Monday 25 November 2019

तमिल कार्ड क्यों खेला Tapsee Pannu ने ?


गोवा के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में सवाल-जवाब में हिस्सा ले रही तापसी पन्नू के लगातार इंग्लिश बोलने पर जब एक पत्रकार ने आपत्ति जताई तो पहले तापसी पन्नू ने यह कह कर उसे चुप कराने की कोशिश की कि यहाँ सभी को हिंदी समझ में नहीं आती।  पत्रकार के फिर यह कहने पर कि वह हिंदी फिल्म अभिनेत्री है, इसलिए उन्हें हिंदी में बोलना चाहिए, तापसी पन्नू ने पूछा मैं तमिल और तेलुगु फिल्मों में भी काम कर रही हूँ। क्या मुझे तमिल में बोलना चाहिए ?

तापसी पन्नू का हिंदी फिल्म डेब्यू, २०१३ की डेविड धवन निर्देशित कॉमेडी फिल्म चश्मे बद्दूर से हुआ था।  इससे पहले वह तेलुगु, तमिल और मलयालम फिल्मों में अभिनय किया करती थी। चश्मे बद्दूर की सफलता के दो साल बाद, तापसी की दूसरी हिंदी फिल्म अक्षय कुमार के साथ फिल्म बेबी रिलीज़ हुई।  इसके बाद, वह पिंक की सफलता से मशहूर हो गई।  हालाँकि, फिल्म में अमिताभ बच्चन के अलावा कीर्ति कुलहरि और एंड्रिया तारिआंग भी थी।  लेकिन, सारा श्रेय लूटने की कोशिश तापसी ने ही की। पिंक के बाद, तापसी पन्नू की रनिंग शादी डॉट कॉम, गाज़ी अटैक और नाम शबाना जैसी बड़ी असफलताओं को नज़रअंदाज़ कर दिया गया।


चूंकि, पिंक के बाद तापसी पन्नू की कॉमेडी फिल्म जुड़वा २ और मुल्क को अच्छी से साधारण सफलता मिली, तापसी ने बॉलीवुड पर ध्यान देना शुरू कर दिया।

तापसी पन्नू, एक साधारण प्रतिभा वाली अभिनेत्री हैं।  ज़्यादातर फिल्मों में उनका अभिनय काफी सपाट और समान होता है।  भाव चेहरे पर उतरने से इंकार करते है।  इसलिए, उन्हें माध्यम बजट की फिल्मों की नायिका ही बनाया गया। वह अनुभव सिन्हा और अनुराग कश्यप की ही प्रिय अभिनेत्री हैं।


अब आते हैं तापसी पन्नू के तमिल कार्ड खेलने पर।  पिछले दिनों ही, देश के गृह मंत्री के एक देश एक भाषा की बात करने पर विरोध के सुर तमिलनाडु में ही उठे थे। तमिल भाषी क्षेत्रों में हिंदी की खिलाफत फ़ायदेमंद होती  है। तापसी पन्नू की २०१८ और २०१९ में कोई १० फ़िल्में प्रदर्शित हुई हैं।  इनमे सिर्फ एक तेलुगु और एक द्विभाषी फिल्म है।  शेष ८ हिंदी फिल्मों में भी बदला और मिशन मंगल ही क्लीन हिट हैं।  जबकि, दिल जंगली, सूरमामनमर्ज़ियाँ और गेम ओवर ख़ास तापसी की असफल फिल्मों में शुमार हैं।

तापसी पन्नू के पास, अभी प्रकाश राज निर्देशित फिल्म २०१६ से बन रही फिल्म तड़का और अनुभव सिन्हा की फिल्म थप्पड़ के अलावा दूसरी कोई हिंदी फिल्म नहीं  है। ऐसे में, दक्षिण के निर्माताओं का ध्यान आकर्षित करने के लिए तापसी पन्नू ने तमिल कार्ड खेला।  इसमें कोई शक नहीं कि इसमें तापसी को फायदा हुआ है। उनके इस बयान की प्रशंसा हो रही है।

No comments:

Post a Comment