Sunday 22 March 2020

कुछ बॉलीवुड की २२ मार्च २०२०


रोहित शेट्टी के बचाव में कैटरीना कैफ !
पिछले दिनों जारी रोहित शेट्टी की फिल्म सूर्यवंशी के ट्रेलर में ब्लास्ट सीन में कॉप वर्दी में अक्षय कुमार, अजय देवगन और रणवीर सिंह हाथों में बन्दूक थामे चले जा रहे हैं। इनके पीछे सादे कपड़ों में कैटरीना कैफ नज़र आती है। इस ट्रेलर में कैटरीना की आँखे झपकती नज़र आती है। रोहित शेट्टी ने, इसका ज़िक्र करते हुए लिखा कि इस ब्लास्ट शॉट को तीसरे रिटेक के बाद, ओके कर दिया गया। लेकिन, तभी कैटरीना कैफ दौड़ते हुए पास आई और बोली कि एक रिटेक और क्योकि मेरी पलकें झपक रही थी। इस पर मैंने जवाब दिया कि जहाँ अक्षय कुमार, अजय देवगन और रणवीर सिंह हो, वहां तुम पर किसकी नज़र जायेगी! हालाँकि कैटरीना कैफ ने उसी समय माकूल जवाब दे दिया था। लेकिन तब तक रोहित शेट्टी बर्र के छत्ते मे हाथ डाल चुके थे। कैटरीना कैफ के लाखों प्रशंसक रोहित पर टूट पड़े। ट्विटर पर शेम ऑन यू रोहित शेट्टी टॉप पर ट्रेंड करने लगा। वह कैटरीना कैफ के स्टारडम का बखान करने लगे। यहाँ तक कि प्रशंसकों ने रोहित को चुनौती दे डाली कि वह किसी भी मॉल में अपने इन तीनों हीरोज को खडा कर दे और बाहर से कैटरीना कैफ को ले आये। फिर देखो भीड़ इन तीनो छोड़ कर कैसे कैटरीना कैफ की ओर भागती है! तब कैटरीना कैफ को रोहित के बचाव में आगे आना पडा । उन्होंने इन्स्टाग्राम पर जवाब दिया- रोहित शेट्टी ने कहा था कि इस फ्रेम में चार जन हैं और ब्लास्ट हो रहा है। ऐसे में किसका ध्यान जायेगा कि तुम्हारी आँख ब्लिंक कर रही है ।
दक्षिण से भुज तक प्रणिता सुभाष
दक्षिण की फिल्मों की नायिका अभिनेत्रियों का बॉलीवुड में आगमन धमाकेदार तो नहीं हो रहा। लेकिन, इनका बॉलीवुड की हिंदी फिल्मों में आने का सिलसिला लगातार जारी है। ऎसी ही एक अभिनेत्री कन्नड़, तेलुगु और तमिल फिल्मों की प्रणिता सुभाष भी हैं। कन्नड़ फिल्म पोरकी से अपने फिल्म करियर की शुरुआत करने वाली प्रणिता का सफ़र भुज तक आ पहुंचा है। प्रणिता सुभाष ने करीब दो दर्जन कन्नड़, तेलुगु और तमिल फिल्मों में अभिनय किया है। वह. दक्षिण के कई बड़े और युवा अभिनेताओं के साथ फ़िल्में कर चुकी हैं। अब उनका बॉलीवुड का सफ़र शुरू होने जा रहा है। वह बॉलीवुड की दो हिंदी फिल्मों में काम कर रही हैं। ख़ास बात यह है कि प्रणिता की यह दोनों फ़िल्में एक ही तारीख़ में यानि १४ अगस्त २०२० को प्रदर्शित हो रही हैं । वह प्रियदर्शन की हिट कॉमेडी फिल्म हंगामा के सीक्वल में, मीजान जाफ़री की नायिका हैं। मीजान की पहली फिल्म मलाल पिछले साल प्रदर्शित हुई थी। शेर्मीन सहगल के साथ, निर्माता संजय लीला भंसाली की फिल्म मलाल बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी थी। इन्ही मीजान के साथ प्रणिता की हंगामा २ में हास्यपूर्ण  रोमांटिक भागीदारी है। प्रणिता की हंगामा २ के सामने, उनकी दूसरी फिल्म भुज द प्राइड ऑफ़ इंडिया होगी। १९७१ के भारत-पाक युद्ध की पृष्ठभूमि पर फिल्म भुज द प्राइड ऑफ़ इंडिया में अजय देवगन स्क्वाड्रन लीडर विजय कार्णिक की भूमिका कर रहे हैं। फिल्म में प्रणिता अजय देवगन की पत्नी की भूमिका में नज़र आयेंगी। भुज में अजय देवगन के अलावा, संजय दत्त, सोनाक्षी सिन्हा, शरद केलकर, नोरा फतेही, आदि जैसी कई दूसरे कलाकारों की भी भूमिकाएं हैं। स्वाभाविक है कि  युद्ध पर केन्द्रित इस फिल्म में प्रणिता की भूमिका काफी छोटी होगी। इसलिए प्रणिता के लिए सम्भावनाये हंगामा २ से बनती हैं। क्या हंगामा २ भी २००३ की हंगामा की तरह बड़ी हिट फिल्म साबित होगी?
