Friday 27 March 2020

Corona से कराह रहा Hollywood


अमेरिकी बॉक्स ऑफिस पर हॉलीवुड की फिल्मों का बुरा हाल है। तमाम सिनेमाघर बंद हो चुके हैं। बंद हो रहे सिनेमाघरों की सूची में रीगल और एएमसी की प्रमुख सिनेमा चेन भी शामिल है। हॉलीवुड को ड्राइव-इन सिनेमाघरों से होने वाली आमदनी इतनी कम है कि इसे शून्य मान लिया गया है।  ट्रेड पंडित इन आंकड़ों को जीरो मान कर चल रहे हैं। यह अभूतपूर्व है.क्योंकि इस से पहले १९९४ में नार्थरिज भूकंप के कारण में ऎसी ही नौबत आई थी। लेकिन, इसका प्रभाव कैलिफ़ोर्निया के सिनेमाघरों तक ही सीमित रहा था।

लाखों लोग बेरोज़गार
कोरोना वायरस का कहर कितना बेढब है, इसका अंदाजा इसी ले लगाया जा सकता है कि लाखों की संख्या में लोग बेकार होते जा रहे हैं। नवीनतम आंकड़ों के अनुसार अकेले अमेरिका में १ लाख २० हजार नौकरियां ख़त्म हो चुकी है। ब्रिटेन में ५० हजार लोगों की नौकरियां गई है। बताया जा रहा है कि स्वतंत्र रूप से काम करने वाले ३५ हजार कामगारों की नौकरी पर भी खतरा मंडरा रहा है।

क्या लौटेगा दर्शक ?
पिछले दिनों बताया गया था कि कुछ हॉलीवुड फ़िल्में डिजिटल माध्यम से रिलीज़ किये जाने की योजना है। अब पता चला है कि हॉलीवुड की कुछ बड़ी फ़िल्में सीधे नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हो सकती है। इससे, दावा किया जा रहा है कि पहले से ही दर्शकों का टोटा झेल रहे प्रदर्शन सेक्टर पर बंद होने का खतरा मंडराने लगा है। ऐसा अनुमान इसलिए भी लगाया जा रहा है कि कोरोना वायरस का खतरा पूरी तरह से टल जाने के बाद भी दर्शक सिनेमाघरों में लौटेंगे, ऐसा पुख्ता तौर पर नहीं कहा जा सकता है।

नेटफ्लिक्स पर फ़िल्में
हालाँकि, हॉलीवुड की कई बड़ी फिल्मों नो टाइम टू डाई, मुलान, ब्लैक विडो, वंडर वुमन, आदि की रिलीज़ की तारीखें आगे बढ़ा दी गई है। लेकिन, हॉलीवुड के फिल्म निर्माता चाहते है कि उनकी फ़िल्में सिनेमाघरों में रिलीज़ होने से पहले या साथ साथ, नेटफ्लिक्स या दूसरे डिजिटल माध्यम से प्रसारित हों। डिजिटल माध्यम से जिन फिल्मों के स्ट्रीम होने की संभावना है, उनमे १९१७, बर्ड्स ऑफ़ प्रे, ब्लडशॉट, डूलिटिल, द जेंटलमैन, द जेंटलमैन, द वे बेक, आदि के नाम उल्लेखनीय हैं।


No comments:

Post a Comment