Saturday 16 November 2019

अब Netflix पर Bhangra Paa Le


जिन फिल्मों को, खुद उनके निर्माता हलकी बनी समझते हैं या स्टार कास्ट के कारण थिएटर रिलीज़ में कठिनाई होती है तो ऐसी फिल्मों को ओटीटी पर स्ट्रीम करने का चलन बढ़ गया है। छिछोरे जैसी सफल फिल्म देने वाले सुशांत सिंह राजपूत की एक्शन फिल्म ड्राइव को थिएटर के साथ नेटफिल्क्स पर भी स्ट्रीम किया गया था।

अब निर्माता रोनी स्क्रूवाला की एक फिल्म भंगड़ा पा ले की रिलीज़ की तारीख़ १ नवंबर यकायक रद्द कर दी गई। इसके साथ ही यह भी ऐलान हुआ कि अब यह फिल्म नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम होगी। रोनी के आरएसवीपी बैनर के लिहाज़ से यह फिल्म के लिए बड़ा झटका था।  क्योंकि, आरएसवीपी बैनर ने इस साल उरी द सर्जिकल स्ट्राइक जैसी बड़ी सफल फिल्म से शुरुआत की थी।  उनकी दो फिल्मों मर्द को दर्द नहीं होता और स्काई इज पिंक की काफी प्रशंसा हुई थी। लेकिन, सोन चिड़िया, मर्द को दर्द नहीं होता और स्काई इज पिंक की बॉक्स ऑफिस पर असफलता इस बैनर के लिए बड़ा झटका थी।

लेकिन, भंगड़ा पा ले का थिएटर में रिलीज़ होने के बजाय नेटफिल्क्स पर स्ट्रीम होना इस फिल्म से जुड़े लोगों के लिए निराशाजनक है। इस पंजाबी डांस फिल्म का निर्देशन नवोदित स्नेहा तौरानी ने किया है। फिल्म से सनी कौशल और रुखसार ढिल्लों का करियर भी जुड़ा हुआ है।  फिल्म की निर्देशक स्नेहा, टिप्स के रमेश तौरानी की बेटी है।  सनी कौशल के बड़े भाई विक्की कौशल ने रोनी स्क्रूवाला के लिए उरी द सर्जिकल स्ट्राइक जैसी बड़ी हिट फिल्म दी है। रुखसार ढिल्लों दक्षिण की फिल्मों का चर्चित नाम है। यह रुखसार की पहली हिंदी फिल्म है। स्वाभाविक है इन सभी का निराश होना।


बताते हैं कि भंगड़ा पा ले ५ करोड़ के बेहद मामूली बजट से बनाई गई थी।  लेकिन, फिल्म के निर्माता अब इस फिल्म की पब्लिसिटी और प्रिंट में पैसा नहीं खर्च करना चाहते थे। क्या इसका कारण नवंबर और दिसंबर में बड़ी फिल्मों के अलावा छोटे और मझोले बजट की फिल्मों की भरमार होना है ? क्योंकि, ज़्यादा फिल्मों की रिलीज़ होने से भंगड़ा पा ले को अपेक्षित स्क्रीन नहीं मिल पा रहे थे। परन्तु, आरएसवीपी बैनर का भंगड़ा पा ले को थिएटर में न रिलीज़ करना द स्काई इज पिंक की असफलता थी, जो प्रियंका चोपड़ा के बावजूद दर्शक नहीं खींच सकी थी।

No comments:

Post a Comment