Sunday 24 May 2020

दिवाली में बड़े परदे पर टकरायेंगे सूर्यवंशी, राधे और कुली

अभी तक की खबरों पर भरोसा करें तो दिवाली २०२० वीकेंड पर महा मुकाबला होने जा रहा है। खबर पक्की है कि जो मुकाबला ईद वीकेंड पर होना चाहिए था, वह अब दिवाली वीकेंड पर होगा। दीवाली वीकेंड पर सलमान खान की फिल्म राधे: योर मोस्ट वांटेड भाई और अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी टकराने जा रही हैं। यह मुकाबला उस समय दिलचस्प त्रिकोण बना लेगा, जब १ मई को रिलीज़ होने वाली वरुण धवन और सारा अली खान की, १९९५ की कॉमेडी फिल्म कुली नंबर १ की रीमेक फिल्म कुली नंबर १ भी रिलीज़ होगी। इस प्रकार से, १४ नवम्बर को बॉक्स ऑफिस पर अक्षय कुमार और सलमान खान के पुलिस अधिकारी, वरुण धवन के कुली से टकरायेंगे। सूर्यवंशी राधे पर भारी पड़ेगा या यह दोनों कुली को खदेड़ देंगे ? इस प्रकार के तमाम सवाल दीवाली वीकेंड से पहले तक तमाम दिमागों में घूमते रहेंगे। लेकिन, इससे इतना तो तय है कि सूर्यवंशी, राधे और कुली नंबर १ डिजिटल माध्यम पर नहीं, सिनेमाघरों में रिलीज़ होंगी। पहले इन फिल्मों के डिजिटल माध्यम पर स्ट्रीम होने की अफवाहें फ़ैलने लगी थी। इसके अलावा एक दूसरी बड़ी फिल्म ब्रह्मास्त्र दिसम्बर में सिनेमाघरों में ही रिलीज़ होगी। इस फिल्म में रणबीर कपूर और अलिया भट्ट के साथ अमिताभ बच्चन, नागार्जुन और डिम्पल कपाडिया ब्रह्मास्त्र के कमाल में अभिनय के कमाल दिखाएँगे।
रिलीज़ न हो सकी फ़िल्में
अगर, कोरोना वायरस के प्रकोप ने पूरे देश को बंद की स्थिति में न ला दिया होता तो अक्षय कुमार और कैटरीना कैफ की फिल्म सूर्यवंशी मार्च में रिलीज़ हो गई होती। रोहित शेट्टी की यह फिल्म एक्शन को नई ऊंचाइया दे चुकी होती। सलमान खान के लिए ईद वीकेंड सुरक्षित रहता है। इस ईद को सलमान खान की राधे: योर मोस्ट वांटेड भाई रिलीज़ होनी थी। पर इस साल, सलमान खान को अकेले बॉक्स ऑफिस पर चांदी कूटने का मौका नहीं था। क्योंकि, इस दिन अक्षय कुमार की हॉरर कॉमेडी फिल्म लक्ष्मी बॉम्ब रिलीज़ होनी थी। इसी प्रकार से, वरुण धवन की सारा अली खान के साथ पहली फिल्म कुली नंबर १ को भी १ मई को अकेले ही दर्शक ढोने का मौक़ा मिल गया होता। परन्तु, कोरोना वायरस ने अप्रैल और मई को पूरी तरह से अपनी पकड़ में ले लिया। अब यही फ़िल्में लॉकडाउन खुलने के बाद, स्क्रीन की उपलब्धता के अनुसार प्रदर्शित होंगी। 
दर्शकों में हिचक
ऐसा नहीं लगता कि भारत में फिल्मों का प्रदर्शन सेक्टर जल्द शुरू हो पायेगा।  मुम्बई, दिल्ली और गुजरात जैसे मुख्य प्रदर्शन क्षेत्र कोरोना वायरस के भीषण प्रकोप से जूझ रहे हैं। इन राज्यों में मरीजों और मृतकों का आंकड़ा दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। इसलिए अभी यह कहना मुश्किल है कि अगस्त से पहले लॉकडाउन खुल पायेगा। लॉकडाउन खुलने के बाद, सिनेमाघर कब खोले जाते हैं, इस पर भी बड़े सोच विचार की ज़रुरत है। ज़रूरी नहीं कि सिनेमाघर खुले तो दर्शक फिल्म देखने आये ही। एक सर्वे के अनुसार ज़्यादा दर्शक छः महीने तक सिनेमाघर जाने में हिचकिचाएंगे। ऐसे में फिल्म प्रदर्शन का कारोबार अक्टूबर से पहले सुचारू नहीं शुरू हो सकता।
डिज्नी प्लस पर लक्ष्मी बॉम्ब 
इसी का परिणाम है कि कई बड़ी फिल्मों के डिजिटल माध्यम पर स्ट्रीम होने की खबरे गर्म हो गई थी। इन फिल्मों में राधे और सूर्यवंशी भी शामिल थी। हालाँकि, राधे, सूर्यवंशी, कुली नंबर १ और ब्रहमास्त्र सिनेमाघरों में ही रिलीज़ होंगी, लेकिन बहुत सी दूसरी बड़ी फ़िल्में डिजिटल माध्यम पर सीधे स्ट्रीम होने लग जायेंगी। इनमे अक्षय कुमार की सलमान खान की फिल्म राधे के खिलाफ रिलीज़ हो रही फिल्म लक्ष्मी बॉम्ब भी है। अभी लक्ष्मी बॉम्ब के डिजिटल रिलीज़ पर मोहर नहीं लगी है। लेकिन, बताया जा रहा है कि डिज्नी प्लस और हॉट स्टार लक्ष्मी बम को अपने प्लेटफार्म से प्रसारित करने के लिए कमर कस चुके हैं।
