Sunday 16 February 2020

कुछ बॉलीवुड की १६ फरवरी २०२०


क्या सचमुच हिट हो जाती हैं दूसरे शुक्रवार रिलीज़ फ़िल्में
बॉलीवुड फिल्मों के बॉक्स ऑफिस पर कमाई के लिहाज़ से जनवरी का दूसरा शुक्रवार फायदेमंद नज़र आने लगा है। पिछले साल, ११ जनवरी २०१९ को प्रदर्शित विक्की कौशल की युद्ध फिल्म उरी द सर्जिकल स्ट्राइक बड़ी हिट साबित हुई थी। इस साल भी, १३ जनवरी को प्रदर्शित अजय देवगन की ऐतिहासिक ड्रामा फिल्म तानाजी द अनसंग वारियर २५० करोड़ से ज़्यादा कारोबार कर पाने में सफल हुई। अगले साल, यानि ८ जनवरी २०२१ को एसएस राजामौली की पीरियड ड्रामा फिल्म आरआरआर प्रदर्शित होने जा रही है। इस फिल्म की दक्षिण के सुपर स्टार रामचरण और जूनियर एनटीआर तथा बॉलीवुड के सुपरस्टार अजय देवगन और आलिया भट्ट के कारण तमिल, तेलुगु और हिंदी में बन रही फिल्म के सुपरहिट होने की उम्मीद की जा रही है। हालाँकि, पिछले दो सालों में जनवरी के दूसरे शुक्रवार को रिलीज़ फ़िल्में लगातार सफल होती गई है। लेकिन, हमेशा से ऐसा नहीं होता था। दूसरे शुक्रवार प्रदर्शित होने वाली फिल्मों में २०१० में सुष्मिता सेन की दूल्हा मिल गया और प्रियंका चोपड़ा की प्यार इम्पॉसिबल, २०११ में धर्मेंद्र और सनी देओल की फिल्म यमला पगला दीवाना फिर से के अलावा मुंबई मस्त कलंदर और टर्निंग ३०, २०१२ में, घोस्ट, चालीस चौरासी और साड्डा हक, २०१३ में इमरान खान और अनुष्का शर्मा की फिल्म मटरू की बिजली का मंडोला, प्यार में ऐसा होता है और गंगुबाई, २०१५ में  अर्जुन कपूर और सोनाक्षी सिन्हा की तेवर, २०१६ में अमिताभ बच्चन और जॉन अब्राहम की वजीर और २०१७ में आदित्य रॉय कपूर और श्रद्धा कपूर की ओके जानू और नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी की हरामखोर असफल हुई थी। इस दौरान, २०१४ में रिलीज़ माधुरी दीक्षित, नसीरुद्दीन शाह और अरशद वारसी की डेढ़ इश्किया असफल हुई तो नए चेहरों के साथ दिव्या खोसला कुमार निर्देशित फिल्म यारियां हिट हो गई । इसी प्रकार से, २०१८ में सैफ अली खान की कालकांडी और अनुराग कश्यप की मुक्काबाज़ फ्लॉप हुई तो विक्रम भट्ट की हॉरर फिल्म १९२१ को ठीकठाक दर्शक मिल गए थे । २०१९ में, जब उरी द सर्जिकल स्ट्राइक सफल हुई थी, तब भी इसके साथ प्रदर्शित तीन फ़िल्में द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर, इवनिंग शैडोज और बटालियन ६०९ फ्लॉप हो गई थी । इस साल भी, तानाजी द अनसंग वारियर हिट हुई तो दीपिका पादुकोण की फिल्म छपाक फ्लॉप हो गई थी । 

