Sunday 10 May 2020

कुछ बॉलीवुड की १० मई २०२०

लखनऊ में होगी सुनील ग्रोवर और डेज़ी शाह की शादी?
लखनऊ वालों के लिए यह किसी खुशखबरी से कम नहीं कि लखनऊ के बुलबुल मैरिज हाल में सुनील ग्रोवर और डेज़ी शाह तथा पुलकित सम्राट और कृति खरबंदा की शादी होगी। वैसे इन दोनों जोड़ियों की शादी वास्तव में नहीं बल्कि फिल्म के लिए होगी। यह चारों फिल्म बुलबुल मैरिज हॉल में फेरे लेते नज़र आयेंगे। निर्माता सलमान खान की फिल्म बुलबुल मैरिज हॉल  वेडिंग मूवी है । फिल्म की कहानी लखनऊ की पृष्ठभूमि पर दो जोड़ों की है। इस रोमकॉम फिल्म मे लखनऊ की पारंपरिक शादी और भरपूर ड्रामा होगा। सलमान खान की फिल्म बुलबुल मैरिज हॉल का निर्देशन रोहित नय्यर करेंगे। रोहित की पिछली फिल्म शैडो २००९ में रिलीज़ हुई थी । इस फिल्म के संवाद राज शांडिल्य ने लिखे हैं। राज शांडिल्य की पिछले साल रिलीज़ फिल्म ड्रीम गर्ल को बड़ी सफता मिली थी। राज शांडिल्य उत्तर प्रदेश के ही हैं। वह यहाँ की परम्पराओं, संवाद और स्वभाव को अच्छी तरह से जानते हैं। इसी लिए सलमान खान ने बुलबुल मैरिज हाल के संवाद लेखन की ज़िम्मेदारी राज को सौंपी। बुलबुल मैरिज हाल की जोड़ियों के तीन सदस्य सुनील ग्रोवर, डेज़ी शाह और पुलकित सम्राट के मेंटर सलमान खान हैं। सुनील ग्रोवर को, सलमान खान ने अपनी फिल्म भारत में बड़ा मौका दिया था। डेज़ी शाह तो फिल्म जय हो में सलमान खान की नायिका थी। पुलकित सम्राट ने सलमान खान की राखी बहन श्वेता रोहिरा से शादी की थी। 
पांच भाषाओं में आइटम करेंगी दिशा पाटनी
तेलुगु फिल्मों के स्टाइलिस्ट एक्टर अल्लू अर्जुन की एक्शन थ्रिलर फिल्म पुष्पा एक बार फिर चर्चा में है। चर्चा यह है कि इस फिल्म के एक गीत के लिए बॉलीवुड एक्ट्रेस दिशा पाटनी को लिया गया है। वह एक डांस नंबर में अल्लू अर्जुन के साथ बदन थिरकाती नज़र आयेंगी। बताते चलें कि अल्लू अर्जुन तेलुगु फिल्मों के अच्छे डांसर एक्टरों में गिने जाते हैं। खुद दिशा पाटनी भी उनकी प्रशंसक है। पुष्पा, तेलुगु के अलावा तमिल, मलयालम, कन्नड़ और हिंदी में भी रिलीज़ की जायेगी। यह पहला मौका होगा, जब अल्लू अर्जुन बड़े परदे पर हिंदी संवाद बोलते नज़र आयेंगे। दिशा पाटनी भी पहली बार पांच भाषाओं में आइटम गीत करेंगी। किसी तेलुगु फिल्म में काम करने का दिशा पाटनी के लिए यह पहला मौका नहीं है। दरअसल, दिशा का फिल्म डेब्यू ही, २०१५ में रिलीज़ तेलुगु फिल्म लोफर से वरुण तेज़ के साथ हुआ था। इस फिल्म के बाद ही, दिशा की पहली हिंदी फिल्म एमएस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी रिलीज़ हुई थी। दिशा पाटनी की इस साल दो हिंदी फ़िल्में रिलीज़ हो चुकी हैं। मोहित सूरी निर्देशित फिल्म मलंग की वह नायिका थी। जबकि, बागी २ में नायिका रह चुकी, दिशा पाटनी बागी ३ में एक आइटम गीत डू यू लव मी कर रही थी। 
क्या शेरशाह की कमज़ोर कड़ी है सिद्धार्थ मल्होत्रा ?
