Sunday 17 May 2020

डिजिटल प्लेटफार्म पर बॉलीवुड का हमला

बॉलीवुड ने डिजिटल प्लेटफार्म पर धावा बोल दिया लगता है। फिल्म निर्माता और निर्देशक तो डिजिटल प्लेटफार्म पर काफी पहले से आ गए थे, अब तो बॉलीवुड के बड़े अभिनेता-अभिनेत्रियां भी डिजिटल प्लेटफार्म पर नज़र आने लगे हैं। विक्रम भट्ट ने, पहली बार २०१७ में मैक्स प्लेयर के लिए डिजिटल सीरीज माया स्लेव ऑफ़ हर डिजायरस और अनुराग कश्यप ने करण 'बंगिस्तान' अंशुमान निर्देशित इनसाइड एज से डिजिटल प्लेटफार्म पर दस्तक दे दी थी । अब तो एकता कपूर, करण जौहर, अली अब्बास ज़फर और शाहरुख़ खान भी डिजिटल सीरीज या ओरिजिनल फिल्म के निर्माण में आ कूदे हैं। निर्देशक कबीर खान  की सीरीज द फॉरगॉटन आर्मी : आज़ादी के लिए डिजिटल प्लेटफार्म की सबसे महंगी सीरीज मानी जा रही है ।

बॉलीवुड के एक्टर 
ऐसे में, बॉलीवुड के एक्टरों का डिजिटल प्लेटफार्म पर आना स्वभाविक था। यो डिजिटल प्लेटफार्म पर राजीव खंडेलवाल का डेब्यू ऑल्ट बालाजी की सीरीज हक़ से से २०१८ में ही हो गया था। परन्तु, सीरीज सेक्रेड गेम्स में सैफ अली खान के आने के बाद, डिजिटल माध्यम के प्रति बॉलीवुड की हस्तियों का रुझान बढ़ा। इस समय तक मनोज बाजपेयी, इमरान हाश्मी, आदि बॉलीवुड एक्टर डिजिटल माध्यम पर सीरीज या फिल्मों के ज़रिये दस्तक दे चुके हैं। जल्द ही ब्रेथ २ से अभिषेक बच्चन और निर्माता शाहरुख़ खान की सीरीज क्लास ऑफ़ ८३ से बॉबी देओल भी बड़े परदे पर नज़र आएंगे।

नेटफ्लिक्स की राधिका आप्टे
जब हिंदी फिल्म अभिनेता डिजिटल प्लेटफार्म पर अपनी मौजूदगी दर्ज करा रहे हैं तो बॉलीवुड की फिल्म अभिनेत्रियों का डिजिटल प्लेटफार्म पर भाग्य आजमा स्वभाविक है। एक समय राधिका आप्टे, नेटफ्लिक्स की तीन शो लस्ट स्टोरीज, सेक्रेड गेम्स और घौल से नेटफ्लिक्स की प्रिय अभिनेत्री बनी हुई थी। आज भी वह नेटफ्लिक्स के लिए एक शो बना रही हैं। आज स्थिति यह है पति अभिषेक बच्चन की सलाह पर पत्नी ऐश्वर्या राय बच्चन भी, बड़ी फिल्मों के बावजूद डिजिटल रुख करने जा रही हैं।

पहली अभिनेत्री ज़ीनत अमान 
लेकिन, ऐश्वर्या राय से काफी पहले कभी बॉलीवुड की बड़ी अभिनेत्रियों में शुमार तारिकाएं, बड़े परदे का मोह छोड़ कर डिजिटल प्लेटफार्म पर आ चुकी हैं या तब तक आ जाएंगी। डिजिटल प्लेटफार्म पर अपनी मौजूदगी दर्ज कराने वाली बॉलीवुड की पहली बड़ी अभिनेत्री जीनत अमान हैं । उन्हे पहली बार, ओम वेब स्टूडियो के यूट्यूब चैनल पर फिल्म लव लाइफ एंड स्क्रूअप्स में देखा गया । उसके बाद से तो बॉलीवुड की तमाम बड़ी अभिनेत्रियाँ डिजिटल प्लेटफार्म पर अपना जलवा बिखेर चुकी हैं । काजोल ने नेटफ्लिक्स की ओरिजिनल फिल्म त्रिभंगा में मुख्य किरदार किया है।  हाल ही में, डिजिटल माध्यम के दर्शकों ने दो पूर्व मिस यूनिवर्स और बॉलीवुड फिल्म अभिनेत्रियों को डिजिटल प्लेटफार्म पर देख है । १९९४ की मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन, डिज्नी प्लस और हॉट स्टार के शो आर्या में टाइटल रोल कर रही है । इसी प्रकार से, मिस यूनिवर्स २००० लारा दत्ता का हाल ही में इसी प्लेटफार्म पर एक शो हंड्रेड में एक पुलिस अधिकारी की भूमिका में नज़र आ रही है । नेटफ्लिक्स ओरिजिनल फिल्म मिसेज सीरियल किलर की मुख्य भूमिका में जैक्वेलिन फर्नॅंडेज़ को काफी सराहना मिली है । कभी गोविंदा के साथ कॉमेडी जोड़ी जमाने वाले करिश्मा कपूर एक डिजिटल सीरीज मेंटलहुड में माँ की भूमिका कर रही हैं ।

