Sunday 23 February 2020

कुछ बॉलीवुड की २३ फरवरी २०२०


इन तारीखों पर रिलीज़ होंगी फ़िल्में
दर्शकों में, अपने पसंदीदा एक्टरों की फिल्मों की रिलीज़ का बेसब्री से इंतज़ार रहता है। उनका यह इंतज़ार, फिल्म की रिलीज़ की तारीखों के साथ ही शुरू हो जाता है। ऎसी ही एक फिल्म अंग्रेजी मीडियम भी है। यह अभिनेता इरफ़ान खान की, २०१७ में प्रदर्शित फिल्म हिंदी मीडियम की स्पिन-ऑफ फिल्म है तथा गंभीर बीमारी से उबरे इरफ़ान खान की पहली रिलीज़ फिल्म है। इरफ़ान खान, करीना कपूर और राधिका मदान की होमी अदजानिया निर्देशित यह फिल्म २० मार्च को रिलीज़ हो रही है। इस फिल्म से पहले, १३ मार्च को, हॉलीवुड की फिल्म ब्लडशूट रिलीज़ हो रही है। इस एक्शन फिल्म के नायक विन डीजल है, जो हिंदी फिल्म दर्शकों में अपनी फ़ास्ट एंड फ्यूरियस सीरीज की फिल्मों के कारण काफी लोकप्रिय है।  यह फिल्म हिंदी, तमिल और तेलुगु में भी रिलीज़ हो रही है।  इन्ही तीन भारतीय भाषाओँ में हॉलीवुड की एक दूसरी कंप्यूटर एनिमेटेड कॉमेडी फिल्म ट्रॉल्स वर्ल्ड टूर भी १७ अप्रैल २०२० को प्रदर्शित हो रही है। यह फिल्म २०१६ की हिट फिल्म ट्रॉल्स की सीक्वल फिल्म है। हिंदी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और मलयालम भाषा में, तेलुगु एक्टर राणा दग्गुबाती की जंगल फिल्म हाथी मेरे साथी भी प्रदर्शित हो रही है। निर्देशक प्रभु सोलोमन की २ अप्रैल २०२० को प्रदर्शित इस फिल्म की शूटिंग तेलुगु, तमिल और हिंदी में साथ साथ हुई है। गाज़ियाबाद में सरोज का रिश्ता भी ३ जुलाई को होने जा रहा है। जी हाँ, यह नवोदित सना कपूर, गौरव पांडेय, रणदीप राय और कुमुद मिश्रा की कॉमेडी फिल्म का नाम है।  सरोज का रिश्ता के निर्देशक अभिषेक सक्सेना है। मनमर्ज़ियाँ (२०१८) के बाद, अभिषेक बच्चन की पहली फिल्म द बिग बुल, २३ अक्टूबर २०२० को प्रदर्शित होने जा रही है। आर्थिक घोटाला करने वाले हर्षद मेहता के जीवन पर इस फिल्म में अभिषेक बच्चन हर्षद मेहता की रील लाइफ भूमिका करने जा रहे हैं।  इस फिल्म में इलीना डिक्रूज़, निकिता दत्ता और शोहम शाह भी ख़ास भूमिकाओं मे हैं। इस फिल्म के निर्माता अजय देवगन हैं। फिल्म को कुकी गुलाटी निर्देशित कर रहे हैं।  राजकुमार राव और नुसरत भरुचा की हंसल मेहता निर्देशित फिल्म छलांग, नाम बदल जाने के बावजूद तारीखों के मामले में तुर्रम खान नहीं साबित हो रही है। इस फिल्म की रिलीज़ की तारीख़ फिल्म बदल कर १२ जून २०२० कर  दी गई है। 
हिंदी फिल्म में मनोज मांचू
दक्षिण से एक और तेलुगु फिल्म सितारे मनोज मांचू का हिंदी  दर्शकों से परिचय होने जा रहा है।  मनोज मांचू की २०१७ मे प्रदर्शित पिछली दो तेलुगु फ़िल्में गुंतूरोड़ू और ओक्काडु मिगिलाडु को बॉक्स ऑफिस पर बड़ी असफलता का  सामना करना पड़ा था।  ओक्काडु मिगिलाडु, १० नवंबर २०१७ को प्रदर्शित हुई थी।  उसके बाद, मनोज की किसी नई फिल्म का ऐलान नहीं हो सका था।  अब लगभग १५ महीने बाद मनोज मांचू ने अपनी वापसी का ऐलान किया है। उनकी  यह वापसी, बड़ी दमखमदार साबित होने जा रही है। ख़ास बात यह है कि उनकी वापसी अंतर्राष्ट्रीय होगी।  उन्होंने अपनी शानदार वापसी के लिए खुद फिल्म निर्माता बनने का फैसला भी किया है। वह अपने प्रोडक्शन हाउस एमएम आर्ट्स के अंतर्गत तेलुगु फिल्म अहम् ब्रह्मास्मि का निर्माण करेंगे।  इस फिल्म की मुख्य भूमिका में वह खुद होंगे। इस फिल्म को तेलुगु के अलावा हिंदी, तमिल, मलयालम और कन्नड़ भाषा में भी रिलीज़ किया जाएगा।  इस फिल्म के निर्देशक श्रीकांत एन रेड्डी होंगे।  अभी इस फिल्म की स्टारकास्ट और रिलीज़ की तारीख़ का ऐलान नहीं किया गया है। लेकिन, फिल्म की शूटिंग ६ मार्च २०२० से शुरू हो जायेगी।
