Sunday 3 November 2019

बॉक्स ऑफिस पर बॉलीवुड के गंजों की जंग !


बॉलीवुड में मुद्दों की कमी नहीं।  मुद्दों पर जंग की भी उतनी ही गुंजाईश है। यही कारण है कि फिलहाल गंजों के बीच जंग जारी है। आयुष्मान खुराना की, बाल झड़ने की बीमारी से ग्रस्त युवक गौरव रावत उर्फ़ बाला की अमर कौशिक द्वारा निर्देशित फिल्म बाला को २२ नवंबर को रिलीज़ होना था।  इसे मरजावां से सीधी टक्कर से बचाने के लिए १५ नवंबर को प्रदर्शित करने का फैसला किया गया था।  बाद में इस फिल्म की रिलीज़ की तारीख़ बदल कर ७ नवंबर कर दी गई।  इससे के टकराव की स्थिति पैदा हो गई।  क्योंकि, ८ नवंबर को, सोनू के टीटू की स्वीटी के एक्टर सनी सिंह की फिल्म उजड़ा चमन रिलीज़ हो रही थी। उजड़ा चमन की कहानी भी एक गंजे होते युवक की कहानी है। दरअसल, उजड़ा चमन २०१७ में रिलीज़ कन्नड़ फिल्म ऊंडु मोटया काथे की हिंदी रीमेक फिल्म है। उजड़ा चमन से एक दिन पहले बाला को रिलीज़ किया जाना, उजड़ा चमन के निर्माता कुमार मंगत पाठक को नागवार गुजरा। उन्होंने अपनी फिल्म की रिलीज़ एक हफ्ता आगे करके, इसे १ नवंबर को रिलीज़ करने का फैसला कर लिया। इतना ही नहींउन्होंने बाला की कहानी को कन्नड़ फिल्म की कहानी की चोरी बताते हुए कॉपी राइट का उल्लंघन बताते हुए कोर्ट में मुक़दमा भी  ठोक दिया है। ज़ाहिर है कि दो गंजे किरदारों के बीच छिड़ी बॉक्स ऑफिस पर ज़ंग ने बड़ा दिलचस्प मोड़ ले लिया है। यह दोनों ही फ़िल्में सुर्ख़ियों में आ गई है। दर्शक इन दोनों किरदारों की तुलना करने लगे हैं। इससे इतना तो तय है कि गंजो पर इन दो फिल्मों को बॉक्स ऑफिस पर दर्शक मिलेंगे।

कभी हेयर स्टाइल थी क्रेज  
कभी नायक-नायिका के हेयर कट का जमाना था।  साधना कट, देवानंद कट, दिलीप कुमार कट बालों का बड़ा  क्रेज  हुआ करता था। प्रशंसक अपने एक्टर की तरह बाल संवारने में घंटों आईने के सामने बिताया करते थे या हेयर सलून ढूढ़ा करते थे। लेकिन,अब बालों का नहीं बाला का जमाना है। आज के तमाम बड़े एक्टरों का कोई ख़ास हेयर स्टाइल नहीं। किरदार के साथ, उनके बालों का स्टाइल भी बदलता रहता है। अब बॉलीवुड के अभिनेता-अभिनेत्रियां मेकअप के साथ गेटअप में भी बदलाव कर रहे हैं।  इन्हे फिल्म के लिए अपने बालों की बलि देने में भी कोई हिचकिचाहट नहीं होती।  दिलचस्प बात यह है कि अपने सर के बालों का मोह न करने वाले एक्टरों के फिल्म करियर में ऐसी फिल्मों का सकरात्मक प्रभाव पड़ा है।

नकारात्मक भूमिका के लिए बाला  
बॉलीवुड एक्टर, अपने किरदारों का वजन भांपते हैं। उन्हें भूमिका की लम्बाई का मोह नहीं।  यही कारण है कि यह एक्टर नकारात्मक भूमिकाये भी स्वीकार कर लेते हैं और ज़रुरत पड़ती है तो अपने सर के बालों की बलि भी दे देते हैं।  संजय दत्त को, जब विलेन बनने का मौका मिला तो उन्होंने हृथिक रोशन के खिलाफ फिल्म अग्निपथ के विलेन कांचा चीना की खल भूमिका के लिए सर मुड़वाना मंजूर कर लिया।  इस गंजे अवतार में संजय दत्त काफी क्रूर और खतरनाक नज़र आ रहे थे। संजय दत्त से एक साल पहले, अभिनेता अर्जुन रामपाल ने शाहरुख़ खान की विज्ञानं फंतासी फिल्म में एक मानव रोबोट रा.वन बनने के लिए सर के बाल कम करवा दिए थे। संजय दत्त और अर्जुन रामपाल  ने तो खल भूमिका को प्रभावशाली बनाने के लिए सर को गांजा किया था।

