Thursday 13 February 2020

Anupam Kher की एक्टिंग इंस्टीट्यूट 'एक्टर प्रिपेयर्स' के १५ साल



बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अनुपम खेर कई दशकों से फिल्मों में काम कर रहे हैं। अभिनेता ने लगभग 500 बॉलीवुड फिल्मों में अभिनय किया है और साथ ही साथ हॉलीवुड में भी काम करते आए हैं| फिलहाल वो मेडिकल ड्रामा 'न्यू एम्स्टर्डम' में डॉ. विजय कपूर के किरदार में नज़र आ रहे हैं| दिग्दज अभिनेता ने हाल में ही न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी में एक अभिनेता के तौर पर अपनी जर्नी के बारे में स्टूडेंट्स को बताया| इस बीच, ऐसा लगता है कि अनुपम खेर के लिए अब जश्न का समय आ गया है क्योंकि उनके एक्टिंग इंस्टीट्यूट 'एक्टर प्रिपेयर्स' को 15 साल पूरे हो गए हैं।

2005 में स्थापित ये इंस्टीट्यूट मुंबई में स्थित है, जो हिंदी फिल्म इंडस्ट्री का घर है। दिलचस्प बात यह है कि, 'एक्टर प्रिपेयर्स' दुनिया का एकमात्र संस्थान है जो एक सक्रिय अभिनेता द्वारा चलाया जाता है। अमिताभ बच्चन, आमिर खान, महेश भट्ट और सुभाष घई ने अनुपम खेर की उपस्थिति में इस इंस्टीट्यूट का उद्घाटन किया था|

विभिन्न शहरों के आकांक्षी अभिनेताओं के लिए ये एक बढ़िया मंच है जो उन्हें एड फिल्म्स, टेलीविजन, वेब सीरीज़ और फिल्मों में पेशेवर कैरियर बनाने के लिए प्रभावी ढंग से तैयार करता है। कनाडाई टीवी नेटवर्क द्वारा टीवी 5 क्यूबेक कनाडा कहे जाने वाले अभिनय के लिए सबसे अनूठे स्कूल के रूप में नामित ये इंस्टीट्यूट दुनिया भर के छात्रों के आकर्षण का केंद्र है| जिनमें अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, यूनाइटेड किंगडम, यूरोप और जापान जैसे देश शामिल हैं। एक्टर प्रिपेयर्स में दीपिका पादुकोण, अभिषेक बच्चन, ऋतिक रोशन, प्रीति जिंटा, वरुण धवन और कियारा आडवाणी जैसे कलाकार शामिल हैं। कई समय और बार-बार हमने सेलेब्स को इस इंस्टीट्यूट में आते और वहां के छात्रों के साथ बातचीत करते देखा है। इनमें से स्वर्गीय यश चोपड़ा, आंग ली, शेखर कपूर, गुरिंदर चड्ढा, रसेल पीटर्स, रणबीर कपूर, विद्या बालन, अभिषेक बच्चन, जेसन इसाक्स और डैनी बॉयल शामिल हैं।

उसी के बारे में अपनी उत्सुकता शेयर करते हुए इस इंस्टीट्यूट के संस्थापक अनुपम खेर ने एक आधिकारिक बयान में कहा, “यह मेरे और एक्टर प्रिपेयर्स के सभी लोगों के लिए बहुत ही अच्छा क्षण है। पिछले पंद्रह साल शानदार रहे हैं और जो भी हमसे जुड़ते हैं हमारा लक्ष्य होता है कि हम उन सभी को ज्ञान और कौशल दें| इंडियन फिल्म इंडस्ट्री ने मुझे इतना दिया है कि मेरे लिए इसे वापस लौटना जरुरी था और ऐसा करने के लिए यह स्कूल सबसे अच्छा उपाय था क्योंकि शिक्षित अभिनेता बहुत आगे जाते हैं। एक्टर प्रिपेयर्स के कई और शानदार वर्षों की प्रतीक्षा है।

अनुपम खेर को हाल ही में एंथोनी मारस द्वारा निर्देशित फिल्म 'होटल मुंबई' में उनके प्रदर्शन के लिए सराहा गया था| ये फिल्म मुंबई के ताज महल पैलेस होटल में 2008 के मुंबई आतंकवादी हमले पर आधारित था।

No comments:

Post a Comment