Friday 20 March 2020

Hollywood पर Corona Virus का कहर


हॉलीवुड में कई टीवी शो की शूटिंग निरस्त कर दी गई है। वाल्ट डिज्नी, यूनिवर्सल और नेटफ्लिक्स की सभी शो और सीरीज की शूटिंग रोक दी गई है। इनके विभिन्न देशों में स्टूडियो और थीम पार्क भी बंद कर दिया गए हैं।  टीवी सीरीज स्वाट, फ़ार्गो, अनचार्टेड, द विचर २, आदि की शूटिंग १६ मार्च से ही रोक दी गई है। अमेज़न की लार्ड ऑफ़ द रिंग्स सीरीज की शूटिंग भी रोक दी गई है। हॉलीवुड सेलिब्रिटी के कोरोना से प्रभावित होने का सिलसिला भी शुरू हो चला है।

बीमार हुए टॉम हैंक्स और इदरीस एल्बा
हॉलीवुड की अरबपति हस्तियां कोरोना वायरस का शिकार हो जाएँ तो भारतीयों को आश्चर्य होगा। लेकिन हॉलीवुड सेलिब्रिटी अब इसकी चपेट में हैं। कोरोना वायरस का पहला शिकार ऑस्ट्रेलिया में एल्विस प्रेस्ले की फिल्म के प्रोडक्शन में शामिल, फ़िलेडैल्फ़िया और फारेस्ट गंप के लिए ऑस्कर पुरस्कार विजेता एक्टर टॉम हैंक्स अपनी पत्नी रीटा विल्सन के साथ कोरोना ग्रस्त हो कर आइसोलेशन में चले गए है। थॉर और अवेंजर्स फिल्म के सुपर हीरो और पिछले साल रिलीज़ फिल्म हॉब्स एंड शॉ के ब्रिटिश एक्टर इदरीस एल्बा का कोरोना टेस्ट भी पॉजिटिव पाया गया है। यहाँ तक कि बांड गर्ल भी इससे बच नहीं पाई है। डेनियल क्रैग की दूसरी बांड फिल्म क्वांटम ऑफ़ सोलस की बांड गर्ल ओल्गा कुरीलेन्को में भी कोरोना के लक्षण पाए गए हैं।

शूटिंग रुकी
पॉल श्रेडर की फिल्म द कार्ड कटर की शूटिंग, यूनिट के एक सदस्य के कोरोना वायरस पॉजिटिव निकल जाने के कारण रोक दी गई है। किआनु रीव्स की फिल्म द मैट्रिक्स ४ की शूटिंग बर्लिन जर्मनी में हो रही थी। महामारी को देखते हुए इस फिल्म की शूटिंग रोक दी गई है। सोनी की म्यूजिकल लाइव एक्शन फिल्म सिन्ड्रेला की शूटिंग भी रोक दी गई है। सोनी की द नाइटिंगेल और द व्हील ऑफ़ टाइम की शूटिंग भी थम गई है। एमजीएम की सिल्वेस्टर स्टेलॉन की फिल्म सामरिटन की शूटिंग दो हफ़्तों के लिए टल गई है। जुरैसिक वर्ल्ड डोमिनियन की शूटिंग भी रोक दी गई है। मार्वल की सुपर हीरो फिल्म शांग-ली की शूटिंग भी रुक गई है। वॉर्नर ब्रदर्स की दो फिल्मों फैंटास्टिक बीस्टस और द बैटमैन की शूटिंग भी रोक दी गई है। रिडले स्कॉट की फिल्म द लास्ट डूएल का भविष्य अनिश्चित हो गया है। २०१८ की हॉरर फिल्म अ क्वाइट प्लेस की सीक्वल फिल्म अ क्वाइट प्लेस २ को पैरामाउंट ने बंद ही कर दिया है।

फिल्मों की रिलीज़ रुकी और टली
अमरीकी ड्रामा फिल्म फर्स्ट काऊ ६ मार्च को प्रदर्शित की गई थी। कोरोना वायरस के प्रकोप के बाद, इस फिल्म को सिनेमाघरों से उतार लिया गया है। अब यह फिल्म, साल के आखिर में फिर से रिलीज़ की जायेगी। २७ मार्च को प्रदर्शित होने के लिए तैयार कॉमेडी फिल्म ऑन अ मैजिकल नाईट की रिलीज़ भी टाल दी गई है। सोनी पिक्चर्स की फिल्म द क्लाइंब २० मार्च को रिलीज़ होने जा रही थी. अब इसकी रिलीज़ भी कई महीनों के लिए रोक दी गई है। डिज्नी की फिल्म मुलान भी २७ मार्च को प्रदर्शित होनी थी। अब इस फिल्म को बाद में किसी तारीख़ में रिलीज़ किया जाएगा। सोनी की वीडियो गेम्स पर आधारित फिल्म अनचार्टेड की शूटिंग छह हफ्ते के लिए टाल दिए जाने के बाद, इस फिल्म के ५ मार्च २०२१ में रिलीज़ होने पर संदेह है। यूनिवर्सल की फिल्म फ़ास्ट एंड फ्यूरियस  तो पूरे एक साल बाद २ अप्रैल २०२१ को प्रदर्शित की जाएगी।  

No comments:

Post a Comment