Sunday 15 March 2020

कुछ बॉलीवुड की १५ मार्च २०२०


ठंडी क्यों हैं अर्जुन कपूर और परिणीती चोपड़ा की फिल्म ?
परिणीती चोपड़ा और अर्जुन कपूर की जोडी की तीसरी फिल्म संदीप और पिंकी फरार २० मार्च को रिलीज़ होने जा रही है। फिल्म इशकज़ादे की इस जोड़ी की दूसरी फिल्म नमस्ते इंग्लैंड २०१८ में रिलीज़ हुई थी। इशकज़ादे तो बॉक्स ऑफिस पर ठीक ठाक गई। लेकिन, नमस्ते इंग्लैंड बड़ी  फ्लॉप फिल्मों के साथ याद की जाती है। नमस्ते इंग्लैंड की असफलता के कारण अर्जुन कपूर और परिणीति चोपड़ा की जोड़ी इतनी असफल नहीं मानी गई, जितनी इन दोनों की अलग अलग फिल्मों की असफलता के कारण। संदीप और पिंकी फरार की शूटिंग ७ नवंबर २०१७ को शुरू हुई थी। उस समय दिबाकर बनर्जी निर्देशित इस फिल्म को ३ अगस्त २०१८ को प्रदर्शित किया जाना था। परन्तु इससे पहले ही फिल्म को १ मार्च २०१९ के लिए टाल दिया गया।  २०१९ में फिल्म की रिलीज़ की तारीख़ एक बार फिर बदली। अब यह फिल्म १४ जून २०१९ को रिलीज़ होनी थी। परन्तु, इसके बाद, संदीप  और पिंकी फरार के बारे में कोई भी खबर बंद हो गई। ऐसा लगा था कि यशराज फिल्म्स द्वारा संदीप और पिंकी फरार को  नवंबर में किसी समय रिलीज़ करेंगे। लेकिन, अब आदित्य चोपड़ा अपनी पत्नी रानी  मुख़र्जी की फिल्म मर्दानी २ में व्यस्त हो गए। अब जबकि यह फिल्म २० मार्च को रिलीज़ होनी है, दर्शकों का उत्साह नदारद है। यह उत्साहीनता कोरोना वायरस के कारण नहीं, बल्कि फिल्मों की असफलता के कारण है। २०१७ के बाद से, अर्जुन कपूर की हाफ गर्लफ्रेंड, मुबारकां, इंडियाज मोस्ट वांटेड और पानीपत जैसी फ़िल्में प्रदर्शित हो चुकी है। हाफ गर्लफ्रेंड को छोड़ कर, अर्जुन की बाकी सोलो फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर असफल हुई है। मुबारकां का बड़ा आकर्षण अनिल कपूर थे। उधर, हालाँकि, परिणीति चोपड़ा की दो फ़िल्में गोलमाल अगेन और केसरी सफल हुई है। लेकिन इन फिल्मों की सफलता अजय देवगन और अक्षय कुमार की सफलता है। परिणीति के नाम पर तो जबरिया जोड़ी और नमस्ते इंग्लैंड की असफलता बड़ी नज़र आती है। यही कारण है कि आज संदीप और पिंकी फरार के प्रति उत्साह नज़र नहीं आ रहा।

ठन्डे बस्ते में मिस्टर लेले
फिलहाल, वरुण धवन का निर्देशक शशांक खेतान के साथ तीसरी फिल्म का सपना खतरे में पड़ गया लगता है। वरुण धवन की अगले साल जनवरी के पहले शुक्रवार को प्रदर्शित होने जा रही फिल्म मिस्टर लेले की शूटिंग शुरू नहीं हो सकी हैं। इस फिल्म की शूटिंग मार्च से शुरू होनी थी। मिस्टर लेले में वरुण धवन एक गुजराती युवक की भूमिका करने वाले थे। इस फिल्म का पहला पोस्टर भी दर्शकों को आकृष्ट कर रहा था। मिस्टर लेले की शूटिंग फ़िलहाल के लिए रोकी गई है या फिल्म बंद कर दी गई है, अभी इस पर आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है । एक खबर यह है कि तीन मुख्य किरदारों वाली इस फिल्म में फिल्म के एक्टरों की तारीखें आपसे में मिल नहीं पा रही थी। शुरू में फिल्म में वरुण धवन के साथ किअरा अडवाणी और भूमि पेडनेकर को लिया गया था। लेकिन, तारीखों की समस्या के कारण किअरा को फिल्म छोड़नी पड़ी। उनकी जगह जाह्नवी कपूर आ गई। दूसरी खबर यह है कि मिस्टर लेले को बंद कर दिया गया है। क्योंकि, वरुण धवन को शशांक खेतान की लिखी पटकथा पसंद नहीं आई थी। हालाँकि इसके लिए वरुण धवन, शशांक खेतान को दो दिनों में १०० से ज्यादा बार बुला कर, स्क्रिप्ट पर बात कर चुके थे। इससे ऐसा लगता है कि स्क्रिप्ट से असंतुष्ट एक्टर और डायरेक्टर ने फिल्म को फिलहाल के लिए ठन्डे बस्ते में डाल देना ही ठीक समझा है।

