Sunday 17 May 2020

कुछ बॉलीवुड की १७ मई २०२०

पुष्पा के मेड इन इंडिया एक्शन
तेलुगु फिल्म सितारे अल्लू अर्जुन का अगला प्रोजेक्ट पुष्पा अपने आप में मेगा प्रोजेक्ट बनने जा रहा है। इस फिल्म को तेलुगु, तमिल, मलयालम और कन्नड़ भाषाओं के अलावा हिंदी में भी रिलीज़ किया जाएगा। इस फिल्म को विश्व स्तर की बनाने के लिए कोई प्रयास छोड़े नहीं जा रहे हैं। इसके लिए, फिल्म के एक्शन पर ख़ास ध्यान दिया जा रहा है। कोशिश की जा रही है कि फिल्म के एक्शन ऐसे हो, जिन्हें दक्षिण और हिंदी फिल्मों के दर्शकों द्वारा कभी नहीं देखा गया हो। खास बात यह भी है कि इन सभी एक्शन दृश्यों को अल्लू अर्जुन खुद ही अंजाम देंगे। फिल्म का एक एक्शन आजकल काफी चर्चित हो रहा है। यह एक्शन दृश्य ६ मिनट लंबा होगा। इस एक्शन दृश्य की भव्यता का अनुमान इसी तथ्य से लगाया जा सकता है कि इन्हें फिल्माने में ६ करोड़ खर्च हुए हैं। इस एक्शन की खासियत यह होगी कि इसे फिल्माने में किसी विदेशी कोरियोग्राफर की मदद नहीं ली जायेगी। इस एक्शन को मेड इन इंडिया एक्शन बताया जा रहा है। अल्लू अर्जुन का यह कदम लॉकडाउन के दौर में, देशी स्टंटमेन को रोजगार देने के लिहाज़ से ख़ास हो जाता है। 

अब फोर मोर शॉट्स प्लीज का तीसरा सीजन भी
अमेज़न प्राइम वीडियो पर, अमेज़न ओरिजिनल सीरीज फोर मोर शॉट्स प्लीज का दूसरा सीजन, २०२० की सबसे ज़्यादा देखी गई सीरीज बन चुका है। अप्रैल में लांच दूसरा सीजन देखते ही देखते यह डिजिटल माध्यम के दर्शकों का सबसे पसंदीदा बन चुका है। यही कारण है कि इस सीरीज को तीसरे सीजन तक ले जाने की मंजूरी अमेज़न प्राइम वीडियो द्वारा, इसके निर्माताओ को दे दी गई है। फोर मोर शॉट्स प्लीज का पहला सीजन २०१९ में स्ट्रीम हुआ था। अपने कथानक के अनोखेपन के कारण यह दर्शकों के बीच लोकप्रिय हो गया। इस शो की चार युवतियों की बिंदास जीवन शैली दर्शकों की पसंदगी बन गई।  इस शो में सायानी गुप्ता, कीर्ति कुल्हारी, बानी जे और मानवी गागरू मुंबई में रहने वाले भिन्न पेशों में चार मुख्य किरदारों को कर रही हैं। इस शो की खासियत है महिला चरित्रों द्वारा बोले गए अश्लील संवाद और गालियां तथा भद्दे इशारे। अंग प्रदर्शन तो चरम पर है। सेक्स और चुम्बन के दृश्य आम होते हैं। इन चरित्रों को करने में किसी सयानी गुप्ता या कीर्ति कुल्हारी को कोई ऐतराज़ भी नहीं, क्योंकि इन अभिनेत्रियों का फिल्म करियर लगभग ख़त्म हो चुका है। फोर मोर शॉट्स प्लीज की निर्देशक नूपुर अस्थाना है। लेकिन  फोर मोर शॉट्स प्लीज के तीसरे सीजन का निर्देशन, फिल्म अभिनेत्री, लेखक और निर्देशक तनिष्ठा चटर्जी करेंगी। अलबत्ता, तीसरे सीजन को लेखिका देविका भगत तथा संवाद इशिता मोइत्रा ही लिखेंगी।

