Wednesday 1 January 2020

Ramesh Sippy की २४ साल बाद Shimla Mirchi


मुश्किल से हफ्ता भर पहले फिल्म शिमला मिर्ची की ३ जनवरी को रिलीज़ किये जाने का ऐलान किया गया है। इस फिल्म का निर्देशन रमेश सिप्पी ने किया है। फिल्म में रमेश सिप्पी की पसंदीदा अभिनेत्री हेमा मालिनी, अपनी बेटी के प्रेमी से प्रेम करने लगने वाली महिला की भूमिका में है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि शिमला मिर्ची से रमेश सिप्पी की २० साल बाद बतौर निर्देशक वापसी हो रही है तथा यह भी कि यह फिल्म पिछले चार सालों से डब्बा बंद थी ?

अंदाज़ से सुपरहिट शुरुआत
कभी फिल्म निर्माता-निर्देशक रमेश सिप्पी की फिल्म खरीदने के लिए वितरकों में मारामारी हुआ करती थी। फिल्म निर्माता जीपी सिप्पी के बेटे रमेश सिप्पी ने फिल्म अंदाज़ के निर्देशन के साथ फिल्म उद्योग में कदम रखा था। राजेश खन्ना, शम्मी कपूर और हेमा मालिनी की यह फिल्म बड़ी हिट साबित हुई थी। इसके बाद, रमेश सिप्पी की लगातार दो फ़िल्में सीता और गीता तथा शोले बड़ी सफल फ़िल्में साबित हुई।

शान की असफलता
लेकिन, शान की असफलता के बाद, सब कुछ काफी बदल गया। हालाँकि, इसके बाद रमेश सिप्पी ने सागर और शक्ति जैसी फ़िल्में भी बनाई। रमेश सिप्पी ने बुनियाद जैसे भारी-भरकम सोप ओपेरा का निर्देशन कर भारतीय टीवी जगत का चेहरा ही बदल दिया। लेकिन, उनकी इसके बाद रिलीज़ उनकी फिल्म भ्रष्टाचार, अकेला और ज़माना दीवना फ्लॉप हुई। रमेश सिप्पी की इन तमाम फ़िल्में बड़ी स्टारकास्ट वाली फिल्मों को, उतनी ही बड़ी असफलता भी मिली।

निर्देशन से हाथ खींचे
शाहरुख़ खान और रवीना टंडन के साथ फिल्म ज़माना दीवाना (१९९५) की असफलता के बाद, रमेश सिप्पी ने फिल्म निर्देशन से हाथ खीच लिए। अलबत्ता, इसके बाद वह फिल्म निर्माण से ज़रूर जुड़े रहे। कुछ न कहो, ब्लफ मास्टर, टैक्सी नंबर ९२११, चांदनी चौक टू चाइना जैसी फिल्मों के  निर्माता रमेश सिप्पी ही थे।

बीस साल बाद वापसी
ज़माना दीवाना के २० साल बाद, रमेश सिप्पी ने फिल्म निर्देशन में वापसी की। उनकी वापसी फिल्म का नाम शिमला मिर्ची था। कॉमेडी जॉनर की इस फिल्म में उन्होंने हेमा मालिनी के साथ राजकुमार राव और राकुल प्रीत सिंह को लिया था। फिल्म बनती रही, लेकिन वितरकों ने फिल्म में कोई रूचि नहीं दिखाई। नतीजे के तौर पर, पूरी हो जाने के बावजूद शिमला मिर्ची रिलीज़ न हो सकी ।

No comments:

Post a Comment