Friday 19 January 2018

फिल्मों के टकराव का आगाज़ जब ऐसा हो तो अंजाम क्या होगा ?

किसी साल के, ख़ास तौर पर पहले और फिर दूसरे शुक्रवार, कोई बड़ी फिल्म रिलीज़ नहीं होती। यह स्वाभाविक भी है। पहले शुक्रवार को बॉलीवुड अशुभ मानता है कि पहले शुक्रवार जो फिल्म रिलीज़ होती है, फ्लॉप हो जाती है। चाहें कितनी भी बड़ी स्टार कास्ट की फिल्म क्यों न हो ! दूसरे, क्रिसमस वीकेंड का खुमार भी होता है। आजकल तो बड़े एक्टरों की बड़े बजट की फ़िल्में क्रिसमस वीकेंड पर रिलीज़ होती हैं और ज़बरदस्त कारोबार करती हैं। टाइगर जिंदा है इसका प्रमाण है। लेकिन, गणतंत्र दिवस वीकेंड आते आते बड़ी फ़िल्में अंगडाई लेने लगती हैं। अब बॉलीवुड के लिए  गणतंत्र दिवस वीकेंड भी ख़ास हो गया है।  खान एक्टरों की फ़िल्में भी रिलीज़ होती हैं और कुमारों और रोशनों की फ़िल्में भी। पिछले साल ही, हृथिक रोशन की फिल्म काबिल और शाहरुख़ खान की फिल्म रईस गणतंत्र दिवस वीकेंड पर आमने सामने थी। २०१५ और २०१६ के गणतंत्र दिवस वीकेंड पर क्रमशः अक्षय कुमार की फिल्म बेबी और एयरलिफ्ट रिलीज़ हुई थी। इससे पहले के गणतंत्र दिवस वीकेंड २०१४ पर सलमान खान की जय हो काबिज़ थी। 
पद्मावत बनाम पैडमैन धमाका !
लेकिन, इस साल बड़ी फिल्मों की रिलीज़ की शुरुआत बड़ी धमाकेदार होने जा रही है। कोई एक हफ्ते पहले तक गणतंत्र दिवस वीकेंड पर अक्षय कुमार की फिल्म पैडमैन और मनोज बाजपेई और सिद्धार्थ मल्होत्रा की फिल्म ऐय्यारी टकरा रही थी। लेकिन, संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावत ने सब उलट पुलट कर दिया। ऐय्यारी बाद की तारिख के लिए टाल दी गई। अब बॉलीवुड के सबसे विश्वसनीय एक्टर अक्षय कुमार की फिल्म पैडमैन से रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण और शाहिद कपूर की फिल्म पद्मावत टकरा रही थी। पद्मावती से लिंग परिवर्तन करवा कर पद्मावत बनी, इस फिल्म ने अक्षय कुमार के माथे पर पसीने की बूंदे छलका दी हैं। कहाँ उनका एकछत्र राज होता, कहा अब थिएटरों के लिए ज़द्दोज़हद करनी पड़ रही है। लेकिन, हिंदी फिल्म दर्शक उत्साहित हैं। उन्हें दो बड़ी फिल्मों के बीच चुनाव कर, पसंदीदा फिल्म देखने की आज़ादी होगी। विवादित होने के बाद से पद्मावत का आकर्षण कुछ ज्यादा बढ़ गया है। इस फिल्म को थ्रीडी में भी रिलीज़ होना है, इसलिए फिल्म के युद्ध दृश्यों के प्रति दर्शकों का क्रेज दोगुना हो गया है। 
चार फ़िल्में एक साथ !
किसी साल की ऎसी शुरुआत अभूतपूर्व है। यह पहला साल होगा, जब साल के पहले उपजाऊ वीकेंड पर दो बड़ी फिल्मों की धमाकेदार टक्कर होने जा रही है। लेकिन, क्या यह उत्साहजनक शुरुआत आगे भी बनी रहेगी ? क्या आने वाले समय भी टकराव होगा ? लगता तो ऐसा ही है। ढेरों फ़िल्में, बड़े सितारों, बड़े बजट और बड़ी तकनीक के साथ रिलीज़ होने को तैयार हैं। छोटे टकराव तो पूरे साल देखने को मिलेंगे। मसलन, ९ फरवरी को कॉमेडी सोनू के टीटू की स्वीटी से अपराध फिल्म ऐयारी टकरा रही है। २३ फरवरी को रानी मुख़र्जी की वापसी फिल्म हिचकी, जॉन अब्राहम की एक्शन ड्रामा फिल्म परमाणु : द स्टोरी ऑफ़ पोखरण, दिलजीत दोसांझ और सोनाक्षी सिन्हा के कॉमेडी फिल्म बूम बूम न्यूयॉर्क और ऋचा चड्डा की ड्रामा फिल्म लव सोनिया का बहुकोणीय टकराव किसी बड़े टकराव से कम नहीं होगा। 
टकराव ही टकराव 
सुशांत सिंह राजपूत नाराज़ है कि क्रिअर्ज एंटरटेनमेंट ने होली वीकेंड यानि २ मार्च को अपनी हॉरर फिल्म परी को उनकी एक्शन ड्रामा फिल्म ड्राइव के सामने ला खडा किया है। सुशांत सिंह को परी इसलिए भारी पड़ रही है कि फिल्म की नायिका अनुष्का शर्मा हैं। सुशांत फिल्म पीके में अनुष्का के किरदार के प्रेमी बने थे। हालाँकि, ड्राइव में सुशांत सिंह राजपूत की नायिका जैक्विलिन फर्नॅंडेज़  कमज़ोर नायिका नहीं हैं। ध्यान रहे कि सुशांत क्रिअर्ज की फिल्म केदारनाथ के नायक हैं, जो दिसंबर में शाहरुख़ खान की फिल्म से टकरा  रही है । होली वीकेंड के बाद अगले दो हफ्ते यानि ९ और १६ मार्च पूरी तरह से एकल फिल्मों वाले यानि हेट स्टोरी ४ और अजय देवगन की फिल्म रेड के क्रमशः होंगे। २३ मार्च को इरफ़ान खान की ब्लैक और टाइगर श्रॉफ की फिल्म बागी २ मुकाबले में होंगी। 
अभी तक की खबरों के अनुसार २७ अप्रैल को दो बड़ी फिल्मों का टकराव होगा। आज की सूचना के अनुसार, रजनीकांत और अक्षय कुमार की खल भूमिका वाली विज्ञान फंतासी फिल्म २.० और कंगना रानौत की ऐतिहासिक फिल्म मणिकर्णिका द क्वीन ऑफ़ झाँसी का टकराव हो सकता है। कोई शक नहीं इस टकराव में सैफ अली खान की फिल्म बाज़ार सैंडविच साबित हो। लेकिन, संभव है कि २.० को दो हफ्ता पहले रिलीज़ किया जाये। ऐसे में कंगना रानौत अपने फिल्म रंगून के हीरो सैफ अली खान से सीधे टक्कर लेंगी। 
जब टकराएंगी पूर्व रोमांटिक जोड़ी !
सोनम कपूर और करीना कपूर की फिल्म वीरे दी वेडिंग (१ जून) की सोलो रिलीज़ से ऐसा अनुमान लगाया जा सकता है कि गर्मियां अच्छी बीतेंगी। लेकिन, यह बॉक्स ऑफिस पर भूचाल आने की शांति मात्र है।  ईद वीकेंड यानि १५ जून को पहला भूचाल आएगा, जब सलमान खान के साथ अनिल कपूर, जैक्विलिन फर्नॅंडेज़, बॉबी देओल और पूजा हेगड़े की फिल्म रेस ३ को स्मूथ रेस के बजाय फन्ने खान की बाधा दौड़ का विकट सामना करना पड़ेगा। फन्ने खान की नायिका कभी सलमान खान का प्यार ऐश्वर्या राय बच्चन हैं। इसी कारण से रेस ३ और फन्ने खान का टकराव दिलचस्पी से देखा जा रहा है। हालाँकि, इन दोनों ही फिल्मों में अनिल कपूर भी हैं। जून का दूसरा टकराव बायोपिक फिल्मों का टकराव होगा। २९ जून को निर्देशक शाद अली की हॉकी लीजेंड संदीप सिंह की दिलजीत दोसांझ और तपसी पन्नू की बायोपिक फिल्म सूरमा और संजय दत्त की रणबीर कपूर, मनीषा कोइराला और परेश रावल अभिनीत बायोपिक फिल्म संजू का टकराव दिलचस्पी से देखा जायेगा। 
आखिरी तिमाही भी कहाँ अछूती !
साल की आखिरी तिमाही में कुछ बड़े टकराव संभावित हैं। इनमे २ अक्टूबर को विशाल भरद्वाज की दीपिका पादुकोण और इरफ़ान खान के साथ अनाम फिल्म के सनी देओल निर्देशित उनके बेटे करण देओल की डेब्यू फिल्म पल पल दिल के पास का टकराव, १९ अक्टूबर को निर्देशक अकिव अली की अजय देवगन और तब्बू की जोड़ी की अनाम फिल्म और विद्युत् जामवाल की जंगल फिल्म जंगली का टकराव, आमिर खान, अमिताभ बच्चन, फातिमा सना शैख़ और कटरीना कैफ की फिल्म ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्थान और दक्षिण से राणा दग्गुबती की हाथियों पर फिल्म हाथी मेरे साथी का टकराव, ऐसे टकराव हैं, जो दिलचस्प हो सकते हैं। २०१८ के आखिरी महीने यानि दिसम्बर में दो बड़े टकराव देखने को मिलेंगे। निर्देशक विपुल शाह की अर्जुन कपूर और परिणीती चोपड़ा की फिल्म नमस्ते इंग्लैंड और निर्देशक इंद्रकुमार की अजय देवगन, माधुरी दीक्षित, अनिल कपूर, रितेश देशमुख और अरशद वारसी की फिल्म टोटल धमाल ७ दिसम्बर को रिलीज़ हो रही हैं। आम तौर पर, क्रिसमस वीकेंड खान अभिनेताओं के लिए सुरक्षित रहता है। लेकिन, २०१८ के क्रिसमस वीकेंड पर दो बड़ी फिल्मों के टकराव होंगे। आनंद एल राज की शाहरुख़ खान की बौने की भूमिका वाली फिल्म जीरो से सैफ अली खान की बिटिया सारा अली खान की सुशांत सिंह राजपूत के साथ फिल्म केदारनाथ का दिलचस्प टकराव होगा। इस टकराव को अनुपम खेर की भूतपूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की बायोपिक फिल्म द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर त्रिकोणात्मक बना सकती है। आखिरी शुक्रवार यानि २८ दिसम्बर २०१८ की आखिरी फिल्म होगी रोहित शेट्टी के साथ पहली बार एक्शन फिल्म कर रहे रणवीर सिंह की फिल्म सिबा। यह फिल्म दक्षिण की फिल्म टेम्पर का हिंदी रीमेक बताई जा रही हैं।
फिलहाल की रिलीज़ की तारीखों के अनुसार देओलों की फिल्म यमला पगला दीवाना फिर से (२ अप्रैल), वरुण धवन की फिल्म अक्टूबर (९ अप्रैल), ईशान खट्टर और जाह्नवी कपूर की फिल्म धड़क (६ जुलाई), अर्जुन कपूर और परिणीती चोपड़ा की फिल्म संदीप और पिंकी फरार (३ अगस्त), बाहुबली नायक प्रभाष और श्रद्धा कपूर की फिल्म साहो (१० अगस्त), अक्षय कुमार की बायोपिक फिल्म गोल्ड (१५ अगस्त), वरुण धवन और अनुष्का शर्मा की फिल्म सुई धागा मेड इन इंडिया (२८ सितम्बर), नवाज़ुद्डिंग सिद्दीकी की घूमकेतु (१५ नवम्बर), हृथिक रोशन की बायोपिक फिल्म सुपर ३० (२३ नवम्बर) को सोलो  रिलीज़ का आनंद मिल सकता है।  


No comments:

Post a Comment