आजकल भी
अरविन्द अडिगा के उपन्यास द वाइट टाइगर पर, नेटफ्लिक्स ओरिजिनल फिल्म द वाइट टाइगर में, राजकुमार राव के साथ अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने अभिनय किया है। यह फिल्म एक चाय वाले के  देश का बड़ा उद्योगपति बनने की कहानी है। हालाँकि, किआरा अडवाणी ने, करण जौहर की सेक्स अन्थोलॉजी फिल्म द लस्ट स्टोरीज से वाइब्रेटिंग मशीन चला कर विवादित प्रसिद्धि बटोर ली थी। अब वह, रूचि नारायण के शो गिल्टी में अपने अभिनय और सेक्स अपील का बोल्ड प्रदर्शन कर रही है।

आने वाली सीरीज
माधुरी दीक्षित भी, निर्माता करण जौहर की नेटफ्लिक्स के लिए ओरिजिनल सीरीज द हीरोइन की हीरोइन होंगी।  वह नेटफ्लिक्स के एक  दूसरे शो में भी अभिनय कर  सकती हैं। विद्या बालन के भारत की  पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गाँधी की बायोपिक फिल्म करने की सूचना भी थी । सोनाक्षी सिन्हा के भी एक थ्रिलर वेब शो फालेन से डिजिटल डेब्यू करने जा रही है । एषा गुप्ता, जी५ के शो रेजेक्ट्स सीजन २ में पुलिस भूमिका में नज़र आएँगी ।

फिल्म एक्टरों की सीरीज
बॉलीवुड के कई एक्टर डिजिटल प्लेटफार्म पर नज़र आने वाले हैं । खबर गर्म है कि अक्षय कुमार की फिल्म लक्ष्मी बॉम्ब डिजिटल प्लेटफार्म पर स्ट्रीम होगी । अभी इस खबर पर मोहर लगनी बाकी है । लेकिन इतना तय है कि अक्षय कुमार अमेज़न प्राइम की एक वेब सीरीज द एंड में एक्शन करते नज़र आयेंगे । बॉलीवुड फिल्म अभिनेता अभिषेक बच्चन, ब्रेथ सीजन २ में माधवन की जगह लेंगे । शाहरुख़ खान ने, बर्ड ऑफ़ ब्लड से इमरान हाश्मी का डिजिटल डेब्यू करवाया था, अब वह क्लास ऑफ़ ८३ से बॉबी देओल का डेब्यू करवाने जा रहे हैं ।

बतौर निर्माता भी
शाहरुख  का ज़ोम्बी हॉरर शो, डिजिटल दर्शकों के लिए बड़ा आकर्षण होगा।  हालाँकि, इस शो में कोई बॉलीवुड का बड़ा नाम नहीं। लेकिन, तकनीक के लिहाज़ से यह शो दर्शकों को आकर्षित कर सकता है। इसी प्रकार से अनुष्का शर्मा भी पातळ लोक से डिजिटल माध्यम में बतौर निर्माता अपनी मौजूदगी दर्ज कराने जा रही है। दावा  किया जा रहा है कि इसके पहले सीजन के तुरंत बाद ही, इसके दुसरे सीजन की मांग होने लगेगी। अनुष्का शर्मा का एक महिला चरित्र प्रधान शो माई भी दर्शकों को ख़ास अनुभव देने जा रहा है। रवीना टंडन भी  डिजिटल प्लेटफार्म पर बतौर निर्माता और लेखक नज़र आयेंगी । हंड्रेड की निर्माता लारा दत्ता ही हैं।

No comments:

Post a Comment