Sunday 30 December 2018

खान धराशाई, उभरे युवा रणवीर और रणबीर


हर नए साल  में, बॉलीवुड की निगाहें खान अभिनेताओं यानि शाहरुख़  खान, आमिर खान और सलमान खान की फिल्मों पर होती है।  इन अभिनेताओं की फिल्मों के लिए हॉलिडे वीकेंड सुरक्षित रहता है।  इन अभिनेताओं की फिल्में इस दौरान रिलीज़ हो कर बढ़िया कारोबार करती हैं।  ओपनिंग ही इतनी धुंआधार होती है कि १००-२०० करोड़ क्लब तो आसानी हो जाता है। २०१८ की ख़ास बात यह रही कि इस साल तीनों खान अभिनेताओं की फ़िल्में रिलीज़ हुई।  उम्मीद के मुताबिक़ यह फ़िल्में हॉलिडे वीकेंड में रिलीज़ हुई।  दो फिल्मों को धमाकेदार ओपनिंग भी मिली।  लेकिन... !

सलमान खान की रेस ३- अमूमनसलमान खान की फ़िल्में ईद वीकेंड पर रिलीज़ होती है।  सलमान खान की फिल्म रेस ३ भी, ईद  वीकेंड पर १५ जून को रिलीज़ हुई।  सफल रेस फ्रैंचाइज़ी की इस तीसरी फिल्म से बढ़िया कारोबार की उम्मीद इस लिए भी ज़्यादा थी कि फिल्म में सलमान खान थे।  इस फिल्म की, ३९.८७ करोड़ की ओपनिंग ज़बरदस्त थी।  लेकिन, हर पर प्रकार से कमज़ोर फिल्म अपना टेम्पो बरकरार नहीं रख सकी। ट्रेड के अनुसार १८५ करोड़ की लागत से बनी यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर वर्ल्डवाइड ३०३ करोड़ का अनुमानित कारोबार कर लुढ़क गई।  सलमान खान की ट्यूबलाइट के बाद यह दूसरी बड़ी असफलता थी।

आमिर खान की ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान - इस साल, आमिर खान नेक्रिसमस वीकेंड  शाहरुख़ खान के लिए छोड़ दिया था।  आमिर खान की फिल्म ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान दीवाली वीकेंड पर ८ नवंबर हो रिलीज़ हुई।  आमिर खान, २०१७ में फिल्म सीक्रेट सुपरस्टार से सफलता का स्वाद चखा था। सीक्रेट सुपरस्टार ने दीवाली वीकेंड पर, अजय देवगन की गोलमाल अगेन के सामने भी बढ़िया कारोबार किया था।  इसलिए, आमिर खान को उम्मीद थी कि ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान अमिताभ बच्चन की मौजूदगी के बाद ज़बरदस्त कारोबार करेगी।  फिल्म के ५०० करोड़ क्लब बनाने की उम्मीद   भी की जा रही थी।  फिल्म को रिकॉर्ड प्रिंट्स और स्क्रीन्स में रिलीज़ किया गया।  टिकट दरें भी बढ़ा दी गई थी।  नतीजे के तौर पर ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान का पहला दिन ५० करोड़ के ऊपर का गया।  लेकिन, सब तरह से घटिया ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान को दर्शकों ने अगले दिन ही ठुकरा दिया।  ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान का लाइफटाइम कलेक्शन १३५ करोड़ तक सिमट गया।

शाहरुख़  खान की फिल्म जीरो -  शाहरुख़ खान की बौना किरदार फिल्म जीरो क्रिसमस की छुट्टियों और दर्शकों के त्योहारी मूड का फायदा उठाने के लिए  २१ दिसंबर को रिलीज़ हुई।  हालाँकि, जीरो का ट्रेलर भी रेस ३ और ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान की तरह काफी कमज़ोर था।  इसके बावजूद, फिल्म के चारों ओर हाइप बना दी गई थी।  ऐसा लगता था कि शाहरुख़ खान का बऊआ किरदार दर्शकों को अपनी हरकतों से मुरीद कर लेगा।  लेकिन, रेस ३ और ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान से जला दर्शक अब समझदार हो गया था।  इसलिए वह हाइप पर नहीं गया।  वेट एन वाच का निर्णय काम आया।  फिल्म बॉक्स ऑफिस पर मुश्किल से २० प्लस लाख का कारोबार ही कर सकी।  फिल्म को समीक्षकों की मेहरबानी नहीं मिली।  इसका मतलब तीसरा खान पिलर भी गिर गया!

