Sunday 3 May 2020

कुछ बॉलीवुड की ३ मई २०२०

मोहित सूरी का विलेन यूनिवर्स 
कोरोना के दौर में, अपने अपने घरों में बंद फिल्म निर्माता-निर्देशकों को नए नए ख्याल आने लगे हैं। कोई अपनी शूटआउट फ्रैंचाइज़ी की अगली फिल्म लिखने में जुटा है तो कोई अपनी फिल्म की स्क्रिप्ट पर फिल्म के नायक के साथ बातचीत कर रहा है। लेकिन, फिल्म निर्देशक मोहित सूरी किसी दूसरे यूनिवर्स में घूम रहे हैं। वह इस समय अपनी फिल्म एक विलेन २ की स्क्रिप्ट पर काम कर रहे हैं। इस फिल्म में जॉन अब्राहम और आदित्य रॉय कपूर के साथ दिशा पाटनी और तारा सुतारिया जोड़ी बना रही है। लेकिन, मोहित सूरी का इरादा अपनी इस फिल्म से विलेन यूनिवर्स बनाने का है। वह इस यूनिवर्स की कहानियों में बुरे व्यक्ति के नए नए पहलुओं को सामने लाना चाहते है। इसके लिए वह एक से ज्यादा विलेन अपनी कहानी में शामिल कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि मोहित सूरी की फिल्म एक विलेन २ का टाइटल दो विलेन किया जा सकता है। इस फिल्म के खालिस खलनायकों को अगली फिल्मों में अलग अलग या क्रॉसओवर कर दिखाया जा सकेगा । यह विलेन यूनिवर्स कैसा होगा, इसका पता तो एक विलेन २ या दो विलेन की रिलीज़ के बाद ही चल पायेगा!
डिजिटल प्लेटफार्म पर हॉलीवुड की फ़िल्में
बॉलीवुड की बड़ी फ़िल्में डिजिटल प्लेटफार्म से स्ट्रीम होगी या नहीं, भविष्य बतायेगा। लेकिन, हॉलीवुड में बड़ी फिल्मों की डिजिटल रिलीज़ का सिलसिला शुरू हो गया है। यूनिवर्सल पिक्चर्स की फिल्म ट्रॉल्स वर्ल्ड टूर १० अप्रैल से डिजिटल प्लेटफार्म से स्ट्रीम होने लगी है। यूनिवर्सल पिक्चर्स का इरादा अपनी दूसरी फ़िल्में भी डिजिटल प्लेटफार्म पर स्ट्रीम करने का है। इस स्टूडियो की द इनविजिबल मैन, द हंट और एमा डिजिटल प्लेटफार्म पर देखने को मिलेंगी। अलबत्ता, काफी महँगी फिल्म फ़ास्ट एंड फ्यूरियस ९ सिनेमाघरों में ही रिलीज़ होगी। इतना ही नहीं एक दूसरा स्टूडियो पैरामाउंट और डिज्नी भी अपनी फिल्मों द लवबर्ड्स और आर्टेमिस फाउल जैसी फ़िल्में डिजिटल प्लेटफार्म से सीधे रिलीज़ करने जा रहा है।
मध्यम-छोटी फ़िल्में ओटीटी पर
बड़ी हिंदी फिल्मों के थिएटर के बजाय डिजिटल मध्यम से रिलीज़ होने की खबरों पर अभी संशय की स्थिति ज़रूर बनी हुई है। लेकिन, छोटी और मध्यम दर्जे की फिल्मों की स्थिति बिलकुल साफ़ है। इन फिल्मों को लॉकडाउन खुलने के बाद भी परदे नहीं मिलने जा रहे। तमाम प्रदर्शक बड़ी फिल्मों को अपने परदे देकर बड़ा मुनाफा कमाना चाहेंगे। यही कारण है कि रिलीज़ के एक ही दिन बाद, सिनेमाघरों से उतार दी गई इरफ़ान खान की फिल्म अंग्रेजी मीडियम अब ओटीटी प्लेटफार्म पर स्ट्रीम होने लगी है। दो छोटी फिल्मों को लेकर खबर पक्की है कि यह फ़िल्में डिजिटल माध्यम पर प्रसारित होंगी। यह दो