Sunday 31 May 2020

बॉलीवुड को निकम्मा बना देता है एक वायरस

सलमान खान की फिल्म राधे: योर मोस्ट वांटेड भाई परंपरागत ईद सप्ताह में २३ मई २०२० को प्रदर्शित होनी थी। लेकिन, कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन होने से सिनेमाघरों के बंद हो जाने से यह फिल्म रिलीज़ नहीं हो सकी। सलमान खान अपने निराश प्रशंसकों को खुश रखने के लिए फिल्म से सम्बंधित म्यूजिक विडियो राधे: योर मोस्ट वांटेड भाई को रिलीज़ करना चाहते थे। परन्तु कोरोना वायरस एक बार फिर आड़े आया। भाई के इरादे धरे के धरे रह गए। इस म्यूजिक विडियो को रिलीज़ करने का इरादा स्थगित करना पडा।

एनटीआर जूनियर का टीज़र भी 
इससे पहले सुदूर दक्षिण में भी ऐसा ही हुआ था। एसएस राजामौली की आरआरआर टाइटल से मशहूर तेलुगु फिल्म रौद्रम रणम रुधिरम के एक नायक रामचरण के जन्मदिन पर उन पर एक टीज़र २७ मार्च को रिलीज़ हुआ था। उस समय यह ऐलान किया गया था कि फिल्म के दूसरे नायक एनटीआर जूनियर के जन्मदिन पर २० मई को एनटीआर जूनियर के करैक्टर का परिचय कराता फिल्म का टीज़र जारी किया जाएगा। लेकिन, इस टीज़र को भी कोरोना की मार पड़ी। टीज़र रिलीज़ स्थगित करनी पड़ी। 
यह तो वह ऐलान थे, जो कोरोना वायरस फूटने के बाद, दर्शकों में फिल्म की पहचान बनाए रखने के लिए किये गए थे। लेकिन, ऐसी बहुत सी फ़िल्में हैं, जो कोरोना वायरस के कारण शुरू ही नहीं हो सकी। इनके शिड्यूल पर खर्च पानी हो गया। फिल्मों के सेट्स खड़े के खड़े रह गए। सिनेमाघरों के बंद हो जाने का प्रकोप तो इन फिल्मों पर ज्यादा ही पड़ने वाला है। इससे सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं अभिनेता अक्षय कुमार। आइये जानते हैं ऎसी ही कुछ फिल्मों के बारे में। 

लव रंजन की अनाम फिल्म
लव रंजन ने, पिछले साल रणबीर कपूर और अजय देवगन के साथ एक फिल्म बनाने का ऐलान किया था। फिल्म राजनीति की इस हिट जोड़ी की यह फिल्म तुरंत ही चर्चा में आ गई। लेकिन, इसके बाद से यह फिल्म केवल चर्चा तक ही सीमित रही। कभी फिल्म में रणबीर कपूर की नायिका दीपिका पादुकोण के होने या न होने या फिर किसी दूसरे कारण से। बाद में श्रद्धा कपूर के साथ इस फिल्म की शूटिंग अप्रैल के पहले हफ्ते से यूरोपियन देशों में शुरू होना तय हो गया। इसका बड़ा हिस्सा स्पेन में शूट होना था। लेकिन, कोरोना वायरस ने सबसे पहले स्पेन को ही बुरी तरह से घेर लिया। फिल्म की शूटिंग अनिश्चित काल तक के लिए टल गई। 

करण जौहर की तख़्त
निर्देशक करण जौहर की ऐतिहासिक ड्रामा फिल्म तख़्त का ऐलान भी पिछले साल ही हुआ था। इस सितारों से भरी फिल्म को पहली मार पड़ी निर्माता करण जौहर की फिल्म कलंक की असफलता की। रणवीर सिंह, करीना कपूर खान, भूमि पेडनेकर, जाह्नवी कपूर, विक्की कौशल, अनिल कपूर, आदि सितारों से सजी इस फिल्म से एक एक कर फिनान्सर्स ने किनारा करना शुरू कर दिया। अलबत्ता, नए फाइनेंस जुड़े। फिल्म की शूटिंग की तैयारी आखिरी पड़ाव पर पहुचं गई थी कि तख़्त को कोरोना वायरस की पहली मार पड़ी। इस फिल्म की शूटिंग भी स्पेन और इटली में होनी थी। चीन से स्टंट कोरियोग्राफरों की टीम भी पहुँच गई थी। लेकिन, कोरोना वायरस के कारण तख्ता पलट हो गया। 
यशराज के ५० साल और शमशेरा
बॉलीवुड के प्रतिष्ठित बैनर यशराज फिल्म्स पर बुरी बीती। इस बैनर को इस साल ५० साल पूरे हो रहे थे। इस मौके पर बैनर कई बड़े ऐलान करने वाला था। अनुमान लगाया जा रहा था कि कई बड़े सितारों के साथ एकाधिक फिल्मों का ऐलान होगा। लेकिन, कोरोना वायरस ने यशराज फिल्म्स को बुरी तरह से घेर लिया। यहाँ तक कि इस बैनर की कई फिल्मों की शूटिंग भी रोक देनी पड़ी। रणबीर कपूर की फिल्म शमशेरा का पोस्ट प्रोडक्शन का काम शेष है। इसे अब तक पूरा हो जाना था। वैसे यह फिल्म रणबीर कपूर की इस साल की पहली रिलीज़ फिल्म हो सकती है। सलमान खान की फिल्म टाइगर ३ की शूटिंग दुनिया के आठ देशों में लगातार होनी थी। यह शूटिंग फरवरी और मार्च से शुरू होनी थी। आदित्य चोपड़ा की खुद द्वारा निर्देशित अगली फिल्म की शूटिंग भी भारत के साथ साथ लन्दन में होने वाली थी। उम्मीद की जा सकती है कि यह सभी प्रोजेक्ट एक के बाद एक इस साल की आखिरी तिमाही से शुरू हो जाएंगे। 

