Sunday 6 September 2020

बॉलीवुड फिल्म स्टार्स की अजब गजब शर्तें


परदे पर नज़र आने वाले अभिनेता- अभिनेत्रियाँ निजी जीवन में इससे बिलकुल अलग भी हो सकते हैं। वह एक नंबर के नखरेबाज़ और आये दिन शर्ते रखने वाले होते है। कोई भी सितारा अपने निजी कर्मचारियों यथा ड्राईवर
, मेकअप- मैन या वुमन को अपने निर्माताओं से दैनिक भत्ता तो लगभग हर सितारा दिलवाता है। कभी यह सितारे अपने परिवार को विदेश में ले जाकर होटल के बिल निर्माता के मत्थे मार देते हैं। फिल्म अभिनेत्रियों की कुछ अतिरिक्त शर्ते भी सामने आ जाती है। वह सेट पर अड़ जाती है कि वह सामने वाले को चुम्बन नहीं देगी, उनकी पोशाक से उनके स्तन नज़र आ रहे हैं, आदि आदि। कुछ दूसरे कारण भी बन जाते हैं. किज़्ज़ी एंड मैन्नी के सेट पर नवोदित अभिनेत्री संजना सांघी ने यह कहते हुए सेट पर बवाल मचा दिया कि सुशांत सिंह राजपूत उनसे कुछ ज्यादा पर्सनल हो रहे थे, वह सेट छोड़ कर चली गई। नौबत फिल्म को बंद कर देने की आ गई। लेकिन, हम यहाँ ज़िक्र करते हैं, कुछ ऐसी शर्तों का, जो कॉन्ट्रैक्ट में दर्ज होती है, सामान्य नहीं होती । उस ख़ास अभिनेता या अभिनेत्री तक सीमित रहती हैं।

नायिका को नहीं चूमते सलमान खान !- सलमान खान, अपनी फिल्मों के जरिये समाज को किसी प्रकार का गलत सन्देश नहीं देना चाहते। इसलिए, वह अपनी फिल्म में नशीली दवाओं का जिक्र पसंद नहीं करते। उनकी एक फिल्म में नशीली दवाओं की स्मगलिंग का ज़िक्र किया गया था। उन्होंने इसे बदलवा कर हीरे की स्मग्लिंग करवा दिया। वह चुम्बन का आदान- प्रदान भी नहीं करते। ध्यान से देखें तो उनकी हर फिल्म में इसे अनुभव किया जा सकता है।


सिर्फ ९ से ५ तक शूट-अक्षय कुमार, अपनी पसंदीदा विषय की कोई भी फिल्म कर सकते हैं। उनकी फिल्मों में समाज की हर बुराइयाँ होती है। बस हीरो वह होते हैं। लेकिन, शर्त उनकी भी होती है। अक्षय कुमार की हर साल ४ से ५ तक फ़िल्में रिलीज़ होती हैं। वह अपनी फिल्मों की शूटिंग ४५ दिनों के अन्दर पूरी कर लेते हैं। लेकिन, क्या वह ऐसा रात रात शूटिंग कर के कर पाते हैं? नहीं, अक्षय कुमार कभी भी आठ घंटे से ज्यादा काम नहीं करते। उनकी शिफ्ट हर दिन सुबह ९ से शाम ५ बजे तक की होती है। किसी भी निर्माता-निर्देशक को इसी के अन्दर अपना काम पूरा करना होता है। अन्यथा, हीरो सेट छोड़ का चला जाता है। उनके द्वारा ऐसा करने के कारण भी हैं, वह जल्दी सो जाते हैं और सुबह ज़ल्दी उठ कर वर्जिश आदि करते है।


घुड़सवारी नहीं -क्या अपने शाहरुख़ खान को परदे पर कभी अपनी नायिका का चुम्बन लेते देखा है ? आप कहेंगे हाँ देखा है। जवाब होगा जब तक है जान में कैटरीना कैफ का तथा फिल्म जब हैरी मेट सजल में अनुष्का शर्मा का। इन दो फिल्मों के अलावा ? जी हाँ, शाहरुख़ खान के कॉन्ट्रैक्ट की शर्त होती है कि वह अपनी नायिका का चुम्बन नहीं लेंगे। उनके कॉन्ट्रैक्ट में दूसरी शर्त होती है कि वह घोड़े पर नहीं चढ़ेंगे। वह खुद बताते हैं कि एक बार शूट के दौरान एक घोड़ा उन्हें ले कर भाग निकला। इसके बाद से उन्होंने घुड़सवारी से तौबा कर ली।


बॉडी डबल से कामुक दृश्य नहीं - तब्बू की शर्त तो बड़ी अजीब  है। वह कहती हैं कि उनकी गैर मौजूदगी में, उनके अन्तरंग दृश्य बॉडी डबल पर नहीं फिल्माए जायेंगे। वह किसी अश्लील दृश्य को भी इस तरह से फिल्माए जाने के खिलाफ हैं। हालाँकि, उन्होंने कभी चुम्बन भी दिए हैं और कामुक दृश्य भी किये। हालिया सीरीज अ सूटेबल बॉय में उनके और ईशान खट्टर के बीच के दृश्य इसका प्रमाण हैं।


कोई लिखित शर्त नहीं - कॉन्ट्रैक्ट में शर्त के लिहाज़ से अजय देवगन बहुत सादगी वाले लगते है। वह सिर्फ रविवार को शूटिंग नहीं करना चाहते। बशर्ते फिल्म सम्पूर्णता की ओर हो और रविवार को शूटिंग ज़रूरी हो। वह आठ से दस घंटे से अधिक काम करना पसंद नहीं करते। लेकिन, यह सब आपसी समझ और मौके की नजाकत देख कर होता है। कॉन्ट्रैक्ट में वह इस प्रकार की कोई शर्त नहीं रखते।


छोटे मिया सुभान अल्लाह - अपनी फिल्म के कॉन्ट्रैक्ट के लिहाज़ से बड़े सितारे ही अपवाद नहीं। छोटे सितारे भी खूब शर्त रखते हैं। एक्शन स्टार विद्युत् जामवाल की शर्त होती है कि सामने वाले का कोई भी घूँसा उनके चेहरे पर भूल से भी नहीं लगना चाहिए। एक फिल्म में खलनायक की भूमिका करने के बावजूद, उन्होंने अपने हीरो के लिए यह शर्त रखी थी। इसी प्रकार से दिलजीत दोसांझ के कॉन्ट्रैक्ट में शर्त होती है कि फिल्म में सिखों पर कोई चुटकुला नहीं होगा।

No comments:

Post a Comment