फ़िल्में कृति सेनन की मुख्य भूमिका वाली फिल्म मिमी और सनी कौशल, मोहित रैना, राधिका मदान और डायना पेंटी की फिल्म शिद्दत हैं, जो डिजिटल प्लेटफार्म से स्ट्रीम होने जा रही है। नेटफ्लिक्स, अमेज़न प्राइम और हॉटस्टार जैसे भारी भरकम प्लेटफार्म की निगाहें कम और मंझोले बजट की फिल्मों पर लगी हुई है। ज़ल्द ही इन फिल्मों के प्रसारण की तारीखों का पता चल सकता है। पर सबसे सनसनीखेज खबर तो यह है कि हॉटस्टार पर लक्ष्मी बॉम्ब, नेटफ्लिक्स पर सूर्यवंशी और उल्लू पर राधे स्ट्रीम हो सकती है।
विद्या बालन को नहीं मिली ए-लिस्टर अभिनेताओं की फिल्म
विद्या बालन एक ऎसी अभिनेत्री हैं, जिन्होंने खुद के बूते पर इश्किया, द डर्टी पिक्चर, कहानी और तुम्हारी सुलू जैसी फ़िल्में बड़ी हिट बनाई है। विद्या बालन की फिल्मों पर नज़र डालें तो सैफ अली खान के साथ फिल्म परिणीता से डेब्यू करने वाली विद्या बालन ने ज्यादा फ़िल्में छोटे या बॉक्स ऑफिस पर बहुत पकड़ न रखने वाले अभिनेताओं के साथ की। हालाँकि, उन्होंने सलमान खान, संजय दत्त, अभिषेक बच्चन और अजय देवगन के साथ भी फ़िल्में की। लेकिन, बड़े सितारों के सामने उन्हें बहुत कम लिया गया। अलबत्ता, विद्या बालन ने अक्षय कुमार के साथ मिशन मंगल तक हे बेबी और भूल भुलैया जैसी तीन फ़िल्में की। परन्तु, उनकी शाहरुख़ खान, आमिर खान और हृथिक रोशन के साथ जोडी बनाने की कोशिश नहीं की गई। सलमान खान की फिल्म सलाम ए इश्क की एक नायिका विद्या बालन थी, लेकिन, उनकी जोड़ी सलमान खान के साथ नहीं थी। हालाँकि, विद्या बालन को कभी लगता है कि उन्हें ए ग्रेड के अभिनेताओं की नायिका नहीं बनाया गया। मगर, वह जिस प्रकार की फिल्मे खुद के लिए चुनती है, उनमे कहानी होती है और उनकी भूमिका मज़बूत होती है। किसी खान की फिल्म में उन्हें यह सुविधा नहीं मिल सकती।
अलादीन के लिए रिजेक्ट की गई थी अनन्या पाण्डेय
पति पत्नी और वह के बाद, अनन्या पाण्डेय बॉलीवुड में अपना स्थान बना पाने में कामयाब हो गई लगती है। फ्लॉप फिल्म स्टूडेंट ऑफ़ द इयर २ से शुरुआत करने वाली अनन्या पाण्डेय की एक फिल्म खाली पीली इस साल रिलीज़ हो सकती है। इस फिल्म में उनके नायक ईशान खट्टर हैं। अनन्या पाण्डेय, निर्देशक शकुन बत्रा की अनाम फिल्म में दीपिका पादुकोण और ईशान चतुर्वेदी के साथ अभिनय कर रही है। वह तेलुगु फिल्म स्टार विजय देवराकोण्डा की अनाम बहुभाषी फिल्म की भी रोमांटिक नायिका हैं। ज़ाहिर है कि उन्होंने एक ही साल में बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि उन्हें हॉलीवुड फिल्म अलादीन के ऑडिशन में रिजेक्ट कर दिया गया था। जब अलादीन की टीम ऑडिशन के लिए भारत आई थी, तब अनन्या ने भी अपना संवाद रिकॉर्ड कर स्टूडियो के पास भेजा था। उनसे फिल्म में जैस्मिन के संवाद बुलवाए भी गए थे। इसके बावजूद उन्हें इनकार कर दिया गया।  जानते हैं क्यों ? दरअसल, फिल्म के निर्माता चाहते थे कि जैस्मिन के लिए जो अभिनेत्री ली जाए, वह गीत भी गा सकती हो। अनन्या को गीत गाना नहीं आता है। इसलिए वह अलादीन की जैस्मिन के तौर पर नकार दी गई।
