Sunday 29 March 2020

अविश्वसनीय प्रदर्शन पर बॉलीवुड की उम्मीदें


पूरी दुनिया के बॉक्स ऑफिस पर भयावना सन्नाटा छाया हुआ है । फिल्मों की शूटिंग तो टाल ही दी गई है, फिल्मों की रिलीज़ भी अनिश्चित काल तक टाल दी गई है । क्योंकि, सिनेमाघर बंद है । पूरी दुनिया के सिनेमाघर ६ हफ़्तों के लिए बंद है । कुछ देशों में सिनेमाघर मई तक बंद कर दिए गए हैं । जिन देशों में ६ हफ्ते की बंदी है, वहां भी आज के हालत देखते हुए, इन थिएटरों के मई से पहले खुलने की कोई संभावना नहीं है । क्योंकि, खबर आ रही है कि १ मई को रिलीज़ होने वाली फिल्म ब्लैक विडो की रिलीज़ भी टाल दी जायेगी । हालाँकि, चीन में सिनेमाघरों को शुरू कर दिया गया है । लेकिन शेष विश्व इस समय भी कोरोना की मार झेल रहा है । हॉलीवुड की फिल्मों को भी ७ बिलियन डॉलर से ज्यादा का नुकसान हो चुका है । अनुमान लगाया जा रहा है कि यह नुकसान बढ़ कर १० बिलियन डॉलर से ज्यादा हो सकता है।

भारत में सिनेमाघर बंद
भारत की फिल्म इंडस्ट्री भी इससे अछूती नहीं रही । एक के बाद एक राज्यों में सिनेमाघरों के बंद होने का सिलसिला शुरू हो गया था । टीवी सीरियल और फिल्मो शूटिंग भी बंद है । राधे और ब्रह्मास्त्र जैसी कुछ बड़ी फिल्मों की शूटिंग विदेश में हो रही थी । इन फिल्मों की यूनिट भी वापस आ चुकी है । इन फिल्मों के तमाम सितारे कुँरेंतिने में है । बॉलीवुड कोरोना का शिकार हो चुका है । सूर्यवंशी और ’८३ जैसी बड़ी फिल्मों की रिलीज़ रोक दी गई है । इंडस्ट्री को हर महीने ४००-५०० करोड़ का नुकसान हो रहा है । इस समय भारत में जो स्थिति है, उससे इंडस्ट्री को वापस ट्रैक में आने में काफी समय लगेगा । अप्रैल तो बहुत दूर की कौड़ी है । मई में फ़िल्मी गतिविधियाँ शुरू हो जाना बड़ी बात होगी ।

अप्रैल में रिलीज़ होंगी फ़िल्में !
मार्च में सूर्यवंशी (२४ मार्च) तक सभी फिल्मों की रिलीज़ अनिश्चत काल तक के लिए रोक दी गई थी । अभी इस फिल्म की रिलीज़ की तारीख़ तय नहीं हो पाई है । मार्च में जो फ़िल्में रिलीज़ हुई थी, उनमे बागी ३ और इंग्लिश मीडियम बढ़िया कारोबार कर रही थी । खबर है कि इन दोनों फिल्मों को फिर से प्रदर्शित किया जाएगा । अप्रैल में, बब्लू बैचलर, दरबान, लूटकेस, गुलाबो सिताबो, गुंजन सक्सेना - द कारगिल गर्ल, कोड नेम अब्दुल, लूडो, आदि फ़िल्में प्रदर्शित होने वाली थी । इनमे गुलाबो सिताबो अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना, गुंजन सक्सेना जाह्नवी कपूर, लूडो अभिषेक बच्चन, राजकुमार राव, फातिमा सना शैख़, आदित्य रॉय कपूर, सान्या मल्होत्रा और पंकज त्रिपाठी की फिल्म थी । यह सभी फ़िल्में अब किसी दूसरी तारीखों में प्रदर्शित की जायेंगी ।

