Tuesday 2 January 2018

गर्मागर्म फिल्मों के टेलीविज़न स्टार

टेलीविज़न से फिल्मों में आने का सिलसिला तेज़ हुआ लगता है। टेलीविज़न के पॉपुलर पारिवारिक  शो के अभिनेता और अभिनेत्रियाँ हिंदी फिल्मों में अपना स्थान बना रहे हैं । खास बात यह है कि इन टेलीविज़न सितारों को फिल्मों के नायक-नायिका के इर्दगिर्द के नाते रिश्तेदारों और दोस्तों की भूमिकाएं नहीं मिल रही, बल्कि, इनकी भूमिकाये अहम् होती हैं । ख़ास तौर पर टेलीविज़न की नायिकाएं अपनी फिल्म के नायक के साथ कंधे से कंधा मिलाती नज़र आती हैं । अलबत्ता, टीवी के अभिनेताओं का इस्तेमाल सेक्स सिंबल के तौर पर किया जा रहा है । वह अपनी फिल्म की नायिका की शारीरिक भूख मिटाते ही नज़र आते हैं ।
मौनी रॉय का गोल्ड बना ब्रह्मास्त्र 
कुछ समय पहले यह खबर गर्म थी कि मौनी रॉय ने पोपुलर टीवी शो नागिन छोड़ दिया है। उनके बॉलीवुड फिल्म करने की खबरे आ रही थी । इन खबरों के गर्म और ठंडी होने बीच, मौनी रॉय  पहले सलमान खान के शो बिग बॉस के विज्ञापन में सलमान खान के साथ नज़र आई और फिर बिग बॉस के घर गई । इसके बाद उनके अक्षय कुमार के साथ हॉकी पर बायोपिक फिल्म गोल्ड की नायिका चुने जाने का समाचार आया । इसके बाद मौनी को अयान मुख़र्जी निर्देशित फिल्म ब्रह्मास्त्र में भी रणबीर कपूर और अलिया भट्ट के साथ ले लिया गया । अब सलमान खान की दबंग सीरीज की फिल्म दबंग ३ में मौनी रॉय के सलमान खान की नायिका बनने की खबर भी काफी सुर्ख हैं ।
सुपर ३० में मृणाल
अब खबर है कि कुमकुम भाग्य में बुलबुल अरोड़ा की भूमिका करने वाली अभिनेत्री मृणाल ठाकुर भी हिंदी फिल्म नायिका बन गई हैं । वह सुपर ३० की स्टार कास्ट में शामिल कर ली गई है। यह फिल्म पटना के एक गणितज्ञ आनंद कुमार के जीवन पर आधारित है । सुपर ३० टाइटल वाली इस फिल्म में आनंद कुमार की भूमिका हृथिक रोशन कर रहे हैं । मृणाल ठाकुर, आनंद कुमार की पत्नी की भूमिका करेंगी। आनंद कुमार का किरदार प्रेरणादायक है। वह खुद आर्थिक तंगी झेलने के बावजूद गरीब बच्चों की मदद करते हैं। इस काम में उनकी पत्नी और भाई भी मदद करते हैं। आनंद कुमार के मिशन में साथ देने के लिहाज़ से आनंद कुमार की पत्नी का किरदार ख़ास हो जाता है। हृथिक रोशन को कभी बड़ी एक्ट्रेस की चाह नहीं होती। उन्होंने नवोदित पूजा हेगड़े के साथ फिल्म मोहनजोदड़ो की थी। लेकिन, मृणाल ठाकुर के लिए ख़ास है कि वह हृथिक रोशन जैसे सितारे के साथ स्क्रीन शेयर कर रही हैं ।
टीवी एक्टर बने इरोटिक हीरो
टीवी सीरियल की एक्ट्रेस के ठीक विपरीत टेलीविज़न के चॉकलेटी चेहरा एक्टरों की कहानी है । वह अपनी तमाम फिल्मों के नायक होने के बावजूद फिल्म की नायिका के सपोर्टिंग भूमिका में लिए जाते हैं । यह ज्यादा फ़िल्में या तो हॉरर होती हैं या इरोटिक थ्रिलर या फिर इरोटिका । ऎसी फिल्मों में नायिका की सेक्स अपील भुनाई जाती हैं । टीवी एक्टर इसे हवा देते हैं । टेलीविज़न सीरियलों के अभिनेताओं की त्रासदी यही है कि वह हिंदी फिल्मों के नायक तो बन पाते हैंलेकिन इन फिल्मों में वह अपनी नायिका से हॉट रोमांस ही करते नज़र आते हैं। बाकी, जो कुछ एक्शन करना होता है, वह फिल्म की नायिका ही करती है । उनका अस्तित्व नायिका के इशारों का मोहताज़ होता है।
फिल्म से पहुंचे कंडोम विज्ञापन में
टीवी एक्टर गुरमीत चौधरीजय भानुशालीकरण वाहीअभिनव शुक्ल और करण सिंह ग्रोवर  उदाहरण हैं। कसौटी  ज़िन्दगी की के शरद गुप्तादिल मिल गए के अरमान मालिकक़ुबूल है के असद अहमद खानआदि जैसे मशहूर सीरियलों के किरदार करने वाले अभिनेता करण सिंह ग्रोवर ने भ्रम और आई एम् २४ जैसी फ़िल्में की।  लेकिनइन फिल्मो में उनकी भूमिका बहुत छोटी और नायक/ नायकों की सहयोगी की थी।  उन्हें नायक की भूमिका मिली बिपाशा बासु के साथ हॉरर फिल्म अलोन में। लेकिन, इस फिल्म में अंजना और संजना दोहरी में अभिनेत्री बिपाशा बासु छाई हुई थी । करण सिंह ग्रोवर बेचारे तो जिगोलो बने हुए अपनी नायिका बिपाशा बासु के साथ कामुक दृश्य करते नज़र आ रहे थे । उनकी इस गर्मागर्म रील लाइफ का नज़ारा करण और बिपाशा विवाह के रूप में सामने आया । इन दोनों की कामुक छवि का परिणाम एक कंडोम का विज्ञापन भी था । करण अपनी दूसरी फिल्म हेट स्टोरी ३ में भी फिल्म की नायिकाओं ज़रीन खान और डेज़ी शाह के साथ वही कहानी दोहरा रहे थे ।
राम भी इरोटिक
इमेजिन टीवी के शो रामायण में भगवान राम की भूमिका करने वाले गुरमीत चौधरी ने टीवी शो गीत- हुई सबसे पराई और पुनर्विवाह में मान सिंह खुराना और यश सूरज प्रताप सिंघानिया के गुडीगुडी किरदार किये थे । लेकिन, जब वह फिल्मों के नायक बने तब ? खामोशियाँ और वजह तुम हो में, गुरमीत चौधरी अपनी नायिकाओं के चरित्र को मज़बूत कर रहे थे । उन्होंने, खामोशियाँ में सपना पब्बी और सना खान के साथ उत्तेजक सेक्स दृश्य करकेअपनी राम वाली छवि मिटटी में मिला दी। वजह तुम हो में भी उनके पीछे हटने की कोई वजह नहीं थी ।
जय भानुशाली की लीला
क़यामत के नीव शेरगिल जय भानुशाली किस देश में है मेरा दिल और कैरी रिश्ता खट्टा मीठा में रोमांटिक किरदार किये थे । लेकिन, उन्होंने फ़िल्में बिलकुल उलट की । वह, फिल्म हेट स्टोरी २ में सुरवीन चावला और एक पहेली लीला में सेक्सी अवतार में नज़र आये। यह दोनों फ़िल्में नायिका के अपना बदला लेने की कहानियाँ थी । जय के हिस्से गर्मागर्म रोमांस दृश्य ही आये ।
अक्सर २ में ज़रीन खान के साथ टीवी के दो सितारे थे । टीवी सीरियल जाने क्या बात हुई के शांतनु, छोटी बहु के विक्रम, गीत के देव सिंह, आदि की इमोशनल भूमिकाये करने अभिनव शुक्ल फिल्म अक्सर २ की नायिका ज़रीन खान का बिस्तर गर्म कर रहे थे। इसमें उनका साथ सरस्वतीचंद्र सीरियल के गौतम रोडे दे रहे थे। गौतम रोड़े को टीवी दर्शक जहाँ प्यार मिले, रिश्ते, अपना अपना स्टाइल, बा बहू और बेबी, इंतज़ार, आदि सीरियलों के कारण पारिवारिक अभिनेता मानते थे ।
यह इरोटिका थ्रिलर फिल्म नहीं है
एक दूसरे  टीवी एक्टर करण वाही फिल्म हेट स्टोरी ४ में दो नायिकाओं पंजाबी एक्ट्रेस ईहाना ढिल्लों और उर्वशी रौतेला के साथ गर्मागर्म दृश्य देते नज़र आएंगे। टीवी के चोकोलेटी चेहरा करण वाही दर्शक मेरे घर आई एक नन्ही परीदिल मिल गएबात हमारी पक्कीआदि टीवी सीरियलों के अलावा दर्जनों डांस और एडवेंचर रियलिटी शो के कारण अच्छी तरह से पहचानते हैं। करण का बॉलीवुड फिल्म डेब्यू आदित्य रॉय  कपूर और परिणीति चोपड़ा की मुख्य भूमिका वाली फिल्म दावत-ए-इश्क़ (२०१४) से हुआ था। फिल्म बुरी तरह पिटी।  अब करण वाही की दूसरी फिल्म हेट स्टोरी ४ आ रही है। इस फिल्म में वह एक बड़े उद्यमी के प्रतिभाशाली और भावप्रवण बेटे की भूमिका कर रहे हैं।  मशहूर हेट स्टोरी सीरीज की इस चौथी फिल्म को इरोटिका फिल्म बताया जा रहा है।  लेकिनकरण वाही कहते हैं कि यह मूल रूप में सेक्सी नहींथ्रिलर फिल्म है।  हालाँकिकरण वाही यह तो कह रहे हैं कि हेट स्टोरी ४ अपनी मूल फिल्मों की तरह इरोटिका फिल्म नहीं है।  लेकिनटेलीविज़न के अभिनेताओं की त्रासदी है कि वह बॉलीवुड फिल्मों की नायिका के साथ उत्तेजक शयन कक्ष दृश्य करते ही नज़र आते हैं।  क्या दूसरे टेलीविज़न सितारों की तरह करण वाही भी विशाल पंड्या की इस फिल्म में उर्वशी रौतेला के साथ सिर्फ हॉट रोमांस करते नज़र आएंगे कुछ समय पहले ऋत्विक धनजानी के पांच इरोटिक कहानियों वाली फिल्म एक्सएक्सएक्स में नज़र आने को तैयार थे।  लेकिनअब इस फिल्म में कोई ख़ास प्रोग्रेस हुई नहीं लगती है।

No comments:

Post a Comment