Sunday 15 March 2020

बॉक्स ऑफिस पर भूत फिल्मों का हॉरर


पिछले साल से, निर्माता करण जौहर की हॉरर एन्थोलॉजी फिल्म घोस्ट स्टोरीज की खूब चर्चा हो रही थी। लस्ट स्टोरीज के बाद, करण जौहर की यह दूसरी एन्थोलॉजी फिल्म थी।  इस फिल्म से  बॉलीवुड के जाह्नवी कपूर, मृणाल ठाकुर और विजय वर्मा जैसे नाम जुड़े हुए थे। इसके अलावा फिल्म हॉरर जॉनर की चार कहानियों वाली फिल्म थी। इस फिल्म को १ जनवरी २०२० को प्रदर्शित करने का ऐलान बड़े जोरशोर के साथ किया गया था। लेकिन, फिल्म के प्रति प्रदर्शकों की उदासीनता को देखते हुए घोस्ट स्टोरीज को डिजिटल मीडिया पर रिलीज़ करने का  निर्णय किया गया। यह फिल्म १ जनवरी २०२० से नेटफ्लिक्स पर प्रसारित हुई। उम्मीद की जाती थी कि करण जौहर, ज़ोया अख्तर, अनुराग कश्यप और दिबाकर बनर्जी निर्देशित लस्ट स्टोरीज की तरह ही इन चारों  निर्देशकों की घोस्ट स्टोरीज को भी दर्शक पसंद करेंगे। लेकिन दर्शकों को करण जौहर की यह हॉरर एन्थोलॉजी कतई नापसंद हुई।  इस एन्थोलॉजी की कड़ी आलोचना हुई। इसे वीभत्स और हिंसक बताया गया। इससे अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि अगर यह हॉरर एन्थोलॉजी, सिनेमाघरों में रिलीज़ हुई होती तो इसकी क्या दुर्दशा हुई होती!

विक्की कौशल के बावजूद फ्लॉप भूत
लेकिन, घोस्ट स्टोरीज के ५० दिनों बाद, करण जौहर की एक अन्य हॉरर फिल्म प्रदर्शित हुई। इस फिल्म में दर्शकों की दिलचस्पी थी। यह दिलचस्पी इस लिए नहीं थी कि फिल्म हॉरर जॉनर की थी। बल्कि, फिल्म में विक्की कौशल और भूमि पेडनेकर प्रमुख भूमिका में थे। विक्की कौशल ने पिछले साल ही, उरी द सर्जिकल स्ट्राइक जैसी बम्पर हिट फिल्म दी थी। भूमि पेडनेकर भी पिछले साल बाला, पति पत्नी और वह तथा सांड की आंख जैसी सफल फिल्मों की साझीदार थी। लेकिन, हुआ ठीक उल्टा ही। हालाँकि, फिल्म ने हॉरर फिल्मों को अब तक की दूसरी बड़ी वीकेंड ओपनिंग मिली थी। लेकिन, डरवाना अनुभव देने के बावजूद ढीली ढाली पटकथा के कारण दर्शकों का फिल्म के प्रति उत्साह ख़त्म होता चला गया। इस फिल्म का बजट ३० करोड़ बताया गया था। फिल्म को हिट साबित होने के लिए ४५ करोड़ का कारोबार करने की ज़रुरत थी। लेकिन यह फिल्म ३० करोड़ का कारोबार करते करते दम तोड़ गई।

हॉरर को सुहाता है भूत
हॉरर फिल्मों का पसंदीदा किरदार भूत ही होता है। हालाँकि, भूत या भटकती आत्मा को लेकर सस्पेंस-थ्रिलर फ़िल्में बनाई गई है। लेकिन, हॉरर को भूत काफी सुहाता है। माना तो यह जाता है कि भूत-प्रेत नहीं होते। वैज्ञानिक, भूत की अवधारणा को लाख झुटलायें, लेकिन बॉलीवुड हो या हॉलीवुड भूत का भूत इन की फिल्मों में सवार नज़र आता है। महल, मधुमती, आदि आत्मा की बात करने वाली फ़िल्में हॉरर न हो कर सस्पेंस-थ्रिलर फ़िल्में थी। फिल्म निर्माता हेमंत कुमार ने, कुछ प्रभावशाली और बॉक्स ऑफिस पर सफल हॉरर फिल्मों बीस साल बाद और कोहरा का निर्माण किया, जिनमे भूत का आभास था। इन फिल्मों की मुख्य भूमिका में बॉलीवुड के ए-ग्रेड एक्टर थे। लेकिन, यह सभी फ़िल्में भूत का अस्तित्व स्थापित नहीं करती थी। बल्कि, किसी हत्यारे की भूत की आड़ में, साज़िश बताया गया था। यह फ़िल्में अपने संगीत के कारण हिट भी हुई।

भूत फिल्मों के रामसे, भाखरी और वर्मा
संसार में भूत की मौजूदगी की वकालत करने वालों में रामसे बंधुओं और मोहन भाखरी प्रमुख थे। इन निर्माताओं की फ़िल्में कम बजट और फ्लॉप एक्टरों का जमावड़ा वाली फ़िल्में थी। इन फिल्मों में मास्क के ज़रिये भूत ने जम कर भय फैलाया। कम बजट में बनी इन फिल्मों ने अपने निर्माताओं को बड़ा मुनाफा कमा कर दिया। लेकिन, लगातार एक ही प्रकार का फॉर्मेट होने के कारण भूत चरित्र वाली हॉरर फ़िल्में अपनी चमक खो बैठी। बाद में, महेश भट्ट, एकता कपूर और रामगोपाल वर्मा ने भी भूत कथानक वाली हॉरर फ़िल्में बना कर, घोस्ट हॉरर को उच्च तकनीक दे दी। राज़ सीरीज की फ़िल्में, कृष्णा कॉटेज, वास्तु शास्त्र, डरना मना है, भूत और भूत रिटर्न्स, आदि फ़िल्में भूत किरदार वाली हॉरर फ़िल्में बनाई गई।

