Sunday 22 March 2020

बॉलीवुड पर कोरोना वायरस इफ़ेक्ट शूटिंग रुकी, रिलीज़ टली


चीन से गुपचुप उठे कोरोना वायरस ने, पूरी दुनिया में भगदड़ मचा दी है।  इस  भगदड़ की जद में भारत भी आ गया है।  ख़ास तौर पर  प्रभावित हुई है हिंदी फिल्म इंडस्ट्री।  इसके निर्माता, वितरक और प्रदर्शक दोनों ही घबराये हुए हैं।  बड़े फिल्म अभिनेताओं की सिट्टीपिट्टी गुम  है।  फेस्टिवल वीकेंड पर निर्भर रहने वाले ज़्यादातर सितारे  अफरा तफरी में हैं।  फिल्मों की रिलीज़ की तारीखें बदली जा रही हैं। जो रिलीज़ हो रही हैं, उन्हें दर्शकों को टोटा है। सिनेमाघर बंद होने के बाद सभी सेक्टर सदमे में हैं।  कोई चारा भी तो नहीं है। फिल्मों की शूटिंग  रुक जाने से, फिल्मों के प्रदर्शन का बना हुआ सिलसिला रुक सकता है। फिर तारीखें तय करने का सरदर्द ! कोरोना वायरस ने बॉलीवुड के तमाम बड़े सितारों को तक कागज़ी शेर साबित कर दिया है ।

अंग्रेजी मीडियम का दुस्साहस  
जब कोरोना वायरस के कारण, सूर्यवंशी और ८३ जैसी बड़ी फिल्मों की रिलीज़ की तारीख़ बदलने की चर्चा हो रही थी, उस समय निर्माता दिनेश विजन ने साहस दिखने की कोशिश की थी. उन्होंने ऐलान किया कि उनकी हिंदी मीडियम की स्पिन-ऑफ फिल्म अंग्रेजी मीडियम को १३ मार्च को ही रिलीज़ किया जाएगा । इरफ़ान खान, करीना कपूर खान और राधिका मदन अभिनीत फिल्म अंग्रेजी मीडियम को रिलीज़ होते ही कोरोना वायरस के ओले झेलने पड़े. फिल्म की ओपनिंग ही १० प्रतिशत की हुई । दो करोड़ से थोडा ज्यादा का कारोबार हुआ । एक चर्चित और हिट फिल्म की फ्रैंचाइज़ी का यह बुरा प्रदर्शन था । कोढ़ में खाज का काम किया, दिल्ली और कुछ दूसरे राज्यों में सिनेमाघर बंद होने ने । मुंबई, पुणे, आदि में सिनेमाघर बंद होते ही, ३१ मार्च तक के लिए फिल्मों की रिलीज़ होने का सिलसिला थम गया ।

सिनेमाघर बंद, दर्शकों का टोटा 
जिन राज्यों में, सिनेमाघर बंद नहीं भी हुए थे, वहां दर्शकों का टोटा देखा गया । तमाम सिनेमाघर वीकेंड पर भी खाली नज़र आ रहे थे । दर्शकों ने, घर से निकल कर, नई फिल्म देखने के बजाय घर में बैठ कर, डिजिटल प्लेटफार्म पर लोकप्रिय कार्यक्रमों को देखने को प्राथमिकता दी । आज स्थिति यह है कि मार्च और अप्रैल में प्रदर्शित होने जा रही बड़ी फिल्मों की रिलीज़ टाल दी गई है या उन्हें किसी अगली तारीख़ में रिलीज़ करने पर विचार किया जा रहा है । अक्षय कुमार और कैटरीना कैफ की जोड़ी की रोहित शेट्टी के साथ पहली फिल्म सूर्यवंशी २४ मार्च को रिलीज़ होने जा रही थी । अब यह फिल्म २४ मार्च को प्रदर्शित नहीं होगी. पहले यह कहा जा रहा था कि फिल्म १० अप्रैल को रिलीज़ होगी । लेकिन, निर्माताओं के द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में इसे अनिश्चितकाल तक स्थगित कर देने का ऐलान किया गया है । सूत्र बताते हैं कि अब यह फिल्म २२ मई को प्रदर्शित होगी । २२ मई २०२० यानि ईद वीकेंड पर सलमान खान की फिल्म राधे और अक्षय कुमार की फिल्म लक्ष्मी बम रिलीज़ हो रही थी । क्या अक्षय कुमार की फिल्म का अक्षय कुमार की फिल्म से टकराव होगा ? नहीं, ऐसा नहीं होगा । सिर्फ सलमान खान की फिल्म राधे और अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी का टकराव हो सकता है । वास्तविकता का पता तो सलमान खान प्रोडक्शन की विज्ञप्ति से ही चलेगा । भारत की क्रिकेट टीम द्वारा पहला एक दिवसीय विश्व कप क्रिकेट जीतने की घटना पर, कबीर खान की फिल्म ८३ पहले १० अप्रैल को रिलीज़ हो रही थी । कोरोना वायरस के कारण सिनेमाघरों के बंद होने को देखते हुए, ’८३ के प्रदर्शन को अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया गया है । अब इस फिल्म की रिलीज़ की तारीख़ मार्च के अंत में स्क्रीन्स की उपलब्धता को देखते हुए तय की जा सकती है ।