नायक होने के कारण बाला
लेकिन, सनी देओल, आमिर खानशाहिद कपूर और रणवीर सिंह ऐसे अभिनेता हैजो अपनी फिल्मों के नायक थे। इसके बावज़ूद  इन्होंने अपनी भूमिका की ज़रुरत को ध्यान में रखते हुए गंजे होना मंजूर किया। संजय लीला भंसाली की फिल्म बाजीराव मस्तानी का पेशवा बाजीराव  का मराठा चरित्र करने के लिए अभिनेता रणवीर सिंह ने अपना सर मुंडा कर लिया था। क्योंकि, मराठा राज परिवार में पुरुषों के मुंडे सर पर लम्बी मोटी चोटी  रखने की परम्परा थी। शाहिद कपूर ने, विशाल भरद्वाज की फिल्म हैदर में एक मुस्लिम किरदार किया था। उनका यह किरदार हैदर एक स्वांग रचने के लिए अपना सर मुंडा कर लेता है। हालाँकि, पूरी फिल्म में शाहिद कपूर के सर पर बाल थे। इसी प्रकार से, फिल्म घायल वन्स अगेन में सनी देओल भी जेल  के  कैदी के  दृश्य में गंजे नज़र आये थे।  लेकिनकमाल किया था आमिर खान ने।  फिल्म गजिनी में चोट की वजह से उनका चरित्र संजय सिंघानिया स्मृति लोप का शिकार हो जाता है। वह अस्थाई रूप से अपनी पहचान और घर पड़ोस भूलने लगता है। इस परिवर्तन के लिए आमिर खान ने, वजन बढाने के साथ साथ अपने सर के बालों को एक स्टाइल दे कर साफ़ करवा दिया था। फिल्म हिट हुई।  आमिर खान के बालों का गजिनी स्टाइल भी चल निकला।


प्रोस्थेटिक मेकअप से बाला
आमिर खान से लेकर संजय दत्त और रणवीर सिंह तक, तमाम बॉलीवुड एक्टर्स ने जहाँ किरदार की खातिर  खुद का गंजा होना मजूर किया, वही कुछ एक्टर अपने बालों का मोह नहीं छोड़ सके। संभव है कि हाथ में आई फिल्मों की लम्बी लिस्ट ने उन्हें ऐसा करने से रोका हो।  इसीलिए, ऐ दिल है मुश्किल के रणबीर कपूर, पा के अमिताभ बच्चन और राब्ता के राजकुमार राव ने खुद के बालों की बलि देने के बजाय प्रोस्थेटिक मेकअप का  सहारा लेना ठीक समझा।  फिल्म ऐ दिल है मुश्किल में रणबीर कपूर का अयान सांगेर अपनी प्रेमिका अलिज़ेह (अनुष्का शर्मा) के ब्लड कैंसर के कारण गिर गये बालों वाले रूप पर भी अपना प्यार दिखाने के लिए खुद भी गंजा हो जाता है। फिल्म पा में अमिताभ बच्चन प्रोजेरिआ बीमारी से ग्रस्त बच्चे की भूमिका की थी।