चर्चा है कि ओटीटी प्लेटफार्म के कुछ सीईओ, फिल्म शेरशाह के निर्माताओं के संपर्क में हैं। वह चाहते है कि शेरशाह को थिएटर के बजाय सीधे डिजिटल प्लेटफार्म पर स्ट्रीम किया जाए। शेरशाह, परम वीर चक्र पाने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय सेना के कैप्टेन विक्रम बत्रा पर बायोपिक फिल्म है। हालाँकि, फिल्म के निर्माता करण जौहर फिल्म को थिएटर में रिलीज़ करने के बाद ही डिजिटल फॉर्म में रिलीज़ करना चाहते हैं। डिजिटल प्लेटफार्म क्यों चाहते है कि शेरशाह सिनेमाघरों के बजाय डिजिटल प्लेटफार्म पर स्ट्रीम करे ? दरअसल, वॉर ड्रामा फिल्म शेरशाह में मुख्य भूमिका सिद्धार्थ मल्होत्रा की है। वह इस फिल्म में जुड़वाँ बत्रा भाइयों की दोहरी भूमिका कर रहे हैं। उनकी कपूर एंड संस (२०१६) के बाद रिलीज़ तमाम फ़िल्में बार बार देखो, अ जेंटलमैन, इत्तेफाक, ऐयारी और जबरिया जोड़ी बुरी तरह से फ्लॉप रही हैं। पिछली फिल्म मरजावां ही बॉक्स ऑफिस पर ठीकठाक कारोबार कर पाने में कामयाब हुई थी। शेरशाह की पृष्ठभूमि युद्ध है। उरी द सर्जिकल स्ट्राइक के बाद रिलीज़ होने वाली शेरशाह दूसरी बड़ी हिंदी फिल्म होगी। इसलिए, इस फिल्म की बॉक्स ऑफिस पर सफलता का अनुमान किया जा रहा है। लेकिन, फिल्म में सिद्धार्थ मल्होत्रा की दोहरी भूमिका और उनकी अभिनय में कमजोरी फिल्म की कमज़ोर कड़ी साबित होती है। शायद इसी लिए डिजिटल प्लेटफार्म के सीईओ शेरशाह की डिजिटल रिलीज़ पर दांव लगा रहे है। फिलहाल इस फिल्म को ३ जुलाई को रिलीज़ होना है।
न हेडलाइट न बम्पर !
ज़्यादातर हिंदी फिल्म दर्शक, अभिनेत्री कृति सेनन से परिचित हैं। वह दिलवाले, लुका छुपी और पानीपत जैसी फ़िल्में कर चुकी है। अक्षय कुमार की पिछले साल की बड़ी हिट फिल्म हाउसफुल ४ की एक नायिका कृति सेनन भी थी। एक अन्य एक्ट्रेस भैरवी गोस्वामी से शायद कुछ ही दर्शक परिचित होंगे। उनका नाम याद दिलाने के लिए बता दें कि मॉडल से अभिनेत्री बनी भैरवी गोस्वामी ने मिस्टर भट्टी ऑन छुट्टी (२०१२) से हिंदी फिल्म डेब्यू किया था। हेट स्टोरी और भेजा फ्राई की इस एक्ट्रेस की अभिनय की पारी कामसूत्र द पोएट्री ऑफ़ सेक्स (२०१४) के साथ ख़त्म हो गई। भैरवी और कृति का टकराव हुआ एक विडियो के कारण। कृति ने अपनी फिल्म मुबारकां के एक गीत हवा हवा पर अपने डांस का विडियो सोशल मीडिया पर अपलोड किया था। इस विडियो पर भैरवी गोस्वामी का कमेंट था, “यह (कृति) एक्ट्रेस कैसे बन गई ? न हेडलाइट, न बम्पर ! इससे सुंदर तो कॉलेज की छात्रा लगती है !जब भैरवी के इस कमेंट पर कृति से पूछा गया तो उन्होने जवाब दिया, “यह कौन है ? मैं इसके लिए खुश हो सकती हूँ कि इसे इतनी पब्लिसिटी मिल गई। आप लोग भी इसे जान गए न !इसे कहते हैं ब्यूटी विथ ब्रेन।
जब क्रोध से लाल हुई सुष्मिता सेन !