जैक्वेलिन फर्नांडेज का तेलुगु फिल्म डेब्यू
जैक्वेलिन फर्नांडेज़ का दक्षिण की ओर प्रस्थान हो चुका है। उनको लेकर, दक्षिण से खबर यह है कि वह एक तेलुगु फिल्म में अभिनय करने जा रही है। यह उनका तेलुगु फिल्म डेब्यू होगा। लेकिन, उनका यह डेब्यू काफी ज़बरदस्त होने जा रहा है। वह एक तेलुगु पीरियड ड्रामा फिल्म में पवन कल्याण की नायिका बन कर आएंगी।  इस फिल्म का निर्देशन कृष जागरलमुडी कर रहे हैं। कृष द्वारा निर्देशित पिछली हिंदी फिल्म मणिकर्णिका द क्वीन ऑफ़ झाँसी थी। यह एक ऐतिहासिक युद्ध ड्रामा फिल्म थी। जैक्वेलिन के साथ, कृष की फिल्म भी ऐतिहासिक पृष्भूमि पर कॉस्ट्यूम ड्रामा फिल्म होगी। अभी इस फिल्म के बारे में आधिकारिक ऐलान होना बाकी है। लेकिन, इस फिल्म की शूटिंग २९ जनवरी से शुरू हो चुकी है। वैसे जैक्वेलिन के लिए यह फिल्म बड़ी राहत देने वाली होगी। २०१७ में, जैक्वेलिन की दो फिल्में जुड़वाँ २ और अ जेंटलमैन रिलीज़ हुई थी। अ जेंटलमैन असफल हुई थी। २०१८ मे रिलीज़ रेस ३ को बड़ी सफलता नहीं मिल सकी। पिछले साल तो वह साहो में आइटम गीत कर रही थी तो उनकी सुशांत सिंह राजपूत के साथ फिल्म ड्राइव सिनेमाघरों का मुंह तक नहीं देख सकी थी। इस समय भी वह सिर्फ एक हिंदी फिल्म अटैक में अभिनय कर रही है। इस घनघोर एक्शन फिल्म के नायक जॉन अब्राहम है। लेकिन, जैक्वेलिन, जॉन की इकलौती नायिका नहीं। दक्षिण की सुपरस्टार रकुल प्रीत सिंह इसमें स्क्रीन शेयर कर रही है। अब यह तो भविष्य बताएगा कि जैक्वेलिन फ़र्नांडेज़ का तेलुगु फिल्मों में भविष्य कैसा रंग लाएगा!
२८ फरवरी को द इनविजिबल मैन
शैतान चरित्रब्लूमहाउस प्रोडक्शंस के जैसन ब्लूम के दिल के काफी करीब हैं। इसीलिए उन्होंने स्प्लिटग्लास और गेट आउट जैसी शैतानी चरित्रों वाली फिल्मों का निर्माण किया। अब वह२८ फरवरी कोएमी अवार्ड विजेता अभिनेत्री अभिनेत्री एलिज़ाबेथ मॉस के साथ द इनविजिबल मैन लेकर आ रहे हैं। एच जी वेल्स के उपन्यास द इनविजिबल मैन पर आधारित इस फिल्म में एलिज़ाबेथ मॉस ने सेसिलिया की भूमिका की हैजो अपने पुरुष मित्र की हत्या कर फरार हैपर उसे अपने इस अमीर मित्र की दौलत भी मिलने वाली है। इसी बीचसेसिलिया को महसूस होने लगता है कि उसका मृतक पुरुष मित्र उसके आसपास ही है। इस वजह से वह पागल सी हो उठती है। वह समझ नहीं पा रही कि वह जो कुछ देखती हैवह वास्तविकता है या उसके दिमाग की उपज है ! भारत मेंइंग्लिश और हिंदी में रिलीज़ की जा रही द इनविजिबल मैन का निर्देशन लेह हैंनेल ने किया है। इस फिल्म की दूसरी खास भूमिकाओं को एल्डिस हॉजस्टॉर्म रीडहेरिएट डायर और ओलिवर जैक्सन-कोहेन ने किया है। यूनिवर्सल पिक्चर्स द्वारा रिलीज़ की जा रही यह फिल्म भारत के हॉरर फिल्मों को  पसंद करने वाले दर्शकों के लिए शैतानी तोहफे जैसा है। 