क्या होगा अक्षय-सलमान टकराव ?
मई में प्रदर्शित होने वाली पहली फिल्म वरुण धवन और सारा अली खान अभिनीत और डेविड धवन निर्देशित फिल्म कुली नंबर १ थी । यह फिल्म डेविड धवन द्वारा निर्देशित १९९५ में प्रदशित गोविंदा और करिश्मा कपूर की जोड़ी की इसी टाइटल वाली फिल्म की रीमेक है । परिणीती चोपड़ा पर दुर्भाग्य का साया नज़र आ रहा है । उनकी लम्बे समय से रिलीज़ न हो पा रही फिल्म संदीप और पिंकी फरार २० मार्च को रिलीज़ होने जा रही थी । अब ऐसा लगता है कि परिणीति की एक अन्य फिल्म द गर्ल ऑन द ट्रेन भी ८ मई को रिलीज़ नहीं हो पायेगी । यह फिल्म २०१६ में इसी टाइटल के साथ रिलीज़ मिस्ट्री थ्रिलर फिल्म द गर्ल ऑन द ट्रेन की रीमेक है । मई में प्रदर्शित होने जा रही दूसरी फिल्मों में विद्या बालन की शकुंतला देवी -ह्यूमन कंप्यूटर, सुशांत सिंह राजपूत की फिल्म दिल बेचारा, अमिताभ बच्चन की फिल्म झुण्ड भी उल्लेखनीय है । इस साल का पहला बड़ा और दिलचस्प मुकाबला २२ मई को ईद वीकेंड पर सलमान खान की फिल्म राधे योर मोस्ट वांटेड भाई तथा अक्षय कुमार की फिल्म लक्ष्मी बम के बीच था । यह मुकाबला हो पायेगा, इस पर शक की पूरी गुंजाईश है ।

४०० करोड़ का नुकसान
इससे साफ़ है कि हिंदी फिल्मों के प्रदर्शकों को भारी झटका लगाने जा रहा है । यह झटका मई में भी लगेगा, इसकी पूरी संभावना है । क्योंकि, दुनिया के तमाम देशों में सिनेमाघर बंद है । बॉलीवुड की फिल्मों का विदेश में बड़ा बाज़ार है । अगर, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, आदि देशों के सिनेमाघर बंद रहे तो बड़ी हिंदी फिल्मों का मई में रिलीज़ हो पाना असंभव हो जाएगा । इस प्रकार से ४०० करोड़ का प्रति माह नुकसान झेल रहा बॉलीवुड बेहाल होने जा रहा है । ऐसे में उसके चहरे पर ख़ुशी तभी झलक पायेगी, जब बड़े सितारों की फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर बड़ा प्रदर्शन करें । क्या ऐसा हो पायेगा ?

