Sunday 13 December 2020

बॉलीवुड फिल्म फ्रैंचाइज़ी : बदल गए डायरेक्टर


जंगली पिक्चर्स की २०१८ की हिट और राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता फिल्म बधाई हो के सीक्वल बधाई दो में भारी फेरबदल कर दिया गया है। फिल्म की कहानी समलैंगिक जोड़े की है। फिल्म के नायक नायिका आयुष्मान खुराना और सान्या मल्होत्रा के बजाय राजकुमार राव और भूमि पेड्नेकर हैं । यहाँ तक कि फिल्म के निर्देशक भी अमित रविन्दर नाथ शर्मा के बजाय हर्षवर्धन कुलकर्णी हैं । बॉलीवुड के काफी ऐसे सीक्वल जिनमे पूरी कास्ट और क्रू में परिवर्तन कर दिया गया । परन्तु, काफी ऐसी फ़िल्में है, जिनकी प्रमुख स्टारकास्ट में तो ख़ास बदलाव नहीं किया गया, सिर्फ निर्देशक बदल गए । आइये जानते हैं ऎसी ही कुछ ब्रांड बन चुकी फिल्मों के बारे में -

हाउसफुल फ़िल्में- साजिद नाडियाडवाला की हाउसफुल फ्रैंचाइज़ी की शुरुआत साजिद खान ने की थी । इस फिल्म की सफलता के बाद, हाउसफुल २ का निर्देशन भी साजिद खान ने किया था । लेकिन, हाउसफुल ३ से साजिद नाडियाडवाला बाहर हो गए, उनकी जगह लेखक जोड़ी फरहद समाजी आ गई । यहाँ दिलचस्प तथ्य यह है कि हाउसफुल ४ में हाउसफुल ३ की निर्देशक जोड़ी टूट गई । केवल फरहद समजी ने हाउसफुल ४ का निर्देशन किया । शायद वही हाउसफुल ५ का निर्देशन भी करेंगे ।

टाइगर फ्रैंचाइज़ी- यशराज फिल्म्स की सलमान खान और कैटरीना कैफ की स्पाई जोड़ी वाली फिल्म एक था टाइगर का निर्देशन कबीर खान ने किया था । एक था टाइगर सुपरहिट साबित हुई थी । लेकिन, इसके सीक्वल टाइगर जिंदा है के निर्देशन का जिम्मा अली अब्बास ज़फर को सौंप दिया गया । अब जबकि तीसरी टाइगर फिल्म के निर्माण की घोषणा हुई है तो सीरीज के निर्देशक फिर बदल गए है । अली अब्बास ज़फर की जगह मनीष शर्मा आ गए हैं ।

फ्रैंचाइज़ी फिल्मों की धूम- यशराज फिल्म्स की ही धूम फ्रैंचाइज़ी के निर्देशक का बदलाव भी दो फिल्मों बाद हुआ । इस फ्रैंचाइज़ी की ख़ास बात यह है कि इसके विलेन बदल जाते हैं । फ्रैंचाइज़ी फिल्म में कॉप की भूमिका करने वाले अभिषेक बच्चन और उदय चोपड़ा तो अपनी अपनी भूमिकाये दोहराते हैं । लेकिन, विलेन चरित्र बदल जाता है । ऎसी धूम सीरीज की पहली दो फिल्मों धूम और धूम का निर्देशन संजय गढ़वी ने किया था । लेकिन, धूम ३ में आमिर खान को निर्देशित करने के लिए विजय कृष्ण आचार्य आ गए । फिलहाल अफवाह ही है कि शाहरुख़ खान वाली धूम ४ का निर्देशन मनीष शर्मा करेंगे ।

दबंग ही दबंग- सलमान खान पर कोप चुलबुल पाण्डेय का ठप्पा लगाने वाली फिल्म दबंग का निर्देशन पहली बार निर्देशन कर रहे अनुराग कश्यप के भाई अभिनव कश्यप ने किया था । दबंग बड़ी हिट फिल्म साबित हुई । इस सीरीज की खासियत यह रही कि सीक्वल फिल्मों के निर्देशक बदलते रहे । दबंग २ का निर्देशन निर्माता अरबाज़ खान ने किया, जबकि दबंग ३ के निर्देशन की कमान प्रभुदेवा के हाथों में थी. अब देखने वाली बात होगी कि दबंग ४ का निर्देशक कौन होता है !

टाइगर श्रॉफ की दो फ़िल्में- टाइगर श्रॉफ की दो फिल्मों की सीक्वल फिल्मों के निर्देशक भी बदल गए । टाइगर श्रॉफ का फिल्म डेब्यू हीरो पंथी से हुआ था । इस फिल्म के निर्देशक शब्बीर खान थे ।  फिल्म ने टाइगर को एक्शन हीरो के रूप में पेश किया । टाइगर श्रॉफ की दूसरी फिल्म बागी के निर्देशक भी शब्बीर खान थे । इस फिल्म ने टाइगर श्रॉफ को वास्तविक एक्शन स्टार बना दिया ।  परन्तु, जब इन दोनों फिल्मों की सीक्वल फिल्मों का ऐलान हुआ तो शब्बीर खान का नाम इनमे शामिल नहीं था । बागी २ और बागी ३ का निर्देशन अहमद खान ने किया था ।  वही हीरो पंथी २ का निर्देशन भी करेंगे ।   

रेस ४, निर्देशक चार - टिप्स की फिल्म रेस का निर्देशन अब्बास-मुस्तान की जोड़ी ने किया था । फिल्म हिट हुई तो इस जोड़ी ने रेस का निर्देशन भी किया । लेकिन, जैसे ही रेस में सैफ के बजाय सलमान खान का प्रवेश हुआ, निर्देशक बदल गए । अब्बास-मुस्तान की जगह रेमो डिसूजा ने ले ली । अब जबकि रमेश तौरानी ने रेस ४ बनाए जाने का इशारा किया है, इसके निर्देशक की दौड़ में बिजोय नाम्बियार, रोहित धवन, अतुल सब्बरवाल और विक्रम भट्ट के नाम उभर का आ रहे हैं।

बदले निर्देशक इन सीक्वल फिल्मों के भी- जॉन अब्राहम की फिल्म फ़ोर्स की शुरुआत निशिकांत कामथ के निर्देशन में हुई थी। पर सीक्वल फिल्म रेस २ में अभिनव देव ने निर्देशन की कमान सम्हाल रखी थी। अभिषेक कपूर की फिल्म रॉक ऑन ने फरहान अख्तर का बतौर अभिनेता करियर बना दिया । परन्तु, आठ साल बाद, इस फिल्म का सीक्वल सुजाता सौदागर कर रही थी । निर्माता रवि चोपड़ा की फिल्म भूतनाथ का निर्देशन विवेक शर्मा ने किया था । पर सीक्वल फिल्म का निर्देशन नितेश तिवारी ने किया ।

इन बदले निर्देशक वाली फिल्मों में हेरा फेरी का मामला दिलचस्प है । पहली फिल्म हेरा फेरी का निर्देशन प्रियदर्शन ने किया था । सीक्वल फिल्म फिर हेरा फेरी की कमान हेरा फेरी के लेखक नीरज वोरा के हाथ में थी । पर हेरा फेरी ३ में प्रियदर्शन की वापसी हुई । 

No comments:

Post a Comment