एक दिन में सबसे ज़्यादा देखे गए अक्षय कुमार की फिल्मों के ट्रेलर
अक्षय कुमार, बॉलीवुड के इकलौते ऐसे अभिनेता है, जिन्होंने लगातार सफल फ़िल्में दी है।  ऐसा भी नहीं कि  साल दो साल में एकाध फ़िल्में करते हैं।  हाल के सालों में अक्षय कुमार ने चार या पांच फिल्मों का औसत दिया है।  दर्शकों में उनकी लोकप्रियता का प्रमाण उनकी फिल्मों के ट्रेलर भी हैं, जिनका सोशल मीडिया पर, उनके प्रशंसक दर्शकों को बेसब्री से प्रतीक्षा रहती है।  जैसे ही अक्षय कुमार की किसी फिल्म का ट्रेलर  रिलीज़ होता है, दर्शक टूट पड़ते हैं।  पिछले दिनों अक्षय कुमार की कॉप फिल्म सूर्यवंशी का चार मिनट लंबा ट्रेलर लांच हुआ।  इस ट्रेलर की, दर्शकों को किस बेसब्री से प्रतीक्षा थी, इसका अंदाज़ा इसी से लगाया जा सकता है कि सूर्यवंशी के ट्रेलर को एक दिन में ४२ मिलियन से ज्यादा लोगों ने देखा। अब तक, सबसे ज़्यादा बार देखें गए ट्रेलरों में शाहरुख़ खान की फिल्म जीरो का ट्रेलर टॉप पर था। इसे, यू ट्यब पर २४ घंटों में, ४०.२  मिलियन बार देखा गया। यानि, शाहरुख़ खान की फिल्म के मुक़ाबले अक्षय कुमार की फिल्म के ट्रेलर को २० लाख ज़्यादा दर्शकों ने देखा। इस लिस्ट में, अक्षय कुमार की दो अन्य फ़िल्में गुड न्यूज़ और हाउसफुल ४ भी शामिल है।  हाउसफुल ४ को २ करोड़ ८७ लाख से ज़्यादा दर्शकों द्वारा देखा गया। गुड न्यूज़ के ट्रेलर में यह संख्या ३ करोड़ से ज़्यादा तक पहुँच गई।  टाइगर श्रॉफ की फिल्म बागी ३ कर टेलर भी हाल ही में रिलीज़ हुआ है।  इस फिल्म के ट्रेलर को ३ करोड़ २१ लाख से ज़्यादा दर्शक देख चुके थे। प्रभाष की फिल्म साहो का ट्रेलर, २४ घंटों में ३ करोड़ १० लाख से ज़्यादा दर्शकों ने देखा था।


अब सुपरहीरो प्रभास
राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता तेलुगु फिल्म महानटी के निर्देशक नाग अश्विन, अब बाहुबली अभिनेता  प्रभास के साथ फिल्म करने जा रहे हैं।  प्रभास की यह फिल्म, पूरे भारत में उनके प्रशंसकों की संख्या को देखते हुए अखिल भारतीय अपील वाली फिल्म होगी। यानि फिल्म में लगभग सभी फिल्म उद्योगों से एक्टरों को शामिल किया जाएगा।  इस फिल्म को तेलुगु के अलावा दूसरी कई भारतीय भाषाओँ में बनाया जाएगा।  अभी फिल्म का नाम नहीँ रखा गया है। लेकिन, यह फिल्म साइंस फिक्शन जॉनर की फिल्म होगी।  इसलिए नाग आश्विन फिल्म की तैयारी के लिए १० महीने का समय लेंगे।  फिल्म को २५० करोड़ के भरी बजट से  बनाया जा रहा है। खबर यह भी है कि फिल्म की शूटिंग दिसंबर से शुरू भी  जाएगी।  तब तक फिल्म के कास्ट और क्रू का ऐलान भी कर दिया जाएगा।  दक्षिण से कुछ बढ़िया विज्ञान फंतासी फ़िल्में देखने को मिली है। हालिया फिल्मों में रजनीकांत की एंधिरन यानि रोबोट, २४, टिक टिक टिक, आदि के नाम उल्लेखनीय हैं।  यह फिल्म प्रभास और नाग आश्विन की पहली साइंस फिक्शन फिल्म होगी।  यह फिल्म एक्टर प्रभास की २१ वी फिल्म होगी। प्रभास की २०वी फिल्म अभी निर्माणाधीन है।  यह एक  रोमांस फिल्म है।  इस फिल्म में प्रभास एक ज्योतिष की भूमिका कर रहे हैं। फिल्म में उनकी नायिका पूजा हेगड़े है।  नाग आश्विन के साथ प्रभास की फिल्म २०२१ में प्रदर्शित की जाएगी।


