Tuesday 29 September 2020

आमिर खान को १०० करोड़िया और सूर्या को एक्शन स्टार बनाने वाली गजिनी

आज की तारीख़ में, १५ साल पहले, २९ सितम्बर २००५ को  प्रदर्शित तमिल फिल्म गजिनी का बॉलीवुडख़ास तौर पर आमिर खान के लिहाज़ से बड़ा महत्व है।  एआर मुरुगादॉस की फिल्म गजिनी को न केवल बॉक्स ऑफिस पर सफलता मिली, बल्कि समीक्षकों द्वारा भी सराहा गया।  इस फिल्म की सफलता ने अभिनेता सूर्या को एक्शन हीरो के तौर पर स्थापित कर दिया।  गजिनी को तेलुगु में डब कर रिलीज़ किया गया था।  इस डब संस्करण को तमिल फिल्म से ज़्यादा सफलता मिली। इसके बाद सूर्या की तमिल फिल्मों को तेलुगु में डब कर प्रदर्शित करने का सिलसिला चल निकला।

गजिनी में सूर्या ने एक अमीर कारोबारी की भूमिका की थी।  असिन फिल्म में उनकी नायिका थी, जो  सरल और मददगार दिल वाली लड़की बनी थी। फिल्म में नयनतारा ने एक डॉक्टर की भूमिका की थी।प्रदीप रावत  दोहरी भूमिका में थे।  फिल्म का हैरिस जयराज का संगीत सुपरहिट हुआ था।

तमिल गजिनी को बड़ी सफलता मिली. इस फिल्म के रीमेक बनाए गए. परन्तु इस फिल्म का इसके भीं कलाकारों पर प्रभाव भिन्न था. सूर्या एक्शन हीरो के रूप से स्थापित हुए. असिन अखिल भारतीय ख्याति वाली अभिनेत्री बन गई. उन्होंने कई हिंदी फ़िल्में की. पर फिल्म की दूसरी अभिनेत्री नयनतारा को यह फिल्म नागवार गुजरी. वह इस फिल्म को अपने जीवन की बड़ी भूल मानती है.

बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान ने तीन साल बाद तमिल गजिनी का हिंदी रीमेक गजिनी बनाया. हिंदी संस्करण के निर्देशक एआर मुरुगदोस ही थे. हिंदी संस्कार में सूर्या की भूमिका आमिर खान कर रहे थे. मूल फिल्म की असिन तथा विलेन प्रदीप रावत को हिंदी संस्करण में बनाए रखा गया था. अलबत्ता, हिन्दी संस्करण में प्रदीप रावत की भूमिका दोहरी नहीं थी. नयनतारा वाली भूमिका जिया खान कर रही थी. हिंदी गजिनी का क्लाइमेक्स खुद आमिर खान ने लिख कर बदल दिया था.

तमिल फिल्म गजिनी, दो हॉलीवुड फिल्मों, १९५१ में प्रदर्शित हैप्पी गो लवली और २००० में प्रदर्शित मोमेंटो पर आधारित थी. हिंदी गजिनी, बॉलीवुड और आमिर खान की पहली १०० करोड़ क्लब बनाने वाली फिल्म थी. 

No comments:

Post a Comment