Sunday 24 May 2020

कुछ बॉलीवुड की २४ मई २०२०

शाहरुख़ नहीं बन रहे टीपू सुल्तान 
पिछले कुछ समय से, सोशल मीडिया पर शाहरुख़ खान अभिनीत एक फिल्म टीपू सुल्तान का पोस्टर और वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो से ऐसा लगता है कि शाहरुख़ खान आने वाली किसी फिल्म में  टीपू सुल्तान की  भूमिका कर रहे हैं।  इधर तबलीगी जमात की आलोचना करने में असफल रहने के कारण खान अभिनेता सोशल मीडिया पर निशाने में हैं।  उनकी इस फिल्म के पोस्टर और वीडियो के साथ पोस्टों पर लोगों की विरोधी स्वर में टिप्पणियां देखी जा सकती है। लोगों से, टीपू सुल्तान को असफल बनाने का आह्वान किया जा रहा है। यह कथित फिल्म जब रिलीज़ होगी, तब असफल होगी या असफल, यह तो बहुत बाद का सवाल है। अभी तो यह जानने की ज़रुरत है कि क्या शाहरुख़ खान किसी टीपू सुल्तान नामक फिल्म में काम कर रहे हैं या टीपू सुल्तान की भूमिका कर रहे हैं? इस सवाल की खोज करते हुए तह तक जाए तो पता चलता है कि २०१८ में किसी व्यक्ति ने कुछ फिल्मों यथा मंगल पांडेय के फुटेज इस्तेमाल करते हुए, एक ट्रेलर जारी किया था।  इस ट्रेलर में इस तथ्य का साफ़ उल्लेख है कि इसे फुटेज से तैयार किया गया है। लेकिन, दो साल बाद, इसी ट्रेलर से शाहरुख़ खान की कथित फिल्म शेर ए मैसूर : टीपू सुल्तान के रिलीज़ होने पर असफल बनाने की दर्शकों से गुज़ारिश की जा रही है। वास्तविकता तो यह है कि शाहरुख़ खान ने न तो कभी किसी फिल्म में टीपू सुल्तान की  भूमिका की है, न वह कोई शेर ए मैसूर : टीपू सुल्तान नाम की कोई फिल्म कर रहे  हैं।  यह फिल्म पूरी तरह से  कल्पना की उड़ान है।


अली अब्बास ज़फर का पॉलिटिकल ड्रामा दिल्ली 
सिनेमाघरों के बंद होने का फायदा उठाने के लिए डिजिटल प्लेटफार्म कमर कस चुके लगते हैं। उनके द्वारा, बड़ी हिंदी और दूसरी भाषाओं की फिल्मों को सीधे डिजिटल माध्यम पर रिलीज़ करने के प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। इसमें उन्हें अच्छी सफलता भी मिल चुकी हैं।  ओटीटी प्लेटफार्म अपने माध्यम और पालिसी के अनुरूप सामग्री पर फ़िल्में या सीरीज बनवाने की कोशिश कर रहे हैं। इसके लिए उन्होंने बॉलीवुड के कई बड़े  फिल्मकारों को भी अपने माध्यम से जोड़ लिया है।  सलमान खान के साथ टाइगर ज़िंदा है, सुल्तान और भारत बनाने वाले फिल्मकार अली अब्बास ज़फर डिजिटल माध्यम के लिए सक्रिय हैं।  अली अब्बास ज़फर, नेटफ्लिक्स के साथ मिल कर, कैटरीना कैफ को मुख्य भूमिका में लेकर एक दो हिस्सों में बनाई जाने वाली लेडी सुपरहीरो फिल्म का निर्माण करेंगे।  इसके अलावा, अली अब्बास ज़फर सैफ अली खान को मुख्य भूमिका मे लेकर एक पोलिटिकल ड्रामा सीरीज दिल्ली बना रहे हैं।  इस सीरीज का पहले नाम तांडव था। लेकिन अब इसे बदल दिया गया है। इस सीरीज को बनने में तीन महीने  का वक़्त लगेगा।  यह सीरीज अमेज़न  प्राइम वीडियो के लिए बनाई जा रही है।