निगेटिव रिव्यु के बावजूद
बॉलीवुड का सुपरस्टार अभिनेता अपने आप में एक सशक्त स्क्रिप्ट होता है। उन्हें किसी फिल्म में लेना, फिल्म के निर्माता को घाटे के खिलाफ सुरक्षा बीमा जैसा होता है। उनकी फिल्मों को किसी बढ़िया रिव्यु की ज़रुरत नहीं। उन्होंने जो कर दिया,सो कर दिया। दर्शक देखेगा ही, समीक्षक चाहे कितना ही बैड रिव्यु क्यों दे ! इसे इस प्रकार से समझा जा सकता है। यहाँ, बॉलीवुड के आज के पांच सुपर सितारों की उन फिल्मों के बॉक्स ऑफिस नेट को लेते है, जिन्हें फिल्म समीक्षकों ने बुरी तरह से लताड़ा था। अक्षय कुमार की पिछले साल रिलीज़ फिल्म हाउसफुल ४ को समीक्षकों ने बेसिर पैर की फिल्म बताया था। लेकिन, इस फिल्म का लाइफटाइम नेट २०६ करोड़ का हुआ। समीक्षकों द्वारा लताड़ी गई एक ऐसी ही फिल्म सलमान खान की रेस ३ भी है। यह फिल्म ईद २०१८ में रिलीज़ हुई थी। रेमो डिसूज़ा की इस फिल्म की भी कटु आलोचना हुई थी। लेकिन, यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर १६५ करोड़ का नेट कर पाने में सफल हुई। २०१८ में ही रिलीज़ सलमान खान की फिल्म ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान को भी खराब रिव्यु मिले थे। इस फिल्म के ज़बरदस्त मेमे भी बनाए गए थे। इस खराब फिल्म के लिए आमिर खान ने अपने प्रशंसकों से माफ़ी भी मागी थी। लेकिन, इसके बावजूद, ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान ने बॉक्स ऑफिस पर १३५ करोड़ का नेट किया। एक दूसरे सुपर स्टार अजय देवगन की फिल्म एक्शन जैक्सन की भी समीक्षकों द्वारा ज़बरदस्त धुलाई की गई थी। लेकिन, इस फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस पर ५० करोड़ से ऊपर का नेट कर डाला था। जहाँ एक्शन जैक्सन ने ५७ करोड़ का नेट किया, वहीँ हृथिक रोशन की बुरी तरह से आलोचना का शिकार हुई फिल्म मोहनजोदड़ो ने भी बॉक्स ऑफिस पर ५० करोड़ से ज्यादा यानि ५३ करोड़ का नेट कर डाला था। इससे दो बातें साफ़ होती है। पहली यह कि सुपरस्टार की कूड़ा फिल्म भी ५० करोड़ से ज्यादा का नेट कर सकती है। दूसरा यह कि सुपरस्टार में सुपरस्टार और कोई नहीं अक्षय कुमार है। क्योंकि, उनकी सबसे ज्यादा आलोचना का शिकार हुई फिल्म हाउसफुल ४ ने भी बॉक्स ऑफिस पर दोहरा शतक जमा दिया था।  

एके वर्सेज एके में एके परिवार !
जनवरी में, नेटफ्लिक्स ने चार ओरिजिनल फिल्मों फ्रीडम, चोक्ड, एके वर्सेज एके और द अदर का ऐलान किया था। इस फिल्म का निर्देशन विक्रमदित्य मोटवाने कर रहे हैं। इस फिल्म का टाइटल एके वर्सेज एके, फिल्म की स्टारकास्ट के कारण थोड़ा दिलचस्प बन गया था। अपनी फिल्मों की असफलता से  आहत एक फिल्म निर्देशक को हिट फिल्म की तलाश है। वह के सफल स्टार की बेटी का अपहरण कर लेता है। इधर फिल्म स्टार अपनी बेटी की तलाश में भटक रहा है, वही दूसरी ओर वह निर्देशक इसकी साथ साथ शूटिंग भी करता जाता है। फिल्म में प्रमुख भूमिकाये अनिल कपूर और अनुराग कश्यप कर रहे हैं। इन दोनों एक्टरों के शॉर्ट नाम एके ही हैं। इससे  दर्शकों में फिल्म के प्रति उत्सुकता पैदा होना स्वाभाविक है। अब इस फिल्म में उत्सुकता का थोड़ा ज़्यादा मसाला घोल दिया गया है। इसके फलस्वरूप फिल्म एके वर्सेज एके पारिवारिक फिल्म भी बन जाती है। हाल ही में इस फिल्म से सोनम कपूर और हर्षवर्द्धन कपुर को भी जोड़ा गया है। सोनम कपूर फिल्म अभिनेत्री होने के अलावा अनिल कपूर की बड़ी बेटी भी हैं। उनकी छोटी बेटी रिया कपूर और सबसे छोटे हर्षवर्द्धन कपूर, उनके के बेटे हैं। ख़ास बात यह है कि अनिल कपूर की रियल लाइफ दो बेटियां और बेटा फिल्म में भी पिता, बेटी और बेटा बने हैं। हुआ न यह घरेलू कारोबार !  