कोरोना वायरस से प्रभावित सलमान खान की फ़िल्में
कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा प्रभाव एक्टर और निर्माता सलमान खान पर पडा है । उनकी, अक्षय कुमार के साथ टकराव में उलझी फिल्म राधे की रिलीज़ की तारीख़ १० जून किये जाने की बात भी प्रकाश में आई है । वह भी, स्क्रीन्स की उपलब्धता को देखने के बाद ही तय हो पायेगा । कुल मिला कर सलमान खान की तीन फिल्मों पर, तारीखें बदलने का दबाव है । राधे के अलावा सलमान खान की दीवाली रिलीज़ फिल्म कभी ईद कभी दीवाली की रिलीज़ टाली जाने की बड़ी संभावना है । अगर ऐसा हुआ तो उनकी २०२१ में रिलीज़ होने वाली फिल्म टाइगर ३ की तारीखों में भी बदलाव करना पड़ेगा । ख़ास बात यह है कि इन तीनों फिल्मों के एक निर्माता सलमान खान भी हैं ।

शूटिंग रुकने से रिलीज़ टली 
फिल्मों की शूटिंग रोके जाने की खबरें भी आ रही हैं । हालाँकि, आमिर खान और करीना कपूर खान की फारेस्ट गम्प की हिंदी रीमेक फिल्म लाल सिंह चड्डा की शूटिंग जारी रखने का फैसला लिया गया है । इस लिए यह फिल्म अपनी तय तारीख़ को इसी साल रिलीज़ हो सकती है । लेकिन, ऐसा कुछ दूसरी फिल्मों के साथ नहीं होगा । सलमान खान की फिल्म राधे की शूटिंग ३१ मार्च तक रोक दी गई है। इसी फिल्म के सामने रिलीज़ हो रही, अक्षय कुमार की फिल्म लक्ष्मी बम की शूटिंग पर भी कोरोना का बम गिरा है । शायद इसे देखते हुए ही, अक्षय कुमार ने २२ मई को, सूर्यवंशी रिलीज़ किये जाने का ऐलान किया होगा । अब राधे १० जून को रिलीज़ होगी तो लक्ष्मी बम कब रिलीज़ होगी ? अभी यह बताने का उपयुक्त समय नहीं आया है ।

इनका भी प्रदर्शन टलेगा ! 
कुछ दूसरी फिल्मों के प्रदर्शन पर भी कोरोना का साया मंडरा रहा है । २० मार्च को, अर्जुन कपूर और परिणीती चोपड़ा की फिल्म संदीप और पिंकी फरार के रिलीज़ होने की स्थिति लेख छपने तक साफ़ हो चुकी होगी । लेकिन, इस फिल्म के २० मार्च को रिलीज़ होने की उम्मीद १ प्रतिशत भी नहीं है । कोरोना वायरस का भय बॉलीवुड के मेगा स्टार अमिताभ बच्चन और इस समय के सबसे सफल अभिनेता आयुष्मान खुराना की फिल्म गुलाबो सिताबो पर भी पड़ा है । यह फिल्म १७ अप्रैल को प्रदर्शित होने वाली थी । पर अब इसके प्रदर्शन पर शक का साया मंडरा रहा है । कोरोना वायरस का भय कारगिल गर्ल को भी सता रहा है । इसमे संदेह है कि जाह्नवी कपूर की फिल्म गुंजन सक्सेना द कारगिल गर्ल २४ अप्रैल को रिलीज़ होगी ।

शूटिंग रुकी 
बाकू अजरबैजान में, सलमान खान की फिल्म राधे की शूटिंग होनी थी. इसके लिए सलमान खान और दिशा पतनी दुबई या दोहा के रास्ते जाने वाले थे । लेकिन, बाद में इतनी बड़ी क्रू के साथ दूसरे देश में शूटिंग करना उपयुक्त नहीं समझा गया । अब इस फिल्म की शूटिंग भारत में कही होगी । इसी प्रकार से, करण जौहर की ऐतिहासिक फिल्म तख़्त की शूटिंग भी कोरोना वायरस के कारण रोक दी गई है । हालाँकि, कुछ का कहना है कि इस फिल्म को बंद कर दिया गया है । इस फिल्म की शूटिंग जयपुर और जैसलमेर में होनी थी । एक दूसरी ऐतिहासिक फिल्म अक्षय कुमार की पृथ्वीराज का शूटिंग शिड्यूल भी नए सिरे से तैयार किया जा रहा है। रणवीर सिंह की कबीर खान निर्देशित फिल्म ८३ की ट्रेलर लौन्चिंग भी टाल दी गई है । कोरोना वायरस के कारण भारत सरकार द्वारा भारतीयों के विदेश जाने पर रोक के कारण विक्रम की तमिल एक्शन फिल्म कोबरा की रूस में शूटिंग कैंसिल कर दी गई है. इसी प्रकार से शाहिद कपूर की फिल्म जर्सी की चंडीगढ़ में शूटिंग भी रोक दी गई है । कार्तिक आर्यन की फिल्म भूल भुलैया २ की शूटिंग भी रोक दी गई है । निर्माता रोनी स्क्रूवाला की फिल्म सितारा की शूटिंग केरल में होने वाली थी । इसके शूटिंग भी रोक दी गई है ।

No comments:

Post a Comment