अक्षय कुमार की ७ फ़िल्में
कोरोना वायरस के कारण फिल्मों की शूटिंग न शुरू हो सकने या कुछ हिस्सा पूरा न हो पाने का सबसे ज्यादा शिकार अक्षय कुमार की फ़िल्में हुई। इंडस्ट्री के सूत्रों के अनुसार अक्षय कुमार की कम से कम ७ फ़िल्में निर्माण की किसी न किसी स्टेज पर रुक गई है। अक्षय कुमार की इन फिल्मों में बच्चन पाण्डेय की शूटिंग मई से शुरू होनी थी। इस फिल्म निर्माता हाउसफुल ४ के साजिद नाडियाडवाला और निर्देशक फरहद समजी हैं। अक्षय कुमार की, लम्बे समय बाद, यशराज फिल्म्स के बैनर तले ऐतिहासिक ड्रामा फिल्म पृथ्वीराज की ५० दिनों की शूटिंग शेष है। इस फिल्म को दिवाली २०२० में रिलीज़ होना था। अक्षय कुमार की मेहमान भूमिका वाली तमिल सुपरस्टार धनुष राजा के साथ रोमांस फिल्म अतरंगी की शूटिंग १५ अप्रैल से शुरू होनी थी। अक्षय कुमार की फिल्म लक्ष्मी बॉम्ब को तो सलमान खान की फिल्म राधे के साथ ईद वीकेंड पर रिलीज़ होना था। लेकिन, लक्ष्मी बॉम्ब भी पोस्ट प्रोडक्शन, विज़ुअल इफेक्ट्स और एडिटिंग टेबल तक पहुंचते पहुंचते रुक गई। सलमान खान की राधे की तो अभी काफी शूटिंग बाकी है। अक्षय कुमार की अस्सी के दशक के भारत पर केन्द्रित पीरियड ड्रामा फिल्म बेल बॉटम की शूटिंग अगस्त से शुरू होनी है। लेकिन, वर्तमान स्थिति में इस फिल्म की शूटिंग हो पाना बहुत मुश्किल है। लक्ष्मी बॉम्ब का पोस्ट प्रोडक्शन विज़ुअल इफेक्ट्स और एडिटिंग पर काम चल रहा है। खबर यहाँ तक है कि अक्षय कुमार की २४ मार्च को प्रदर्शन के लिए तैयार फिल्म सूर्यवंशी का तक आठ दस दिनों का काम बाकी है। एकता कपूर की तेलुगु एक्शन कॉमेडी फिल्म की अक्षय कुमार के साथ रीमेक फिल्म की शूटिंग नवम्बर से शुरू होनी है। लेकिन यह शूटिंग भी छः महीने से  पहले शुरू नहीं हो सकती।

इसलिए अगले साल 
इससे साफ है कि लगभग आधा दर्जन के करीब फ़िल्में, जो इस साल रिलीज़ हो सकती थी, लेकिन शूटिंग पूरी न हो पाने या पोस्ट प्रोडक्शन का काम बच जाने के कारण अगले साल से पहले रिलीज़ नहीं हो सकती है। इनमे एसएस राजामौली की फिल्म रौद्रम रणम रुधिरम के अलावा आमिर खान की फिल्म लाल सिंह चड्डा भी है। यह सभी फ़िल्में अगले जनवरी या इसके बाद सुविधानुसार भिन्न तारीखों में प्रदर्शित होंगी। 

No comments:

Post a Comment