Saturday 27 June 2015

आ रहा है इम्पॉसिबल को पॉसिबल करने ईथन हंट

ईथन हंट फिर आ रहा है मिशन इम्पॉसिबल को पॉसिबल बनाने। इस बार खतरा आईएम्ऍफ़ को भाड़े के हत्यारों के एक सिंडिकेट से है। उधर आई एम् ऍफ़ को ख़त्म कर देने की बात भी चल रही है। इसके बावजूद ईथन हंट आखिरी पर बहुत ज्यादा कठिन मिशन पर निकलने के लिए अपने साथियों को इकठ्ठा करता है। यह मिशन इम्पॉसिबल इस लिए है कि ईथन को सिंडिकेट को ख़त्म भी करना है और उसकी मौजूदगी का प्रमाण भी देना है। यह कहानी है मिशन: इम्पॉसिबल सीरीज सीरीज की पांचवी फिल्म रोग नेशन की।
बीस साल बाद भी दुनिया के एक्शन फ़िल्में पसंद करने वाले दर्शकों में अमेरिकी जासूस ईथन हंट और उसके मुख्य किरदार वाली फिल्म सीरीज मिशन: इम्पॉसिबल का वही क्रेज बरकरार है। साठ के दशक मे, अमेरिकी टेलीविज़न पर एक टीवी सीरीज मिशन: इम्पॉसिबल शुरू हुई। असंभव कामों को कर दिखाने वाले अमेरिकी एजेंटों की संस्था इम्पॉसिबल मिशन फ़ोर्स पर यह सीरीज १९६६ से १९७३ के बीच लगातार टेलीकास्ट हुई। इसके बाद यह सीरीज एबीसी पर १९८८ में फिर प्रसारित हुई। टॉम क्रूज ने इस सीरीज पर मिशन: इम्पॉसिबल सीरीज का सिलसिला शुरू किया १९९६ में। वही इन इम्पॉसिबल फिल्मों के प्रोडूसर बने। मिशन इम्पॉसिबल १ से ३ तक में उनका साथ पौला वैगनर ने दिया। इसके बाद उनसे जे जे अब्राम्स और ब्र्याँ बर्क तथा पांचवे पार्ट में डेविड एल्लिसों भी साथ आ गए। यह ऐसी सीरीज है, जिसकी हर फिल्म के डायरेक्टर अलग थे। मिशन इम्पॉसिबल सीरीज, दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने के लिहाज़ से १९वें नंबर की फिल्म है। यह सीरीज अब तक २ बिलियन डॉलर से ज्यादा का ग्रॉस कलेक्शन कर चुकी है। आइये जानते हैं इन इम्पॉसिबल फिल्मों में बारे में-
मिशन : इम्पॉसिबल- निर्माता टॉम क्रूज और पौला वैगनर की ब्रायन डी पाल्मा निर्देशित सीरीज की पहली फिल्म मिशन: इम्पॉसिबल२२ मई १९९६ को रिलीज़ हुई। इस फिल्म में ईथन हंट (टॉम क्रूज) पर अपने साथी एजेंट की हत्या करने और गवर्नमेंट सीक्रेट बेचने का आरोप लगता है। ईथन को खुद को बचाना था, साथी की हत्या का रहस्य खोलना था, गवर्नमेंट सीक्रेट वापस लाने थे और अमेरिका की दुश्मन ताकतों को ख़त्म करना था। ११० मिनट लम्बी इस फिल्म को ज़बरदस्त सफलता हासिल हुई। कुल ८० मिलियन डॉलर में बनी मिशन: इम्पॉसिबलने ४५७.७ मिलियन डॉलर कमाए।
मिशन: इम्पॉसिबल २- जॉन वू निर्देशित मिशन: इम्पॉसिबल २ में ईथन हंट को खतरनाक वायरस चुरा कर सबसे अधिक बोली लगाने वाले को बेचने के आईएमएफ के एक पूर्व एजेंट के इरादों को नाकाम करना था। यह १२३ मिनट लम्बी थी तथा २४ मई को रिलीज़ हुई थी . फिल्म की लागत १२५ मिलियन डॉलर थी। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ५४६.३ मिलियन डॉलर कमाए।
मिशन: इम्पॉसिबल ३- तीसरी फिल्म में ईथन हंट रिटायर हो गया है। वह अब शादीशुदा है। इसके बावजूद उसे अपने साथी इकठ्ठा कर एक क्रूर हथियारों के व्यापारी और दलाल के ख़तरनाक हथियार द रब्बिट्स फूटबेचने के इरादों को नाकाम करना है। इस फिल्म का निर्देशन जे जे अब्राम्स ने किया था। मिशन: इम्पॉसिबल ३की लम्बाई १२५ मिनट थी। यह फिल्म ५ मई २००६ को रिलीज़ हुई। कुल १५० मिलियन डॉलर बजट वाले फिल्म ने वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर ३९७.८ मिलियन डॉलर का कलेक्शन किया।
मिशन इम्पॉसिबल- घोस्ट प्रोटोकॉल - ब्राड बर्ड ने मिशन: इम्पॉसिबल सीरीज की इस चौथी फिल्म का निर्देशन किया था। फिल्म की काफी शूटिंग भारत में, ख़ास तौर पर मुंबई में, हुई थी। फिल्म में बॉलीवुड अभिनेता अनिल कपूर ने एक अमीर और ऐयाश भारतीय व्यवसाई ब्रज नाथ की भूमिका की थी। फिल्म १३३ मिनट लम्बी थी तथा २१ दिसम्बर २०११ को पूरी दुनिया में रिलीज़ हुई थी। इस फिल्म में ईथन हंट और उसके आईएमएफ के सभी साथियों पर क्रेमलिन पर बम ब्लास्ट करने का आरोप लगाया जाता है। उन्हें परमाणु युद्ध करवाने की साज़िश रच रहे व्यक्ति को ख़त्म करना है। घोस्ट प्रोटोकॉल ने बॉक्स ऑफिस पर ६९४.७ मिलियन डॉलर का बिज़नस किया। इस फिल्म का बजट १४५ मिलियन डॉलर था।
मिशन: इम्पॉसिबल सीरीज की फ़िल्में अपने दम साध कर देखने वाले खतरनाक और हैरतंगेज़ स्टंट के लिए पहचानी जाती है। मिशन इम्पॉसिबल सीरीज की पांचवी फिल्म रोग़ नेशन३१ जुलाई २०१५ को रिलीज़ हो रही है। इस फिल्म के पांचवे निर्देशक क्रिस्टोफर मैककुअर्री हैं।   मिशन: इम्पॉसिबल सीरीज की अब तक की पांच फिल्मों में ईथन हंट की भूमिका फिल्म के निर्माता टॉम क्रूज ही करते आ रहे हैं। फिल्म में उनके साथ पाँचों फिल्मों में काम करने वाले इकलौते अभिनेता विंग रेम्स हैं, जो एक एक्सपर्ट कंप्यूटर हैकर लूथर स्टिकेल का किरदार करते हैं। मिशन: इम्पॉसिबल ३ से सिमोन पेग बेजमीन डन और घोस्ट प्रोटोकॉल से जेरेमी रेंनर विलियम ब्रांट की भूमिका कर रहे हैं 

No comments:

Post a Comment