अजित कुमार की फिल्मों के रीमेक में जॉन अब्राहम और अक्षय कुमार
तमिल फिल्मों के सुपरस्टार अजित कुमार की तीन फ़िल्मेंपिछले कुछ समय से चर्चा में हैं। अजित कुमार के साथ निर्देशक शिवा की इन फिल्मों वीरमवेदलम और विश्वासम  को बॉक्स ऑफिस पर ज़बरदस्त सफलता मिली थी।  विश्वासम१० जनवरी २०१९ को प्रदर्शित हुई थी। उस  समय यह  खबर सुर्ख़ियों में  थी कि जीरो के हीरो शाहरुख़ खानविश्वासम के हिंदी रीमेक में काम कर सकते हैं। निर्देशक शिवा ने उनसे संपर्क किया था। बाद में यह खबर ठन्डे बस्ते में चली गई। आजकलइसके कन्नड़ रीमेक की खबरें हवा मे हैं। पिछले साल,  निर्माता साजिद नाडियाडवाला ने अक्षय कुमार के साथ  एक फिल्म बच्चन पांडेय  बनाये जाने का ऐलान किया था।  इस फिल्म का निर्देशन हाउसफुल ४ के फरहाद सामजी कर रहे हैं।  उस समय इस फिल्म के अजित कुमार की २०१४ में रिलीज़ तमिल फिल्म वीरम का ऑफिसियल हिंदी रीमेक बताया गया था। अब यह  दीगर है कि अक्षय कुमार ने इसे मौलिक कथानक पर फिल्म बताया। लेकिनखबरें अभी भी वही है। जॉन अब्राहम को भी अजित की हिट फिल्मों की ज़रुरत है । वह अजित कुमार की २०१५ की हिट फिल्म वेदलम के हिंदी रीमेक में अभिनय कर रहे हैं । इस एक्शन फिल्म का निर्देशन रोहित धवन करेंगे । डेविड धवन के बेटे और वरुण धवन के भाई रोहित ने जॉन अब्राहम के साथ फिल्म ढिशूम का निर्देशन किया था । इस फिल्म में जॉन अब्राहम एक टैक्सी ड्राईवर की भूमिका करेंगे । इस फिल्म के निर्माता भूषण कुमार होंगे । जॉन अब्राहम के साथ भूषण कुमार की यह पांचवी फिल्म है । जॉन अब्राहम ने, निर्माता भूषण कुमार की फिल्म सत्यमेव जयते और बाटला हाउस में अभिनय किया था । वह भूषण कुमार की दो अन्य फिल्मों सत्यमेव जयते २ और एक विलेन २ में भी काम कर रहे हैं। सत्यमेव जयते २ और आशिकी २ भी कर रहे हैं।