शाहरुख़ ने दिए सनी को दामिनी के रीमेक के अधिकार
निर्देशक राजकुमार संतोषी की १९९३ में रिलीज़ फिल्म दामिनी में मुख्य भूमिका मे ऋषि कपूर थे। लेकिन, सनी देओल की खासियतों को पहचानने वाले राजकुमार संतोषी ने सनी देओल को एक शराबी वकील की भूमिका में उनकी प्रतिभा का ज़बरदस्त उपयोग किया था। इस फिल्म को सफलता मिली ही, सनी देओल को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में सह अभिनेता का पुरस्कार भी मिला। सनी देओल, लम्बे समय से इस फिल्म का रीमेक अपने बेटे करण के साथ बनाना चाहते थे। लेकिन, वह ऐसा तभी कर सकते थे, जब उन्हें फिल्म के रीमेक बनाने के अधिकार मिल जाते। इस अधिकार को मिलने में पेंच यह था कि दामिनी के सारे अधिकार, शाहरुख़ खान की कंपनी रेड चिलीज एंटरटेनमेंट के पास हैं। दरअसल, सनी देओल और शाहरुख़ खान की प्रतिद्वंद्विता भी फिल्म जितनी ही पुरानी है। १९९३ में प्रदर्शित सनी देओल, शाहरुख़ खान और जूही चावला अभिनीत फिल्म डर की जब शूटिंग हो रही थी, उस समय सनी देओल को लगा था कि फिल्म के निर्देशक यश चोपड़ा ने शाहरुख़ खान की भूमिका को सहानुभूतिपूर्ण बना दिया है। सनी ने अपनी आपत्ति सेट पर व्यक्त भी की, लेकिन यश चोपड़ा ने कान नहीं दिया। इससे सनी देओल, शाहरुख़ खान के प्रति पूर्वाग्रह से ग्रस्त हो गए। उन्होंने कई बार इस घटना का जिक्र भी किया था। बताते हैं कि जब सनी देओल ने दामिनी के रीमेक के लिए शाहरुख़ खान से संपर्क किया तो खान ने बिना हिचक यह अधिकार सनी देओल को सौंप दिए। 


प्रभास की फिल्म में सलमान खान की नायिका 

भाग्यश्री ने, २० साल पहले, सलमान खान के साथ, निर्देशक सूरज बडजात्या की डेब्यू फिल्म मैंने प्यार किया से फिल्म डेब्यू किया था। यह फिल्म बड़ी हिट साबित हुई थी। लेकिन, भाग्यश्री ने अपने बचपन के दोस्त हिमालय से शादी करने के लिए अपना बना बनाया करियर ख़त्म कर दिया। शादी के बाद, भाग्यश्री ने वापसी की कोशिश की, लेकिन बात जम नहीं सकी। अब सलमान खान की फिल्म की नायिका अभिनेत्री भाग्यश्री की वापसी की खबरें सुनाई पड़ने लगी है। वह दो बड़ी फिल्मों में काम कर रही है। यह दोनों फ़िल्में दक्षिण के निर्माताओं की हैं। लेकिन, इन्हें हिंदी में भी बनाया जाएगा। इनमे से एक फिल्म कंगना रानौत के साथ जयललिता बायोपिक फिल्म थलेवि है। इस फिल्म में वह कंगना रनौत की करीबी और जयललिता के जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव लाने वाली महिला की भूमिका कर रही है । उनकी भूमिका का खुलासा नहीं किया गया है । यह फिल्म हिंदी, तमिल और तेलुगु में प्रदर्शित की जायेगी । थलैवी के अलावा, भाग्यश्री एक फिल्म बाहुबली और साहों अभिनेता प्रभास के साथ कर रही हैं । प्रभास की फिल्म १९७० के दशक की पृष्ठभूमि पर है । इस फिल्म की तमाम शूटिंग विदेश में हुई है । प्रभास के करियर की २०वी अनाम फिल्म भी हिंदी में रिलीज़ होगी । भाग्यश्री की पिछली हिंदी फिल्म १० साल पहले रिलीज़ रेड अलर्ट: द वॉर वीथिन  थी ।

ओवर द टॉप पर सीरीज के सीक्वल
फिल्मों की तरह ओटीटी यानि ओवर द टॉप प्लेटफार्म भी प्रभावित लगते हैं। आजकल सीक्वल फिल्मों की भरमार हो गई है। कई बड़ी फ़िल्में रीमेक या सीक्वल में नज़र आ रही है। कुछ ऐसा ही ओटीटी पर भी होता नज़र आ रहा है। डिजिटल प्लेटफार्म पर सीक्वल की भरमार लगाती जा रही है। फोर मोर शॉट्स प्लीज का दूसरा सीजन दिखाया जा रहा है। इसके तीसरे सीजन को भी मंजूरी मिल गई है। अमेज़न प्राइम पर अभिशेष बच्चन के साथ ब्रेथ २, जी५ पर कुनाल खेमू के साथ अभय २, ऑल्ट बालाजी और जी५ पर शर्मन जोशी और आशा नेगी के साथ बारिश २, जी५ पर एषा गुप्ता के साथ रेजेक्ट्स २, अमेज़न प्राइम पर मनोज बाजपाई के साथ द फैमिली मैन २ तथा अमेज़न प्राइम पर ही पंकज त्रिपाठी के साथ मिर्ज़ापुर २ स्ट्रीम हो रहे होंगे या ज़ल्द ही स्ट्रीम होंगे। सीक्वल के क्रेज का अंदाज़ा इसी तथ्य से लगाया जा सकता है कि अमेज़न प्राइम ने सैफ के अभिनय प्रभावित हो कर उनका राजनीतिक ड्रामा शो दिल्ली को बिना स्ट्रीम हुए ही सीक्वल बनाने की झंडी हरी कर दी है।

