Saturday 20 June 2015

'टर्मिनेटर' : १९८४ से 'जेनेसस' २०१५ तक

काइल रीस खुद को नई टाइम-लाइन में पाटा है।  वह जॉन कोनोर की माँ साराह और बूढ़े टर्मिनेटर के साथ मिल कर भविष्य के लिए भय के कारण 'जजमेंट डे' को रोकने की कोशिश करता है।  यह कहानी है टर्मिनेटर सीरीज की जुलाई में रिलीज़ होने जा रही फिल्म 'टर्मिनेटर जेनिसीस' की।  एलन टेलर निर्देशित इस फिल्म से अर्नाल्ड श्वार्जेनेज़र टर्मिनेटर के रूप में अपनी वापसी कर रहे हैं।  जैसन क्लार्क जॉन कोनोर, जे कॉर्टनी काइल रीस, एमीलिया क्लार्क साराह कोन्नोर के किरदार में हैं। जेनिसीस फ्रैंचाइज़ी है ३० साल पुरानी टर्मिनेटर सीरीज की फिल्मों की।  इस सीरीज की फिल्मों ने अर्नाल्ड श्वार्जेनेजर को सुपर हीरो बना दिया था।  आइये जानते है टर्मिनेटर सीरीज की फिल्मों के बारे में -
'द टर्मिनेटर (१९८४)- यह टर्मिनेटर सीरीज की पहली फिल्म थी।  जेम्स कैमरून द्वारा निर्देशित 'द टर्मिनेटर' २६ अक्टूबर १९८४ को रिलीज़ हुई थी।  इस फिल्म में अर्नाल्ड ने पहली बार एक मानव निर्देशित और मानव की तरह दिखने वाले साईबोर्ग बने थे, जो भविष्य का रोबोट है।  यह फिल्म २०२९ की दुनिया पर केंद्रित थी।  २०२९ के इस साईबोर्ग को १९८४ में भेजा जाता है, एक वेट्रेस की हत्या  करने के लिए जिसके पेट में पल रहा बच्चा मशीन के विरुद्ध युद्ध छेड़ेगा।  उस समय ६.४ मिलियन डॉलर में बनी इस फिल्म ने अर्नाल्ड श्वार्जेनेजर को सुपर स्टार बनाया ही, निर्माता को ७८.४ मिलियन डॉलर भी कमा दिए।
टर्मिनेटर २: जजमेंट डे (१९९१)- इस फिल्म के लिए स्क्रिप्ट में बड़े बदलाव किये गए।  अब अर्नाल्ड का करैक्टर हत्यारे का नहीं, बल्कि हीरो हो गया था।  इस फिल्म में साराह कोनोर बनी लिंडा हैमिलटन को खूब एक्शन करने का मौका दिया था।  इस फिल्म में साराह के बेटे जॉन कोनोर का प्रवेश होता था।  जॉन का किरदार एडवर्ड फर्लांग कर रहे थे।  बुरे टर्मिनेटर का किरदार अब रॉबर्ट पैट्रिक कर रहे थे।  इस फिल्म का निर्देशन भी जेम्स कैमरून ने ही किया था।  फिल्म ३ जुलाई १९९१ को रिलीज़ हुई थी।  फिल्म का बजट ९४ मिलियन डॉलर से ज़्यादा का था।  लेकिन, फिल्म ने वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर ५१९.८ मिलियन डॉलर की कमाई की।
टर्मिनेटर ३: राइज ऑफ़ द मशीनस (२००३)- जजमेंट डे के १२ साल बाद रिलीज़ फिल्म 'टर्मिनेटर ३: राइज ऑफ़ द मशीनस में पूरी तरह से फ्रैंचाइज़ी के विज्ञानं फंतासी पहलू को दर्शाया गया था।  मतलब फिल्म में रोबोट्स की भरमार थी।  एक फीमेल टर्मिनेटर की भी एंट्री हुई थी।  इस रोल को क्रिस्तांना लोकेन कर रही थी।  यह पहली टर्मिनेटर फिल्म थी, जिसके डायरेक्टर की कुर्सी पर जेम्स कैमरून नहीं बैठे थे।  अलबत्ता, अर्नाल्ड श्वार्जेनेजर एक बार फिर टर्मिनेटर के किरदार में थे।  यह फिल्म अर्नाल्ड के कैलिफ़ोर्निया का गवर्नर बनने से पहले की थी । फिल्म में साराह कोनोर की कैंसर से मृत्यु हो जाना बताया गया था।  उसके बेटे जॉन का किरदार निक स्तहल कर रहे थे।  राइज ऑफ़ द मशीनस का निर्देशन जोनाथन मोस्टव कर रहे थे।  २ जुलाई २००३ को रिलीज़ इस फिल्म का बजट १६७ मिलियन डॉलर के आसपास का था।  फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ४३३.३ मिलियन डॉलर का बिज़नेस किया।
 टर्मिनेटर : साल्वेशन (२००९)- मैकजी द्वारा निर्देशित 'साल्वेशन' २१ मई २००९ को रिलीज़ हुई थी।  इस फिल्म में अर्नाल्ड श्वार्जेनेजर नहीं थे।  उनके शामिल दृश्यों को सीजी मॉडल से तैयार कर एक बॉडीबिल्डर रोलां किकिन्जर के शरीर पर जड़ दिया गया था।  इस फिल्म में क्रिस्चियन बेल, सैम वर्थिंगटन, आंतों एल्चीन, मून ब्लडगुड और हेलेना बोनहम कार्ट ने मुख्य भूमिकाएं की थी।  फिल्म में क्रिस्चियन बेल ने बूढ़े और थके हुए जॉन कोनोर की भूमिका की थी।  सैम वर्थिंगटन साईबोर्ग टर्मिनेटर बने थे।  लेकिन, यह टर्मिनेटर निर्दयी नहीं था।  वह खुद को मनुष्यों के निकट पाता था।  लेकिन, २०० मिलियन डॉलर में बानी टर्मिनेटर  सीरीज की चौथी फिल्म 'साल्वेशन' केवल ३७१.३ मिलियन डॉलर ही जुटा पाई।   
हॉलीवुड की सबसे पुरानी फ्रैंचाइज़ी में से एक 'टर्मिनेटर' के तीसरी सीक्वल की असफलता के बाद अर्नाल्ड श्वार्जेनेजर  फिर वापस कर रहे हैं।  वह फिल्म में अपनी उम्र के अनुरूप भूमिका कर रहे हैं।  श्वार्जेनेजर ने जब पहली टर्मिनेटर की थी, तब वह ४६ साल के थे।  अर्नाल्ड ३० जुलाई को ६९ साल के हो जायेंगे।  जेनिसीस टर्मिनेटर सीरीज की फिल्मों की रिबूट फिल्म है।  फिल्म का निर्देशन थॉर के निर्देशक एलन टेलर कर रहे हैं।  इस फिल्म की कहानी पहली फिल्म की तरह २०२९ की दुनिया की होगी।  जवान साराह होंगी, जिन्हे १९८४ में जाकर टी- ८०० मार डालना चाहता है।  फिल्म में अर्नाल्ड के साथ जैसन क्लार्के, एमिलिआ क्लार्क, जे कोर्ट्नी, ली ब्यूंग-हुनम मैट स्मिथ और जेके सिमंस भी होंगे। १ जुलाई २०१५ को रिलीज़ होने जा रही १२६ मिनट की इस फिल्म का बजट १७० मिलियन डॉलर है।


No comments:

Post a Comment