हॉलीवुड के जेम्स बांड पर कोरोनो वायरस का खौफ
दुनिया भर मेंदर्शकों द्वारा जिन फिल्मों की प्रतीक्षा की जा रही थी, उनमे से कोरोना वायरस का पहला शिकार जेम्स बांड फिल्म बन गई है। एक्टर डेनियल क्रैग की पांचवी और बांड सीरीज की २५वी फिल्म नो टाइम टू डाई पहले ४ अप्रैल को पूरी दुनिया में रिलीज़ होने जा रही थी। कोरोना की पहली दस्तक चीन में सुनाई दी। नो टाइम टू डाई का वर्ल्ड प्रीमियर चीन में टाल दिया गया। उसी समय फिल्म के अप्रैल के बजाय जुलाई में रिलीज़ होने की संभावना व्यक्त की जा रही थी। लेकिन अब,कोरोना ने दुनिया के कई देशोंमें आपने पैर पसार दिए है। इसे देखते हुए बांड फ़िल्म को जुलाई में भी रिलीज़ किया जाना संभव नज़र नहीं आ रहा था। इसके बादफिल्म से जुड़े स्टूडियोज  एमजीएमयूनिवर्सल पिक्चर्स और इऑन फिल्म्स ने यह फैसला लिया कि अब बांड फिल्म को अप्रैल में रिलीज़ करने की तैयारियां रोक दी जाए। अब यह फिल्म १२ नवम्बर को यूनाइटेड किंगडम में रिलीज़ होगी। इसके लगभग दो हफ़्तों बाद यानि २५ नवम्बर को अमेरिका सहित पूरी दुनिया में रिलीज़ की जायेगी। अभी यह साफ़ नहीं है कि भारत में यह फिल्म कब रिलीज़ होगी। अप्रैल में नो टाइम टू डाई अमेरिकी रिलीज़ से ३ दिन पहले रिलीज़ हो रही थी। अब देखने वाली बात होगी कि भारत मे बांड फिल्म किस तारीख़ को रिलीज़ होती है। बांड फिल्म की रिलीज़ टलने सेदुनिया में जेम्स बांड के प्रशंसक दर्शकों में नाराजी है। उनका कहना है कि अगर इस फिल्म को, डैनी बॉयल का इंतज़ार किये बिनाकिसी दूसरे निर्देशक से बनवा लिया जाता तो नो टाइम टू दी पिछले साल नवम्बर में ही प्रदर्शित हो जाती।


