Wednesday 25 March 2020

क्या डिजिटल में रिलीज़ होंगी रोकी गई फ़िल्में?


आगामी कुछ हफ़्तों में प्रदर्शित होने वाली हॉलीवुड फिल्मों का प्रदर्शन अनिश्चितकाल तक टाल दिया गया है। हॉलीवुड फिल्मों का बाज़ार पूरी दुनिया के देशों में है। कोरोना वायरस का प्रकोप दुनिया में कब तक रहता है, कहा नहीं जा सकता।  ऐसे में तमाम फिल्म निर्माताओं का पैसा फिल्म की रिलीज़ के साथ ही रुका हुआ है। स्वाभाविक है कि हॉलीवुड के कुछ निर्माता किसी विकल्प की तलाश करें।

विकल्प डिजिटल माध्यम !
यूनिवर्सल पिक्चर्स की एक फिल्म फ़ास्ट एंड फ्यूरियस की रिलीज़ एक साल के लिए टल चुकी है। उनकी कुछ दूसरी आगामी फिल्मों में कैंडीमैन, जुरैसिक वर्ल्ड, आदि के नाम उल्लेखनीय हैं।  उनकी फिल्म द इनविजिबल मैन २८ फरवरी को प्रदर्शित हुई थी। लेकिन कोरोना वायरस के कारण इसे सिनेमाघरों से उतारना पड़ा। हालाँकि, यह अच्छा कारोबार कर रही थी।  ट्रॉल्स : वर्ल्ड टूर की १० अप्रैल की रिलीज़ भी टल गई है। अब स्टूडियो  द्वारा इन दोनों फिल्मों को डिजिटल माध्यम से दर्शकों को घर बैठे उपलब्ध कराने का  निर्णय लिया गया है। ऐसा समझा जा रहा है कि यूनिवर्सल पिक्चर्स का यह प्रयोग प्रदर्शन के क्षेत्र में भारी बदलाव ला सकता है।

फिल्म प्रदर्शकों का विरोध
लेकिन, यूनिवर्सल पिक्चर्स के इस निर्णय को दूसरे निर्माताओं द्वारा अपनाये जाने के खतरे को देखते हुए सिनेमा मालिकों ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया है। उनका कहना है कि इस अस्थाई बंद को देखते हुए, नई  फिल्मों की होम वीडियो में रिलीज़ करना घाटे का सबब बन सकता  है। क्योंकि, जो फ़िल्में भारी बजट से बनी हुई है, उन्हें पर्याप्त समय तक सिनेमाघरों में रिलीज़ किये बिना लागत निकालना तक मुश्किल हो जाएगा।

भारी बजट फ़िल्में चाहें थिएटर
कोरोना वायरस के काऱण रिलीज़ से बाहर हो जाने वाली फिल्मों के अलावा कई ऐसी  फ़िल्में है, जो बड़े बजट की हैं। इनमे, बांड फिल्म नो टाइम टू डाई, मुलन, द न्यू म्यूटेंट्स, ब्लैक विडो, फ़ास्ट एंड फ्यूरियस ९, आदि के नाम उल्लेखनीय हैं। ऎसी सभी फिल्मों को रीशिड्यूल कर इस प्रकार रिलीज़ करना पड़ेगा ताकि इन्हे पर्याप्त दर्शक बटोरने का समय भी मिले। इन फिल्मों को पहले होम वीडियो में रिलीज़ करने से, इन फिल्मों का सिनेमाघरों में कारोबार काफी प्रभावित करेगा। 

No comments:

Post a Comment