Sunday 10 May 2020

Subhash Ghai का दूसरा खलनायक, कालीचरन का नया अवतार

कोरोना वायरस के कारण देश के काफी हिस्सों में लॉकडाउन की स्थिति बनी हुई है। इससे फिल्म नगरी मुम्बई भी अछूती नहीं है। इसके बावजूद कि तमाम बड़े-छोटे सितारे, फिल्म निर्माता और निर्देशक स्टूडियो के बजाय घरों में बंद है, इनकी सक्रियता बरकरार है। इस लॉकडाउन पीरियड को सबसे बेहतर तरीके से ७५ साल के वरिष्ठ फिल्म निर्माता और निर्देशक सुभाष घई बिताते लगते हैं। वह अपने एक्टिंग स्कूल की देखभाल तो कर ही रहे हैं। लिखने के काम को भी अच्छी तरह से अंजाम दे रहे हैं। पता चला है कि सुभाष घई ने अपनी पुरानी दो फिल्मों को नए अवतार में लाने के लिए बाउंड स्क्रिप्ट तैयार कर ली है। वह अपनी दो पुरानी फिल्मों के नायकों को नए अवतार में लाने जा रहे हैं। लॉकडाउन के बाद, वह इस फिल्म के लिए एक्टरों का चुनाव कर फिल्मों का औपचारिक ऐलान भी कर देंगे। सुभाष घई की बाउंड स्क्रिप्ट वाली दो फ़िल्में खलनायक और कालीचरण पर होंगी। यह दोनों ही फ़िल्में सुभाष घई के फिल्म करीयर की सबसे बड़ी हिट फिल्मों में शामिल हैं।

बॉक्स ऑफिस पर दूसरी बड़ी हिट खलनायक
१९९३ में रिलीज़ संजय दत्त, जैकी श्रॉफ और माधुरी दीक्षित की प्रमुख भूमिका वाली फिल्म खलनायक बड़ी हिट साबित हुई थी। फिल्म का खलनायक बलराम प्रसाद उर्फ़ बल्लू, गिरफ्तारी के लिए वेश बदल कर पीछे लगी पुलिस अफसर के प्रेम में पड़ जाता है। वह अपने प्रेम की खातिर खुद का कानून के सामने आत्मसमर्पण कर देता है। ६ अगस्त १९९३ को प्रदर्शित फिल्म खलनायक, उस साल की दूसरी बड़ी हिट फिल्म थी। खलनायक को इतनी बड़ी सफलता इसलिए भी मिली कि उस समय फिल्म के नायक संजय दत्त, बॉम्बे बॉम्ब ब्लास्ट के मामले में मुंबई की आर्थर रोड जेल में बंद थे। उस समय पूरी फिल्म इंडस्ट्री उनके साथ थी। अलबत्ता, उस समय उनसे गहरा रोमांस करने वाली अभिनेत्री माधुरी दीक्षित ने उनसे किनारा कर लिया था। इस फिल्म की सफलता में, माधुरी दीक्षित और इला अरुण पर फिल्माए गए गीत चोली के पीछे क्या है का भी भारी योगदान था।

नया खलनायक
मुंबई के एक अख़बार को सुभाष घई ने बताया कि खलनायक की नई कहानी, बल्लू (खलनायक) के जेल से बाहर निकलने के बाद से शुरू होगी। बताया जा रहा है कि सुभाष घई ने अपनी स्क्रिप्ट में एक नए विलेन-हीरो को शामिल किया है। इस लिहाज़ से, फिल्म में संजय दत्त और जैकी श्रॉफ के होने की पूरी उम्मीद है। माधुरी दीक्षित होंगी या नहीं, इस पर शक की पूरी गुंजाईश है। हालाँकि, यह दोनों एक्टर, निर्माता करण जौहर की फिल्म कलंक में साथ काम कर चुके है। लेकिन, निगाहें नए खल नायक पर होंगी। कौन बनाता है नया बलराम प्रसाद उर्फ़ बल्लू?

कालीचरण थी पहली फिल्म
सुभाष घई की लॉकडाउन में लिखी गई दूसरी स्क्रिप्ट उनकी सबसे पहली निर्देशित फिल्म कालीचरण का नया अवतार होगी । १९७६ में रिलीज़ एक्शन ड्रामा फिल्म कालीचरण में शत्रुघ्न सिन्हा ने शीर्षक भूमिका की थी । इस फिल्म में रीना रॉय नायिका थी । खलनायक के तौर पर अजित की भूमिका थी । प्रेमनाथ पुलिस अधिकारी बने थे । शत्रुघ्न सिन्हा की दोहरी भूमिका वाली इस फिल्म की कहानी से मिलती जुलती कहानी अमिताभ बच्चन, जीनत अमान और प्राण की फिल्म डॉन की भी थी । कालीचरण को भारी सफलता मिली थी । इस फिल्म का रीमेक बॉलीवुड के युवा सितारों में से किसी के साथ बनाया जाएगा ।

दिलचस्प तथ्य
खलनायक और कालीचरण के सन्दर्भ में कुछ बाते बेहद दिलचस्प हैं । सुभाष घई ने  खलनायक को हॉलीवुड फिल्म की तरह तैयार किया था । इस फिल्म को ओमर शरीफ के साथ अशोक अमृतराज बनाने वाले थे । फिर सुभाष घई को लगा कि अगर वह इस फिल्म को किसी ऐसी भाषा में बनायेंगे, जिसे वह अच्छी तरह से परिचित नहीं तो स्क्रिप्ट के साथ न्याय नहीं कर पायेंगे । इसलिए खलनायक को हॉलीवुड फिल्म के तौर पर बनाने का इरादा छोड़ दिया गया । बाद में खलनायक को जैकी श्रॉफ और नाना पाटेकर के साथ कला फिल्म की तरह बनाने की भी सोची गई ।

शत्रुघ्न सिन्हा के लिए कालीचरण
सुभाष घई ने कालीचरण को अपने अच्छे दोस्त शत्रुघ्न सिन्हा को ध्यान में रख कर ही लिखा था । उस समय शत्रुघ्न सिन्हा की दूकान बतौर खलनायक अच्छी चल रही थी । इसलिए उन्होंने पहली बार में इस फिल्म को एक और कोप फिल्म बता कर इनकार कर दिया था । लेकिन, सुभाष घई की जिद्द के बाद,  उन्होंने फिर फिल्म की स्क्रिप्ट सुनी । तब उन्हें यह बहुत पसंद आई । इसके बाद तो इतिहास बन गया ।

कालीचरण की सफलता
कालीचरण की सफलता का अंदाजा इसी तथ्य से लगाया जा सकता है कि इसे दक्षिण की चारों प्रमुख भाषाओं में रीमेक किया गया । तमिल में इसे शिवाजी गणेशन, प्रभु और श्रीप्रिया के साथ संगिली.  तेलुगु में शोभन बाबू के साथ कैदी कलिदासु,  कन्नड़ विष्णुवर्द्धन, रति अग्निहोत्री और उदय कुमार के साथ कालिंगा और मलयालम में मोहनलाल के साथ पथमुदायम टाइटल के साथ बनाया गया ।

No comments:

Post a Comment