रणवीर सिंह और रणबीर कपूर
एक ओर जहाँ, खान अभिनेताओं और उनकी फिल्मों ने दर्शकों को निराश किया था।  वही दूसरी ओर कुछ दूसरे अभिनेताओं की फिल्मों ने दर्शकों को पैसा वसूल मनोरंजन दिया।  रणवीर सिंह, ऐसे पहले युवा अभिनेता थे, जिन्होंने दर्शकों को खुश कर दिया।  संजय लीला भंसाली की  ऐतिहासिक काल्पनिक रोमांस फिल्म पद्मावत में अलाउद्दीन खिलजी की भूमिका में रणवीर सिंह पूरी फिल्म पर छा गए।  दीपिका पादुकोण और शाहिद कपूर के साथ उन्होंने कुछ ऐसा माहौल बनाया कि फिल्म २०१८  की सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली दूसरी फिल्म बन गई।  रेस ३ द्वारा बॉक्स ऑफिस पर बनाये गए माहौल से उबारा फिल्म संजू ने।  राजकुमार हिरानी निर्देशित, संजय दत्त बायोपिक फिल्म संजू में अपने बेजोड़ अभिनय से रणबीर कपूर ने दर्शकों का मोह लिया।  केवल रणबीर के अभिनय के बलबूते संजू ने २०१८ में बॉक्स ऑफिस पर सबसे ज़्यादा  कमाई करने वाली फिल्म बनने का गौरव हासिल कर लिया।  फिलहाल, २०१८ में उनके इस कीर्तिमान को की दूसरा सितारा  भंग नहीं कर सका।

अक्षय कुमार और रजनीकांत
अक्षय कुमार, हमेशा से ऐसे भरोसेमंद सितारे रहे हैं, जिनकी फ़िल्में बॉक्स ऑफिस  पर निराशा पैदा नहीं करती।  इस साल रिलीज़ उनकी बतौर नायक दो फिल्मों पैडमैन और गोल्ड ने  दर्शकों को  निराश नहीं किया।  हालाँकि, यह दोनों फ़िल्में धमाकेदार शुरुआत नहीं कर सकी।  लेकिन, अपने निर्माताओं को निराश भी नहीं किया।  लेकिनअक्षय कुमार के विलेन किरदार पक्षी राजन यानि क्रोमैन ने रजनीकांत के वशीकरण, चिट्टी और २.० के साथ कुछ ऐसा माहौल तैयार किया कि मूल तमिल में बनी फिल्म २.० के हिंदी रूपांतरण के विज्ञान और फंतासी में हिंदी दर्शक उलझ गया।  यह फिल्म २००  करोड़ क्लब की  दावेदार बन गई है।  दक्षिण के सुपरस्टार रजनीकांत की इतनी बड़ी  सफलता पाने वाली यह पहली हिंदी फिल्म बन गई। 

अजय देवगन और टाइगर श्रॉफ
अजय देवगन, बॉलीवुड ऐसे अभिनेता है, जो किसी ख़ास इमेज के गुलाम नहीं।  वह जहाँ कॉमेडी गोलमाल रिटर्न्स को हिट करा ले जाते हैं, वही अपने मज़बूत  अभिनय के बलबूते रेड जैसी दफ्तर के एक कमरे और एक हवेली में फिल्माई गई फिल्म को हिट करा ले जाते हैं।  इस फिल्म को धीमी पर बड़ी  सफलता मिली। यह फिल्म २०१८ में १०० करोड़ क्लब में पहुँचने वाली फिल्म बनी।  दर्शकों का धमाके दार ध्यान खींचा टाइगर ने।  २०१४ में, एक्शन कॉमेडी फिल्म हीरोपंथी से डेब्यू करने वाले जैकी श्रॉफ के इस बेटे ने अपनी फिल्म बागी २ को ज़बरदस्त ओपनिंग दिलवाई।  इस फिल्म में रॉनी की भूमिका में टाइगर एक्शन और इमोशन में अव्वल नंबर से पास हुए।  इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड  २०० करोड़ से ज़्यादा का कारोबार किया।