बॉलीवुड एक्ट्रेस, जो गंजी हुई
अपनी फिल्म की भूमिका के लिए अपने सर के लम्बे, घने रेशमी बालों की बलि चढाने में फिल्म अभिनेत्रियां भी पीछे नहीं।  प्रियंका चोपड़ा ने, ओमंग कुमार की फिल्म मैरी कॉम में टाइटल रोल किया था। मैरी कॉम ने, बॉक्सिंग के लिए अपने सर के बालों को उड़ा दिया था। इसलिए इस करैक्टर को प्ले करते समय प्रियंका चोपड़ा ने भी अपने सर को मुंडा करवा लिया था। कहा जाता है कि अनुष्का शर्मा ने, करण जौहर की फिल्म ऐ दिल है मुश्किल में अलिज़ेह की भूमिका के लिए अपना सर मुंडा करवा लिया था। लेकिन, कहा जा रहा है कि उन्होंने इसके लिए प्रोस्थेटिक मेकअप का सहारा लिया था। फिल्म द डिजायर में, शिल्पा शेट्टी गंजी नज़र आती है। कहा जा रहा था कि शिल्पा ने इस भूमिका के लिए अपने बाल उतरवा लिए थे।  लेकिन, खुद शिल्पा शेट्टी ने इसका खंडन किया। फिल्म फोटोग्राफर जगदीश माली की बेटी अन्तर माली का हिंदी फिल्म करियर दर्जन भर फिल्मों तक नहीं चला। लेकिन, उन्होंने अपने करियर की आखिरी फिल्म में तो कमाल ही कर दिया। अमोल पालेकर की फिल्म एंड वन्स अगेन में अपनी सावित्री की भूमिका इतनी पसंद आई कि उन्होंने अपना सर गंजा करना तुरंत मंजूर कर लिया। इस प्रकार से दीपा मेहता की फिल्म वाटर की विधवा की भूमिका में सीमा बिस्वास ने सर  के बाल साफ़ करवाए थे।  अभिनेत्री तनुजा ने एक मराठी फिल्म के लिए अपने सर के बाल उतरवाए थे। तन्वी आज़मी ने फिल्म बाजीराव मस्तानी में बाजीराव की विधवा माँ की भूमिका के लिए बाल उतरवाए थे।

इसलिए हुए गंजे यह एक्टर
निर्माता निर्देशक राकेश रोशन की, जब पहली निर्देशित फिल्म खुदगर्ज़ (१९८७) प्रदर्शित होने वाली थी, उसके पहले वह फिल्म की सफलता की मनौती के लिए तिरुपति बालाजी के दर्शन को गए थे। उन्होंने मंदिर में मन्नत मानी कि अगर उनकी फिल्म हिट हो गई तो वह गंजे ही रहेंगे। फिल्म हिट हुई। कदाचित, वह अपनी प्रतिज्ञा भूल गए थे। वह गंजा होने के मूड में नहीं थे। लेकिन, उनकी पत्नी पिंकी ने उन्हें मंदिर में लिए गए व्रत की याद दिलाई। राकेश रोशन को भी मनौती पूरी होने के बावजूद व्रत पूरा न करना ठीक नहीं लगा। इसके बाद से राकेश रोशन का गंजवातर ही नज़र आता है।

ब्रोकन थ्रेड के गंजे वशिष्ठ प्रेम चोपड़ा
प्रेम चोपड़ा के गंजे होने का किस्सा भी बड़ा दिलचस्प है। उन्होंने २००७ में, निर्देशक महेश मथाई की थ्रिलर फिल्म ब्रोकन थ्रेड में गंजे व्यक्ति वशिष्ठ की भूमिका की थी। इस अंग्रेजी फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर अपेक्षित सफलता नहीं मिल सकी। लेकिन, प्रेम चोपड़ा का यह चमकता टकला उनकी बेटी को बहुत पसंद आया। प्रेम चोपड़ा को भी अपना यह परिवर्तन पसंद आया था। उसके बाद से, प्रेम चोपड़ा ने अपने सर के बालों को अलविदा बोल दी।

अघोरी तुलाराम अमरीश पूरी
हॉलीवुड की स्टीवन स्पीलबर्ग निर्देशित एक्शन एडवेंचर फिल्म इंडियाना जोंस एंड द टेम्पल ऑफ़ डूम में अमरीश पुरी ने अघोरी साधू मोला राम की भूमिका की थी। इस भूमिका के लिए, अमरीश पुरी को अपने सर को सफाचट रखना थे। इंडियाना जोंस एंड द टेम्पल ऑफ़ डूम को बॉक्स ऑफिस पर बड़ी सफलता मिली। अमरीश पुरी को अपना यह गंजा रूप काफी पसंद आया था।  उन्होंने फिल्म की याद बरकरार रखने के ख्याल से भी, आगे अपने सर पर बाल उगने ही नहीं दिए।
बॉलीवुड में गंजे सिरों के जलवे का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि एक बाला प्रतियोगिता तक शुरू हो चुकी है । अक्षय कुमार ने फिल्म हाउसफुल ४ में प्रिंस बाला देव सिंह की भूमिका की है । इस भूमिका में वह गंजे सर के साथ नज़र आते हैं । इस फिल्म के गीत बाला के बाद, इन्टरनेट पर बाला ट्रेंड बन गया था, जिसमे फ़िल्मी हस्तियों के अलावा आम लोगों ने भी अपने बाला विडियो अपलोड किये । इससे अक्षय कुमार की फिल्म हाउसफुल ४ को अच्छा फायदा हुआ ।

No comments: