Friday 14 February 2020

तीन भाषाओं में हाथी के साथी Rana Daggubati


अभी हाउस एरोस इंटरनेशनल द्वारा अलग अलग भाषाओँ में तीन पोस्टर जारी किये। इन तीन पोस्टरों में अंग्रेजी में हाथी मेरे साथी, तमिल में कदान और तेलगु में अरण्या लिखा हुआ नज़र आता है। इससे ऐसा लगता है कि यह पोस्टर तीन अलग अलग भाषाओं की फिल्मों के हैं। जबकि वास्तविकता यह नहीं है।

एक फिल्म तीन पोस्टर
पहले बताते चलें कि यह पोस्टर हाथी और इंसान की दिल छू लेने वाली भावुक कथानक वाली फिल्म के हैं। लेकिन, यह तीन फ़िल्में नहीं, एक फिल्म है। इन फिल्मों को तीन अलग अलग भाषाओं हिंदी, तमिल और तेलुगु में शूट किया गया है। एक महावत और उसके हाथी के बीच के संबंधों की पड़ताल करती यह फिल्म २ अप्रैल २०२० को रिलीज़ हो रही है।

दग्गुबती हैं बनदेव
हाथी मेरे साथी, कदान और अरण्या में तेलुगु फिल्म स्टार राणा दग्गुबती बनदेव की मुख्य भूमिका निभा रहे हैं। तीन भाषाओँ में शूट तेलगु कदान और तमिल अरण्या में तमिल फिल्म अभिनेता विष्णु विशाल, सिंगा की भूमिका में नज़र आएंगे। यह भूमिका हिंदीं संस्करण हाथी मेरे साथी में पुलकित सम्राट कर रहे हैं।

तीनों फिल्मों के श्रिया और जोया
राणा दग्गुबती, हिंदी, तमिल और तेलुगु दर्शकों को बनदेव की भूमिका में दिखाई देंगी। इन तीनों ही भाषाओं की फिल्मों के दर्शकों में राणा की अच्छी पहचान बनी हुई है। ;लेकिन, ख़ास बात यह है कि इन तीनों ही फिल्मों में अरुंधति की भूमिका में श्रीया पिलगांवकर और अरवी की भूमिका में जोया हुसैन नज़र आएंगी। इस लिहाज़ से इन दोनों बॉलीवुड फिल्म अभिनेत्रियों की भूमिका भी महत्वपूर्ण लगती है।

असम के हाथियों पर
तीन भाषाओँ में इस फिल्म की कहानी असम के काजीरंगा में हाथी के रहने वाली जगहों को हथियाने की दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं से प्रेरित है। इस फिल्म में राणा दग्गुबत्ती ने एक ऐसे आदमी की भूमिका निभायी है जो अपने जीवन का अधिकांश हिस्सा जानवरों को बचाने में समर्पित कर चुका है। फिल्म में उनके किरदार के संघर्ष चित्रण हुआ है।

ऑस्कर विजेताओं का प्रभाव
फिल्म के निर्देशक  प्रभु सोलोमन मशहूर तमिल फिल्म निर्देशक होने के अलावा वन्य जीव संरक्षण के पैरोकार हैं। इस फिल्म की खासियत यह भी है कि इसके वीएफएक्स हॉलीवुड की फिल्मों लाइफ ऑफ पाई, थॉर और प्लेन्स के वीएफएक्स से जुड़े प्राण स्टूडियोज द्वारा तैयार किये गए है। फिल्म के साउंड डिज़ाइनर ऑस्कर पुरस्कार विजेता रेसुल पुकुट्टी है। 

No comments:

Post a Comment