डिजिटल हुई गुलाबो सिताबो और शकुंतला देवी
अब यह अधिकारिक हो गया है कि गुलाबो सिताबो और शकुनतला देवी डिजिटल रिलीज़ होने जा रही है। आयुष्मान खुराना और अमिताभ बच्चन की फिल्म गुलाबो सिताबो और विद्या बालन की बायोपिक फिल्म शकुंतला देवी अमेज़न प्राइम विडियो से स्ट्रीम जा रही है। गुलाबो सिताबो तो १२ जून से स्ट्रीम भी होने लगेंगी। इस प्रकार से अब तक डिजिटल प्लेटफार्म पर बहुत सी हिंदी फ़िल्में सीधे यह रिलीज़ के तुरंत बाद डिजिटल माध्यम पर प्रसारित हो रही है।  भूत पार्ट १ : हॉन्टेड शिप और तापसी पन्नू की फिल्म थप्पड़ अमेज़न प्राइम विडियो पर स्ट्रीम हो रही है। कामयाब और लव आजकल भी डिजिटल प्लेटफार्म पर स्ट्रीम हो रही है। इरफ़ान खान की लॉकडाउन हो जाने के कारण बीच में उतार दी गई फिल्म अंग्रेजी मीडियम तथा टाइगर श्रॉफ और श्रद्धा कपूर की फिल्म बागी ३ भी डिजिटल प्लेटफार्म पर प्रसारित हो रही है।
डिजिटल पर भी आगे बिग बी
डिजिटल माध्यम से स्ट्रीम होने की जिन दूसरी फिल्मों के प्रसारित होने की चर्चा है, उनमे अमिताभ बच्चन की फ़िल्में सबसे आगे नज़र आती है। अमिताभ बच्चन और इमरान हाश्मी की थ्रिलर फिल्म चेहरे तथा फुटबॉल पर बायोपिक फिल्म झुण्ड भी डिजिटल प्लेटफार्म पर स्ट्रीम हो सकती है। किस प्लेटफार्म पर स्ट्रीम होगी, अभी इसका पता नहीं चला है। लेकिन, ज़ल्द ही इसका ऐलान हो जाएगा। इस प्रकार से अमिताभ बच्चन की तीन फ़िल्में गुलाबो सिताबो, चेहरे और झुण्ड सिनेमाघरों के बजाय सीधे डिजिटल प्लेटफार्म पर देखी जा सकेंगी।
ज़ी५ पर घूमकेतु और नेटफ्लिक्स पर लूडो 
अभी कई हिंदी फिल्मों के सीधे डिजिटल प्लेटफार्म पर स्ट्रीम होने का ऐलान होने जा रहा है। इन फिल्मों में नवाज़ुद्दी सिद्दीकी की घूमकेतु और अनुराग बासु की फिल्म लूडो उल्लेखनीय हैं। जहाँ घूमकेतु में अमिताभ बच्चन कैमिया में है, वही लूडो के नायक उनके बेटे अभिषेक बच्चन हैं। घूमकेतु जी५ पर तथा लूडो नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हो सकती हैं। यह खबर लगभग पक्की बताई जा रही है कि जाह्नवी कपूर की गुंजन सक्सेना बायोपिक फिल्म गुंजन सक्सेना द कारगिल गर्ल जी५ पर प्रसारित होगी। इस फिल्म के अलावा, जाह्नवी के साथ धड़क फिल्म में डेब्यू करने वाले एक्टर ईशान खट्टर की फिल्म खाली पीली भी जी५ पर ही स्ट्रीम होगी। इस फिल्म में अनन्या पाण्डेय नायिका की भूमिका में है। एक और बायोपिक फिल्म शेरशाह के भी डिजिटल प्लेटफार्म पर स्ट्रीम होने की संभावना है। यह फिल्म कारगिल के बलिदानी विक्रम बत्रा के जीवन पर है। इस फिल्म में सिद्धार्थ मल्होत्रा और किअरा अडवाणी की मुख्य भूमिका है।
अगले साल के लिए फ़िल्में
बड़े बजट की फ़िल्में ओटीटी पर प्रसारित होकर भी अपनी लागत नहीं निकाल सकती। ऐसी फ़िल्में सिनेमाघरों में रिलीज़ हो कर ही अपनी लागत निकाल सकती है। इनका  दृश्य प्रभाव भी बड़े परदे पर महसूस किया जा सकता है। इसलिए, कई फ़िल्में अगले साल तक के लिए टाल दी गई है। इनमे आमिर खान की लाल सिंह चड्ढा जनवरी में रिलीज़ होगी। एसएस राजामौली की फिल्म  आरआरआर को अगले साल रिलीज़ जनवरी २०२१ में रिलीज़ करने की योजना थी। लेकिन अब पता चला है कि इस फिल्म को जनवरी में रिलीज़ नहीं किया जा सकेगा। अब जनवरी २०२१ को रणवीर सिंह की कपिल देव बायोपिक फिल्म ८३ प्रदर्शित होगी।

No comments:

Post a Comment