अब दूरदर्शन पर श्री कृष्णा भी
दूरदर्शन पर, रामानंद सागर की रामायण की अपार सफलता के बाद, रामानंद सागर का एक दूसरा धार्मिक शो श्री कृष्णा भी टेलीकास्ट होने जा रहा है। इस सीरियल को लेकर दिलचस्प तथ्य यह है कि इस सीरियल को पहली बार दूरदर्शन से प्रसारित करने से इनकार कर दिया गया था। ऐसा उस समय के राजनीतिक माहौल के मद्देनज़र किया गया था। तब इस शो का मॉरिशस में प्रीमियर हुआ। इसे कनाडा में प्रसारित किया गया। इसे इटली के रिमी सिनेमा फेस्टिवल में भी पुरस्कृत किया गया। इसके बाद, १९९३ में, एक विज्ञापनदाता की कोशिशों के परिणामस्वरुप श्री कृष्णा को नए शुरू डीडी २ से प्रसारित किया गया। उस समय इस शो को बड़े शहरों के दर्शक ही मिले। १९९६ में अरुण जेटली इस मामले को सुप्रीम कोर्ट ले गये। सुप्रीम कोर्ट के दखल के बाद यह शो डीडी १ से रात ९ बजे प्रसारित हो सका। बाद में इसकी जगह चंद्रकांता को दे दी गई। फिर यह जी टीवी से प्रसारित होने लगा। २००१ में यह शो सोनी से प्रसारित हुआ। अब यह उत्तर रामायण के बाद, फिर दूरदर्शन से प्रसारित होगा। श्री कृष्णा के प्रसारण पर दूरदर्शन ने अपने दर्शकों से राय भी मांगी थी। जिसे ज़बरदस्त समर्थन मिला है।
कवयित्री की भूमिका में कृति सेनन के बाद आलिया भट्ट
सबसे पहले, सेल्फ कॉरेन्टाइने के समय में कृति सेनन ने अपने अंदर के काव्य कौशल का प्रदर्शन किया था । उनकी कविता थम जा, ठहर जा बताने की कोशिश थी कि इस दौड़ भाग की दुनिया में थोड़ा स्लो होना भी अच्छा है। उनकी इस कविता को उनके प्रशंसकों ने पसंद किया । उनके  कविता लिखने के कौशल से सारा अली खान, आयुष्मान खुराना, आदि भी कविता लिखने को प्रेरित हुए। अब इस कड़ी में अलिया भट्ट का नाम भी आ जुड़ा है । आलिया भट्ट ने पृथ्वी दिवस के मौके पर एक बहुत ही खूबसूरत कविता लिखकर अपने इंस्टाग्राम पर वीडियों शेयर किया। इन अभिनेत्रियों द्वारा शुरू किये गए ट्रेंड को सोशल मीडिया पर पसंद भी किया जा रहा है । जहाँ तक फिल्मों की बात है कृति सेनन काफी व्यस्त है । हाउसफुल ४ की अभिनेत्री कृति सेनन की मुख्य भूमिका वाली फिल्म मिमी अब डिजिटल माध्यम पर प्रदर्शित होने जा रही है । इसके अलावा कृति सेनन अक्षय कुमार के अपोज़िट बच्चन पांडेय में नज़र आएंगी। वही दूसरी और गली बॉय की सफलता के बाद आलिया भट्ट जल्द ही संजय लीला भंसाली की मोस्ट अवेटेड फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी और ब्रह्मास्त्र में नज़र आएंगी।

No comments:

Post a Comment