Sunday 6 December 2020

चार देओल, अपने २


गुरु पूर्णिमा के दिन, देओल अभिनेताओं धर्मेन्द्र, सनी देओल और बॉबी देओल की फिल्म का ऐलान किया गया।  इस फिल्म का टाइटल अपने २ रखा गया है। यह फिल्म २००७ में प्रदर्शित पापा धर्मेन्द्र के साथ बेटा जोड़ी सनी देओल और बॉबी देओल की फिल्म अपने की सीक्वल है। २००७ की अपने का निर्देशन अनिल शर्मा ने किया था। वही अपने २ का भी निर्देशन करेंगे। इस फिल्म की खासियत होगी सनी देओल के बेटे करण देओल। इस बाप- बेटा फिल्म को करण देओल पोता फिल्म बनाने का प्रयास कर सकते हैं। वह अपने २ के चौथे देओल हैं।

कपूर परिवार के बाद देओल की तीन पीढियां - करण देओल के शामिल हो जाने से, अपने २, बॉलीवुड की तीन पीढ़ियों के अभिनय वाली फिल्म बन जाती है। इससे पहले, बॉलीवुड के पहले कपूर परिवार की तीन पीढियां पृथ्वीराज कपूर, राजकपूर और रंधीर कपूर फिल्म कल आज और कल में थी। इस फिल्म का निर्देशन रंधीर कपूर ने किया था। अपने २ के निर्देशक अनिल शर्मा है। अनिल शर्मा देओल परिवार के काफी निकट हैं। उन्होंने पहले धर्मेन्द्र और फिर बाद में सनी देओल के साथ कई हिट फ़िल्में बनाई। उन्हें श्रेय जाता है कि वह पहली बार परदे पर एक बाप और दो बेटा देओल एक साथ ले कर आये। यह फिल्म अपने थी, जो २००७ में प्रदर्शित हुई थी। इस फिल्म में रियल लाइफ बाप और बेटा धर्मेद्र और सनी देओल और बॉबी देओल रील में भी बाप और बेटा बने थे। यह फिल्म हिट साबित हुई थी।

यमला पगला दीवाना सीरीज- अपने की सफलता के बावजूद, निर्देशक अनिल शर्मा इन तीन देओलों के साथ दूसरी कोई फिल्म नहीं बना सके। लेकिन, धर्मेन्द्र के साथ सनी देओल और बॉबी देओल को लेकर तीन एक्शन कॉमेडी फ़िल्में ज़रूर बनाई गई। अपने के चार साल बाद, इन तीन देओल के साथ पहली फिल्म यमला पगला दीवाना (२०११) थी। इस फिल्म का निर्देशक समीर कार्णिक ने किया था। इस फिल्म की सफलता के बाद यमला पगला दीवाना २ (२०१३) का निर्माण हुआ। जहाँ यमला पगला दीवाना का निर्माण समीर कार्निक और नितिन मनमोहन ने किया था, यमला पगला दीवाना २ के निर्माता खुद धर्मेन्द्र थे। संगीत शिवन निर्देशित इस फिल्म को औसत सफलता मिली थी। इसके बाद, तीसरी यमला पगला दीवाना फिर से (२०१८) का निर्देशन नवनियत सिंह ने किया था। इस फिल्म को न दर्शकों ने पसंद किया, न समीक्षकों ने। यमला पगला दीवाना फिर से फ्लॉप फिल्म साबित हुई।

अपने के १३ साल बाद अपने २ - यमला पगला दीवाना फिर से के दो साल तथा अपने के १३ साल बाद, गुरु पूर्णिमा के दिन अपने २ की घोषणा की गई है। तीन देओलों की चार फिल्मों की कुल दर्शक प्रतिक्रिया देखें तो वह औसत ही है। इसके बावजूद, निर्माता दीपक मुकुट ने देओलों के साथ फिल्म बनाने का निर्णय लिया है तो यह दीपक का इनके प्रति अथाह विश्वास ही है। फिल्म के निर्देशक अनिल शर्मा का देओल ब्रांड पर विश्वास करना स्वभाविक है। अनिल शर्मा ने अब तक लगभग १४ फिल्मों का निर्देशन किया है। इनमे से नौ फ़िल्में किसी न किसी देओल के साथ हैं। अनिल शर्मा ने सनी देओल के साथ ग़दर एक प्रेम कथा जैसी ज़बरदस्त हिट फिल्म दी है। इस जोड़ी की द हीरो लव स्टोरी ऑफ़ अ स्पाई भी बड़ी हिट फिल्मों में शामिल है।

सबसे बड़ी खासियत करण देओल ! - अपने २ की एक सबसे बड़ी खासियत फिल्म की ओर दर्शकों का ध्यान आकृष्ट कर सकती है। इस फिल्म में अपने के धर्मेन्द्र, सनी देओल और बॉबी देओल तो है ही, इनके साथ सनी देओल के बेटे करण देओल बड़ा आकर्षण साबित हो सकते हैं। करण देओल की पहली फिल्म पिता के निर्देशन में पल पल दिल के पास से २०१९ में रिलीज़ हुई थी। कमज़ोर कहानी और पटकथा के कारण यह फिल्म करण को उभार पाने में नाकाम रही थी। हालाँकि, करण ने एक्शन दृश्यों में दर्शकों की खूब तालियाँ बटोरी। अनिल शर्मा को अब करण देओल को उबारना और उभारना है। उन्हें उनके लिए ऐसा रोल लिखना या लिखवाना है, जिससे करण का अभिनेता उभर कर आये। अपने २, करण की परीक्षा होगी कि वह अपने पिता और चाचा के अलावा दादा धर्मेन्द्र के साथ कैमरे का सामना किस खूबी से कर पाते हैं!


No comments:

Post a Comment