जॉन अब्राहम की परमाणु और सत्यमेव जयते
बॉलीवुड के एक्शन हीरो जॉन अब्राहम अब लीक से हट कमर्शियल फ़िल्में बनाने लगे हैं।  वह अपनी फिल्मों के निर्माता भी होते हैं और नायक भी।  परमाणु : द स्टोरी ऑफ़ पोखरण और सत्यमेव जयते ऎसी ही फ़िल्में थी, जो इस साल सफल रही।  परमाणु में भारत एक पोखरण में किये गए परमाणु विस्फोट की साहसिक कथा थी।  जबकि सत्यमेव जयते एक सजग नागरिक की भ्रष्ट पुलिस वालों को सबक सिखाने वाली कहानी थी।  इन दोनों ही फिल्मों को बॉक्स ऑफिस पर सफलता मिली।   सत्यमेव जयते का मुक़ाबला तो अक्षय कुमार की फिल्म गोल्ड से था।  इसके बावजूद जॉन अब्राहम की फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर कोई नुकसान नहीं हुआ। 
  
वरुण धवन, विक्की कौशल और आयुष्मान खुराना
वरुण धवन ने हास्य फिल्मों के ज़रिये दर्शकों में अपनी पकड़ बना रखी है। लेकिन, इस  साल वह अलग शैली की दो फिल्मों में बिलकुल अलग भूमिका में नज़र आये।  अक्टूबर में वह होटल मैनेजमेंट का कोर्स कर रहे युवक की एकतरफा रोमांस की कहानी थी।  जबकि, सुई धागा  में वह दरजी बने अनुष्का शर्मा की बुनकर के साथ सफलता की कहानी लिख रहे थे। इन दो फिल्मों ने वरुण धवन को प्रतिभाशाली अभिनेता साबित कर दिया।  लेकिन, दर्शकों को चौंकाया विक्की कौशल ने।  मसान और रमन राघव २.० से चर्चा में आये विक्की  कौशल ने पहले फिल्म राज़ी की एक पाकिस्तानी सैन्य अफसर इक़बाल  सईद की भूमिका से, फिर संजू में रणबीर कपूर के दोस्त कमली की भूमिका से दर्शकों को चकित कर दिया।  लेकिन, जब फिल्म मनमर्ज़ियाँ में पूरा दारोमदार उन पर पड़ा, वह फिसल गए।  फिल्म अंधाधुन और बधाई हो से आयुष्मान खुराना ऐसे  अभिनेता बन कर उभरे हैं, जिनके साथ कथा प्रधान फ़िल्में बनाई जा सकती हैं और हिट की जा सकती हैं। 

कुछ खट्टा कुछ मीठा
२०१८ का साल, सैफ अली खान के लिए खट्टा मीठा रहा।  उनकी साल की पहली फिल्म कालकांडी  असफल रही तो अक्टूबर में रिलीज़ बाज़ार को सफलता मिल गई। राजकुमार राव की फिल्म स्त्री हिट हुई तो फन्ने  खान और ओमेर्ता फ्लॉप हो गई।

फ्लॉप अभिनेता
सनी देओल और गोविंदा की रिलीज़ सभी फ़िल्में फ्लॉप हुई।  शाहिद कपूर की बत्ती गुल मीटर चालू फ्लॉप हुई। अर्जुन कपूर की परिणीति चोपड़ा के साथ फिल्म नमस्ते इंग्लैंड औंधे मुँह गिरी।  अभिषेक बच्चन की मनमर्ज़ियाँ भी नहीं चली। नया चेहरा आयुष शर्मा लवयात्री का असफल नायक बना।  संजय दत्त की, बायोपिक फिल्म संजू के ठीक बाद रिलीज़ फिल्म साहब बीवी और गैंगस्टर ३ फ्लॉप हुई।  अनिल शर्मा के बेटे उत्कर्ष की फिल्म जीनियस असफल हुई।

हीरोइन ओरिएंटेड फ़िल्में यानि अभिनेत्रियों का ज़माना - पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment