना कैफ नेसाफ़ इंकार कर दिया। क्या कैटरीना कैफ को पारिश्रमिक कम दिया जा रहा था, जो उन्होंने बहन की फिल्म को भी नकार दिया ? कैटरीना कैफ ने इस प्रस्ताव को इसलिए ठुकराया कि इस फिल्म से छोटी बहन नायिका बनने जा रही थी। अगर वह आइटम करती तो इसाबेले से दर्शकों का ध्यान हट जाता। कैटरीना नहीं चाहती थी कि टाइम टू डांस, इसाबेले के डांस के बजाय उनके आइटम नंबर के कारण देखी जाये।

नायिका से फोकस हटा देने वाली कैटरीना  
कैटरीना कैफ का फैसला सही था।  आइटम डांस के कारण फिल्म को प्रसिद्धि तो मिलती है, पर फोकस नायिका के बजाय आइटम डांसर पर आ जाता है।  कैटरीना कैफ अच्छी तरह से जानती हैं कि उनके डांस नंबर फिल्मों के प्रचार में बड़ा योगदान करते हैं।  इसी साल रिलीज़ दो फ़िल्में, इस लिहाज़ से उल्लेखनीय हैं।  विजय कृष्ण आचार्य निर्देशित फिल्म ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान में कैटरीना कैफ के दो आइटम नंबर थे।  फिल्म में, कैटरीना कैफ के डांसर किरदार का नाम सुरैया था।  इस फिल्म में एक आइटम उनके किरदार के नाम पर सुरैया था। दूसरा आइटम मंज़ूर ए खुदा था। इस फिल्म की केंद्रीय भूमिका में अमिताभ बच्चन, आमिर खान और फातिमा सना शैख़ मुख्य भूमिका में थे।  कैटरीना कैफ की भूमिका इन्ही आइटम गीतों की बदौलत लिखी गई थी। २१ दिसंबर को रिलीज़ शाहरुख़ खान की फिल्म जीरो में कैटरीना कैफ शराबी फिल्म अभिनेत्री की भूमिका में हैं। जीरो के दो गीत मेरा नाम तू और इश्कबाज़ी रिलीज़ किये जा चुके थे। यह गीत शाहरुख़ खान के साथ अनुष्का शर्मा और सलमान खान पर अलग अलग फिल्माए गए थे। लेकिन, यह गीत भी फिल्म को गर्म करने में नाकामयाब रहे। इसलिए, कैटरीना कैफ के हुस्न परचम को फहराने ज़रुरत महसूस की गई।  यह दोनों ही फ़िल्में प्रमाण है कि कैटरीना  कैफ के गीतों से फिल्मों को प्रचार तो मिला। मगरठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान की नायिका फातिमा से दर्शकों का फोकस बिलकुल हट गया।

थिएटर में लाने वाली नोरा फतेही
इसमें कोई शक नहीं कि आइटम नम्बरों के ज़रिये दर्शकों को आकर्षित किया जा सकता है और उन्हें थिएटर तक लाया जा सकता है।  खास तौर पर, मोरक्को की नृत्यांगना के बेली डांस, दर्शकों को सिनेमाघरों तक खींच लाने में कामयाब होते हैं।  नोरा की खासियत यह है कि उनके आइटम नम्बरों की मांग साउथ की फिल्मों में भी है। क्योंकि, उनके डांस काफी सेक्सी माने जाते हैं।  उनके स्टेप्स में ग्रेस होता है।  उनमे  सस्तापन नहीं पाया जाता।  इसीलिए, वह बाहुबली सीरीज की पहली फिल्म में मनोहारी डांस करती नज़र आई थी। उन्होंने, जॉन अब्राहम की फिल्म रॉकी हैंडसम में एक आइटम रॉक द पार्टी किया था। यह आइटम काफी पसंद किया गया। इसीलिए जॉन अब्राहम ने नोरा को अपनी फिल्म सत्यमेव जयते में दिलबर रीमिक्स गीत में ले लिया । नतीजा सबको मालूम है।  इसके बाद, नोरा का एक दूसरा आइटम हॉरर फिल्म स्त्री में देखा गया। इस फिल्म की नायिका श्रद्धा कपूर थी, जिन्हे कुछ दिनों  पहले ही रिलीज़ फिल्म नवाबजादे में, वरुण धवन के साथ हाई रेटेड गबरू गीत आइटम करते देखा गया था।  लेकिन, स्त्री में कमरिया गीत के लिए नोरा  फतेही को लिया गया।  नोरा की सेक्सी कमरिया ने दर्शकों को घुमा दिया।  उनके इस आइटम के सामने कृति सैनन का आइटम हवेली आओ राजा फीका पड़ गया।

