Tuesday 23 January 2018

९० वे ऑस्कर पुरस्कारों का हुआ ऐलान

द शेप ऑफ़ वाटर 
द शाप ऑफ वाटर ने बेस्ट फिल्म, डायरेक्टर, सपोर्टिंग एक्टर और एक्ट्रेस, मौलिक पटकथा सहित १३ श्रेणियों में नामांकन पाया ।  ऑस्कर  पुरस्कारों के  इतिहास में सबसे ज़्यादा नॉमिनेशन पाने वाली फिल्म द लार्ड ऑफ़ द रिंग्स: द रिटर्न ऑफ़ द किंग (२००३) थी, जिसने १७ श्रेणियों में ११ में नॉमिनेशन पाए थे।  यह फिल्म बेस्ट पिक्चर, डायरेक्टर, पटकथा रूपांतरण, मौलिक संगीत, मौलिक गीत, साउंड मिक्सिंग, आर्ट डायरेक्शन, मेकअप, कस्यूम डिज़ाइन, फिल्म एडिटिंग और विसुअल इफेक्ट्स के ११ ऑस्कर जीत पाने में कामयाब हुई।  यानि, हर नॉमिनेशन के पुरस्कार पाने में कामयाब हुई यह फिल्म।  अब तक सबसे ज़्यादा अकादमी अवार्ड्स जीतने वाली बाकी  दो फिल्मों में टाइटैनिक और टाइटैनिक हैं, जिन्होंने १४ और १२ श्रेणियों में क्रमशः नामांकन पाया था। १४-१४ नॉमिनेशन पाने वाली तीन फिल्मों में आल अबाउट ईव ने ६, टाइटैनिक ने ११ और ला ला लैंड ने ६ श्रेणियों में अवार्ड जीते।  वाल्ट डिज्नी अब तक २२ अवार्ड जीत चुकी है।  कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर एडिथ हेड सबसे ज्यादा ८ ऑस्कर पाने वाली इकलौती महिला हैं । 
- बेस्ट एक्टर की श्रेणी में नामित तीन एक्टर डेंजिल वाशिंगटन, ऑक्टेविया स्पेंसर्स और मेरिल स्ट्रीप पिछले साल भी नामित हो चुके हैं । 
- मडबाउंड की रैचेल मोरिसन, ऑस्कर के ९० साल के इतिहास में बेस्ट सिनेमेटोग्राफ़र की श्रेणी में नामित होने वाली पहली महिला हैं । 
मुख्य ऑस्कर नॉमिनेशन
बेस्ट पिक्चर
कॉल मी बय योर नाम
डार्केस्ट ऑवर,
डंकिर्क 
गेट आउट,
लेडी बर्ड,
फैंटम थ्रेड
द पोस्ट,
द शेप ऑफ़ वाटर
थ्री बिलबोर्ड्स आउटसाइड एब्बिंग, मिसौरी
बेस्ट डायरेक्टर 
क्रिस्टोफर नोलान डंकिर्क 
जॉर्डन पीले- गेट आउट 
ग्रेट गेर्विग- लेडी बर्ड 
पॉल थॉमस एंडरसन फैंटम थ्रेड 
गुइलेर्मो डेल टोरो द शेप ऑफ़ वाटर 
बेस्ट एक्ट्रेस 
सैली हव्किंस द शेप ऑफ़ वाटर 
फ्रांसिस मैकडोर्मंद - थ्री बिलबोर्ड्स आउटसाइड एब्बिंग, मिसौरी 
मर्गोट रोब्बी आई, टोंया 
सोरिसे रोनन लेडी बर्ड
मेरील स्ट्रीप- द पोस्ट 
बेस्ट एक्टर
 टिमोथी चलामेट कॉल मी बी योर नाम
 डेनियल डे लेविस- फैंटम थ्रेड
 डेनियल कलूया गेट आउट
 गरी ओल्डमैन डार्केस्ट ऑवर
 डेंजेल वाशिंगटन रोमन जे इजराइल इस्क
बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस
 मैरी जे ब्लिज- मडबाउंड
 एलिसन जनने - आई, टोन्या
लेस्ली मनविले- फैंटम थ्रेड
लॉरी मेटकॉफ- लेडी बर्ड
 ओक्टाविआ स्पेंसर- द शेप ऑफ़ वाटर 
बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर
विलेम डाफो- द फ्लोरिडा प्रोजेक्ट
वुडी हर्रेलसन- थ्री बिलबोर्ड्स आउटसाइड एब्बिंग, मिसौरी
रिचर्ड जेंकिन्स - द शेप ऑफ़ वाटर
 क्रिस्टोफर प्लमर- आल द मनी इन द वर्ल्ड
 सैम रॉकवेल- थ्री बिलबोर्ड्स आउटसाइड एब्बिंग, मिसौरी 
ऑस्कर  पुरस्कार में झटका 
कुछ फिल्मों को ऑस्कर ने ज़ोर का झटका बड़े जोर से दिया।  ऐसा झटका पाने वाली फिल्मों में २०१७ की सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली गाल गैडोट की फिल्म वंडर वुमन रही।  इसे किसी भी श्रेणी में, यहाँ तक कि टेक्निकल श्रेणी में भीनामित नहीं किया गया।  वंडर वुमन की फिल्म समीक्षकों और पुरस्कार संगठनों द्वारा भी प्रशंसा की गई थी।  बैटल ऑफ़ सेक्सेस भी गोल्डन ग्लोब, एसएजी अवार्ड्स और क्रिटिक्स चॉइस अवार्ड्स में नॉमिनेशन के बावजूद ऑस्कर की किसी श्रेणी में नामित नहीं हुई।  बिली जीन किंग और बॉबी रिग्स के बीच हुए ऐतिहासिक टेनिस मैच पर इस फिल्म में एमा स्टोन और स्टीव करेल ने दोनों भूमिकाये की थी। इसी प्रकार से जेम्स फ्रांको भी सेक्सुअल मिसकंडक्ट के आरोप लगने के बाद द डिजास्टर आर्टिस्ट के लिए श्रेष्ठ अभिनेता की श्रेणी में नामित नहीं हो सके। उम्मीद थी कि स्टीवन स्पीलबर्ग द पोस्ट के लिए बेस्ट डायरेक्टर की श्रेणी में नामित होंगे। लेकिन, फिल्म के बेस्ट पिक्चर में शामिल होने के बावजूद उन्हें निराशा हाथ लगी। इसी प्रकार से इस फिल्म में टॉम हंक्स भी बेस्ट एक्टर नामित नहीं हो सके।  ख़ास बात यह रही कि इस साल के नॉमिनेशन का ऐलान करने वाली टिफ़नी हद्दिश भी बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस की श्रेणी में नॉमिनेशन नहीं पा सकी। इसी प्रकार से फिल्म थ्री बिल्लीबोर्ड्स आउटसाइड एब्बिंग, मिसौरी को बेस्ट पिक्चर, बेस्ट एक्ट्रेस और सपोर्टिंग एक्टर सहित सात नॉमिनेशन मिले।  लेकिनइसके निर्देशक मार्टिन मैकडोनाघ पीछे रह गए।  



No comments:

Post a Comment