विवेक अग्निहोत्री की द कश्मीर फाइल्सके लिए प्रशिक्षु  
विधु विनोद चोपड़ा की कश्मीरी पंडितों पर फिल्म शिकारा के बादअब दर्शकों को, भारत के दूसरे प्रधान मंत्री लाल बहादुर शास्त्री की रहस्यमय मौत पर फिल्म द ताशकंद फाइल्स बनाने वाले विवेक रंजन अग्निहोत्री की अगली फिल्म द कश्मीर फाइल्स का इंतज़ार है।  यह फिल्म भी  कश्मीर में कश्मीरी पंडितों के दुखद और भयावह नरसंहार और उनको भगाए जाने की कहानी है। विवेक अग्निहोत्री ने इस फिल्म की स्क्रिप्ट पर काम पूरा कर लिया है। विवेक का इरादा अपनी फिल्म के क्रू में कश्मीरी लोगों को शामिल करने का है। इसलिये उन्होंने,  फिल्म के प्रोडक्शन के विभिन्न विभागों में काम करने के लिए पांच प्रतिभाशाली लोगों को शामिल करने का फैसला किया है। इन लोगों को उनकी काबिलियत के अनुसार निर्देशनछायांकनसंपादनफिल्म मार्केटिंगआदि देखने वाली टीम मे शामिल किया जायेगा। विवेक के आई एम बुद्धा फाउंडेशन में युवाजरूरतमंद लोगों को प्रशिक्षित किया जाता है। विवेक अग्निहोत्री की पिछली फिल्म द ताशकंद फाइल्स में मिथुन चक्रवर्तीनसीरुद्दीन शाहपंकज त्रिपाठीश्वेता बासु प्रसादपल्लवी जोशी और विनय पाठक जैसी  प्रतिभाएं शामिल थी। लेकिनद कश्मीर फाइल्स मेविवेक ने मुख्य जिम्मेदारी अनुपम खेर के चरित्र को सौंपी है। चूंकिफिल्म को इसी साल रिलीज़ होना हैइसलिए विवेक अपनी टीम का जल्द ही ऐलान कर शूटिंग शुरू देंगे। इस फिल्म का बजट २० करोड़ के आसपास बताया गया है।
ऋचा चड्डा अब मैडम चीफ मिनिस्टर
गैंग्स ऑफ़ वासेपुर की नगमा खातून और फुकरे की भोली पंजाबन ऋचा चड्डा का बाजार आज कल काफी नरम है। उनकी ज़्यादातर फ़िल्में असफल हो रही है या रिलीज़ ही नहीं हो पा रही है। कैबरेघूमकेतु और शकीला जैसी फ़िल्में सिनेमाघरों का मुंह तक नहीं देख पाई। सेक्शन ३७५पंगाआदि फ़िल्में दर्शकों का ध्यान खींच पाने में असफल हुई। अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर उघड़ी फोटो डाल कर सुर्खियां बनाने की कोशिश करने वाली ऋचा चड्डा, अब मुख्य मंत्री बनने जा रही है। लेकिनउनका यह मुख्य मंत्री रील लाइफ में होगा। वह सुभाष कपूर की फिल्म मैडम चीफ मिनिस्टर में एक सूबे के मुख्य मंत्री की भूमिका कर रही है। इस फिल्म का ४० दिनों का शिड्यूल, लखनऊ में पिछले साल नवंबर-दिसंबर में पूरा किया जा चूका है। सुभाष कपूरपत्रकार से फिल्मकार बने हैं। उन्होंने अपने पत्रकारिता जीवन में राजनीतिक हस्तियों से मिलने का मौक़ा मिलता रहा है। मैडम चीफ मिनिस्टर इसी अनुभव का परिणाम है। सुभाष इस फिल्म की स्क्रिप्ट पर पिछले कुछ सालों से लगातार काम कर रहे थे। मैडम चीफ मिनिस्टर ऋचा चड्ढा की पहली राजनीतिक पृष्टभूमि वाली फिल्म नहीं। उनकी २०१८ में प्रदर्शित और सुधीर मिश्रा निर्देशित फिल्म दास देव भी उत्तर प्रदेश की राजनीती पर  केंद्रित फिल्म थी। पिछले साल हीनिर्देशक अनुभव सिन्हा ने उनके साथ फिल्म अभी तो पार्टी शुरू हुई है का ऐलान किया था। अनुभव की फिल्म भी उत्तर प्रदेश की राजनीति पर केंद्रित है।  अब मैडम चीफ मिनिस्टर इस कड़ी की तीसरी फिल्म बन गई है। सुभाष कपूर नेमैडम चीफ मिनिस्टर से मानव कौलअक्षय ओबेरॉय और सौरभ शुक्ला को भी जोड़ा है। यह फिल्म १७ जुलाई २०२० को प्रदर्शित की जाएगी।