बधाई हो की सीक्वल बधाई दो
निर्देशक अमित शर्मा की राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीतने वाली हिंदी भाषा की श्रेष्ठ फिल्म बधाई हो को बॉक्स ऑफिस पर भी सफलता मिली थी। इस फिल्म के लिए सुरेखा सिकरी को सह अभिनेत्री का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी मिला था। तभी से इस फिल्म के सीक्वल बनाए जाने की अटकलें लगाई जा रही थी। अब यह साफ़ हो गया है कि बधाई हो का सीक्वल बनाया जाएगा। लेकिन दर्शकों को इस सीक्वल फिल्म में अमूल चूल परिवर्तन नज़र आएगा। इस फिल्म का टाइटल बधाई हो २ नहीं होगा। इसे बधाई दो टाइटल के साथ बनाया जाएगा। इस फिल्म का निर्देशन बधाई हो के अमित आर शर्मा नहीं करेंगे, बल्कि हंटर के निर्देशक हर्षवर्धन कुलकर्णी को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। इस फिल्म की स्टार कास्ट में भी काफी बदलाव किया गया है। बधाई हो में चरित्र भूमिकाओं के अलावा प्रमुख भूमिका में आयुष्मान खुराना और सान्या मल्होत्रा थे। बधाई दो में आयुष्मान खुराना और सान्या मल्होत्रा को शामिल नहीं किया गया है। उनकी जगह राजकुमार राव और भूमि पेडनेकर  ने ले ली है। बधाई दो की कहानी बधाई हो से बिलकुल अलग हैं। हालाँकि, रोमांस यहाँ भी है, लेकिन फिल्म की कहानी महिला थाने के एक ऑफिसर और एक स्कूल टीचर के प्रेम की है। इस फिल्म को अक्षत घिल्डियाल और सुमन अधिकारी ने लिखा है। बधाई २ में राजकुमार राव और भूमि पेडनेकर की जोड़ी पहली बार बन रही है। इस फिल्म की शूटिंग इस साल के मध्य में शुरू होगी तथा फिल्म अगले साल की शुरुआत में प्रदर्शित भी कर दी जायेगी।
डायरेक्टर राधिका आप्टे की फिल्म मे शहाणा और गुलशन
राधिका आप्टे, अब अभिनेत्री से निर्देशक बनने जा रही हैं। वह एक लघु फिल्म का निर्माण कर रही है। इस फिल्म का टाइटल स्लीपवॉकरस रखा गया है। स्लीपवॉकर्स भारतीय समाज, वर्ग, लालच और धनाभाव के कथानक वाली फिल्म है। यह फिल्म समाज को उस की सच्चाई से रु-ब-रु करने वाली है। गुलशन देवैया ने राधिका आप्टे और शहाणा गोस्वामी के साथ कुछ फिल्मों में अभिनय किया है। शहाणा गोस्वामी के साथ वह पहली बार फिल्म दम मारो दम में नज़र आये थे। राधिका आप्टे के साथ गुलशन ने हंटर में पहली बार अभिनय किया था। इस लिए तीनों ही एक दूसरे को पहले से ही जानते-पहचानते थे। शायद इसी वजह से, लम्बे फॉर्मेट वाली फीचर फिल्मों या सीरीज में ही काम करना पसंद करने वाले गुलशन ने इस शॉर्ट फिल्म मे काम करना स्वीकार किया कि स्लीपवॉकरस की लेखिका और निर्देशिका राधिका आप्टे है तथा उन्हें शहाणा गोस्वामी के साथ एक बार फिर स्क्रीन शेयर करने का मौक़ा मिलेगा। यह फ़िल्म जल्द ही एक प्रीमियम स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म पर स्ट्रीम होने लगेगी । गुलशन देवैया भी एक वेब सीरीज अफ़सोस और एक फिल्म लव अफेयर में नज़र आने वाले हैं।
ताडम के रीमेक में मृणाल ठाकुर
कुछ दिनों पहले खबर थी कि एक्टर सिद्धार्थ मल्होत्रा अगली फिल्म में दोहरी भूमिका करेंगे। यह रीमेक फिल्म, पिछले साल की हिट तमिल फिल्म तडम की रीमेक होगी। तडम यानि सबूत में, अभिनेता अरुण विजय ने, एक व्यापारी और उसके हमशक्ल जुआरी चोर की भूमिका की थी। एक हमशक्ल ह्त्या कर देता है। पुलिस को सबूत मिलता है कि हत्यारे का एक हमशक्ल भी है। इस केस की जांच एक महिला पुलिस अधिकारी कर रही है। भूषण कुमार और मुराद खेतानी लिए, निर्देशक वर्धन केतकर निर्देशित फिल्म में सिद्धार्थ मल्होत्रा व्यापारी और चोर की भूमिका कर रहे हैं. इस फिल्म में मृणाल ठाकुर केस की जांच कर रही पुलिस अधिकारी की भूमिका में हैं. फिल्म में रहस्य की परत दर परत खोलने वाली पुलिस अधिकारी की भूमिका काफी महत्वपूर्ण और दिलचस्प है. इस लिहाज़ से मृणाल ठाकुर की यह भूमिका, उनकी अब तक की भूमिकाओं से काफी अलग और समान्तर है. मृणाल ठाकुर ने अभी तक जीतनी भी हिंदी फ़िल्में की हैं, उनमे ज़्यादातर में वह किसी की पत्नी की भूमिका में ही दिखाई दी है. वह लव सोनिया में देह व्यापार में धकेली गई सोनिया की भूमिका कर रही थी. हृथिक रोशन की फिल्म सुपर ३० में वह एक प्रेमिका और पत्नी बनी थी. बाटला हाउस में जॉन अब्राहम की पत्नी की भूमिका करने वाली मृणाल ने घोस्ट स्टोरीज में एक नवविवाहिता की भूमिका की थी. वह जर्सी में एक क्रिकेटर की पत्नी बनी हैं तो तूफ़ान में एक बॉक्सर की पत्नी की भूमिका कर रही हैं. यहाँ तक कि कॉमेडी आँख मिचोली में भी वह ऐसी ही भूमिका कर रही हैं. मृणाल की इस साल चार फ़िल्में रिलीज़ होनी है. यह सभी फ़िल्में साल की दूसरी छमाही में रिलीज़ होंगी. पहले२८ अगस्त को शाहिद कपूर के साथ जर्सी रिलीज़ होगी. २ अक्टूबर को फरहान अख्तर के साथ फिल्म तूफ़ान प्रदर्शित होगी. आँख मिचोली १३ नवम्बर को रिलीज़ होगी. इसके एक हफ्ते बाद २० नवम्बर को ताडम रिलीज़ होगी। 
एक्शन फिल्म से सनी देओल की वापसी
सनी देओल की बतौर एक्टर फिर वापसी होने जा रही है। उन्हें लेकर, दक्षिण के फिल्म निर्देशक हनु राघवापुडी एक एक्शन थ्रिलर फिल्म बनाने जा रहे है। हनु ने चार तेलुगु फिल्मों का निर्देशन किया है। लेकिन, सनी देओल के साथ हनु की फिल्म किसी तमिल या तेलुगु फिल्म का रीमेक फिल्म नहीं होगी। यह मौलिक कथानक पर फिल्म होगी। एक्टर सनी देओल पिछले छः सालों को भूल जाना चाहेंगे। हालाँकि इसी दौरान २०१९ में वह लोकसभा के लिए चुने गए। लेकिन बतौर एक्टर उनकी कोई उपलब्धि नहीं रही। यहाँ तक कि उनका निर्देशक भी दर्शकों को प्रभावित नहीं कर सका। वह अपने बेटे के फिल्म करियर की धमाकेदार शुरुआत नहीं करा सके। सनी देओल अभिनीत पिछली हिट फिल्म सिंह साहब द ग्रेट थी, जो २०१३ में प्रदर्शित हुई थी. इस फिल्म का निर्देशन ग़दर वाले अनिल शर्मा कर रहे थे. सिंह साहब द ग्रेट के बाद सनी देओल की बतौर एक्टर ८ हिंदी फ़िल्में ढिसकियाऊँ, आई लव न्यू इयर, घायल वन्स अगेन, पोस्टर बॉयज, यमला पगला दीवाना फिर से, मोहल्ला अस्सी, भैयाजी सुपरहिट और ब्लैक रिलीज़ हुई. यह सभी फ़िल्में फ्लॉप हुई. दिलचस्प तथ्य यह था कि इनमे से मोहल्ला अस्सी और भैयाजी सुपरहिट लम्बे अरसे तक डिब्बाबंद रहने के बाद रिलीज़ हुई थी। क्या सनी देओल की सफल वापसी होगी ? सनी की वापसी फिल्म रीमेक नहीं है। इसलिए मूल फिल्म की सफलता की रोशनी में कोई निष्कर्ष नहीं निकाला जा सकता है। लेकिन यह फिल्म एक्शन थ्रिलर फिल्म होगी। एक्शन, सनी देओल का मज़बूत पक्ष है। उनका ढाई किलो का हाथ आज भी दर्शकों की सीटियाँ और तालियाँ बटोर सकता है। हनु की फिल्म में ज़बरदस्त एक्शन दृश्य हैं। निर्देशक हनु राघवापुडी भी तो सनी देओल को ज़बरदस्त एक्शन स्टार मानते हैं।
क्रिस्टोफर नोलान के साथ माइकल केन की आठ फ़िल्में
निर्देशक क्रिस्टोफर नोलान की एक्शन फिल्म टेनेट की कहानी दो जासूसों की है, जो टाइम ट्रेवल कर सकते हैं। यानि समय के पीछे और आगे आ जा सकते हैं। इस फिल्म की खासियत यह है कि फिल्म में क्रिस्टोफर नोलान के साथ आठवी फिल्म कर रहे वरिष्ठ अभिनेता माइकल केन भी हैं। लेकिन, दिलचस्प बात यह है कि माइकल केन को न तो फिल्म की कहानी मालूम है, न ही फिल्म में अपनी भूमिका बहुत साफ़ है। माइकल केन की माने तो उन्हें, क्रिस्टोफर ने उनकी भूमिका वाली स्क्रिप्ट का पेज दिया। उसके अनुसार केन ने अपना रोल कर दिया। माइकल केन, इस समय ८७ साल के हैं। वह अपने छः दशक लम्बे फिल्म करियर में १३० फ़िल्में कर चुके हैं। उन्होंने क्रिस्टोफर नोलान के साथ पहली फिल्म बैटमैन बैगिन्स की थी। इस फिल्म में उन्होंने बैटमैन ब्रूस वेन के बटलर अल्फ्रेड पैनीवर्थ की भूमिका की थी। इस फिल्म के दो सीक्वल द डार्क नाइट और द डार्क नाइट राइजेज में भी उन्होंने यह भूमिका की थी। इस फिल्म के अलावा माइकल केन ने क्रिस्टोफर नोलान की फिल्मों द प्रेस्टीज, इन्सेप्शन, इंटरस्टेलर और डनकिर्क भी की हैं। टेनेट में दो जासूसों की भूमिका जॉन डेविड वाशिंगटन और रॉबर्ट पटिन्सन ने की है। इस फिल्म में बॉलीवुड एक्ट्रेस डिंपल कपाडिया भी हथियारों के सौदागर डेंजेल स्मिथ की पत्नी की भूमिका कर रही हैं। वार्नर ब्रदर्स की यह फिल्म १७ जुलाई को रिलीज़ होगी।
बॉब बिस्वास के लिए चित्रांगदा सिंह ने बढ़ाया वजन
चित्रांगदा सिंह, आजकल अपनी आगामी फिल्म 'बॉब बिस्वास' को लेकर चर्चा में है। यह फिल्म 2020 की बहुप्रतीक्षित क्राइम थ्रिलर मानी जा रही है। फिल्म में चित्रांगदा सिंह एक माध्यमवर्गीय घरेलू महिला की भूमिका में नज़र आएंगी। यह बंगाल की पृष्ठभूमि पर बंगाली चरित्रों वाली फिल्म है। इसलिए इस फिल्म में अपनी भूमिका के लिए चित्रांगदा ने बांग्ला भाषा सीखी थी। खुद को अपने किरदार में पूरी तरह से ढालने के लिए चित्रांगदा ने अपना वजन भी बढ़ाया है। चित्रांगदा एक ऐसी अभिनेत्री है, जो अपने किरदार के अनुरूप खुद को ढालने में विश्वास करती हैं। क्योंकि, अगर आप जिस किरदार को निभा रहे हैं, वैसा ही दिखने लगें तो यह उस किरदार को प्रामाणिक और विश्वसनीय बना देता है।.अपना वजन कुछ किलो बढाने के लिए चित्रांगदा ने न सिर्फ जमकर खाया बल्कि वह कार्डियो से भी दूर रहीं। चित्रांगदा सिंह की इस मेहनत का नतीज़ा था कि जब वह इस किरदार के लिए कोलकात्ता गई तो बंगाली महिलाओं की वेशभूषा में उन्हें बंगाली ही समझा गया। सूत्र बताते हैं कि चित्रांगदा अपने बंगाली चरित्र में कुछ इतना रम गई थी कि वह कोलकाता की दुकानों में भिन्न भिन्न साड़ियाँ खरीदती नज़र आ रही थी। चित्रांगदा सिंह आजकल वेब सीरीज बनाने और उनमे अभिनय करने में भी व्यस्त हैं। वह अपनी बतौर निर्माता फिल्म सूरमा को फ्रैंचाइज़ी में बदलना चाहती हैं।  

No comments:

Post a Comment