चमक खो रहा है घोस्ट हॉरर
लेकिन, ऐसा लगता है कि घोस्ट हॉरर फ़िल्में अपनी चमक खो बैठी है। हॉरर फिल्मों की रिलीज़ की तारीख़ निकट आने तक हॉरर फिल्मों के दर्शकों में जो उत्सुकता होती है, वह बॉक्स ऑफिस कलेक्शन में बदल नहीं पाती। पिछले पांच सालों की भूत-प्रेत वाली हॉरर फिल्मों के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन पर निगाह डाले तो निराशा हो सकती है। इस दौरान की एक भी फिल्म ५० करोड़ का वीकेंड निकाल पाने में सफल नहीं हुई है। सबसे अच्छा वीकेंड कलेक्शन करने वाली फिल्म, विक्रम भट्ट निर्देशित २०१६ में प्रदर्शित राज़ रिबूट है। २००३ में, विक्रम भट्ट निर्देशित फिल्म राज़ से शुरू इस फ्रैंचाइज़ी में चौथी फिल्म राज़ रिबूट में इमरान हाश्मी और कृति खरबंदा नायक- नायिका था। इस फिल्म ने १८.०९ करोड़ का वीकेंड दिया था। विक्की कौशल की फिल्म भूत द हॉन्टेड शिप के १६.३६ करोड़ के वीकेंड के बाद, २०१८ में रिलीज़ फिल्म परी का १५.३४ करोड़ का कलेक्शन आता है। इस फिल्म का बड़ा आकर्षण अनुष्का शर्मा थी। पर वह भी फिल्म को बढ़िया ओपनिंग नहीं दिला सकी। चौथा सबसे अधिक कारोबार करने वाली फिल्म अलोन २०१५ में प्रदर्शित हुई थी। बिपाशा बासु और करण सिंह ग्रोवर की उस समय की गर्मागर्म जोड़ी वाली हॉरर फिल्म अलोन ने बॉक्स ऑफिस पर १४ करोड़ जुटाए थे। २००८ से शुरू, विक्रम भट्ट की १९२१ फ्रैंचाइज़ी की तीसरी फिल्म १९२०- लंदन ने मामूली स्टारकास्ट के बावजूद बॉक्स ऑफिस पर ७.६२ करोड़ का वीकेंड किया।  इस सीरीज की स्पिन-ऑफ फिल्म १९२१ (२०१८) ने भी बॉक्स ऑफिस पर ६.४५ करोड़ का कारोबार किया। यह कारोबार २०१५ में प्रदर्शित खामोशियाँ के ६.६७ करोड़ के कारोबार से कम था। वीकेंड में १ करोड़ से अधिक का कारोबार करने वाली  चार फिल्मों में तुम्बाद (३.२५ करोड़),  अमावस (२.५० करोड़), घोस्ट (२.५० करोड़) और लुप्त (१.१०) करोड़ शामिल है।

बदले फॉर्मेट वाली भूत फ़िल्में
इधर, जिन फिल्मों में भूत का फॉर्मेट बदला है, उन फिल्मों को सफलता भी मिली है। कुछ फिल्म निर्माताओं ने ऐसी फिल्मों के जॉनर को हॉरर कॉमेडी का नाम दिया। अजय देवगन की रोहित शेट्टी निर्देशित फिल्म गोलमाल अगेन सुपरनैचुरल एक्शन कॉमेडी फिल्म है। इस फिल्म में केवल एक किरदार को किसी के होने का एहसास होता था। स्त्री में भी कोई मास्क पहना डरावना भूत नहीं था। बल्कि, कटी छोटी में छुपी चुड़ैल डर पैदा करती थी। निर्माता दिनेश विजन ने इस फिल्म को हॉरर कॉमेडी नाम दिया था। एकता कपूर ने, भूत हॉरर को इरोटिक मिश्रण देते हुए इरोटिक हॉरर फिल्म रागिनी एमएमएस टाइटल दे दिया। यह फिल्म सफल हुई। इस फिल्म में  राजकुमार राव का साथ कायनाज मोतीवाला दे रही थी।

अभी और आने हैं भूत
भूत: पार्ट १- द हॉन्टेड शिप को तीन हिस्सों में बनाये जाने की योजना थी। पार्ट १ फ्लॉप हो चुकी है। ऐसे में पार्ट २ बनाये जाने को लेकर शंकाये व्यक्त की जाने लगी है। कोढ़ पर खाज यह कि करण जौहर की घोस्ट स्टोरीज भी फ्लॉप हो चुकी है। लेकिन, दिनेश विजन स्त्री २ के लिए आगे बढ़ चुके हैं। उनकी एक अन्य फिल्म रूही अफ़ज़ाना भी भूत कथानक वाली हॉरर कॉमेडी फिल्म है।  अक्षय कुमार की ईद वीकेंड पर रिलीज़ होने वाली लक्ष्मी बॉम्ब में भी भूत है। पर वह आभासी है। इसे आत्मा कहा जा सकता है। 

No comments:

Post a Comment