Sunday 20 December 2020

बॉलीवुड की सेक्स अपील के सामने हॉलीवुड का एक्शन !


१३ मार्च २०२०। भारत पर कोरोना महामारी का खतरा मंडरा रहा था। लोगों के बीच डर का माहौल था । ऐसे माहौल में भी, स्वर्गीय इरफ़ान खान की कॉमेडी फिल्म अंग्रेजी मीडियम १३ मार्च को रिलीज़ हुई थी । इससे एक हफ्ता पहले, ५ मार्च को टाइगर श्रॉफ और श्रद्धा कपूर अभिनीत फिल्म बागी ३ प्रदर्शित हुई थी । यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बढ़िया कारोबार कर रही थी । अंग्रेजी मीडियम के निर्माता- निर्देशक होमी अडजानिया को, टाइगर की फिल्म के कारोबार के मद्देनज़र उम्मीद थी कि उनकी फिल्म भी बढ़िया कारोबार कर लेगी । लेकिन, कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप ने कई प्रदेशों में सिनेमाघरों को शटर डाउन करने पर विवश कर दिया । मेट्रो शहरों में सिनेमाघर बंद होने के साथ ही, २५ मार्च को प्रदर्शित होने जा रही फिल्म सूर्यवंशी को अपनी वर्दी को अलमारी में बंद करना पड़ा। इसके साथ ही होमी अडजानिया को भी अंग्रेज़ी मीडियम आगे की किसी तारीख़ के लिए बढाने को मज़बूर कर दिया ।

इंदू की जवानी को पहली दिन २५ लाख ! - कोरोना का कहर बॉलीवुड पर कितना भारी पडा होगा, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दर्शक सिनेमाघरों में लौटने को तैयार नहीं । हॉलीवुड फिल्म टेनेट ने थोड़ा ठीक ठाक कारोबार किया । मगर, दिलजीत दोसांझ, मनोज बाजपेई और फातिमा सना शेख की फिल्म सूरज पर मंगल भारी पर कोरोना भारी पडा । तेरे बिन लादेन और परमाणु जैसी फिल्म बनाने वाले अभिषेक शर्मा की इस फिल्म का आजीवन कारोबार २.३२ करोड़ में सिमट कर रह गया । कभी नेहा धूपिया ने कहा था कि बॉक्स ऑफिस पर दो एस- शाहरुख़ खान और सेक्स ही बिकते है । कोरोना के दौर में शाहरुख़ खान की कोई फिल्म तो नहीं रिलीज़ हुई, लेकिन दूसरे एस यानि किअरा अडवाणी जैसी सेक्सी और खूबसूरत अभिनेत्री की सेक्स अपील वाली फिल्म इंदू की जवानी प्रदर्शित हुई। लेकिन, इंदू की भूमिका में किआरा अडवाणी की सेक्स अपील भी दर्शकों को अपील नहीं कर सकी । किअरा अडवाणी की फिल्म इन्दू की जवानी को पहले दिन बॉक्स ऑफिस पर सिर्फ २५ लाख ही मिल पाए ।

बड़ी फिल्मों की रिलीज़ का दिसंबर - बॉलीवुड को १५ नवम्बर से लगातार निराश करता बॉक्स ऑफिस, अब पूरे दिसम्बर तक अपना प्रभाव छोड़ता नज़र आ रहा है । कभी दिसम्बर का महीना काफी उपजाऊ माना जाता था । बड़े बजट और बड़े सितारों वाली फ़िल्में दिसम्बर में रिलीज़ हुआ करती थी । ख़ास कर क्रिसमस वीकेंड पर । पिछले साल दिसम्बर में सलमान खान की फिल्म दबंग ३ (२० दिसम्बर) और अक्षय कुमार की फिल्म गुड न्यूज़ (२७ दिसम्बर) प्रदर्शित हुई थी । इससे पहले, २०१८ में केदारनाथ, जीरो और सिम्बा, २०१७ मे टाइगर जिंदा है, २०१६ में बेफिक्रे और दंगल तथा २०१५ में बाजीराव मस्तानी और दिलवाले जैसी बड़े बजट और सितारों वाली फ़िल्में रिलीज़ हुई थी । इनमे ज़्यादातर फ़िल्में  क्रिसमस वीकेंड पर प्रदर्शित हुई थी।

शकीला की कामुक अदाएं - लेकिन, इस साल कोरोना का असर साफ़ नज़र आ रहा है । २५ दिसम्बर को किसी शाहरुख़ खान की नहीं, बल्कि दूसरे एस यानि सेक्स अपील वाली फिल्म शकीला रिलीज़ हो रही है । यह बायोपिक फिल्म दक्षिण की तमिल भाषा की बी ग्रेड सॉफ्ट पोर्न फिल्मों की अभिनेत्री शकीला के जीवन पर है । इस फिल्म में शकीला की भूमिका फ्लॉप बॉलीवुड अभिनेत्री ऋचा चड्डा कर रही है । फिल्म के ट्रेलर से साफ़ होता है कि ऋचा चड्डा ने शकीला की जटिल कहानी को अपनी सेक्स अपील के ज़रिये सरल बनाने की कोशिश की है । वह केवल अपनी भारी छातियाँ और अर्द्ध नग्न शरीर तथा कामुक अदाओं का प्रदर्शन कर रही हैं । क्या बॉलीवुड इस तीसरे एस यानि शकीला से दर्शकों को सिनेमाघरों तक खींच ला पायेगा ?

गाल गैडोट से उम्मीद ! - पर, भारत के प्रदर्शक सेक्स और शकीला से न सही, हॉलीवुड से उम्मीद बाँध सकते हैं । दिसम्बर में, कोरोना के बावजूद एक दो बड़ी हॉलीवुड फ़िल्में दिसम्बर में रिलीज़ हो रही है । टेनेट और द पर्सनल हिस्ट्री ऑफ़ डेविड कॉपरफील्ड प्रदर्शित हो चुकी हैं । द सीक्रेट्स वी कीप १८ दिसम्बर को रिलीज़ हो चुकी होगी । शकीला को ज़बरदस्त चुनौती मिलेगी हॉलीवुड की लेडी सुपर हीरो फिल्म वंडर वुमन १९८४ से । यह फिल्म २४ दिसम्बर को प्रदर्शित हो जायेगी । डीसी कॉमिक्स की पहली लेडी सुपर हीरो फिल्म वंडर वुमन २०१७ में प्रदर्शित हुई थी । गाल गैडोट और पेट्टी जेंकिन्स की अभिनेत्री- निर्देशक जोड़ी की इस फिल्म से भारत के बॉक्स ऑफिस को बेहद उम्मीदें हैं । क्रिसमस वीकेंड पर वरुण धवन और सारा अली खान की कॉमेडी फिल्म कुली नंबर १ भी प्रदर्शित हो रही है । लेकिन, यह फिल्म ओटीटी प्लेटफार्म अमेज़न प्राइम वीडियो पर ही देखी जा सकेगी । वैसे इस फिल्म को साथ साथ सिनेमाघरों में भी रिलीज़ किया जाने की बात चल रही है ।


No comments:

Post a Comment