बैले डांसरों पर नेटफ्लिक्स की फिल्म
पिछले साल९२वे ऑस्कर पुरस्कारों मेंभारत की प्रविष्टि के तौर पर भेजी गई भारत के रैपर की ज़िन्दगी पर फिल्म गली बॉयज के बादएक फिल्म बैले डांसरों पर बनाई जा रही है। यह फिल्म भी भारत के बैले डांसरों की रियल लाइफ पर है। दो बैले डांसर आसिफ और निशुकामगार परिवार के बच्चे हैं। लेकिनवह मिटटी- गारा ढोते हुएज़िन्दगी गुजारने के बजाय कुछ बड़ा करना चाहते हैं। इसके लिए वह बैले डांस के क्षेत्र में उतरते हैं। उन्हें अपना लक्ष्य पाने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ता है। उनका यह लक्ष्य उस समय करीब लगाने लगता हैजब उन्हें एक अंतर्राष्ट्रीय बैले ट्रेनर  से प्रशिक्षण प्राप्त करने का मौक़ा मिलता है। इसके बावजूदउन्हें अपना लक्ष्य पाने के लिए तमाम कठिनाइयों से जूझना पड़ता है। निर्देशक सूनी तारपोरवाला की फिल्म यह बैले में मुंबई के इन दो बैले डांसरों के संघर्ष का चित्रण हुआ है। नेटफ्लिक्स ओरिजिनल की यह फिल्मसूनी की २०१७ की  इसी टाइटल वाली डॉक्यूमेंट्री पर आधारित है। यह बैले मेंआसिफ और निशु की भूमिका नए चेहरों अचिन्त्य बोस और मनीष चुहान तथा ट्रेनर की भूमिका अ रूम विथ अ व्यू के जूलियन सेंड्स ने की है। यह बैले की कोरियोग्राफी श्यामक डावरसिंडी क्लैस और विट्ठल पाटिल ने की है।  फिल्म के निर्माता आदित्य रॉय कपूर के लिए यह बैले की कहानी लिखने वाले सूनी तारपोरवाला ने मीरा नायर की ऑस्कर पुरस्कार नामांकित फिल्म सलाम बॉम्बे के अलावा मिसिसिपी मसाला और द नेमसेक की कहानियां भी लिखी है।

भंसाली के साथ प्रीतशील की तिकड़ी

मेकअप आर्टिस्ट और डिज़ाइनर प्रीतिशील सिंह ने अपनी तरह की तिकड़ी जमाने जा रही है। वह फिल्म निर्देशक संजय लीला भंसाली की लगातार तीसरी फिल्म के लिए बतौर मेकअप आर्टिस्ट और डिज़ाइनर काम करने जा रही है। संजय लीला भंसाली की फिल्म बाजीराव-मस्तानी के लिए प्रीतिशील ने पहली बार मेकअप डिपार्टमेंट की कमान सम्हाली थी। इसके बाद भंसाली की फिल्म पद्मावत की मेकअप डिजाइनिंग भी प्रीतिशील ने की। अब वह उनकी तीसरी फिल्म गंगुबाई कठियावाड़ी की भी मेकअप डिज़ाइनर की भूमिका निभा रही है। पंजाबी फिल्म नानक शाह फ़कीर के लिए, क्लोवर वूटों  के साथ राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीतने वाली प्रीतिशील सिंह ने हैदर, मॉम, १०२- नॉट आउट, ठाकरे, शिवाय, हवाईजादा, हाउसफुल ३, रंगून, ब्रदर्स, पार्च्ड, रोमियो अकबर वाल्टर, पति पत्नी और वह, मुल्क, छिछोरे, मलाल, अन्धाधुन, पंगा और हाउसफुल ४ जैसी फिल्मों के मेकअप डिपार्टमेंट का काम देखा है। उनके द्वारा डिजाईन की गई विग काफी चर्चित हुई है। उनके द्वारा फिल्मों के किरदारों के लिए बनाई गई विग, किरदार के अनुरूप भिन्न होती है। इस वजह से दर्शकों को परदे पर किरदारों में खासियत महसूस होती है। दक्षिण की तमिल फिल्मों के युवा सुपरस्टार विजय जोसफ की फिल्म विसिल का मेकअप डिपार्टमेंट सम्हालने वाली प्रीतिशील, विजय की दूसरी फिल्म मास्टर का मेकअप डिपार्टमेंट भी सम्हाल रही है। संभव है कि प्रीतिशील, विजय के साथ भी ऎसी ही दूसरी तिकड़ी जमा ले!

No comments:

Post a Comment