लूडो के बाद कुली से पहले ब्लैक विडो !
हॉलीवुड की फ़िल्में, अब भारतीय बॉक्स ऑफिस पर बड़े पैमाने पर और बेधड़क बड़ी फिल्मों के सामने रिलीज़ हो रही हैं। २२ मई को, भारतीय बॉक्स ऑफिस पर, जब बॉलीवुड की दो बड़ी फिल्मों सलमान खान की राधे और अक्षय कुमार की लक्ष्मी बॉम्ब टकरा रही है । इसे त्रिकोणीय बना देगी विन डीजल की फिल्म फ़ास्ट एंड फ्यूरियस ९ । मगर, इस टकराव से तीन हफ्ता पहले भारत के बॉक्स ऑफिस पर धूम मचाना शुरू कर देगी हॉलीवुड की फिल्म ब्लैक विडो । सोलो लेडी सुपर हीरो फिल्म ब्लैक विडो, अमेरिका में रिलीज़ से एक दिन पहले ३० अप्रैल को भारत में रिलीज़ होगी । यूएसएसआर की जासूसी संस्था केजीबी को पैदा होते ही सौंप दी गई नताशा रोमानोवा उर्फ़ ब्लैक विडो को सोवियत रूस के विघटन के बाद, सरकारी खतरे का सामना करना पड़ रहा है । सरकार उसे मार देना चाहती है । अपने अतीत से भागते हुए ब्लैक विडो आज के  न्यू यॉर्क में शील्ड के एजेंट के तौर पर काम कर रही है । इस में नताशा रोमानोवा से ब्लैक विडो के जन्म का कथानक भी देखने को मिलेगा । फिल्म की शुरुआत कैप्टेन अमेरिका सिविल वॉर के बाद के समय से होगी । फिल्म दर्शकों ने, अभी तक ब्लैक विडो को कभी आयरन मैन तो कभी कैप्टेन अमेरिका या कभी मार्वेल सिनेमेटिक यूनिवर्स के दूसरे सुपर हीरो के साथ देखा है । ब्लैक विडो में नताशा अपनी शक्तियों का अकेले भी प्रदर्शन करेगी । इस फिल्म में भी अभिनेत्री स्कारलेट जोहानसन ब्लैक विडो की भूमिका करेंगी । यह उनकी ब्लैक विडो के तौर पर पहली सुपर हीरो होगी । भारतीय दर्शकों के बीच ब्लैक विडो का क्रेज है । यह फिल्म के वितरक वाल्ट डिज्नी स्टूडियोज अच्छी तरह से जानते हैं । इसीलिए फिल्म को एक दिन पहले हिंदी और अंग्रेजी के अलावा भारत की चार दूसरी भाषाओँ तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और मलयालम में रिलीज़ किया जाएगा । हालाँकि, इस ब्लैक विडो के लिए ख़ास मुकाबला नहीं । क्योंकि ब्लैक विडो, २४ अप्रैल को निर्देशक अनुराग बासु की फिल्म लूडो की रिलीज़ के बाद तथा १ मई को डेविड धवन की फिल्म कुली नंबर १ रिलीज़ से एक दिन पहले रिलीज़ हो रही है । 

पैरासाइट नहीं है भारत में रिलीज़ होने वाली पहली कोरियाई फिल्म ?
भारतीय बॉक्स ऑफिस पर, ३१ जनवरी २०२० को, एक कोरियाई फिल्म पैरासाइट रिलीज़ हुई थी । मशहूर कोरियाई फिल्म निर्देशक बोंग जून-हो निर्देशित ब्लैक कॉमेडी थ्रिलर फिल्म पैरासाइट की कहानी बेकारी से जूझ रहे किम परिवार - की-टेक, माँ चुंग-सुक, बेटा की-वू और बेटी की-जेओंग की है, जो पार्क परिवार की धनी और खूबसूरत बेटी डा-ह्ये को, अपनी बेकारी मिटाने के लिए अपने परिवार में शामिल करते हैं। लेकिन अजीब घटना में फसते चले जाते हैं। यह फिल्म ८ नवम्बर २९१९ को अमेरिका में अंग्रेजी सब-टाइटल के साथ रिलीज़ की गई थी। इस फिल्म को भारत में रिलीज़ करते हुए कहा गया कि यह फिल्म भारत में रिलीज़ होने वाली पहली कोरियाई फिल्म है। हालाँकि, वास्तविकता यह नहीं थी। पैरासाइट भारत में रिलीज़ होने वाली कोरियाई फिल्म ज़रूर है, लेकिन पहली कोरियाई फिल्म नहीं। इससे पहले, २०१६ में एक कोरियाई ज़ोंबी फिल्म ट्रेन टू बुसान रिलीज़ हुई थी। येंग संग-हो निर्देशित ट्रेन टू बुसान, इंग्लिश में डब कर, २१ अक्टूबर २०१६ को रिलीज़ की गई थी। इसके बावजूद पैरासाइट पहली कोरियाई फिल्म नहीं है। क्योंकि पैरासाइट, ओरिजिनल कोरियाई साउंड ट्रैक के बावजूद कोरियाई फिल्म ही है, पहली कोरियाई फिल्म नहीं । अलबत्ता, पैरासाइट को इस लिहाज़ से पहली कोरियाई फिल्म कहा जा सकता है कि इसे भारत के १५ शहरों में प्रमुखता के साथ  मुख्य शो देते हुए रिलीज़ किया गया। पैरासाइट के बारे में ख़ास बात यह है कि इस फिल्म को गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स में श्रेष्ठ विदेशी फिल्म की श्रेणी का पुरस्कार मिल चुका है। ऑस्कर पुरस्कारों में भी यह फिल्म, बेस्ट पिक्चर, बेस्ट डायरेक्टर, बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म सहित ६ श्रेणियों में नामित किया गया है। इसे ऑस्कर द्वारा, कोरियाई फिल्मों को मान्यता के तौर पर देखा जा रहा है। 

