Sunday 13 September 2020

कुछ बॉलीवुड की १३ सितम्बर २०२०

 


द लास्ट शो में अनुपम खेर और सतीश कौशिक -बॉम्बे हाईकोर्ट द्वारा, फिल्मों की शूटिंग में ६५ साल से ऊपर के कलाकारों के हिस्सा न ले सकने के महाराष्ट्र सरकार के आदेश को खारिज कर दिया था। इसका पहला फायदा दो अभिनेताओं अनुपम खेर और सतीश कौशिक को मिलता नज़र आ रहा है। अब यह दोनों, निर्माता-निर्देशक विवेक रंजन अग्निहोत्री की फिल्म द लास्ट शो की शूटिंग में हिस्सा लेने जा रहे हैं। इस फिल्म की शूटिंग में कोरोना से सुरक्षा हेतु जारी सभी दिशा निर्देशों का पालन किया जायेगा। सेट पर इस कार्य में महारत हासिल कोविद मार्शलों की तैनाती की जायेगी। द लास्ट शो इस लिहाज़ से ख़ास है कि फिल्म में, ४५ सालों के दोस्त अनुपम खेर और सतीश कौशिक स्क्रीन शेयर कर रहे हैं। हालांकि, इन दोनों ने दर्जनों फ़िल्में एक साथ की है। इस लिहाज़ से, द लास्ट शो इन दोनों की ४५ साल की दोस्ती का जश्न भी है। फिल्म का निर्माण अनुपम खेर और सतीश कौशिक के साथ रूमी जाफरी और विवेक रंजन अग्निहोत्री द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है ।

क्यों रोई थी सामंता अक्किनेनी ? -राज निदिमोरू और कृष्णा डीके की निर्देशक जोडी की वेब सीरीज द फैमिली मैन से दक्षिण की फिल्म अभिनेत्री प्रियमणि का हिंदी वेब सीरीज डेब्यू हुआ था। इस सीरीज में प्रियामणि ने मनोज बाजपाई के किरदार की पत्नी की भूमिका की थी। द फॅमिली मैन की सफतला के बाद, इस सीरीज का दूसरा सीजन ओटीटी प्लेटफार्म प्राइम विडियो से प्रसारित होने जा रहा है। इस सीजन में मनोज बाजपाई के अलावा प्रियमणि के भी पहले सीजन वाली भूमिका करने की खबर है। लेकिन, इस शो से एक अन्य दक्षिण की अभिनेत्री सामंता अक्किनेनी का हिंदी वेब डेब्यू हो रहा है। शो में सामंता की भूमिका की जानकारी नहीं है। मगर, उनकी भूमिका काफी सशक्त बताई जा रही है। तभी तो सामंता सीरीज के रशेज देख कर ख़ुशी के मारे रोने लगी थी। सामंता ने अभी तक किसी हिंदी प्रोजेक्ट में काम नहीं किया है।

पांच भाषाओं में छः फिल्मों के प्रभास - दक्षिण की फिल्म इंडस्ट्री में प्रभास को रेबेल स्टार कहा जाता है। वह केवल तमिल या तेलुगु सिनेमा तक सीमित अभिनेता नहीं। उनकी फिल्मों की यूनिवर्सल अपील से कोई इनकार नहीं कर सकता। उनकी आगामी दो तीन फ़िल्में भी इसी दृष्टि से बनाई जा रही है। वह भारत के इकलौते ऐसे अभिनेता है, जिनकी आधा दर्जन फ़िल्में पांच भारतीय भाषाओँ हिंदी, कन्नड़, मलयालम, तमिल और तेलुगु में रिलीज़ हुई है या होंगी। प्रभास को अखिल भारतीय अपील दिलाई एसएस राजामौली की फिल्म बाहुबली और उसके बाद बाहुबली २ ने इसे पुख्ता किया। यही कारण था कि उनकी बाहुबली के बाद अगली फिल्म साहो भी पांच भारतीय भाषाओं में रिलीज़ की गई। उनकी आगामी तीन फ़िल्में राधे श्याम, प्रभास २१ और आदिपुरुष भी पांच भाषाओं में प्रदर्शित की जायेंगी। आदिपुरुष को तो कई दूसरी देशी विदेशी भाषाओं में भी रिलीज़ किया जाएगा। हो सकता है कि आदिपुरुष के बाद, प्रभास की अंतर्राष्ट्रीय छवि बन जाए।

नेटफ्लिक्स पर डॉली किटी और वह चमकते सितारे फिल्म निर्देशक अलंकृता श्रीवास्तव ने, अपहरण, दिल दोस्ती एटसेट्रा, खोया खोया चाँद और राजनीति में सह निर्देशक-एसोसिएट निर्देशक के तौर पर काम कर चुकी अलंकृता श्रीवास्तव की फिल्मों में औरत की कामुकता और इच्छाए ही ख़ास होती है। पहली निर्देशित फिल्म टर्निंग ३० में तीस साल के बाद एक स्त्री की इच्छाए और भावनाए गुल पनाग के माध्यम से दिखाई गई थी। लिपस्टिक अंडर माय बुरखा में भी कुछ नया नहीं था। अब वह डॉली किट्टी और वह चमकते सितारे में दो बहनों की कहानी ले कर आई हैं। यह फिल्म पिछले दो सालों से डिब्बे में पड़ी हुई थी। अब इसे नेटफ्लिक्स पर १८ सितम्बर से देखा जा सकेगा। इस फिल्म में कोंकना सेन शर्मा और भूमि पेडणेकर दो बहनों की भूमिकाओं में हैं। फिल्म कुबरा सैत, विक्रांत मैसी, मुश्ताक खान और अमोल पराशर की भूमिकाये भी हैं।

खुदा हाफ़िज़ का दूसरा चैप्टर - विद्युत् जामवाल की एक्शन फिल्म खुदा हाफ़िज़ सिनेमाघरों में रिलीज़ नहीं हो पाई थी। यह फिल्म डिज्नी प्लस हॉट स्टार पर स्ट्रीम हुई। इस फिल्म को ओटीटी के दर्शकों ने काफी पसंद किया। यहीं कारण था कि पहली बार ओटीटी पर सफल किसी फिल्म का सीक्वल बनाने का ऐलान हुआ है। पैनोरमा स्टूडियोज और निर्देशक फारूख कबीर ने अपनी फिल्म खुदा गवाह के दूसरे चैप्टर का पिछले दिनों ऐलान किया। खुदा हाफ़िज़ सेकंड चेप्टर में समीर (विद्युत् जामवाल) और नर्गिस (शिवालिका ओबेरॉय) की प्रेम कहानी आगे बढती नज़र आयेगी। ज़ाहिर है कि दूसरे चैप्टर में विद्युत् जामवाल और शिवालिका ओबेरॉय तो होंगे ही। बाकी की स्टार कास्ट और फिल्म की कहानी के बारे में कुछ बताया नहीं गया है। लेकिन, यह प्रेम कहानी ही होगी। क्या फिल्म में एक्शन होगा ? बताया जा रहा है कि अब समीर और नर्गिस को समाज से सामंजस्य पैदा करना है। इस फिल्म की शूटिंग अगले साल की पहली तिमाही में शुरू हो जायेगी। निर्माता-निर्देशक का फिलहाल इरादा तो फिल्म को सिनेमाघरों के लिए बनाने का है।

No comments:

Post a Comment