कभी कभी फिल्म पत्रकार अपने लेखों के कारण अख़बार और खुद के लिए शर्मिंदगी का कारण बन जाते हैं। इंटरनेशनल बिज़नस टाइम्स के फिल्म पत्रकार प्रमोद गायकवाड के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ। उन्होंने वेब पेज के लिए एक गॉसिप लेख व्हाट वेंट रॉंग बिटवीन अनिल अम्बानी एंड सुष्मिता सेन! लिखा था। इस लेख के प्रकाशित होते ही सुष्मिता सेन बिफर गई। उन्होंने ट्वीट किया, “तुम पत्रकारिता पर शर्मिंदगी हो। तुम्हे शर्म आनी चाहिए। एक शब्द भी सत्य नहीं। अपनी रोजी रोटी बनाने से पहले सोचो कि हरेक को इज्ज़त से जीने का अधिकार है। ईश्वर तुम्हे बुद्धि दे।सुष्मिता सेन क्रोध से इतनी लाल क्यों हो गई ? आइये बताते हैं। दरअसल, इस पत्रकार ने उपरोक्त लेख में उद्योगपति अनिल अम्बानी और सुष्मिता सेन के रोमांस के बारे में कुछ घटनाओं का ज़िक्र करते हुए, लिखा था। उस समय अनिल की शादी टीना मुनीम के साथ हो गई थी। इस लेख में कहा गया कि अनिल अम्बानी ने सुष्मिता को अपने प्रेम की निशानी के तौर पर महंगे हीरे की अंगूठी दी थी।  लेख में इस रोमांस को टीना मुनीम के हस्तक्षेप के बाद ख़त्म होना बताया गया। लेखक ने तो यहाँ तक दावा किया था कि सुष्मिता सेन की बेटी रीनी इन दोनों के प्रेम की निशानी है। अब यह बात दीगर है कि सुष्मिता सेन की इस ज़बरदस्त आपत्ति के बाद, आईबी टाइम्स ने अपने वेब पेज से यह लेख निकाल दिया।
आचार्य में चिरंजीवी की भतीजी और बेटा
तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री में मेगा स्टार के तौर पर मशहूर अभिनेता चिरंजीवी की ऐतिहासिक एक्शन थ्रिलर तेलुगु फिल्म सये रा नरसिम्हा रेड्डी  २ अक्टूबर २०१९ को, हृथिक  रोशन की हिंदी फिल्म वॉर के सामने रिलीज़ हुई थी। हिंदी में डब कर रिलीज़ इस फिल्म कोअमिताभ बच्चन की ख़ास भूमिका के बावजूद ने तो पर्याप्त स्क्रीन मिले, न दर्शक ही मिले । लेकिन, इसके कुछ दिनों बाद ही, चिरंजीवी की प्रमुख भूमिका वाली एक और फिल्म आचार्य का ऐलान हो गया। इस एक्शन फिल्म में, चिरंजीवी के नक्सल की भूमिका कर रहे हैं । इस फिल्म की खासियत यह है कि फिल्म में, चिरंजीवी के बेटे रामचरण का एक्सटेंडेड कैमिया होगा । इस फिल्म में चिरंजीवी की भतीजी निहारिका कोनिडेला भी होंगी । बताते हैं कि फिल्म में रामचरण और निहारिका, उनके बेटा-बेटी की भूमिका में नज़र आयेंगे । फिल्म में जहां रामचरण का एक्सटेंडेड कैमिया है, निहारिका की भूमिका छोटी मगर सशक्त होगी । वैसे बताते चलें कि निहारिका भी फिल्म एक्ट्रेस है । उन्होंने चिरंजीवी की पिछले साल प्रदर्शित फिल्म सये रा नरसिम्हा रेड्डी में भाग्यम की भूमिका की थी ।
लॉकडाउन में सोना मोहपात्रा, रिप्राइज किया रईस का जालिमा
