Sunday 27 September 2020

लंबा है सलमान खान और जॉन अब्राहम के टकराव का सिलसिला

सलमान खान के साथ जॉन अब्राहम के टकराव की आहट सुनाई देने लगी है। जॉन अब्राहम ने अपनी विजिलान्ते फिल्म सत्यमेव जयते २ को अगले साल १२ मई २०२१ को प्रदर्शित किये जाने की घोषणा कर दी है। इस तारीख़ को ईद है। और इसी तारीख़ को सलमान खान की फिल्म राधे योर मोस्ट वांटेड भाई की रिलीज़ का ऐलान पहले से ही किया जा चुका है। हालाँकिइस लिहाज़ से, जॉन अब्राहम और सलमान खान पहली बार परदे पर अपनी फिल्म के जरिये टकरा रहे हैं। लेकिन, वास्तविक फिल्म करियर में सलमान खान और जॉन अब्राहम का टकराव का सिलसिला काफी लम्बा है। 

पहला रॉकस्टार टकराव - जॉन अब्राहम और सलमान खान के बीच पहले टकराव की खबरें २००६ में सुनाई दी थी। उस समय सलमान खान के साथ जॉन अब्राहम रॉकस्टार टूर पर थे। सलमान खान चाहते थे कि जॉन अब्राहम दूसरे कलाकारों के साथ स्टेज पर  कुछ इस प्रकार से दिखाई दें। जॉन को यह सुझाव पसंद नही आया। कुछ का कहना है कि पैसों के विवाद में दोनों के बीच अच्छी बहसबाजी हो गयी थी। इसके बाद, दोनों के बीच खलिस पैदा हो गई। जो आगे में कभी कम कभी ज्यादा होती चली गई।

बाबुल में ठन्डे सम्बन्ध- हालाँकि, जॉन अब्राहम और सलमान खान ने, निर्देशक रवि चोपड़ा की फिल्म बाबुल में अभिनय किया था। इस फिल्म में हेमा मालिनी और अमिताभ बच्चन के साथ रानी मुख़र्जी भी थे। सलमान खान के, उपरोक्त तीन कलाकारों के साथ सम्बन्ध तो बहुत बढ़िया बने रहे। मगर, फिल्म के सेट्स पर जॉन अब्राहम के साथ उनकी तनातनी जारी रही। हालाँकि, बात ज्यादा नहीं बिगड़ी। लेकिन, जॉन अब्राहम और सलमान खान का एक दूसरे के प्रति रुख ठंडा रहा तथा दोनों एक दूसरे के सामने पड़ने से कतराते रहे।

संबंधों पर साया - जॉन अब्राहम और सलमान खान के बीच मनमुटाव पर कैटरीना कैफ का साया भी पड़ा था। कैटरीना कैफ के संघर्ष के दौर में, जॉन अब्राहम और कैटरीना कैफ, अनुराग बासु की फिल्म साया करने वाले थे। जॉन अब्राहम को कैटरीना कैफ की हिंदी संवाद बोल पाने में कठिनाई रास नहीं आई। उन्होंने कैटरीना को फिल्म से निकलवा दिया। जब यह बात सलमान खान को मालूम हुई तब उन्होंने कैटरीना कैफ को समझाया कि एक दिन तुम ऐसा बनोगी कि जॉन की फिल्म को न कह सकोगी। लेकिन, तुम उस फिल्म को इनकार मत करना। ऐसा हुआ भी। छः साल बाद, जॉन अब्राहम और कैटरीना कैफ ने फिल्म न्यूयॉर्क (२००९) में साथ काम किया। अब यह बात दीगर है कि न्यूयॉर्क के दौरान, जॉन अब्राहम और कैटरीना कैफ के रोमांस की अफवाहों ने सलमान खान को ज्यादा नाराज़ कर दिया। 

गामा के कारण टकराव - सलमान खान और जॉन अब्राहम के बीच टकराव का एक कारण रुस्तम ए हिन्द गामा (१८८०-१९६३) भी थे। दरअसल गामा पर सलमान खान और जॉन अब्राहम दोनों ही फिल्म बनाना चाहते थे। दोनों का दावा था कि उन्होंने पहले गामा पर फिल्म बनाने की सोची। सलमान खान की फिल्म का निर्देशन गर्व (२००४) के निर्देशक पुनीत इस्सर करने वाले थे। फिल्म में गामा की भूमिका सोहेल खान करते। जबकि, जॉन अब्राहम की फिल्म का निर्देशन परमीत सेठी करने वाले थे तथा गामा की भूमिका जॉन अब्राहम करते। इन दोनों ने टाइटल भी रजिस्टर करा लेने के दावा किया गया था।  इन रजिस्टर शीर्षकों में द ग्रेट गामा और रुस्तम ए हिंद गामा रजिस्टर करने का दावा दोनों ही कर रहे थे। अब यह बात दीगर है कि दोनों ही गामा पर फ़िल्में नहीं बना सके। 

नाराज़गी के कारण रेस से बाहर- सलमान खान, एक ऐसे कलाकार है, जो खुन्नस रखने वाले हैं। वह जिससे चिढ जाते हैं तो उसको नुकसान पहुंचाने की हर कोशिश करते है। जॉन अब्राहम के साथ सलमान खान की नाखुशी राजीव मसंद के शो के बाद ज्यादा बढ़ गई। राजीव मसंद ने अपने शो में जॉन से पूछा कि अगर किसी नाव में तीन खान बैठे हों और वह डूबने वाली हो और आप इनमे से किसी एक खान को ही बचा सकते हैं तो किसे बचायेंगे? जॉन अब्राहम ने कुछ सेकंड सोचने के बाद शाहरुख़ खान का नाम लिया। जॉन ने यह भी कहा कि वह शाहरुख़ का वह व्यक्तित्व पसंद करते हैं और किसी फिल्म में डायरेक्ट करना पड़ा तो शाहरुख़ को करना चाहेंगे। इससे सलमान खान की नाराज़गी ज्यादा बढ़ गई। हालाँकि, जॉन अब्राहम ने देसी बॉयज की टीम के साथ सलमान खान के शो बिग बॉस (२०११) में जा कर प्रमोशन किया था। लेकिन, टिप्स की फिल्म रेस २ में अपने स्टारडम का जलवा दिखा देने वाले जॉन अब्राहम को उस समय रेस ३ से निकल जाना पडा, जब फिल्म में सलमान खान आ गए। 


No comments:

Post a Comment