मेजर में शोभिता धूलिपाला
निर्देशक शशि किरण की तेलुगु और हिंदी में शूट हो रही फिल्म मेजर, मुंबई पर २००८ में हुए, २६/११ से मशहूर, आतंकी हमले पर फिल्म है। इस फिल्म की कहानी एनएसजी कमांडो मेजर संदीप उन्नीकृष्णन के प्रेरक साहस पर है, जिन्होंने इस हमले में आतंकियों का सामना करते हुए अपने प्राण गँवाए थे। इस फिल्म में अदिवी शेष, मेजर उन्नीकृष्णन की भूमिका कर रहे हैं। इसी फिल्म में बॉलीवुड अभिनेत्री शोभिता धुलिपला को एक महत्वपूर्ण भूमिका में लिया गया है। बताते  हैं कि फिल्म में उनकी कहानी का ट्रैक बिलकुल अलग चलता है। शोभिता धुलिपला, अदिवी शेष और शशि किरण की, एक साथ यह दूसरी फिल्म होगी। इस फिल्म से पहले यह तीनों २०१८ में प्रदर्शित एक्शन थ्रिलर तेलुगु फिल्म गूडाचारी में काम कर चुके हैं। गूडाचारी, शोभिता धुलिपला की पहली तेलुगु फ़िल्म थी। ख़ास बात यह थी कि गूडाचारी को बॉक्स ऑफिस पर तो सफलता मिली ही थी, समीक्षकों द्वारा भी फिल्म की सराहना की गई थी। फिल्म में, शोभिता ने समीरा राव/समीरा शैख़ की दोहरी भूमिका की थी। गूडाचारी की शूटिंग के दौरान अदिवी और शशि किरण, शोभिता के काम के प्रति समर्पण से प्रभावित हुए थे। इसीलिए उन्होंने मेजर की महत्वपूर्ण भूमिका के लिए शोभिता को शामिल किया। शोभिता पिछले साल द बॉडी फिल्म में सह भूमिका कर रही थी। पर यह फिल्म असफल हुई। इस साल, नेटफ्लिक्स से स्ट्रीम घोस्ट स्टोरीज में अनुराग कश्यप की कहानी में वह गर्भवती नेहा की भूमिका में नज़र आई। शोभिता की एक फिल्म सितारा की शूटिंग १२ फरवरी से केरल में शुरू होनी थी। लेकिन कोरोना वायरस के डर से इस शिड्यूल को रद्द कर दिया गया।

सूर्यवंशी पर कोरोना वायरस अटैक
कोरोना वायरस ने बॉलीवुड में किसी की जान तो नहीं ली है. लेकिन, फिल्म प्रोडूसरों और प्रदर्शकों की साँसे जरूर अटका दी है। फिल्म रिलीज़ करें तो खतरा, न करे तो ख़तरा। फिल्मों की शूटिंग भी खतरे में पड़ चुकी हैं। ख़ास बात यह है कि मार्च में होने वाला आइफा अवार्ड २०२० स्थगित कर दिया गया है। कोरोना वायरस का असर अक्षय कुमार पर ज्यादा नज़र आ रहा है। उनकी एक फिल्म की शूटिंग रद्द हो चुकी है तथा एक फिल्म की रिलीज़ की तारीख़ बदल दी गई है। अक्षय कुमार, फिल्म पृथ्वीराज में भारत के अंतिम हिन्दू सम्राट पृथ्वीराज चौहान की केंद्रीय भूमिका कर रहे हैं। इस फिल्म की शूटिंग अब आगे की किसी तारीख़ के लिए रोक दी गई है। एक अन्य ऐतिहासिक फिल्म की शूटिंग भी फिलहाल के लिए रोक दी गई है। यह फिल्म करण जौहर निर्देशित तख़्त है। हालाँकि, कुछ का कहना है कि तख़्त को बंद कर दिया गया है। क्योंकि, इसके एक लेखक द्वारा हिन्दू विरोधी ट्वीट करने के कारण हिन्दुओं में काफी रोष है। बॉलीवुड में, कोरोना वायरस का सबसे बड़ी शिकार अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी हुई है। यह फिल्म २४ मार्च को रिलीज़ होनी थी। लेकिन, इसी दौरान ६ मार्च को रिलीज़ टाइगर श्रॉफ की एक्शन फिल्म बागी ३ को कोरोना वायरस का शिकार होना पडा। ट्रेड के अनुसार इस फिल्म को दो दिनों में ५ करोड़ से ज्यादा का नुकसान  हुआ है। इसे देखते हुए अक्षय कुमार की रोहित शेट्टी के साथ पहली एक्शन फिल्म सूर्यवंशी को अब २४ मार्च के बजाय १० अप्रैल को रिलीज़ करना तय किया गया है। इस वजह से, १० अप्रैल को रिलीज़ हो रही क्रिकेट पर कपिल देव बायोपिक फिल्म ८३ की रिलीज़ भी टल सकती है। अगर, ’८३ की रिलीज़ की नई तारीख़ का ऐलान नहीं हुआ तो १० अप्रैल को अक्षय कुमार और रणवीर सिंह की फिल्मों का टकराव होना निश्चित है। बॉलीवुड की इस भगदड़ में दर्शकों के लिए बढ़िया खबर यह है कि इरफ़ान खान और करीना कपूर की फिल्म अंग्रेजी मीडियम तय तारीख १३ मार्च को ही रिलीज़ होगी।

No comments:

Post a Comment