पुराने गीतों के रीमिक्स से बने आइटम
पुराने गीतों को, रीमिक्स करवा कर आइटम बनाने का चलन अब आम हो चला है। नई कम्पोजीशन की ज़रुरत महसूस ही नहीं की जा रही।  हालाँकि, नृत्य निदेशक सरोज खान ने, टाइगर श्रॉफ की फिल्म बागी २ में, उनके कोरियोग्राफ फिल्म तेज़ाब के एक दो तीन गीत का रीमिक्स करवा कर फिल्माना अच्छा नहीं लगा। लेकिन, इस रीमिक्स गीत पर जैक्विलिन फर्नॅंडेज़ डांस करती इतरा रही थी। फिल्म हैप्पी फिर भाग जाएगी में १९५८ की शम्मी कपूर की फिल्म हावड़ा ब्रिज का हेलेन पर  फिल्माया गया मेरा नाम चिन चिन चू गीत रीमिक्स करवा  कर सोनाक्षी सिन्हा और जस्सी गिल पर फिल्माया गया था। यमला पगला दीवाना फिर से के आइटम गीत रफ्ता रफ्ता मेडले में पुराने फिल्मों के गीतों के रीमिक्स तो थे ही, सोनाक्षी सिन्हा, सलमान खान और  रेखा, फिल्म के लीड एक्टर धर्मेंद्र, सनी देओल और बॉबी देओल के साथ डांस कर रहे थे।  फिल्म हेलीकाप्टर ईला में, फिल्म विजयपथ (१९९४) का रुक रुक गीत रीमिक्स कर, आइटम सांग के तौर पर काजोल पर फिल्माया गया था।


बॉलीवुड के आइटम बॉय
रणवीर सिंह डांस की लोकप्रियता देख कर ही, संजय लीला भंसाली ने फिल्म पद्मावत में, रणवीर के क्रूर अलाउद्दीन  खिलजी से भी खलीबली आइटम करवा लिया।  पद्मावत के बाद, माध्यम बजट वाली, लव रंजन की रोमांस फिल्म सोनू के टीटू की  स्वीटी में भी दो आइटम सांग छोटे छोटे पेग और बॉम डिगी डिगी थेजिनमे फिल्म के दोनों नायक कार्तिक आर्यन और सनी सिंह हिस्सा ले रहे थे।  यह दोनों गीत काफी लोकप्रिय भी हुए और फिल्म को सफल बनाने में कामयाब हुए थे । अभिनेता अर्जुन कपूर ने अपने कजिन यानि अनिल कपूर के बेटे हर्षवर्द्धन कपूर की फिल्म  भावेश जोशी सुपरहीरो में, दूसरी डांसरों के साथ तेरे चुम्मे में च्यवनप्राश है आइटम किया था। रेस ३ में, रेस फ्रैंचाइज़ी की पहचान बन चुका अल्लाह दुहाई है गीत तो था ही, हीरिये गीत में भी जैक्विलिन फर्नॅंडेज़ पोल डांसिंग कर  रही थी और सलमान खान उनके साथ नाच रहे थे। जाह्नवी कपूर की पहली फिल्म धड़क में मूल मराठी फिल्म का झिंगाट गीत रिक्रिएट कर आइटम नंबर के तौर पर रखा गया था, जिसमे जाह्नवी के साथ ईशान खट्टर भी नाच रहे थे। फिल्म गोल्ड में आइटम सॉन्ग  मोनोबिना अक्षय कुमार और उनके  साथियों पर फिल्माया गया था। बधाई हो फिल्म का आइटम मोरनी बनके आइटम सान्या मल्होत्रा और आयुष्मान खुराना ने किया था।

विशाल भारद्वाज का पटाखा आइटम
उर्मिला मातोंडकर फिल्म ब्लैक मेल में बेवफा ब्यूटी आइटम कर रही थी। बादशाह का गया फिल्म  वीरे दी वेडिंग का तारीफें गीत करीना कपूर, सोनम कपूर, स्वरा भास्कर और शिखा तलसानिया पर आइटम सांग के तौर पर फिल्माया गया था। विशाल भरद्वाज तक को आइटम सांग का मोहताज होना पड़ता है। उन्होंने अपनी सितम्बर में रिलीज़ फिल्म पटाखा में मलाइका अरोड़ा का  आइटम हेलो हेलो शामिल किया था। 

कुछ और आइटम, आइटम गर्ल और फ़िल्में
एली एवराम ने फिल्म बाजार के बिलियनेयर गीत में सैफ अली खान और रोहन मेहरा के साथ डांस कर रही थी ।  अब वह, अरशद वारसी की फिल्म फ्रॉड सैया में उर्मिला मातोंडकर पर, फिल्माए गए फिल्म चाइना गेट (१९९८) के छम्मा छम्मा गीत  रीमिक्स पर धमाकेदार डांस कर रही है। यह फिल्म तो अगले साल १८ जनवरी को रिलीज़ होगी, लेकिन २८ नवंबर को फिल्म सिम्बा का फिल्म तेरे मेरे सपने (१९९६) के आँख मारे गीत का रीमिक्स आइटम सांग के तौर पर रणवीर सिंह और सारा अली खान पर देखने को मिल जायेगा। खबर है कि सनी लियॉन एस एस 'बाहूबलि' राजामौली की कई भाषाओं में बनाई जा रही जूनियर एनटीआर और रामचरण की फिल्म ट्रिपल आर में आइटम सांग करेंगी। अगले साल ही रिलीज़ होने जा रही रामचरण की फिल्म विनय विधेया रामा में किआरा अडवाणी का आइटम है।  

बॉलीवुड न्यूज़ २३ दिसंबर - पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment