Sunday 29 March 2020

कुछ बॉलीवुड की २९ मार्च २०२०


रीमेक फिल्म में करण जौहर के भीष्म रणबीर कपूर
२१ फरवरी २०२० को, वेंकी कुडुमुला निर्देशित तेलुगु फिल्म भीष्म रिलीज़ हुई थी। इस रोमांटिक कॉमेडी फिल्म के रोमांटिक जोड़े नितिन और रश्मिका मंदना थे। इस फिल्म को समीक्षकों की सराहना मिली ही, दर्शकों ने भी पसंद किया।  अब इस फिल्म को, रीमेक फिल्म बनाने में उस्ताद बॉलीवुड निर्माता करण जौहर हिंदी में रीमेक करने जा रहे हैं। उनके इस फिल्म के हिंदी रीमेक के अधिकार खरीद लेने की खबर है । यह भी पता चला है कि वह इस रीमेक फिल्म में नायक भीष्म प्रसाद की भूमिका के लिए रणबीर कपूर को लेना चाहते है । रणबीर कपूर, किसी रोमकॉम फिल्म के लिए अच्छा चुनाव साबित होते हैं । उनकी फिल्म अजब प्रेम की गज़ब कहानी इसका प्रमाण है । अभी भीष्म के हिंदी रीमेक की बात शुरूआती दौर में हैं । इसलिए, रणबीर कपूर के अलावा फिल्म के पटकथा लेखक और निर्देशक तथा रणबीर कपूर के रोमांटिक साथी के नाम का खुलासा नहीं हुआ है । लेकिन, जिस प्रकार से, करण जौहर का झुकाव दक्षिण की ख़ास तौर पर तेलुगु फिल्मों की ओर है, ऐसा लगता है कि भीष्म की हिंदी रीमेक फिल्म बनेगी । वैसे करण जौहर, इस समय जिस एक फिल्म फाइटर के निर्माण मे व्यस्त हैं, वह रीमेक फिल्म नहीं है । बल्कि यह फिल्म तेलुगु और हिंदी में बनाई जा रही है । इस फिल्म में तेलुगु स्टार विजय देवेराकोंडा और अनन्या पाण्डेय प्रमुख भूमिकाओं में होंगे । यह फिल्म विजय की पहली द्विभाषी और हिंदी फिल्म होगी ।

सुपर कॉप से सुपरहीरो तक कैटरीना कैफ !
कहा जा सकता है कि कैटरीना कैफ की डेट डायरी पूरी तरह से चुकी है। २०२१ तक किसी नई फिल्म को साइन करने की कोई गुंजाईश नहीं है।  उनकी एक फिल्म इस साल रिलीज़ होने जा रही है।  तीन फ़िल्में उनके खाते में दर्ज हो चुकी है।  यह फ़िल्में भिन्न जॉनर की बड़े सितारों वाली फ़िल्में हैं। कैटरीना कैफ की अक्षय कुमार के साथ फिल्म सूर्यवंशी २४ मार्च को रिलीज़ होने वाली थी। कोरोना वायरस के कहर के कारण इस फिल्म की रिलीज़ फिलहाल टल गई है।  हालाँकि, फिल्मों की शूटिंग भी बंद है। लेकिन, कैटरीना कैफ ने नई फिल्म साइन कर ली है। वह विकास बहल के निर्दशन में एक कॉमेडी फिल्म डेडली करने जा रही है। यह फिल्म पिता-पुत्री के संबंधों पर है।  इस फिल्म में कैटरीना कैफ के पिता की भूमिका के लिए अमिताभ बच्चन से बात चल रही है। अगर बात बन गई तो कैटरीना कैफ की डेब्यू फिल्म बूम में उनके नायक  अमिताभ बच्चन, उनके पिता की भूमिका में नज़र आएंगे। एक्सेल एंटरटेनमेंट की फिल्म फ़ोनबूथ एक हॉरर कॉमेडी फिल्म है। इस फिल्म का निर्देशन गुरमीत सिंह करेंगे। इस फिल्म में, कैटरीना कैफ के सह अभिनेता ईशान खट्टर और सिद्धांत चतुर्वेदी है।  कैटरीना कैफ के अली अब्बास ज़फर की दो फ़िल्में साइन करने की भी खबर है। एक फिल्म टाइगर ज़िंदा है की सीक्वल टाइगर ३ है। स्वाभाविक है कि  इस तीसरी टाइगर के टाइगर सलमान खान ही होंगे।  अली अब्बास ज़फर के एक फीमेल सुपर हीरो फिल्म बनाये जाने की कभी खबर है। इस फिल्म की महिला सुपरहीरो कैटरीना कैफ होंगी। इस फिल्म को १९८७ में प्रदर्शित फिल्म मिस्टर इंडिया का नारी केंद्रित चरित्र वाली फिल्म बताया जा रहा है। इस प्रकार से, सूर्यवंशी की सुपर कॉप कटरीना कैफ, अली अब्बास ज़फर की सुपरहीरो बनी नज़र आएंगी।

टकराव टले, फिर भी टकराव
पिछले दिनों, बॉक्स ऑफिस पर कुछ टकराव टालने की कोशिश की गई। यशराज फिल्म्स और एक्सेल एंटरटेनमेंट ने बातचीत की। तय किया गया कि १८  सितम्बर को रिलीज़ हो रही यशराज फिल्म्स की रणवीर सिंह अभिनीत कॉमेडी फिल्म जयेशभाई जोरदार और फरहान अख्तर की स्पोर्ट्स फिल्म तूफ़ान की टक्कर नहीं होगी। यशराज फिल्म्स ने, जयेशभाई जोरदार को २ अक्टूबर २०२० को  प्रदर्शित किये जाने का ऐलान कर दिया। इसी बीच, निर्देशक शूजित सरकार की, १९४० में जलियांवाला हत्याकांड का बदला लेने वाले सरदार ऊधम सिंह पर विक्की कौशल की फिल्म सरदार ऊधम सिंह को २ अक्टूबर २०२० के बजाय १५ जनवरी २०२१ को रिलीज़ करने का फैसला कर लिया गया। फिल्मों की रिलीज़ में यह तब्दीली आपसी टकराव को टालने के ख्याल से की गई थी। जयेशभाई जोरदार, तूफ़ान से नहीं टकराना चाहती थी। सरदार ऊधम सिंह को भी सत्यमेव जयते २ से टकराने की कोई इच्छा नहीं थी। इसके बावजूद टकराव हुआ।  यशराज फिल्म्स से जयेशभाई जोरदार को २ अक्टूबर के लिए टाला ज़रूर। लेकिन दूसरा टकराव मोल ले लिया। क्योंकि, २ अक्टूबर को जॉन अब्राहम की, २०१८ में रिलीज़ विजिलान्ते फिल्म सत्यमेव जयते की सीक्वल फिल्म सत्यमेव जयते २ प्रदर्शित हो रही थी। अब बॉक्स ऑफिस पर रणवीर सिंह और जॉन अब्राहम की टक्कर होने जा रही है। यह दोनों ही फ़िल्में भिन्न जॉनर वाली फ़िल्में हैं। इनका एक बड़ा दर्शक वर्ग है। रणवीर सिंह पहली बार किसी खालिस कॉमेडी फिल्म में नज़र आएंगे। जबकि, जॉन अब्राहम पर एक्शन से भरपूर भूमिकाएं फबती है। २०१९ में, २० अक्टूबर को रिलीज़ यशराज फिल्म की हृथिक रोशन और टाइगर श्रॉफ अभिनीत एक्शन फिल्म वॉर को बड़ी सफलता मिली थी। इस लिहाज़ से सत्यमेव जयते २ और जयेशभाई जोरदार का टकराव दिलचस्प नज़र आता है।

क्या सुजॉय घोष की ब्लाइंड सोनम कपूर ?
निर्देशक सुजॉय घोष अपनी निर्देशक के रूप में सातवी फिल्म में सोनम कपूर के साथ काम करने जा रहे हैं। हालाँकि, सोनम कपूर ने नीरजा, पैडमैन और वीरे दी वेडिंग जैसी हिट फ़िल्में दी है। लेकिन, वीरे दी वेडिंग के बाद प्रदर्शित उनकी प्रमुख भूमिका वाली दो फिल्मों एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा और द ज़ोया फैक्टर को बॉक्स ऑफिस पर बुरी मार लगी। इस लिहाज़ से, सुजॉय घोष की फिल्म सोनम कपूर को फायदा पहुंचा सकती है। क्योंकि, सुजॉय घोष की फिल्मों में महिला केंद्रित कहानी होती है। सुजॉय घोष की शुरूआती तीन फिल्मों म्यूजिकल रोमांस झंकार बीट्स, कॉमेडी रोमांस होम डिलीवरी तथा फंतासी एक्शन फिल्म अलादीन को बॉक्स ऑफिस पर बड़ा स्वागत नहीं मिला था। लेकिन, सुजॉय को पहचाना जाने लगा था। २०१२ में प्रदर्शित मिस्ट्री थ्रिलर फिल्म कहानी बड़ी सफलता मिली थी। यह फिल्म विद्या बालन की, अपने पति की तलाश करती गर्भवती बिद्या बागची पर केंद्रित थी। हालाँकि, इस फिल्म की सीक्वल कहानी दुर्गा रानी सिंह को उतनी सफलता नहीं मिली। इसके बाद, २०१९ में प्रदर्शित थ्रिलर फिल्म बदला में तापसी पन्नू की नैना सेठी उभर कर आई। सोनम  कपूर के, सुजॉय घोष की जिस फिल्म ब्लाइंड में काम करने की खबर है, वह दक्षिण कोरिया की २०११ में रिलीज़ क्राइम थ्रिलर फिल्म ब्लाइंड की हिंदी रीमेक है। इस फिल्म की पुलिस अकादमी की कैडेट नायिका एक एक्सीडेंट में अपने भाई और अपनी आँखे खो बैठती है। तीन साल बाद, वह जिस टैक्सी से जा रही होती है, वह एक्सीडेंट में एक औरत को मार देती है। लेकिन, नायिका बच जाती है। इस दुर्घटना जांच कर रहा पुलिस अधिकारी महसूस करता है कि आँखें खो देने नायिका की चार इन्द्रियां देख सकती है । सशक्त कथानक के लिहाज़ से यह भूमिका काफी दिलचस्प लगती है । पिछले साल, सुजोय घोष की हॉरर ड्रामा वेब सीरीज नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हुई थी । इस सीरीज को काफी पसंद किया गया । इस समय सुजोय घोष एक थ्रिलर वेब सीरीज सस्पेक्ट एक्स पर काम कर रहे हैं । अगर कोरोना वायरस के कारण कोई बाधा नहीं पहुंची तो उनकी फिल्म ब्लाइंड जून से लन्दन में शूट होनी शुरू हो जायेगी ।

रीमेक होगी १९८० की द बर्निंग ट्रेन
चालीस साल पहले, २८ मार्च १९८० को निर्माता बलदेव राज चोपड़ा की उनके बेटे रवि चोपड़ा निर्देशित एक्शन थ्रिलर फिल्म द बर्निंग ट्रेन रिलीज़ हुई थी। यह रवि चोपड़ा के निर्दशन में बनी दूसरी फिल्म थी। जापान की डिजास्टर फिल्म बुलेट ट्रेन के जवाब में बॉलीवुड की फिल्म द बर्निंग ट्रेन की खासियत इसकी सितारों की भीड़ थी। इस फिल्म में तत्कालीन तमाम बड़े सितारे धर्मेन्द्र, हेमा मालिनी, विनोद खन्ना, जीतेंद्र, परवीन बाबी, डैनी डेंग्ज़ोप्पा, विनोद मेहरा, इफ़्तेख़ार, रणजीत. सिमी ग्रेवाल, आशा सचदेव, आदि बॉलीवुड की इस ट्रेन में सवार थे। दर्शकों की भीड़ खींचने के लिहाज़ से सितारों की यह भीड़ काफी होनी चाहिए थी। हालाँकि, इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ३.२० करोड़ का नेट किया था। लेकिन, भारी बजट के लिहाज़ से यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर डिजास्टर साबित हुई थी। अब इसी फिल्म का पुनर्निर्माण किये जाने की खबर है। इस फिल्म को फ्लॉप अभिनेता जैकी भगनानी के साथ रवि चोपड़ा के बेटे जूनो चोपड़ा कर रहे हैं। अभी इस फिल्म के रीमेक की बात शुरूआती दौर में ही है। इसलिए अभी स्टारकास्ट तथा दूसरे विवरण ज्ञात नहीं है। लेकिन, ध्यान रखने की बात यह  है कि द बर्निंग ट्रेन एक सितारा बहुल फिल्म थी। बड़े सितारे इसका आकर्षण थे। क्या रीमेक द बर्निंग ट्रेन भी उसी जोड़ की मल्टीस्टारर होगी ? ऎसी दशा में यह एक बहुत बड़ा प्रोजेक्ट होगा। आजकल सितारा बहुल फिल्मों का ज़माना नहीं है। इसे देखते हुए क्या द बर्निंग ट्रेन का निर्माण फायदेमंद होगा ? 

दिनेश विजन का घोस्ट यूनिवर्स !
हॉलीवुड की नक़ल की दौड़ में दौड़ता बॉलीवुड अब यूनिवर्स बनाने की दौड़ में शामिल होता लगता है। हॉलीवुड के प्रख्यात मार्वेल सिनेमेटिक यूनिवर्स और डीसी सिनेमेटिक यूनिवर्स को बॉलीवुड में कॉप  यूनिवर्स में बदलने का पहला कारनामा रोहित शेट्टी ने किया था। उन्होंने कॉप फिल्म सिंघम और उसका सीक्वल बनाने के बाद, सिम्बा बनाने के दौरान कॉप यूनिवर्स का शोशा उछला था। सिम्बा के रिलीज़ होते होते कॉप यूनिवर्स कागजों में आ गया। सिम्बा के रिलीज़ होने से पहले ही, रोहित शेट्टी ने सूर्यवंशी का ऐलान कर दिया था। सिम्बा के क्लाइमेक्स में अजय देवगन का सिंघम और रणवीर सिंह के सिम्बा के साथ अक्षय कुमार का वीर सूर्यवंशी इस कॉप यूनिवर्स की तरफ इशारा कर रहा था। हालाँकि, रोहित शेट्टी ने अभी कॉप यूनिवर्स की फिल्मों का ऐलान नहीं किया है। लेकिन, निर्माता दिनेश विजन इससे कहीं आगे निकल गए लगते हैं। निर्माता दिनेश विजन की, २०१८ में रिलीज़ घोस्ट कॉमेडी फिल्म स्त्री को बड़ी सफलता मिली थी। उसके बाद, स्त्री के सीक्वल की बात तो चली, लेकिन आगे नहीं बढ़ी। दिनेश विजन ने दूसरी घोस्ट फिल्म रूही अफ़ज़ाना का ऐलान जो कर दिया था। इस फिल्म में जाह्नवी कपूर भूत और दुल्हन की दोहरी भूमिका कर रही है। स्त्री की सफलता और रूही अफ़ज़ाना की ज़बरदस्त चर्चा को देखते हुए दिनेश विजन ने घोस्ट यूनिवर्स का विचार काफी कुछ साफ़ कर दिया है। दिनेश विजन इस समय एक अन्य घोस्ट फिल्म मुंझा पर काम कर रहे हैं। उनका विचार है कि उनकी फिल्मों के तीन घोस्ट स्त्री, रूही और मुंझा एक साथ बैठे। हो सकता है कि मुंझा के बाद, दिनेश विजन के बैनर से जो फिल्म निकले वह स्त्री और रूही का गठजोड़ हो। क्योंकि, तब तक दर्शकों का परिचय मुंझा से भी हो जाएगा। इसलिए, पहली स्त्री-रूही फिल्म के बाद स्त्री, रूही और मुंझा यूनिवर्स सामने आयेगा। अगर दर्शकों के बीच यह घोस्ट यूनिवर्स क्लिक कर गया तो आगे ऎसी ही कई घोस्ट फ़िल्में देखने को मिलेंगी।

बैजू बावरा में गली बॉय के एक्टर !
पिछले साल, फिल्म निर्माता-निर्देशक संजय लीला भंसाली की कुछ फिल्मों की चर्चा हुई थी । इनमे सलमान खान के साथ इंशाल्लाह, प्रियंका चोपड़ा के साथ गंगुबाई और अजय देवगन को लेकर बैजू बावरा बनाए जाने की चर्चा प्रमुख थी । अब यह बात दीगर है कि इंशाल्लाह डब्बाबंद हो गई । गंगुबाई में, प्रियंका चोपड़ा की जगह अलिया भट्ट आ गई । सिर्फ बैजू बावरा की स्टारकास्ट में ख़ास तब्दीली नहीं हुई । अब इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि संजय लीला भंसाली द्वारा म्यूजिकल रोमांस फिल्म बैजू बावरा बनाई जायेगी । २०२१ के बैजू बावरा में रणवीर सिंह और अलिया भट्ट को लिए जाने की खबर है । इस फिल्म में रणवीर सिंह बैजू की भूमिका करेंगे । बैजू की प्रेरणा और प्यार गौरी की भूमिका अलिया भट्ट करेंगी । अलिया भट्ट और रणवीर सिंह ने जोया अख्तर की फिल्म गली बॉय में सफीना और मुराद की भूमिका की थी । यह दोनों काफी हद तक काल्पनिक चरित्र थे । लेकिन, बैजू बावरा की कहानी काफी हद तक काल्पनिक होने के बावजूद रियल जैसी लगती है । क्योंकि, संजय लीला भंसाली की फिल्म बैजू बावरा, १९५२ में प्रदर्शित विजय भट्ट निर्देशित फिल्म बैजू बावरा की रीमेक है । १९५२ की बैजू बावरा में बैजू और गौरी की भूमिका भारत भूषण और मीना कुमारी ने की थी । इस फिल्म के लिए मीना कुमारी को पहला फिल्मफेयर पुरस्कार मिला था । इस फिल्म में ऐतिहासिक चरित्र अकबर की भूमिका बिपिन गुप्ता और तानसेन की भूमिका सुरेन्द्र ने की थी । रीमेक फिल्म में तानसेन की भूमिका में दर्शकों को दिलचस्पी हो सकती है । क्योंकि, विजय भट्ट की बैजू बावरा में तानसेन और बैजू बावरा का संगीत मुकाबला बेहद दिलचस्प और महत्वपूर्ण था । अजय देवगन का नाम भंसाली की फिल्म में तानसेन की भूमिका के लिए ही सामने आया था । अब वक़्त बतायेगा कि संजय लीला भंसाली के बैजू बावरा, गौरी और तानसेन कौन एक्टर बनते हैं । फिलहाल तो संजय लीला भंसाली गंगुबाई की शूटिंग में व्यस्त है, जो इस समय रुकी पड़ी है ।

No comments:

Post a Comment