क्या होगा ७ महीनों में ?
अगर मान लें कि जून से सब ठीक हो जाएगा, तो क्या बचे हुए ७ महीनों में, बॉलीवुड अपने हुए नुकसान की भरपाई कर पायेगा ? यह सब कुछ निर्भर करेगा फिर से रिलीज़ होने वाली बागी ३ और अंग्रेजी मीडियम के बॉक्स ऑफिस पर प्रदर्शन पर । इसके बाद, निगाहें रहेंगे बाक़ी के साथ महीनों में रिलीज़ होने वाली फिल्मों और बड़े सितारों की बॉक्स ऑफिस पर पकड़ पर ! जून में जाह्नवी कपूर की रूही अफ्ज़ाना, किअरा अडवाणी की इंदु की जवानी, जॉन अब्राहम की मुंबई सागा, कंगना रानौत की जयललिता बायोपिक फिल्म थालैवी और सैफ अली खान और रानी मुख़र्जी की फिल्म बंटी और बबली २ के अलावा निकम्मा, ईशान खट्टर की खाली पीली, छलांग और वर्जिन भानुप्रिया रिलीज़ होंगी । इनमे हॉरर कॉमेडी रूही अफ्ज़ाना, इंदु की जवानी, मुंबई सागा और थालैवी दर्शकों का ध्यान खींच सकती है । लेकिन, तमाम दर्शकों को कपिल देव की बायोपिक ’८३, सलमान खान की फिल्म राधे और अक्षय कुमार की फिल्म लक्ष्मी बम पर । इन फिल्मों के बॉक्स ऑफिस पर बड़ा प्रदर्शन करने की उम्मीद हैं । इन फिल्मों के प्रमुख एक्टर रणवीर सिंह, सलमान खान और अक्षय कुमार की बॉक्स ऑफिस पर मज़बूत पकड़ है । क्या यह फ़िल्में २०० करोड़ से ज्यादा का कारोबार कर पाएंगी ?
जुलाई से देसम्बे के बीच !
जुलाई से दिसम्बर के बीच सिद्धार्थ मल्होत्रा की युद्ध फिल्म शेरशाह, रणबीर कपूर की फिल्म शमशेरा, कार्तिक आर्यन की फिल्म भूल भुलैया २, जॉन अब्राहम की फिल्म अटैक, मणिरत्नम की कॉमेडी फिल्म हंगामा २, अजय देवगन की फिल्म भुज द प्राइड ऑफ़ इंडिया, शाहिद कपूर की फिल्म जर्सी, अलिया भट्ट की फिल्म गंगुबाई कठियावाड़ी, फरहान अख्तर की फिल्म तूफ़ान, कंगना रानौत की फिल्म धाकड़, जॉन अब्राहम की फिल्म सत्यमेव जयते २, रणवीर सिंह की फिल्म जयेशभाई जोरदार, अभिषेक बच्चन की फिल्म द बिग बुल, यश की फिल्म केजीएफ चैप्टर २, अक्षय कुमार की ऐतिहासिक फिल्म पृथ्वीराज, रणबीर कपूर की फिल्म ब्रह्मास्त्र, अजय देवगन की फिल्म मैदान, आमिर खान की फिल्म लाल सिंह चड्डा, आदि कुछ उल्लेखनीय फ़िल्में है ।

दिसम्बर पर टिकी निगाहें
इन फिल्मों में से ज़्यादातर से बढ़िया कारोबार की उम्मीद की जाती है। इसे पूरा भी होना चाहिये । क्योंकि, इनके साथ आमिर खान सलमान खान, अक्षय कुमार, अजय देवगन, जॉन अब्राहम, शाहिद कपूर, आदि बड़े सितारों की प्रतिष्ठा दांव पर है । इन फिल्मों ने अपने नायक अभिनेताओं की प्रतिष्ठा के अनुरूप प्रदर्शन किया तो समझिये कि बॉलीवुड के चहरे पर मुस्कान आ जायेगी । अन्यथा....! परन्तु, एक बड़ा सवाल है इन तमाम फिल्मों की तारीखें कैसे और कब तय होंगी ? बागी ३ की फिर से रिलीज़, अक्षय कुमार और सलमान खान की फिल्मों लक्ष्मी बम और राधे का टकराव कब होगा ? यह टकराव बॉक्स ऑफिस को गुलजार कर सकता है । २ अक्टूबर को सत्यमेव जयते २ के एक्शन और जयेशभाई जोरदार की कॉमेडी की टक्कर दिलचस्प और दर्शकों को आकर्षित करने वाली साबित हो सकती है । दिसम्बर में तीन बड़ी फ़िल्में ब्रह्मास्त्र, मैदान और लाल सिंह चड्डा रिलीज़ हो रही है । यह छुट्टियों और त्योहारों का महीना है । क्या हमेशा की तरह यह तीन फ़िल्में १००० करोड़ का कारोबार कर पाएंगी ? आप विश्वास नहीं करना चाहेंगे ! लेकिन, इसी अविश्वसनीय प्रदर्शन पर बॉलीवुड की उम्मीदें जिंदा है ।

No comments:

Post a Comment