सोना मोहपात्रा अपनी भावपूर्ण आवाज़ से रोमांटिक और सूफी गीतों के लिए चर्चित है। आम तौर पर हिंदी फिल्मो में पार्श्वगायिकाओं की सोलो गाने काम नज़र आते है वहीँ सोना मोहपात्रा ने डुएट के साथ साथ कुछ अच्छे सोलो गीत भी गाये हैं. अब सोना ने लॉकडाउन में रहते हुए शाह रुख खान अभिनीत फिल्म रईस का प्रसिद्ध गाना ज़ालिमा एक नए अंदाज़ में प्रस्तुत किया है। सोना में ऐसी अनोखा योग्यता है कि वह किसी पुराने गीत को अपनी आवाज़ से नयापन दे जाती है। ज़ालिमा के नए वर्शन में कुछ ऐसा ही देखने को मिलेगा. यह अरिजीत सिंह के गाये  मूल गीत से कम मधुर और दिलचस्प नहीं है। इस गीत के विडियो में कुछ दिलचस्प ग्राफ़िक्स नज़र आते हैं, जो हिंदी म्यूजिक इंडस्ट्री की गायिकाओं के प्रति राजनीति को दर्शाती है। हालाँकि, सोना मोहापात्रा का इस म्यूजिक वीडियो को रिलीज़ करने का मकसद इस लॉकडाउन में लोगो के बीच खुशियां फैलाना।  ज़ालिमा को रेक्रिएट करने की एक वजह बताते हुए सोना कहती है, "बहुत कम ही लोग जानते है कि ज़ालिमा के ओरिजिनल फीमेल वर्शन को गाने के लिए मुझे ऑफर हुआ था. लेकिन मैंने मना  कर दिया था. क्यों इस गाने की कुछ पंक्तियाँ ही महिला गायिका के लिए आरक्षित की गयी थी। मुझे किसी ऐसे गाने का हिस्सा नहीं बनना था, जहाँ रोमान्स को एक तरफ़ा नापा जा रहा था।" 
अब दर्शक अगले साल मिलेंगे लाल सिंह चड्डा से !
कोरोना वायरस के बाद, फिल्मों की शूटिंग का सिलसिला रुक गया है । सिनेमाघर भी बंद हो गए हैं । बॉलीवुड के गलियारों में फिल्मों की रिलीज़ लम्बे समय तक टालने का सिलसिला शुरू हो गया है । क्योंकि, ऐसा नहीं लगता कि भारत में सिनेमाघर जून में भी अच्छी तरह से खुल सकेंगे । ऐसे में कई बड़ी फिल्मों की रिलीज़ की नई तारीखें तय की जानी है । इसके फलस्वरूप कई बड़ी फिल्मों की रिलीज़ अगले साल तक के लिए टाली जा सकती है । ऎसी ही एक फिल्म आमिर खान और करीना कपूर खान की फिल्म लाल सिंह चड्डा ! इस फिल्म में, आमिर खान और करीना कपूर की जोड़ी ३ इडियट्स और तलाश के बाद तीसरी बार साथ आने जा रही है । हालांकि, आमिर खान और करीना कपूर ने अपने हिस्से का काफी शूट पूरा कर दिया है । लेकिन, अभी भी फिल्म की काफी शूटिंग होनी है । इस शूटिंग के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल कैसे रखा जाएगा, यह बिचार का विषय है । क्योंकि, कोरोना वायरस का कहर ख़त्म हो जाने के बावजूद, इसका डर बरकरार रहेगा, सावधानी बरतनी ही होगी । इसके अलावा, लॉकडाउन के दौरान प्रदर्शित नहीं की जा सकी कुछ फिल्मों के बाकी के पाच या छः महीनों में रिलीज़ होना है । ऐसे में बड़ी फिल्मों का या तो टकराव हो या रिलीज़ टाली जाए । ऐसे में नहीं लगता कि लाल सिंह चड्डा अपनी मूल रिलीज़ की तारीख़ २२ दिसम्बर २०२० को प्रदर्शित हो पायेगी । अफवाह है कि अब यह फिल्म अगले साल रिलीज़ होगी । 

No comments:

Post a Comment