Monday 18 November 2019

क्या कोई सन्देश भी है इस Good News में ?




निर्देशक राज मेहता की कॉमेडी फिल्म गुड न्यूज़ का ट्रेलर दिलचस्प है। ट्रेलर की शुरुआत डॉक्टर की क्लिनिक में अपना बच्चा न हो पाने की समस्या पर बात करते वरुण और दीप्ति बत्रा नज़र आते हैं। डॉक्टर उन्हें सलाह देते हैं कि वह कृत्रिम गर्भाधान से बच्चा प्राप्त करें। यानि वरुण का वीर्य दीप्ति के बीज में डाल कर फर्टाइल किया जाए। फिर उसे दीप्ति के गर्भाशय में रख दिया जाए। लेकिन, होता यह है कि उसी समय दूसरे बत्रा दम्पति यानि हनी और मोनिका आ जाते हैं। डॉक्टर दोनों का कृत्रिम गर्भाधान करवाने का प्रबंध करता है। 

अब गड़बड़ यह हो जाती है कि वरुण बत्रा का वीर्य मोनिका के बीज में और हनी का वीर्य दीप्ति के बीज में आरोपित कर दिया जाता है। अब क्या हो ? दिलचस्प स्थितियां पैदा करता दीखता है यह ट्रेलर। ट्रेलर का अंत दीप्ति के गर्भ से हनी का हमशक्ल बच्चा पैदा होने के साथ होता है। 

इसमे कोई शक नहीं कि फिल्म में हास्य के भरपूर क्षण है। लेकिन, फिल्म के चार प्रमुख चरित्रों के बीच जो नोक-झोंक हो रही होती है, उससे यह सवाल उठता लगता है कि होने वाले बच्चे किस दम्पति के होंगे वरुण-दीप्ति के या हनी-मोनिका के ? क्योंकि, यहाँ दोनों बच्चों के माँ और बाप अलग अलग है। लेकिन, क्या बाप के अलग होने से माँ का जन्म दिया बच्चा उस बाप और उसके परिवार को स्वीकार्य होना चाहिए ? यह देखने वाली बात होगी कि फिल्म कौन सा सवाल उठाती है और उसका कैसा हल खोजती है।

अगर, अक्षय कुमार (वरुण बत्रा), करीना कपूर खान (दीप्ति बत्रा), दिलजीत दोसांझ (हनी बत्रा) और किअरा अडवाणी (मोनिका बत्रा) वाली फिल्म गुड न्यूज़ दर्शकों को हंसाने के साथ साथ उन्हें ग्राह्य सन्देश भी दे गई तो समझिये कि करण जौहर के साथ उपरोक्त चारों एक्टरों को बड़ी हिट फिल्म मिलने जा रही है। फिल्म से पहली बार निर्देशक बन रहे राज मेहता की तो वल्ले वल्ले हो जायेगी। 

No comments:

Post a Comment