क्या नायिका प्रधान फिल्मों को मिलेंगे थिएटर ? 
पिछले दिनों, नेटफ्लिक्स पर दो फ़िल्में स्ट्रीम होने से पहले काफी चर्चित हुई। मस्का से, इलू गर्ल मनीषा कोइराला की वापसी हो रही थी। जबकि, बॉलीवुड एक्ट्रेस जैक्वेलिन फर्नांडेज़ फिल्म मिसेज सीरियल किलर में अपने पति को बचाने के लिए हत्या करने वाली महिला की भूमिका कर रही थी। लेकिन, लॉकडाउन के कारण यह दोनों फिल्मे सिनेमाघरों पर रिलीज़ नहीं हो सकी। अन्यथा, हिंदी फिल्म दर्शकों इन दोनों अभिनेत्रियों पर केंद्रित फिल्मों मे उनके अभिनय के जौहर देखने को मिलते।अभी बहुत से नायिका प्रधान फ़िल्में बन चुकी है या निर्माण के विभिन्न चरणों में हैं। इनमे कियारा अडवाणी की इंदु की जवानी, उर्वशी रौतेला की वर्जिन भानुप्रिया, तापसी पन्नू की हसीन दिलरुबा, आलिया भट्ट की गंगूबाई काठियावाड़ी, रानी मुख़र्जी की बंटी और बबली २ कंगना रनौत की धाकड़ और थलेवि उल्लेखनीय हैं। इन फिल्मों का जिक्र करते समय, यह बड़ा सवाल सर उठता है कि क्या यह फ़िल्में थिएटर में रिलीज़ हो पाएंगी ? क्योंकि, कोरोना वायरस के कारण भारत में सिनेमाघरों के अगस्त से पहले खुलने की कोई संभावना नहीं है। जब थिएटर खुलेंगे तो तमाम बड़े एक्टरों की फिल्मे सिनेमाघरों पर कब्ज़ा ज़मा रही होंगी। उनके साथ हॉलीवुड की फ़िल्में भी होड़ में होंगी। ऐसे में लगता आलिया भट्ट और रानी मुखर्जी की फिल्मों के अलावा कोई दूसरी फिल्म  सिनेमाघरों में रिलीज़ हो पाएंगी। ऐसे में कोई शक नहीं, अगर विद्या बालन की फिल्म शकुंतला देवी की तरह यह तमाम फिल्मे डिजिटल प्लेटफार्म पर नज़र आएं।


नवाज़ुद्दीन की घूमकेतु में अमिताभ और रणवीर
नवोदित डायरेक्टर पुष्पेंद्र नाथ मिश्रा की फिल्म घूमकेतु की कहानी तो एक नए लेखक की है, जो  बॉलीवुड में बड़ा नाम कमाना चाहता है।  वह इसके लिए खुद को ३० दिन देता है। ज़ी५ से प्रसारित होने वाली  इस फिल्म के घूमकेतु की भूमिका नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी कर रहे हैं।  लेकिन, फिल्म में बड़े सितारों और विचित्र अवतारों का सिलसिला लगा होगा। इस फिल्म में भ्रष्ट पुलिस वाले अनुराग कश्यप, गीतकार स्वानंद किरकिरे घूमकेतु के चाचा और इला अरुण चची बनी हैं। फिल्म रघुवीर यादव, रागिनी खन्ना भी ख़ास भूमिकाओं में हैं । लेकिन, दर्शकों की तालियाँ बटोर ले जायेंगे अमिताभ बच्चन के साथ रणवीर सिंह, सोनाक्षी सिन्हा, चित्रांगदा सिंह, आदि । इस फिल्म में निर्माता-निर्देशक निखल अडवाणी भी नज़र आयेंगे। इसके बावजूद सितारों का यह जमावड़ा फिल्म को सिनेमाघरों तक ले जा पाने में असफल हो रहा है । २०१४ से डब्बा बंद यह फिल्म अब जी५ पर स्ट्रीम होगी ।

No comments:

Post a Comment