विजय वर्मा के प्रशंसक अनुराग कश्यप और मीरा नायर
जोया अख्तर की फिल्म गली बॉय से सुर्ख़ियों में आये एक्टर विजय वर्मा को आज हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के सबसे होनहार और बेहतरीन अभिनेता में से एक माना जाता है। विजय अपने किरदारों को बेहद ही ईमानदारी से निभाते हैं। फिल्म निर्माता इम्तियाज अली के शो 'शी' में उनके अभिनय की सभी ने सराहना की थी। आजकल विजय वर्मा फिल्म 'बमफाड़' में अपनी एक स्थानीय गुंडे, जिगर फरीदी से काफी चर्चित हो रहे हैं । यह फिल्म १० अप्रैल से देश के सिनेमाघरों में रिलीज़ होने वाली थी। लेकिन, लॉकडाउन की वजह से बमफाड़ के निर्माताओं ने फिल्म को डिजिटल रिलीज़ करने का फैसला किया । यह फिल्म ज़ी ५ पर स्ट्रीम हो रही है। इलाहाबाद में बसी ये एक प्रेम कहानी है जिसे अनुराग कश्यप ने प्रस्तुत किया है। इस फिल्म से चरित्र अभिनेता परेश रावल के बेटे आदित्य रावल का फिल्म डेब्यू हो रहा है । लेकिन, सुर्ख़ियों में विजय वर्मा आ गए हैं। फिल्म में विजय वर्मा के अभिनय के प्रशंसको में अनुराग कश्यप, इम्तियाज़ अली और मीरा नायर भी हैं। अनुराग कहते हैं, “जब जिगर फरीदी स्क्रीन पर आता है तो आपको उस किरदार की पॉवर महसूस होती है।मीरा  नायर ने विजय वर्मा की प्रशंसा करते हुए सोशल मीडिया पर लिखा, "यहाँ आपकी लौ हॉलीवुड तक फैल रही है भाईजान।"

आयुष्मान खुराना बनना चाहें प्रोफेसर
निर्माता जॉन अब्राहम की फिल्म विक्की डोनर में वीर्य दान करने वाले युवक की बोल्ड भूमिका से करियर की शुरुआत करने वाले अभिनेता आयुष्मान खुराना ने काफी भिन्न भूमिकाये की हैं। वह अब तक की फिल्मों में उड़ती मशीन का प्रयोग करने वाले शिवकर (हवाईज़दा), मोटी बीवी के कारण शर्म महसूस करने वाले युवा (दम लगा के हईशा), उपन्यासकार (मेरी प्यारी बिंदु), नपुंसकता का शिकार मुदित (शुभ मंगल सावधान), अँधा पियानो वादक (अंधाधुन), अधेड़ माँ के गर्भवती होने से शर्मिंदा युआ (बधाई हो!), ईमानदार पुलिस अधिकारी (आर्टिकल १५), लड़की बन कर बात करने वाला युवक (ड्रीम गर्ल), बालों के गिरने की बीमारी से ग्रस्त अध्यापक (बाला) और समलैंगिक युवक (शुभ मंगल ज्यादा सावधान) जैसी भिन्न भूमिका कर चुके हैं। ऐसे भिन्न भूमिकाये करने वाले एक्टर  आयुष्मान खुराना अब प्रोफेसर बनना चाहते हैं। स्पेनिश टीवी सीरीज मनी हाइस्ट का प्रोफेसर बैंक ऑफ़ स्पेन के राजकीय खजाने की प्रिंटिंग मशीन से यूरो छाप कर डकैती डालने का षड़यंत्र करता है। इस अनोखी डकैती के लिए वह आठ लोगों को प्रशिक्षित करता है। यह आठों व्यक्ति बिलकुल नकारे हैं। पर हरएक के पास भिन्न योग्यताएं है। आयुष्मान खुराना इसी फिल्म के प्रोफेसर बनना चाहते हैं।

मिसेज सीरियल किलर जैक्वेलिन फनांडेज़
अलादीन (२००९) और जाने कहाँ से आई है (२०१०) जैसी फ्लॉप फिल्मों से अपना करियर शुरू करने वाली जैक्वेलिन फनांडेज़ की पहली हिट फिल्म हाउसफुल में भूमिका एक गीत तक सीमित थी।लेकिन, अगले ही साल मर्डर २ की नायिका के तौर पर जैक्वेलिन, बॉलीवुड का पहचाना चेहरा बन गई। ख़ास बात यह रही कि इमरान हाश्मी के साथ हिट होने वाली जैक्वेलिन को अक्षय कुमार के साथ फिल्म हाउसफुल २ में काम करने का मौक़ा जल्द ही मिला। इसके बाद, वह सैफ अली खान, जॉन अब्राहम, सलमान खान और रणबीर कपूर जैसे बड़े एक्टरों के साथ फ़िल्में करती चली गई। इतने बड़े एक्टरों की फिल्मों की नायिका जैक्वेलिन का डिजिटल फिल्म में आना चौंकाने वाला था। वह नेटफ्लिक्स की थ्रिलर फिल्म मिसेज सीरियल किलर की सीरियल किलर बनी हैं । इस फिल्म में उनके पति की भूमिका मनोज बाजपेयी कर रहे थे तथा प्रेमी की भूमिका में मोहित रैना थे।  जैक्वेलिन , अ जेंटलमैन में सिद्धार्थ मल्होत्रा और ड्राइव में सुशांत सिंह राजपूत की नायिका थी। यह दोनों ही फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर असफल रही। पर फिल्मों से इतर, डिजिटल फिल्म में जैक्वेलिन फ़र्नांडेज़, मनोज बाजपेयी और मोहित रैना के साथ दर्शकों को पसंद आ रही हैं। जैकलिन की आगामी फिल्म अटैक एक एक्शन फिल्म है तथा उनके नायक जॉन अब्राहम हैं।