शुरू हो गई बॉलीवुड में २०२१ की बुकिंग
अभी २०२० अपने दूसरे महीने में है। लेकिन, बॉलीवुड ने अपनी फिल्मों की तारीखों के हेरफेर और नई तारीखों के ऐलान के ज़रिये २०२१ की महत्वपूर्ण तीखों पर कब्ज़ा करना शुरू कर दिया है। आमिर खान ने, अक्षय कुमार से अनुरोध किया और अक्षय कुमार ने अपनी फिल्म बच्चन पाण्डेय, आमिर खान की लाल सिंह चड्ढा के मुकाबले से हटा कर, २०२१ के गणतंत्र दिवस वीकेंड यानि २२ जनवरी २०२१ तय कर दी। अब उनकी पीरियड फिल्म बेल बॉटम २ अप्रैल २०२१ को प्रदर्शित की जायेगी। लेकिन, इससे पहले, १२ फरवरी को अक्षय कुमार, निर्देशक आनंद एल राज की फिल्म अतरंगी रे में सारा अली खान और धनुषराजा के साथ दिखाई दे चुके होंगे। जॉन अब्राहम, अक्षय कुमार के साथ अपने चिरपरिचित टकराव को टालने के ख्याल से पहले ही फिल्म एक विलेन २ को ८ जनवरी २०२१ को रिलीज़ करने का ऐलान कर चुके थे। इस फिल्म में आदित्य रॉय कपूर और किअरा अडवाणी भी हैं। मगर, दर्शकों के लिए २०२१ में सबसे ज्यादा दिलचस्प होगा एक विलेन २ और आरआरआर का मुकाबला। एसएस राजामौली निर्देशित पीरियड फिल्म आरआरआर भी ८ जनवरी को ही रिलीज़ होगी। यह फिल्म हिंदी,तमिल और तेलुगु में बनाई जा रही। इस फिल्म में तेलुगु सुपरस्टार जोड़ी रामचरण और जूनियर एनटीआर के साथ बॉलीवुड से अजय देवगन और अलिया भट्ट भी है। सलमान खान ने १३ मई को अपनी फिल्म कभी ईद कभी दिवाली के ईद वीकेंड पर रिलीज़ किये जाने की घोषणा कर रखी है। अजय देवगन की एक्शन कॉमेडी फिल्म गोलमाल ५ के शुरू होने का कोई अधिकृत ऐलान नहीं हुआ है। लेकिन, दिवाली वीकेंड ४ नवम्बर २०२१ को गोलमाल ५ के लिए सुरक्षित माना जा रहा है। यहाँ दो तारीखों का जिक्र करना महत्वपूर्ण होगा। करण जौहर ने दिल्ली के तख़्त के लिए दो भाइयों के बीच जंग की कहानी पर फिल्म तख़्त की शूटिंग की तैयारी करते हुए फिल्म के २४ दिसम्बर २०२१ यानि क्रिसमस वीकेंड पर रिलीज़ करने की घोषणा की है। इस लिहाज से, फिलहाल, करण जौहर ऐसे फिल्मकार बन रहे है, जिनकी दो फ़िल्में साल का अंत और शुरुआत करेंगी। करण जौहर की शशांक खेतान और वरुण धवन और जाह्नवी कपूर अभिनीत कॉमेडी ड्रामा फिल्म मिस्टर लेले ०१ जनवरी २०२१ को रिलीज़ हो रही है। 

No comments:

Post a Comment