लॉ एंड ऑनर अब इल्लीगल
ओटीटी प्लेटफार्म वूत सेलेक्ट एक दिलचस्प कथानक वाली सीरीज इल्लीगल स्ट्रीम होने जा रही है। यह एक कोर्टरूम ड्रामा है। दावा है कि यह सीरीज देश के कानून और न्याय व्यवस्था की खामियों और कमियों को उजागर करने वाली है। इन्ही खामियों का नतीजा है कि लालची वकील न्याय व्यवस्था का दुरुपयोग करते हुए मासूम को अपराधी और अपराधी को दोषमुक्त करवा देते हैं। वूत सेलेक्ट की खासियत है कि यह प्लेटफार्म वूत से वूत सेलेक्ट बनने के बाद, विषय के मामले में काफी सेलेक्टिव बन चुका है ।  इसके शो चुनिन्दा और लीक से हट कर विषय पर होते हैं । वूत सेलेक्ट से स्ट्रीम असुर और द रायकर केस और अब मर्जी जैसी ओरिजिनल सीरीज इसका प्रमाण है कि विषय के अछूतेपन के लिहाज़ से वूत सेलेक्ट सचमुच बेजोड़ है । इल्लीगल की शुरुआत, लॉ एंड ऑनर टाइटल के साथ हुई थी । इसे कथानक को सही तरह से दर्शाने के लिए इल्लीगल कर दिया गया । इस सीरीज से, हिंदी फिल्मों का जाना-पहचाना चेहरा पियूष मिश्र, एक वकील की भूमिका में हैं । इस सीरीज में कुबरा सेत, नेहा शर्मा, अक्षय ओबेरॉय, पारुल गुलाटी और सत्यदीप मिश्र की भूमिकाएं काफी महत्वपूर्ण हैं । इस सीरीज को रेशु नाथ ने लिखा है। इस सीरीज को साहिर रजा द्वारा निर्देशित किया गया है ।

शेमारू मी के साथ डिजिटल पूजा और दर्शन
देश जब कोरोना वायरस के प्रकोप से जूझ रहा है। भारत का मनोरंजन उद्योग भी अपने अपने प्रकार से भारतीयों को लॉकडाउन का पालन करने के लिए प्रेरित कर रहा है। इस लिहाज़ से, शेमारू एंटरटेनमेंट ने अनूठी पहल की है। अब शेमारू मी के साथ, कोई भी भक्त, मंदिरों में अपने ईष्ट के दर्शन और पूजा अर्चना घर बैठे कर सकता है। यह संभव होगा शेमारू मी की लाइव दर्शन सेवा के जरिये। २०१९ में लांच किये गए ओटीटी प्लेटफार्म शेमारू मी में कई भाषाओं के शो की कई श्रेणियां हैं। इसी में एक जोनर भक्ति भी है । इस प्लेटफार्म की सामग्री की जानकारी एप्प डाउनलोड कर ली जा सकती है । शेमारू मी की भक्ति जॉनर में लाइव दर्शन के अंतर्गत जिन मंदिरों में दर्शन और पूजा की जा सकती है । इस एप्प के जरिए स्पेशल आरती का भी प्रबंध है। इस आरती में शिर्डी साईबाबा टेम्पल और गंगा घाट वाराणसी की आरती भी शामिल है। भक्ति की खासियत यह है कि इसमे २०० से ज्यादा वृत्तचित्र स्ट्रीम होते हैं। इन वृत्त चित्रों में चार धाम यात्रा, मुरुदेश्वर टेम्पल, अम्बाजी टेम्पल, शनि शिन्ग्नापुर टेम्पल, पशुपतिनाथ टेम्पल, आदि उल्लेखनीय हैं।

No comments:

Post a Comment